समाचार प्रभात : 18-04-2017



-----------
मुख्य समाचार
  • नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी आज नई दिल्ली में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात करेंगी।
  • तमिलनाडु में ओपनीरसेल्वम गुट के साथ विलय पर चर्चा के लिए ऑल इंडिया अन्ना डीएम के पार्टी के अम्मा गुट के मंत्रियों की चेन्नई में बैठक हुई।
  • उच्चतम न्यायालय ने फिल्मों की प्री-सेंसरशिप के खिलाफ दायर याचिका पर सूचना और प्रसारण मंत्रालय तथा केन्द्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड से जवाब मांगा।
  • सरकार ने कहाइलैक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया में काम कर रहे पत्रकारों को श्रमजीवी पत्रकार अधिनियम के अंतर्गत लाने का प्रयास।
  • मौसम विभाग इस वर्ष के दक्षिण पश्चिम मॉनसून का पहला पूर्वानुमान आज जारी करेगा।
  • आईपीएल क्रिकेट में सनराइजर्स हैदराबाद ने किंग्स इलेवन पंजाब को पांच रन से हराया।
-----------
नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी आज राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगी।  हमारी संवाददाता ने बताया है कि श्रीमती भंडारी उच्चस्तरीय शिष्टमंडल के साथ पांच दिन की यात्रा पर कल नई दिल्ली पहुंचीं।
2015 में राष्ट्रपति का पदभार सम्भालने के बाद श्रीमती भंडारी की यह पहली भारत यात्रा है। पिछले वर्ष नवम्बर में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की नेपाल यात्रा के बाद से दोनों देशों के बीच अधिकारी और मंत्री स्तरीय तीस से अधिक वार्ताएं हो चुकी हैं। श्रीमती भंडारी की इस यात्रा से दोनों देशों के बीच सदियों पुरानी विशिष्ट भागीदारी तथा साझा ऐतिहासिक और सांस्कृतिक सम्बन्धों को और मजबूती मिलने की आशा है।
-----------
ऑल इंडिया अन्ना डीएमके पार्टी के अम्मा गुट से जुड़े मंत्रियों की कल चेन्नई में बैठक हुई। बैठक में मूल ऑल इंडिया अन्ना डीएमके पार्टी के दोनों गुटों के एकीकरण पर चर्चा हुई। राज्य के बिजली मंत्री पीथंगामणि के निवास पर देर रात यह बैठक हुई। बाद में बिजली मंत्री ने बताया कि ओपन्नीरसेल्वम गुट के साथ मिलकर काम करने के बारे में चर्चा हुई।
ऑल इंडिया अन्ना डी.एम.केअम्मा गुट के उप महासचिव टी.टी.वी.दिनाकरण की अनुपस्थिति में सत्तारूढ़ ऑल इंडिया अन्ना डी.एम.के.पार्टी की महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई। श्री दिनाकरण बंगलूरू जेल में पार्टी महासचिव वी.केससिकला से मिलने गए थे। यदि एकजुट होने की वार्ता सफल हो जाती है तो पार्टी को उसका मूल नाम ऑल इंडिया अन्ना डी.एम.केपार्टी वापस मिलने में सहायता मिलेगी और महत्वपूर्ण बात यह है कि पार्टी में दो गुट बन जाने के बाद निर्वाचन आयोग से जब्त दो पत्तियों वाला चुनाव चिन्ह वापस मिल जाएगा। चेन्नई से जयसिंह की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से अलका सिंह।
-----------
उच्चतम न्यायालय ने पार्टी से निकाले जाने के बाद किसी सांसद पर पार्टी व्हिप लागू होने का मुद्दा बड़ी पीठ को सौंप दिया है। न्यायालय राज्यसभा सांसद और समाजवादी पार्टी से निकाले गये अमर सिंह की याचिका पर सुनवाई कर रहा था। याचिका में कहा गया था कि अयोग्यता के बारे में संविधान की दसवीं अनुसूची के प्रावधान सदन के उस निर्वाचित सदस्य पर लागू नहीं होतेजिसे पार्टी से निकाल दिया गया हो।
-----------
उच्चतम न्यायालय ने फिल्मों की प्री-सेंसरशिप के लिये दिशानिर्देश देने की याचिका पर सूचना और प्रसारण मंत्रालय तथा केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड को नोटिस जारी करके जबाव मांगा है।
न्यायमूर्ति ए.केसीकरी और अशोक भूषण की पीठ ने जाने-माने फिल्म निर्देशक अमोल पालेकर की याचिका पर कल यह निर्देश दिया। याचिका में फिल्म निर्माता श्याम बेनेगल की अध्यक्षता वाली समिति की रिपोर्ट पर कार्रवाई तथा फिल्मों की प्री-सेंसरशिप हटाकर सेंसरशिप में रियायत की मांग की गयी है। अमोल पालेकर ने कहा कि इंटरनेट और सोशल मीडिया के मौजूदा दौर के मद्देनजर सिनेमैटोग्राफ अधिनियम 1952 और सिनेमैटोग्राफ (प्रमाणनविनियम 1983 में संशोधन किया जाना चाहिए। समाचार कक्ष से मैं चंद्रशेखर शर्मा।
-----------
केंद्रीय श्रम और रोज़गार मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा है कि केंद्र ने श्रमजीवी पत्रकार अधिनियम के दायरे में इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया के पत्रकारों को भी लाने के उपाय शुरू कर दिये हैं। श्री दत्तात्रेय ने कल कोच्चि में इस दिशा में नरेंद्र मोदी सरकार के कदमों के बारे में सवाल पर यह जानकारी दी।
श्री दत्तात्रेय ने कहा कि यदि आवश्यक हुआ तो भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली एन डी ए सरकार श्रमजीवी पत्रकार अधिनियम में संशोधन करेगी।
-----------
शहरी विकासआवास और गरीबी उन्मूलन मंत्री एमवेंकैया नायडू आज गुवाहाटी में शहरी विकास मंत्रालय की संयुक्त हिन्दी सलाहकार समिति की अध्यक्षता करेंगे। यह बैठक पूर्वोत्तर में पहली बार आयोजित की जा रही है।
-----------
अमरीका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प आज वीजा कार्यक्रम में बदलाव सम्बन्धी अधिशासी आदेश पर हस्ताक्षर करेंगे। इस आदेश के तहत संघीय एजेंसियाँ अमरीका में अत्यधिक कुशल कामगारों की रिक्तियों पर विदेशियों की नियुक्ति सम्बन्धी अस्थाई वीजा कार्यक्रम में बदलाव की सिफारिश करेंगी।
-----------
अमरीका में राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प के सलाहकारों की आज बैठक होगी। बैठक में चर्चा की जाएगी कि अमरीका के पेरिस जलवायु समझौते से हटने की सिफारिश की जाय या नहीं। यह बैठक ऐसे समय में हो रही हैजब अमरीका को मई के आखिर में होने वाले सात औद्योगिक देशों के समूह जी-7 के शिखर सम्मेलन से पहले इस सम्बन्ध में अपना रुख तय करना है।
-----------
भारतीय मौसम विभाग इस वर्ष के दक्षिण पश्चिम मानसून के लिए आज नई दिल्ली में पहला पूर्वानुमान जारी करेगा। देश में हर वर्ष कुल वर्षा का करीब 70 प्रतिशत इसी मॉनसून से मिलता है। यह न केवल कृषि उत्पादन की दिशा तय करता हैबल्कि अर्थ व्यवस्थास्टॉक मार्केटमुद्रास्फीति और ब्याज दरें भी इसी के आधार पर तय होती हैं। मॉनसून की बारिश भारत की 20 खरब डॉलर के कृषि आधारित अर्थव्यवस्था का मूल आधार है। देश में जून से लेकर सितम्बर तक होने वाली बारिश महत्वपूर्ण है।
-----------
आई पी एल क्रिकेट में कल सनराइजर्स हैदराबाद ने किंग्स इलेवन पंजाब को पांच रन से हरा दिया। हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में सनराइजर्स ने 6 विकेट पर 159 रन बनाये।
जवाब में पंजाब की टीम 19 ओवर और 4 गेंद में 154 रन ही बना सकी।
एक अन्य मैच में दिल्ली में कोलकाता नाइट राइडर्स ने डेल्ही डेयरडेविल्स को 4 विकेट से हरा दिया।
आज गुजरात लायंस का सामना रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर से होगा।
-----------
समाचार पत्रों की सुर्खियों से
सस्ती दवाओँ के लिए नया कानून का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बयान अखबारों की बड़ी खबर है। अमर उजाला की सुर्खी है-देश में सस्ते इलाज के लिए जल्द बनेगा कानून। कंपनियों का खेल शीर्षक से हिंदुस्तान लिखता है-नब्बे प्रतिशत तक अंतर होता है जेनेरिक और ब्रांडेड दवाओँ की कीमत मेंऔर पांच सौ गुना तक गंभीर रोगों की दवाओं में।
जनसत्ता की सुर्खी है-कश्मीर में अब छात्रों ने बरसाए सेना पर पत्थरआज बंद रहेंगे स्कूल और कॉलेज। अंग्रेजी दैनिक पॉयोनियर का कहना है कि पत्थरबाजों को उकसाने की अलगाववादियों की नई चाल। हिंदुस्तान लिखता है-पत्थरबाजों से निपटने के लिए सुरक्षाबलों को खुली छूट।
ऑल अन्ना डीएमके पार्टी का दो पत्तियों वाला चुनाव चिन्ह लेने के लिए रिश्वत मामले में पार्टी के अम्मा गुट के नेता टी.टी.वीदिनकरण पर मामला दर्ज होने को जनसत्ता ने अहमियत दी है। दैनिक भास्कर लिखता हैपचास करोड़ की डीलबिचौलिए की गिरफ्तारी के बाद हुआ खुलासा।
नारद स्टिंग मामले में तृणमूल कांग्रेस के सांसद और मंत्रियों के खिलाफ एफआईआर को अखबारों ने महत्व दिया है।
अदालती आदेश से खिलवाड़ करने पर सहारा समूह की एम्बी वैली के नीलाम करने के उच्चतम न्यायालय के निर्देश पर दैनिक जागरण का शीर्षक है-नीलाम ही होगी सहारा की एम्बी वैली। 
इकॉनॉमिक टाइम्स की खबर है-फ्रांस बन रहा नया टैक्स हैवेन। कुछ बैंक और फंड्स टैक्स से बचने के लिए भारत-फ्रांस संधि की ले रहे शरण। उधर आयकर चोरी के एक मामले में हिंदुस्तान लिखता है-स्विस बैंक में कालाधन रखने पर दो साल की जेल। 
जनसत्ता की सुर्खी है-जाधव के मुद्दे पर अमरीका का दखलट्रंप के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अचानक पाकिस्तान पहुंचेभारत आकर मोदीडोभाल और जयशंकर से मिलेंगे।
हरिभूमि की अहम खबर है-अब राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री हिंदी में ही देंगे भाषण। संसदीय समिति की सिफारिशों पर राष्ट्रपति ने लगाई मुहर।
-----------
ADMISSION OPEN -> Special Foundation Batch for All Banking Exams, Starts from: 1 March| Timing: 10:00 AM | Regular Live Classes Running on Safalta360 App. Download Now | For more infomation contact us on these numbers - 9828710134 , 9982234596 .

TOP COURSES

Courses offered by Us

Boss

BANKING

SBI/IBPS/RRB PO,Clerk,SO level Exams

Boss

SSC

WBSSC/CHSL/CGL /CPO/MTS etc..

Boss

RAILWAYS

NTPC/GROUP D/ ALP/JE etc..

Boss

TEACHING

REET/Super TET/ UTET/CTET/KVS /NVS etc..