Current Affairs Quiz


1. नवीनतम फिच रेटिंग रिपोर्ट “ग्लोबल इकोनॉमिक आउटलुक” के अनुसार वित्त वर्ष 2019 में भारत की विकास दर क्या होगी?
[A] 7.3%

[B] 7.4%
[C] 7.5%
[D] 7.7%

Correct Answer: B [7.4%]
Explanation:
अपनी नवीनतम रिपोर्ट “ग्लोबल इकोनॉमिक आउटलुक” में फिच ने वित्त वर्ष 2019 में भारत की विकास दर का अनुमान 7.3% से बढ़ाकर 7.4% कर दिया है लेकिन उच्च वित्त पोषण लागत और बढ़ती तेल की कीमतों में वृद्धि के जोखिम के रूप में उद्धृत किया।यह भी कहा गया है कि रुपया इस वर्ष एशियाई मुद्राओं के मुकाबले सबसे खराब प्रदर्शन करने वालों में से एक रहा है। वित्त वर्ष 2020 के लिए यह अनुमान 7.5% है।हालांकि, उच्च वित्त पोषण लागत (मौद्रिक तनाव और उच्च बाजार प्रीमियम से उत्पन्न) और बढ़ती तेल की कीमतों में वृद्धि के लिए आर्थिक वृद्धि को सीमित कर सकती है।

2. इंग्लैंड में किया सुपर लीग में उपस्थित होने वाला पहली भारतीय क्रिकेटर कौन होंगी?
[A] स्मृति मंधाना
[B] हरमनप्रीत कौर
[C] मिताली राज
[D] झूलन गोस्वामी

Correct Answer: A [स्मृति मंधाना]
Explanation:
भरतीय महिला क्रिकेट ओपनर स्मृति मंधाना इंग्लैंड की महिला लीग किया सुपर लीग में उपस्थित होने वाली पहली महिला खिलाड़ी होंगी। यह लीग 22 जुलाई 2018 से शुरू होगी। उन्हें ‘किया सुपर लीग’ की मौजूदा चैम्पियन वेस्टर्न स्टॉर्म टीम ने अपने साथ शामिल किया है। उन्होंने 40 T 20 खेले हैं और मई 2018 में सर्वाधिक स्कोर 76 किया है।मंधाना ने 40 टी-20 इंटरनेशनल मैच में 826 रन बनाए हैं। उन्होंने ब्रिस्बेन हीट के लिए बिग बैश लीग में भी खेला है।

3. सोयाज़-2.1 बी वाहक रॉकेट का उपयोग करके किस देश ने सफलतापूर्वक ग्लोनस-एम पोजिशनिंग उपग्रह लॉन्च किया है?
[A] यूनाइटेड स्टेट्स
[B] रूस
[C] चीन
[D] जापान

Correct Answer: B [रूस]
Explanation:
रूस ने 17 जून 2017 को सोयाज़-2.1 बी वाहक रॉकेट का उपयोग करके सफलतापूर्वक ग्लोनस-एम पोजिशनिंग उपग्रह लॉन्च किया है।ग्लोनास नेटवर्क यू.एस. ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम के बराबर एक सटीकता पर, दुनिया भर में सतह, समुद्र और वायुमंडलीय वस्तुओं के लिए रीयल-टाइम पोजिशनिंग डेटा प्रदान करता है।

4. केन्द्रीय स्वायत्त निकायों (CABs) द्वारा राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) के कार्यान्वयन पर सम्मेलन किस शहर में आयोजित किया गया था?
[A] नई दिल्ली
[B] भोपाल
[C] पटना
[D] कानपुर

Correct Answer: A [नई दिल्ली]
Explanation:
केन्द्रीय स्वायत्त निकायों (CABs) द्वारा राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) के कार्यान्वयन पर सम्मेलन नई दिल्ली में आयोजित किया गया। इसे पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण द्वारा आयोजित किया गया।सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य सभी CAB को एक मंच प्रदान करना था, जहां विभिन्न NPS से संबंधित गतिविधियों में समय सारिणी के अनुपालन के संबंध में NPS के कार्यान्वयन में प्रगति को सामने लाया गया और एक रास्ता आगे प्रदान किया गया।

5. ओमर अल-रज़्ज़ाज़ किस देश के प्रधानमंत्री चुने गए हैं?
[A] जॉर्डन
[B] मिस्र
[C] दक्षिणी सूडान
[D] सोमालिया

Correct Answer: A [जॉर्डन]
Explanation:
वर्ल्ड बैंक के पूर्व अर्थशास्त्री ओमर अल-रज़्ज़ाज़ जॉर्डन के नए प्रधानमंत्री चुने गए हैं। उनकी नियुक्ति का फरमान किंग अब्दुल्लाह ने जारी किया। उन्होंने हानी अल-मुल्की की जगह ली जिन्होंने मूल्य वृद्धि और अन्य सरकारी आर्थिक नीतियों पर बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन के बाद इस्तीफा दे दिया। उन्होंने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई की और उन्हें देश की विवादित कर प्रणाली की समीक्षा करने का काम सौंपा गया था।

6. दक्षिण एशिया से देश की पहली एयरफोर्स महिला पायलट कौन बनी हैं?
[A] असिस्था सिंह
[B] भानुप्रिया
[C] भावना कांठ
[D] मेघना शानबाग

Correct Answer: D [मेघना शानबाग]
Explanation:
इंजीनियरिंग स्नातक फ्लाइंग अधिकारी मेघाना शानबोग MR भारतीय वायु सेना (IAF)  में शामिल होकर छठी महिला लड़ाकू पायलट बन गया है। वो कर्नाटक और दक्षिण एशिया से पहली महिला हैं।वह डंडीगल में वायुसेना अकादमी (AFA) से स्नातक हैं.। मध्य प्रदेश की अवनी चतुर्वेदी, बिहार की भावना कांठ और राजस्थान की मोहना सिंह देश की पहली महिला पायलट बनकर इतिहास लिख चुकी हैं।

7. अंतर्राष्ट्रीय घरेलू श्रमिक दिवस कब मनाया जाता है?
[A] 16 जून
[B] 17 जून
[C] 18 जून
[D] 19 जून

Correct Answer: A [16 जून]
Explanation:
अंतरराष्ट्रीय घरेलू श्रमिक दिवस सम्पूर्ण विश्व में प्रतिवर्ष 16 जून को इस विशाल और छुपे कार्यबल के अधिकारों के लिए मनाया जाता है। 2011 में इस दिन, अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) कन्वेंशन C 189 को अपनाने के लिए विश्व घरेलू श्रमिक दिवस घोषित किया गया था।C 189 घरेलू श्रमिकों के लिए श्रम मानकों को निर्धारित करता है जैसे आराम के घंटे, मजदूरी, न्यूनतम आयु, और रहने की व्यवस्था। अब तक, 25 देशों ने लाखों घरेलू श्रमिकों को पहचानने और उन्हें अपने अधिकारों के वकील को आवाज देने के लिए सम्मेलन की पुष्टि की।दुनिया में 53 मिलियन घरेलू श्रमिक हैं जिसमें 83% महिलाएं हैं। भारत में हर 5 में से 3 घरेलू श्रमिक महिला हैं।

8. आदिराजु वेंकटेश्वर राव, जिनका हाल ही में निधन हो गया, किस क्षेत्र से थे?
[A] खेल
[B] पत्रकारिता
[C] राजनीति
[D] फ़िल्म इंडस्ट्री

Correct Answer: B [पत्रकारिता]
Explanation:
प्रसिद्ध पत्रकार और लेखक आदिराजु वेंकटेश्वर राव का 15 जून 2018 को तेलंगाना के हैदराबाद में निधन हो गया।  आदिराजु के नाम से प्रसिद्ध वेंकटेश्वर राव का जन्म खम्मम जिले में पण्डितपुरम गांव में हुआ था। अपने 55 साल के कैरियर में उन्होंने दिल्ली और हैदराबाद में आंध्र ज्योति, उदयम, दक्कन क्रॉनिकल, इंडियन एक्सप्रेस, हिमाचल टाइम्स और हिंदुस्तान समाचार जैसे तेलुगु और अंग्रेजी समाचार पत्रों में कार्य किया।

9. जवाई बांध राजस्थान के किस जिले में है?
[A] पाली
[B] चित्तौड़गढ़
[C] अजमेर
[D] कोटा

Correct Answer: A [पाली]
Explanation:
जवाई बांध राजस्थान के पाली जिले में सुमेरपुर कस्बे के पास लूनी नदी की सहायक नदी जवाई नदी पर है। इसका निर्माण जोधपुर के राजा महाराजा उमैद सिंह ने करवाया था। यह राजस्थान का सबसे बड़ा बांध है। बांध में 7887.5 मिलियन क्यूबिक फीट की क्षमता है और इसमें 102,315 एकड़ खेती योग्य कमांड क्षेत्र शामिल है।

10. “द आइवरी थ्रोन: क्रोनिकल्स ऑफ द हाउस ऑफ त्रावणकोर” के लेखक कौन हैं?
[A] कमला दास
[B] मनु एस पिल्लई
[C] शशि थरूर
[D] इनमें से कोई नहीं

Correct Answer: B [मनु एस पिल्लई]
Explanation:
“द आइवरी थ्रोन: क्रोनिकल्स ऑफ द हाउस ऑफ त्रावणकोर” के लेखक मनु एस पिल्लई हैं। यह 700 पेजों की इतिहास की पुस्तक है जो त्रावणकोर की आखिरी महिला महाराज से संबंधित है।इसने साहित्य अकादमी युवा पुरस्कार 2017 जीता। यह पुस्तक त्रावणकोर की आखिरी रानी सेतु लक्ष्मी बाई के जीवन पर आधारित है।आइवरी थ्रोन राजनीतिक साजिशों और गुटों, काले जादू और षड्यंत्रों, चालाक समारोहों और शानदार मंदिर खजाने की एक नाटकीय दुनिया को स्वीकार करता है, जो साम्राज्य की उम्र में सत्ता और अधिकार के लिए एक दुखद प्रतियोगिता में उपयोग किए जाते हैं।
Free Lockdown Test Series ज्वाइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें | For more infomation contact us on these numbers - 9828710134 , 9982234596 .

Dhingra Classes

Selections

भारत के हज़ारो विद्यार्थियों के अनुभव इस बात के सबूत हैं कि धींगड़ा क्लासेज़ ने अनेकों परिवारों को सरकारी नौकरी देकर उनके घर में खुशियों के दीप जलाए हैं। भारत के पंजाब, हरियाणा, हिमाचल, राजस्थान , दिल्ली आदि के बैंकों, सरकारी कार्यालयों में हमारे कई छात्र सेवारत देखे जा सकते हैं।

Most Resent Selections :



धींगड़ा क्लासेज अपने स्टडी मैटीरियल , आसान विधियों एवं अनुभवी शिक्षकों के कारण जाता है। आईबीपीएस, एसएससी एवं अन्य परीक्षाओं में पूछे गए अधिकांश प्रश्न हू -ब -हू हमारे क्लासरूम प्रोग्राम्स में से पूछे जाते रहे हैं। बैंकिंग परीक्षाओं में हमारे स्टूडेंट्स तीन बार अखिल भारतीय स्तर पर टॉपर्स रहे हैं। धींगड़ा क्लासेज़ ने ग्रामीण क्षेत्र के स्टूडेंट्स को भी लगातार चयनित करवाया है।

Address

New Building, Near City Park, Raisinghnagar, Dist. Sri Ganganagar (Raj.)

Contact Us

9828710134, 9982234596

dhingraclassesrsngr@ gmail.com

Like Us





Powered by Dhingra Classes