Nothing is Impossible to Achieve !!

प्रिय पाठकों, एक सरकारी नौकरी के उम्मीदवार के रूप में आप कई बाधाएं महसूस कर सकते हैं जैसे कि ... मैं 2018 में बैंकर कैसे बनूंगा? मैं अपना लक्ष्य कैसे प्राप्त कर सकता हूं? हर किसी को जीवन की हर प्रतियोगिता में सामने आने वाली कई कठिनाइयों को दूर करना पड़ता है. सभी को एक आसान जीवन चाहिए, लेकिन उन्हें यह नहीं पता की इसे कैसे प्राप्त किया जाए. वास्तविकता में, आपको वित्तीय, भावनात्मक या सामाजिक जैसी सभी प्रकार की समस्याओं से निपटना होगा.

यहां एक कहानी है, और बहुत से लोग इससे संबंधित भी हैं, लेकिन शायद हम इसे भी अनदेखा कर देंगे जैसे हम अपने जीवन की यात्रा में सिखाए गए सरल पाठों को अनदेखा करते है. एक आदमी अपने हाथियों को ले कर जा रहा था, पर वह अचानक इस तथ्य पर उलझ कर रुक जाता है, कि इन विशाल प्राणीयों को  केवल उनके सामने के पैर से बंधी एक छोटी सी रस्सी द्वारा कैसे बांधा जा सकता है. उनके पास ना कोई जंजीर थी, ना ही पिंजरा. यह स्पष्ट था कि हाथी किसी भी समय, रस्सी से अलग हो सकते हैं, लेकिन किसी कारण से, उन्होंने ऐसा नहीं किया.

उसने पास में एक प्रशिक्षक को देखा और पूछा कि यह जानवर इस प्रकार क्यों खड़ें है और रस्सी तोड़ कर भागने का कोई प्रयास क्यों नहीं कर रहे है. "ठीक है," ट्रेनर ने कहा, "जब वे बहुत युवा होते हैं और बहुत छोटे होते हैं तो हम उन्हें बांधने के लिए समान आकार की रस्सी का उपयोग करते हैं, और उस आयु में, वह उन्हें बाँधने के लिए पर्याप्त होती है जैसे वे बड़े होते हैं, उनका विश्वास यह बना रहता है कि वे इसे नहीं तोड़ सकते वह यह मानते है कि रस्सी अभी भी उन्हें बांध कर रख सकते है, इसलिए वे कभी मुक्त होने का प्रयास नहीं करते हैं." "

आदमी आश्चर्यचकित हो जाता है. ये जानवर किसी भी समय इस रस्सी से मुक्त हो सकते हैं, लेकिन क्योंकि उनकी मानसिकता इस अनुसार बन जाती है कि वे ऐसा नहीं कर सकते, वे जहाँ बंधे थे वह वही बंधे रहते है.

इन हाथियों की तरह, हम में से कितने लोग इस विश्वास के साथ जीवन में रुक जाते है कि हम कुछ नहीं कर सकते हैं, सिर्फ इसलिए क्यूंकि एक बार हम इसमें असफल रहे हैं?
असफलता सीखने का ही एक हिस्सा है; हमें जीवन में संघर्ष करना कभी नहीं छोड़ना चाहिए.
आप शायद संख्यात्मक अभियोग्यता के खंड से डरते होंगे क्योंकि आप शुरुआत से गणित को लेकर भयभीत थे और आपको लगता है कि आप तेजी से गणना करने में अच्छे नहीं हैं. लेकिन क्या आपने इस पर काम करने की कोशिश की है? जब तक आप लक्ष्य हासिल करने के लिए अपना 100% नहीं देते है, तब तक आप अपनी सर्वोच्च क्षमता को कभी नहीं जान पाएंगे. कई बैंकिंग उम्मीदवारों को अंग्रेजी भाषा अनुभाग से डर लगता है, उनका मानना है कि उनके लिए व्याकरण सीखना और शब्दावली को सुधारना असंभव है, लेकिन उनमें से कितने वास्तव में अपनी अंग्रेजी पढने की आदतों को सुधारने के लिए बड़े पैमाने पर काम करने की कोशिश कर रहे हैं? ये छोटे प्रश्न बड़ी तस्वीर में बहुत बड़ा अंतर पैदा कर सकते हैं. आप इन सभी बाधाओं से मुक्त हो सकते हैं, बस प्रतियोगिता में अपनी वास्तविक क्षमता को साथ ले आएं, और आप इस दौड़ में अपने प्रतिद्वंद्वी से आगे निकाल जाएँगे.
ADMISSION OPEN -> Special Foundation Batch for All Banking Exams, Starts from: 10 May| Timing: 09:30 AM | Regular Live Classes Running on Safalta360 App. Download Now | For more infomation contact us on these numbers - 9828710134 , 9982234596 .

TOP COURSES

Courses offered by Us

Boss

BANKING

SBI/IBPS/RRB PO,Clerk,SO level Exams

Boss

SSC

WBSSC/CHSL/CGL /CPO/MTS etc..

Boss

RAILWAYS

NTPC/GROUP D/ ALP/JE etc..

Boss

TEACHING

REET/Super TET/ UTET/CTET/KVS /NVS etc..