आईबीपीएस क्लर्क प्रारंभिक परीक्षा के लिए कुछ महत्वपूर्ण युक्तियां

आईबीपीएस क्लर्क प्रारंभिक परीक्षा 2, 3, 9 और 10 दिसम्बर को आयोजित होने जा रही है. और यह परीक्षा सबसे मेहनती छात्रों के लिए भी मुश्किल समय हो सकता है क्योंकि यह सार्वजानिक बैंकिंग क्षेत्र में एक पद के लिए परीक्षा होगी. आपको वास्तव में इस परीक्षा के लिए पूर्ण प्रयास करने की आवश्यकता है यह भी सच है कि परीक्षा के सन्दर्भ में चिंता करता और तनाव लेना बिल्कुल भी अच्छा नहीं होगा इसलिए, छात्रों की सकारात्मक मानसिकता होना महत्वपूर्ण है.आपको अपने ज्ञान का सबसे अच्छा उपयोग करना होगा और आपको तनाव-मुक्त रहना है, इससे आपके प्रदर्शन पर प्रभाव पड़ेगा. आपकी परीक्षा के लिए कम तनाव लेना है जोकि आपके लिए आवश्यक है, इसलिए छात्रों, यहां आईबीपीएस क्लर्क प्रारंभिक परीक्षा में उपस्थित होने वाले सभी लोगों के लिए कुछ महत्वपूर्ण युक्तियां प्रदान कर रहे हैं.

संख्यात्मक क्षमता 
  • संख्यात्मक क्षमता अनुभाग में अच्छे अंक  स्कोर करने की चाल पहलेद्विघातीय समीकरण, सरलिकरण और अनुमान के प्रश्नों का प्रयास करना है और फिर संख्या श्रृंखला के लिए जान है.
  • इन सभी प्रश्नों का कुशलतापूर्वक प्रयास करने के बाद, डेटा इंटरप्रिटेशन के लिए जाएं. परीक्षा में DI पर आधारित प्रश्नों की संख्या 10 से 15 के बीच हो सकती है. प्रत्येक DI में, 3 प्रश्न हमेशा योग्य होते हैं और बाकी दो थोड़ा मुश्किल और गणनात्मक होते हैं.
  • शेष कुछ सवाल चक्रवृद्धि ब्याज और साधारण ब्याज , समय और कार्य , पाइप और टंकी , साझेदारी, आदि जैसे विविध विषयों पर आधारित होंगे.
  • इस अनुभाग का औसत समय 25 मिनट से अधिक व्यय न करें।.


तार्किक क्षमता
  • तर्क अनुभाग में कम से कम समय में अधिकतम संख्या में प्रश्नों का प्रयास करने के लिए अंत में मुश्किल पजल का प्रयास करें.
  • ऐसे प्रश्नों से शुरु करें, जो पजल के रूप में नहीं हैं, आप असमानता, दिशा और दूरी, सालोगिजम, कोडिंग-डिकोडिंग, अल्फ़ान्यूमेरिक श्रृंखला और अन्य यादृच्छिक विषयों पर आधारित प्रश्नों के साथ शुरू कर  सकते हैं.
  • फिर उन पजल से शुरू करने का प्रयास करें, जो आसानी से हल हो जाएं और इसी प्रकार से मध्यम और कठिन पजल के साथ आगे बढ़ें. इस तरह से आपको इस अनुभाग का प्रयास करने का प्रबंधन करना है.
  • इस सेक्शन में 20 मिनट से अधिक व्यय न करें।


अंग्रेजी भाषा
  • यदि आप शब्दावली और पढ़ने हैं तो पहले पढ़ने की समझ का प्रयास करें और क्लोज टेस्ट और अन्य विविध विषयों जैसे Error Detection, Para Jumbles, Phrase Replacement, Double Fillers,आदि से आगे बढ़ें.
  • errors में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए, आपको speech, adjective, and subject-verb agreement के कुछ हिस्सों पर काम करने की आवश्यकता होती है।
  • इस अनुभाग का 15 मिनट के भीतर  प्रयास करें.

    आईबीपीएस क्लर्क प्रीमिम्स परीक्षा के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

    योजना:
    एक उचित योजना के साथ परीक्षा के लिए जाएं ताकि परीक्षा का प्रयास करते समय आप किसी भी गलत तरह e समय व्यर्थ न कर सकें. आपका इसका ज्ञात होना बेहद आवश्यक है कि आप किस विषय में कुशल है और आपका क्या स्तर हैं.सबसे कुशल अनुभाग का पहले प्रयास करें और अंत में अपने सबसे कमजोर विषय का प्रेस करें.एक ही प्रश्न पर अटके ना रहे,यदि आप इसे हल करने में सक्षम नहीं हैं.उन प्रश्नों की ओर बढ़े जिन्हें आप उन अपना अधिक समय बर्बाद किए बिना आसानी से हल कर सकते हैं

    परिशोधन:
    यह उन सभी कठिन विषयों का परिशोधन करने का उच्च समय है. महत्वपूर्ण विषयों एक चेकलिस्ट में क्रमबद्ध और व्यवस्थित करें जिससे परीक्षा में उपस्थित होने से आप पहले प्रत्येक बिंदु का परिशोधन
    कर सके. परीक्षा के ठीक पहले यह निरर्थक लग सकता है लेकिन मुझे विश्वास है, यह आपको सीखने पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा और आप ऐसा नहीं होगा,
     “अरे! मैं इस विषय में कितना अच्छा/अच्छी थी. मैं इसमें बेहतर कर सकता था यदि मैंने इसे इसका अच्छे से परिशोधन किया होता.”

    स्वस्थ खाओ:
    क्या आप जानते हैं कि जो भी आप क्या खाते हैं और क्या पीते हैं वह आपके परीक्षा के प्रदर्शन को प्रभावित कर सकता है? हाँ, जो भोजन आप परीक्षा से पहले खाते हैं, वह भी आपके स्कोर को प्रभावित कर सकता है. परीक्षा के पूर्व स्वस्थ पोषण हमें परीक्षा के समय एक अतिरिक्त ऊर्जा देता है. आपके मस्तिष्क को कुशलता से काम करने के लिए भोजन से ऊर्जा की जरूरत है, इसलिए परीक्षा के लिए जाने से पहले खाना ना छोड़ें. मस्तिष्क को अवरुद्ध करने वाले खाद्य पदार्थों से बचें जैसे कि सफेद आटे से बने खाद्य पदार्थ: कुकीज़, केक और मफिन, जिनका पाचन करने के लिए समय और ऊर्जा की आवश्यकता होती है. इसके अलावा उन खाद्य पदार्थों से भी बचें जिनमें परिष्कृत चीनी की मात्रा अधिक हैं, जैसे कि चॉकलेट, डेसर्ट, और कैंडीज. याद रखे कि आप अपनी परीक्षा से पहले और परीक्षा के दौरान पर्याप्त पानी पीते हैं. चाय भी काम करती है, हालांकि अधिक चीनी के बिना. निर्जलीकरण से आप अपनी एकाग्रता खो सकते हैं बेहोश महसूस करते हैं, और अपनी ऊर्जा को सोख लेते हैं.

    व्यायाम:
    व्यायाम आपको उज्जवलित रखता है.इसका अर्थ है कि अधिक ऑक्सीजन मस्तिष्क तक पहुंचेगी और यह आपको अधिक कुशलतापूर्वक कार्य करने में मदद करेगी. यह आपके मस्तिष्क को पुन: स्थापित करता है, मस्तिष्क तक रक्त प्रवाह बढ़ाता है और आपको महत्वपूर्ण सोच और प्रतिधारण के लिए तैयार करता है. बहुत लंबे समय तक व्यायाम न करें, आपको इतना समय बर्बाद करने की ज़रूरत नहीं है, 15 मिनट पर्याप्त होंगे.

    तनावपूर्ण न रहे:-
    अधिक तनाव आपको चारों विषयों में पूछे जाने वाले प्रश्नों को समझने नहीं देगा. इसलिए जो कुछ भी आपको परेशान कर सकता है उससे बचें, शांत रहें और परीक्षा के लिए केंद्रित रहें. छात्रों के लिए सकारात्मक मानसिकता होना महत्वपूर्ण है.

    अच्छी नींद लीजिये:
    परीक्षा से पहले एक झपकी जरुर ले, क्योंकि यह मेमोरी स्मरण और ध्यान केंद्रित करने की क्षमता में सुधार करती है. परीक्षा के दिन से पहले रात भर जागे ना रहे. यदि आप पूरी रात नहीं सोते हैं,आपने जिस कुछ का भी
    अध्ययन किया है, शायद आपको वह याद न रहे . अपने ज्ञान का सर्वोत्तम उपयोग करने के लिए, आपको परीक्षा से पहले कम से कम 8 घंटे नींद लेने की कोशिश करनी चाहिए खासकर जब यह RRB PO  Mains की परीक्षा हो.



    अब अपने प्रवेश पत्र और फोटो पहचान प्रमाण का एक प्रिंट आउट अग्रिम रूप में लें ले, क्योंकि आखिरी क्षण की प्रतीक्षा आपके पक्ष में नहीं होगी.किसी भी अनावश्यक तनाव से बचने के लिए समय से पहले परीक्षा केंद्र तक पहुंचें.अपने परीक्षा केंद्र के स्थान और अन्य सभी महत्वपूर्ण चीजों की पुष्टि करें, ताकि आपको अपने परीक्षा केंद्र की तलाश में अपना अधिक समय बर्बाद ना करना पड़े

    आप सभी को आपकी परीक्षा के लिए शुभकामनाएं!!
    ADMISSION OPEN -> Special Foundation Batch for All Banking Exams, Starts from: 1 January| Timing: 10:00 AM | Regular Live Classes Running on Safalta360 App. Download Now | For more infomation contact us on these numbers - 9828710134 , 9982234596 .

    TOP COURSES

    Courses offered by Us

    Boss

    BANKING

    SBI/IBPS/RRB PO,Clerk,SO level Exams

    Boss

    SSC

    WBSSC/CHSL/CGL /CPO/MTS etc..

    Boss

    RAILWAYS

    NTPC/GROUP D/ ALP/JE etc..

    Boss

    TEACHING

    REET/Super TET/ UTET/CTET/KVS /NVS etc..