Hindi Quiz

निर्देश (1-15) : नीचे दिए गए गद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़िए और उस पर आधारित प्रश्नों के उत्तर दीजिए. कुछ शब्दों को मोटे अक्षरों में मुद्रित किया गया है, जिससे आपको कुछ प्रश्नों के उत्तर देने में सहायता मिलेगी. दिए गए विकल्पों में से सबसे उपयुक्त का चयन कीजिए.

रामू के पिता हमारी कोठी पर रोजाना आते और लॉन में लगे पौधों की देखभाल करते. कभी-कभी उनका बेटा रामू भी उनके साथ आ जाता और हम लोग आपस में खेलते. माली के बेटे के साथ खेलने पर मेरे घर में कोई एतराज नहीं करता था क्योंकि हम लोग एक ही स्कूल में पढ़ते थे. एक दिन उसने मुझे पूछा ‘मेरे घर चलोगी?’ मैं चहक कर तैयार हो गई.
रामू की मां और बहनें मुझे देखकर चकित और चमत्कृत थीं-जैसे वह कोई वर्जित, लेकिन साहसिक काम कर गुजरा हो-कुछ बेहद दुर्लभ-सी चीज उठा लाया हो.....
‘यह ......... यह राजी है ............ कोठीवालों की लड़की .......... राजरानी ..........’
उसकी माँ, मुझे किसी बड़ी प्यारी, कोमल और कीमती वस्त्र की तरह, मुग्ध दृष्टि से देखे जा रही थी.
‘तुम्हारी मक्खन और शक्कर चुपड़ी रोटी रोज यही खाती है. इसे अपनी मिसरानी के तेल बोथे परांठे, सब्जी और अचार बिल्कुल नहीं भाते. मोहन थाल और इमरतियाँ भी नहीं.‘ वह प्रशंसा के भाव से बिल्कुल नहीं, सिर्फ हकीकत के तौर पर बयान करता जा रहा था.
उसका छोटा भाई मेरी रेशमी फ्रॉक पर आराम से हाथ फेरता जा रहा था और उसकी बहनें मेरी बक्सुएवाली सैंडलें आंख बचाबचाकर देखे जा रही थीं .......... ऐसा लग रहा था कि उन सब भाई बहनों के जीवन का यह कोई खास दिन बन गया था. वे सभी आह्नादित थे.
अचानक वह कह बैठा - ‘इसके माँ ही नहीं है‘ उसके बोलने में दुख और सहानुभूति जैसा कोई भाव नहीं था. इस बार भी वो सिर्फ हकीकत ही बयान कर रहा था.
पलक झपकते ही मानो हर किसी के चमत्कृत से दीखते चेहरे पर सनसनाकर कुछ बैठ गया हो. सब अवाक् रह गए. इसका मतलब वो माँ का मोल समझते थे. मेरे लिए तो बुआ ही मेरी माँ थी क्योंकि मैने मां को कभी देखा ही नहीं. तब वह जैसे सबको जगाता-सा बोला - ‘लेकिन इसके घर मिसरानी, चमेली, दरबान और बुआजी हैं. भोंपूवाला ग्रामोफोन और बघर्रे की खालें भी .......... इसके दरबान के पास भी कोट है और पिता के पास विलायती हैट! .......... रामू जैसे किसी दूसरे लोक की अजीबोगरीब बातें बता रहा हो.
खुद मैंने ही क्या कम अजूबी बातें देखीं उसके यहाँ! मेरी फ्रॉक और बक्सुएदार सैंडलों का सम्मोहन तो बहुत थोड़ी ही देर रहा. उसके बाद तो उसकी एक बहन मेरे दोनों हाथ पकड़ तेज-तेज चकरी घूमने लगी और दूसरी घर के सामने इकड़ी-टूकड़ी खंचाने लगी. छोटा भाई और बहन सड़क से गुजरते रंग-बिरंगे गुब्बारों और पिपहरी के लिए माँ के कंधों पर झूलकर ठुनकने लगे. भाई तो इतना जिदियाया कि उसकी पीठ पर एक भरपूर धौल भी पड़ा, धप्प से. इससे बाकी के सारे खिलखिलाकर हंसने लगे और भाई पैर फैलाकर चिल्लाने लगा. तब तक बंदर के नाचवाला आ गया और सब बच्चों के साथ भाई भी रोना भूलकर नाच देखने के लिए भागा. लेकिन चूंकि उसका छुटका भाई बड़े बहन ने उसे अपनी गोद में लाद-सा लिया. नाच देखकर लौटे तो उसकी माँ ने पीतल की एक तश्तरी में तुरत-फुरत चूल्हे पर सिंकी और जरा सी मक्खन चुपड़ी खूब नरम-सी रोटी मुझे खाने को दी.
फिर बड़े प्यार से पूछा - ‘तुम्हें अच्छी लगती है न?’
मैंने खाते-खाते हाँ में गरदन हिलाई.

Q1. गद्यांश में रामू के पूछने पर राजो चहक कर उसके घर जाने को तैयार हो गई. चहक के स्थान पर निम्नलिखित में से कौन-सा शब्द रखा जाए जिससे वाक्य का अर्थ वही का वही रहे?
(a) सगर्व
(b) सहर्ष
(c) तुरंत
(d) चुपके से
(e) खिलखिलाकर

Q2. रामू की माँ ने राजो को क्या खिलाया?
(a) मोहन थाल
(b) इमरतियाँ
(c) मक्खन चुपड़ी रोटी
(d) अचार के साथ रोटी
(e) शक्कर

Q3. सड़क पर खेल खिलौने लेने की जिद किसने की?
(a) रामू के छोटे भाई ने
(b) रामू ने
(c) राजो ने
(d) रामू की बहन ने 
(e) इनमें से कोई नहीं

Q4. राजो जब रामू के घर गई तो उसने क्या पहन रखा था?
(A) रेशमी फ्रॉक
(B) चश्मा
(C) बक्सुए वाली सैंडलें
(a) केवल (a)
(b) केवल (b)
(c) केवल (c)
(d) (a) व (b) दोनों
(e) (a) व (c) दोनों

Q5. छोटे भाई को गोद में किसने उठाया?
(a) माँ ने
(b) राजो ने
(c) रामू ने
(d) रामू की बड़ी बहन ने
(e) इनमें से कोई नहीं

निर्देश (6-7) : इन प्रश्नों में कुछ शब्द दिए गए है जोकि गद्यांश में मोटे किये गए है. आपको दिए गए पांचों विकल्पों में से उस शब्द का चयन करना है जो मोटे छपे शब्द का समानार्थी नहीं है.
Q6. चकित
(a) हैरान
(b) उदासीन
(c) विस्मित
(d) भौचक्का 
(e) शंकित

Q7. चहक
(a) महक
(b) उमंग
(c) कलरव
(d) खुशी 
(e) आनंद

Q8. दिए गए पांचों विकल्पों में से विपरीतार्थक शब्द का चयन कीजिये.
प्रशंसा
(a) ठिकाना
(b) टिप्पणी
(c) आलोचना
(d) निंदा
(e) अपमान

Q9. दिए गए पांचों विकल्पों में से कौन शब्द का विपरीतार्थक नहीं है.
आह्नादित
(a) विषण्ण 
(b) दुखी
(c) खिन्न
(d) उदास 
(e) बौड़ाम

Q10. दिए गए पांचों विकल्पों में से समानार्थी शब्द का चयन कीजिये.
मुग्ध
(a) आकर्षक
(b) भावुक
(c) मोहित 
(d) परिष्कृत
(e) कमनीय

निर्देश (11-15) : नीचे दिया गया हरेक वाक्य चार भागों में बांटा गया है और जिन्हें (a), (b), (c) और (d) क्रमांक दिए गए हैं. आपको यह देखना है कि वाक्य के किसी भाग में व्याकरण, भाषा, वर्तनी, शब्दों के गलत प्रयोग या इसी तरह की कोई त्रुटि तो नहीं है. त्रुटि अगर होगी तो वाक्य के किसी एक भाग में ही होगी. उस भाग का क्रमांक ही आपका उत्तर है. अगर वाक्य त्रुटिरहित है तो उत्तर (e) दीजिए.

Q11. यह विडंबना ही है कि आज भी (a)/ उच्च शिक्षा प्राप्त करने के बाद (b)/ मेधावी छात्र विदेशों जाकर (c)/ रोजी रोटी कमाना चाहते हैं। (d)/ त्रुटिरहित (e)

Q12. वक्त की सलाखें इतनी (a)/ नाजुक नहीं होती कि (b)/ घड़ी की मामूली सी (c)/ सूईयाँ उन्हें तोड़ सकें। (d)/ त्रुटिरहित (e)

Q13. समाज में एक वैज्ञानिक (a)/ समझ विकसित करने के लिए (b)/ सरकार ने कोई कभी ठोस कार्य (c)/ योजना विकसित नहीं की (d)/ त्रुटिरहित (e)

Q14. कुछ पक्षी ऐसे होते (a)/ हैं कि यदि उन्हें परेशान न (b)/ किया जाए तो वे घंटों चुपचाप (c)/ पेड़ में दुबके घिरे रहते हैं (d)/ त्रुटिरहित (e)

Q15. एक तरफ देश के भंडारी (a)/ खाद्यान्नों से भरे हुए हैं (b)/ और दूसरी तरफ लोग (c)/ भूख से मर रहे हैं। (d)/ त्रुटिरहित (e)


Solution

S1. Ans. (b) सहर्ष
S2. Ans. (c) मक्खन चुपड़ी रोटी
S3. Ans. (a) रामू के छोटे भाई ने
S4. Ans. (e) (a) व (c) दोनों
S5. Ans. (d) रामू की बड़ी बहन ने
S6. Ans. (c) विस्मित
S7. Ans. (b) उमंग
S8. Ans. (d) निंदा
S9. Ans. (e) बौड़ाम
S10. Ans. (c) मोहित
S11. Ans. (c) मेधावी छात्र विदेशों जाकर वाक्य खंड में ‘विदेश’ का प्रयोग होगा
S12. Ans. (e) त्रुटिरहित
S13. Ans. (c)सरकार ने कोई कभी ठोस कार्य  के स्थान पर ‘सरकार ने कभी कोई ठोस कार्य’ का प्रयोग होगा
S14. Ans. (d)पेड़ में दुबके घिरे रहते हैं, वाक्य में ‘घिरे’ शब्द का प्रयोग अनावश्यक है.
S15. Ans. (a)एक तरफ देश के भंडारी वाक्य में ‘भंडारी’ के स्थान पर ‘भंडार’ शब्द का प्रयोग होगा
ADMISSION OPEN -> Special Foundation Batch for All Banking Exams, Starts from: 1 March| Timing: 10:00 AM | Regular Live Classes Running on Safalta360 App. Download Now | For more infomation contact us on these numbers - 9828710134 , 9982234596 .

TOP COURSES

Courses offered by Us

Boss

BANKING

SBI/IBPS/RRB PO,Clerk,SO level Exams

Boss

SSC

WBSSC/CHSL/CGL /CPO/MTS etc..

Boss

RAILWAYS

NTPC/GROUP D/ ALP/JE etc..

Boss

TEACHING

REET/Super TET/ UTET/CTET/KVS /NVS etc..