Hindi Quiz

निर्देश (1-5) : नीचे दिए गए परिच्छेद में कुछ स्थान छोड़ दिए गए हैं तथा उन्हें प्रश्न संख्या से दर्शाया गया है. ये संख्याएँ परिच्छेद के नीचे मुद्रित हैं और प्रत्येक के सामने (a), (b), (c), (d) और (e) विकल्प दिए गए हैं. इनमें से कोई एक रिक्त स्थान को पूरे परिच्छेद के संदर्भ में उपयुक्त ढंग से पूरा कर देता है. आपको उस विकल्प को ज्ञात करना है और उसका क्रमांक ही उत्तर के रूप में दर्शाना है. दिए गए विकल्पों में से सबसे उपयुक्त का चयन कीजिये. 
भ्रष्टाचार पर चर्चाएँ आम हैं. दुनिया के भ्रष्टों की (1) में हम भारतीयों का स्थान दिन-ब-दिन ऊँचाई की ओर बढ़ रहा है. हम इतने भ्रष्ट कैसे हो गए? एक-दो दिन में ऐसा नहीं हुआ होगा. कम से कम चार-पाँच दशक का काम है यह. इसकी जडे़ं गरीबी या सामाजिक-आर्थिक स्तरों में बढ़ते भेद या वैश्वीकरण की होड़ में ढूँढना बेमानी है. यह जडे़ं नहीं केवल बहाने हैं. 
इसकी शुरूआत सामाजिक जीवन में छोटी-छोटी बेइमानियों से हुई होगी. और उससे भी पहले (2) में छोटे-छोटे झूठों से. पता नहीं, कब और कहाँ से हमारा विश्वास इस बात पर बना कि अगर किसी की (3) के लिए बोला जाए, तो वह झूठ-झूठ नहीं है. ऐसा कैसे हो सकता है कि झूठ, झूठ न हो. और यह भी कैसे होगा कि झूठ से किसी का भला हो. किसी एक के हित को ध्यान में रखकर कुछ कहा जाए, तो वह तो झूठ से भी कई गुना बड़ी बेइमानी होगी. एक झूठ को छुपाने के लिए (4) झूठ बोलने पड़ते हैं. हमारी जिंदगियों में यही हुआ भी है. एक के पीछे एक झूठ और बेइमानियों की (5) बनती चली गई. किसी को शायद ही याद हो कि पहली बार किसकी भलाई के लिए उसने पहला कौन-सा झूठ बोला था. फिर जब एक चल गया, तो दूसरा-तीसरा और-सौ-दो सौवाँ चलने में कहाँ देर लगती है. 
Q1. (a) देश 
(b) समाज 
(c) सूची 
(d) कद 
(e) समर्थन

Q2. (a) गाँव 
(b) परिवार 
(c) समाज 
(d) विद्यालय 
(e) हाट 

Q3. (a) पक्ष  
(b) बुराई 
(c) भलाई 
(d) बेईमानी 
(e) इनमें से कोई नहीं 

Q4. (a) नौ  
(b) इक्कीस 
(c) उन्चास 
(d) सौ
(e) हजार 

Q5. (a) कोष  
(b) भंडार 
(c) सूची 
(d) कतार 
(e) इनमें से कोई नहीं 

निर्देश (6-15) : नीचे दिया गया प्रत्येक वाक्य चार भागों में बाँटा गया है जिन्हें (a), (b), (c), और (d) क्रमांक दिए गए हैं. आपको यह देखना है कि वाक्य के किसी भाग में व्याकरण, भाषा, वर्तनी, शब्दों के गलत प्रयोग या इसी तरह की कोई त्रुटि तो नहीं है. त्रुटि अगर होगी तो वाक्य के किसी एक भाग में ही होगी. उस भाग का क्रमांक ही आपका उत्तर है. अगर वाक्य ’त्रुटिरहित’ है तो उत्तर (e) दीजिए. 
Q6. अर्थशास्त्रियों का कहना है कि (a)/  जी 20 के शिखर सम्मेलन में (b)/ भारत अपनी राजनीतिक व्यवस्था (c)/मजबूत करने वाला उपाय तलाशेगा (d)/ त्रुटिरहित (e)
Q7. सरकार ने चालू वित्त वर्ष के दौरान (a)/ सब्सिडी बिल घटाकर (b)/ जीडीपी के दो प्रतिशत पर लाने और इसके बाद के वर्षां में 1.75 प्रतिशत (c)/ करने का संभावना रखा है (d)/  त्रुटिरहित (e)
Q8. बाबासाहब ने दलितों के अंदर (a)/ गर्व और प्रतिष्ठा (b)/ की जो चेतना जगाई थी, (c)/ दादा उसके उदाहरण थे (d)/ त्रुटिरहित (e)
Q9. दुर्भाग्य से हमारे राजनेता इस तरह (a)/ की परिपक्वता का परिचय नहीं देते, (b)/ वे क्यों नहीं सर्वसम्मति से एक ऐसी नेक परंपरा (c)/ को जन्मने और पनपने में मदद करते, जिससे कि सांसारिक पदों की मर्यादा सुरक्षित रह सके (d)/ त्रुटिरहित (e)
Q10. ऑस्ट्रिया के एक साधारण परिवार (a)/ में जन्में श्वार्जनेगर ने (b)/ अमेरिका आकर सफलता प्राप्त की (c)/ बुलंदीयों को छुआ (d)/ त्रुटिरहित (e)
Q11. फिल्म की कहानी सिनेमा जगत में (a)/ अभिनेत्री के तौर पर सफलता पाने के लिए (b)/ संघर्षरत माही के जीवन में आने वाले उतार-चढ़ाव, (c)/ कठिनाइयों आदि का वस्तुपरक चित्रण है (d)/ त्रुटिरहित (e)
Q12. कैलाश मानते हैं कि संगीत के पुराने (a)/ संबंध अब टूट रहे हैं। परिवर्तन जीवन का (b)/ अहम सत्य है और अगर हम पुरानी चीजों को पकड़कर (c)/ बैठ जाएँ तो यह भी सही नहीं है (d)/ त्रुटिरहित (e)
Q13. इधर कुछ समय से परंपरागत (a)/ शास्त्रीय संगीत-नृत्य के गूढ़ तत्वों (b)/ से लोगों को परिचित करवाने के लिए व्याख्यान (c)/ और दर्शन का सिलसिला चल रहा है (d)/ त्रुटिरहित (e)
Q14. संसार वह दलदल है, जिसमें उतरने पर (a)/ आप डूबने की तैयारी रखें। जिनके पास आत्मबल होगा, (b)/ वे आकंठ डूबे होंगे, लेकिन सांस लेने के लिए (c)/ नाक के छिद्र बचे रहेंगे और दुनिया को देखने के लिए आँखें सलामत होंगी (d)/ त्रुटिरहित (e)
Q15. आरक्षण का लाभ पाने वाली (a)/ अन्य पिछड़ी जातियों की क्रीमीलेयर की सीमा (b)/ का निरंतर वृद्धि हो, यह अनुचित नहीं है, (c)/ बल्कि मुद्रास्फीति के साथ सीमा बढ़े, यह उचित है (d)/ त्रुटिरहित (e)



SOLUTIONS

S1. Ans. (c) सूची
S2. Ans. (b) परिवार
S3. Ans. (c) भलाई
S4. Ans. (d) सौ
S5. Ans. (d) कतार
S6. Ans. (c) ‘ भारत अपनी राजनीतिक व्यवस्था’ के स्थान पर ‘भारत अपनी अर्थव्यवस्था’ का प्रयोग होगा. 
S7. Ans. (d) ‘करने का संभावना रखा है’ के स्थान पर ‘करने का लक्ष्य रखा है’ का प्रयोग होगा. 
S8. Ans. (b) ‘गर्व और प्रतिष्ठा’ के स्थान पर ‘गर्व और जागरूकता’ का प्रयोग होगा
S9. Ans. (d) ‘को जन्मने और पनपने में मदद करते, जिससे कि सांसारिक पदों की मर्यादा सुरक्षित रह सके’ वाक्यांश में प्रयुक्त शब्द ‘सांसारिक’ के स्थान पर ‘संविधानिक’ या ‘संवैधानिक’ शब्द का प्रयोग होगा.  
S10. Ans. (d) खंड ‘d’ में प्रयुक्त शब्द ‘बुलंदीयों’ की शुद्ध वर्तनी ‘बुलंदियों’ होगी.
S11. Ans. (d) ‘कठिनाइयों आदि का वस्तुपरक चित्रण है’ के स्थान पर ‘कठिनाइयों आदि का यथार्थपरक चित्रण’ होगा.
S12. Ans. (b) ‘संबंध अब टूट रहे हैं’ के स्थान पर ‘सांचे’ अब टूट रहे है’ का प्रयोग होगा.  
S13. Ans. (d) ‘दर्शन का सिलसिला चल रहा है’ के स्थान पर ‘प्रदर्शन का सिलसिला चल रहा है’ का प्रयोग होगा.
S14. Ans. (e) त्रुटिरहित 
S15. Ans. (c) ‘निरंतर वृद्धि हो’ के स्थान पर ‘निरंतर मूल्यांकन हो’ प्रयोग होगा 
ADMISSION OPEN -> Special Foundation Batch for All Banking Exams, Starts from: 1 March| Timing: 10:00 AM | Regular Live Classes Running on Safalta360 App. Download Now | For more infomation contact us on these numbers - 9828710134 , 9982234596 .

TOP COURSES

Courses offered by Us

Boss

BANKING

SBI/IBPS/RRB PO,Clerk,SO level Exams

Boss

SSC

WBSSC/CHSL/CGL /CPO/MTS etc..

Boss

RAILWAYS

NTPC/GROUP D/ ALP/JE etc..

Boss

TEACHING

REET/Super TET/ UTET/CTET/KVS /NVS etc..