current Affairs : 29-10-2017

1) भारत में पहली बार किसी इचथ्योसॉर (ichthyosaur) श्रेणी के जीवाश्म (fossil) की खोज होने की घोषणा अक्टूबर 2017 के दौरान की गई। डॉल्फिन मछली और एक बड़ी छिपकली का संयोजन दिखने वाला यह अपनी तरह का पहला जीवाश्म देश के किस क्षेत्र में खोजा गया है? – कच्छ (गुजरात)
विस्तार: लगभग जुरासिक युग (Jurassic-era) के एक विचित्र से इचथ्योसॉर (ichthyosaur) श्रेणी के जानवर का जीवाश्म, जो देखने में एक डॉल्फिन मछली और एक बड़ी छिपकली का संयोजन लगता है, गुजरात
(Gujarat) राज्य के कच्छ (Kutch) क्षेत्र में खोजा गया है। 5.5 मीटर लम्बा यह जीवाश्म इचथ्योसॉर श्रेणी का है तथा इसकी आयु कम से कम 9 करोड़ वर्ष आंकी गई है। भारत में खोजा गया यह पहला इचथ्योसॉर जीवाश्म दिल्ली विश्वविद्यालय के भूवैज्ञानिक गुंटुपल्ली प्रसाद (Guntupalli Prasad) के नेतृत्व वाली एक भारतीय-जर्मन अनुसंधान दल द्वारा खोजा गया है।
 इस विचित्र जानवर के जीवाश्म के अस्थि-पंजर (skeleton) की खोज सबसे पहले कच्छ में वर्ष 2016 में की गई थी। सर्वप्रथम इसे एक डायनासॉर (dinosaur) माना गया था। लेकिन जब इसका पूरा अस्थि-पंजर मिला तो यह स्पष्ट हो गया कि इसकी हड्डी किसी डायनासॉर की तुलना में अधिक लम्बी है। यह भारत में अब तक खोजा गया पहला इचथ्योसॉर-आधारित जीवाश्म है।
 उल्लेखनीय है कि इचथ्योसॉर (जिन्हें यूनानी भाषा में “फिश-लिज़ार्ड” कहा जाता है) बड़े आकार के सरीसृप (reptiles) थे जो डायनासॉरों के कालखण्ड में ही पाए जाते थे। इस श्रेणी के कई जीवाश्म उत्तर अमेरिका और यूरोप में पाए गए हैं लेकिन दक्षिणी गोलार्द्ध में इनकी खोज दक्षिण अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में ही सीमित रही हैं।
……………………………………………………………………
2) कौन सी कम्पनी 26 अक्टूबर 2017 को 6 लाख करोड़ रुपए (Rs. 6 trillion) के बाजार पूँजीकरण (Market Capitalization) को छूने वाली भारत की पहली कॉर्पोरेट कम्पनी बन गई? – रिलायंस इण्डस्ट्रीज़ लिमिटेड (RIL)
विस्तार: 26 अक्टूबर 2017 को रिलायंस इण्डस्ट्रीज़ लिमिटेड (Reliance Industries Ltd – RIL) के शेयर में भारी उछाल के चलते कम्पनी का बाजार पूँजीकरण (Market Capitalization) 6 लाख करोड़ रुपए (Rs. 6 trillion) के स्तर को पार कर गया। इसके चलते रिलायंस इस स्तर को पार करने वाली भारत की पहली कॉर्पोरेट कम्पनी बन गई।
 26 अक्टूबर को रिलायंस के शेयर का मूल्य BSE पर 1.3% बढ़कर 958.20 रुपए तक पहुँच गया। इसके चलते कम्पनी का कुल बाजार पूँजीकरण 6.02 लाख करोड़ रुपए हो गया।
 उल्लेखनीय है कि अप्रैल 2017 से कम्पनी के टेलीकॉम व्यवसाय रिलायंस जियो (Reliance Jio) के शुरू होने के बाद से कम्पनी के बाजार पूँजीकरण में लगभग 3 लाख करोड़ की वृद्धि दर्ज हुई है। कम्पनी के शेयर में वर्तमान तेजी का कारण जियो द्वारा अपने शुल्कों में 19 अक्टूबर 2017 से वृद्धि करने की घोषणा है जिससे विशेषज्ञ मान रहे हैं कि कम्पनी की लाभ क्षमता में वृद्धि होगी।

……………………………………………………………………
3) तमाम सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए योजनाओं के साथ आधार (Aadhaar) संख्या को जोड़ने की अनिवार्यता की अंतिम तिथि को केन्द्र सरकार ने बढ़ाकर क्या कर दिया है? – 31 मार्च 2018
विस्तार: केन्द्र सरकार ने आधार (Aadhaar) को जोड़ने के मुद्दे पर सुनवाई कर रही मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली सर्वोच्च न्यायालय की एक पीठ के समक्ष 25 अक्टूबर 2017 को स्पष्ट किया कि तमाम सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए इन योजनाओं से लाभार्थियों के आधार नम्बर को जोड़ने की अंतिम तिथि 31 दिसम्बर 2017 थी जिसे अब बढ़ाकर 31 मार्च 2018 कर दिया गया है। इसके अलावा सरकार ने यह भी जानकारी दी कि गरीबों को खाद्यान्न देने के लिए आधार की अनिवार्यता नहीं होगी।
 उल्लेखनीय है कि योजनाओं के लिए आधार नम्बर को जोड़ने के सरकार के आदेश को तमाम याचिकाकर्ताओं ने सर्वोच्च न्यायालय में चुनौती दी है और कहा है कि आधार को अनिवार्य नहीं किया जा सकता है। इसमें भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (Unique Identification Authority of India – UIDAI) द्वारा जारी 12 अंकों के आधार नम्बर को बैंक खातों तथा मोबाइल नम्बरों से जोड़ने का मुद्दा भी शामिल है।
……………………………………………………………………
4) दुनिया भर के प्रमुख देशों के पासपोर्ट्स की रैंकिंग करने वाली वेबसाइट पासपोर्ट इंडेक्स (Passport Index) द्वारा 26 अक्टूबर 2017 को जारी नवीनतम रैंकिंग में किस देश के पासपोर्ट को दुनिया का सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट (World’s most powerful passport) बताया गया है? – सिंगापुर (Singapore)
विस्तार: पासपोर्ट इंडेक्स द्वारा 26 अक्टूबर 2017 को जारी रैंकिंग में सिंगापुर (Singapore) के पासपोर्ट को दुनिया का सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट बताया गया है क्योंकि इस देश के नागरिक दुनिया भर के 159 देशों में बिना वीज़ा के यात्रा (Visa-free travel) कर सकते हैं। यह पहला मौका है जब किसी एशियाई देश के पासपोर्ट को दुनिया के सबसे पासपोर्ट का रुतबा हासिल हुआ है। हाल ही में पराग्वे (Paraguay) द्वारा सिंगापुर के नागरिकों को बिना वीज़ा के यात्रा करने की अनुमति देने के बाद सिंगापुर को इस इंडेक्स में पहला स्थान मिला है।
 इंडेक्स में दूसरा स्थान जर्मनी (Germany) को हासिल है जिसके नागरिक 158 देशों में बिना वीज़ा के यात्रा कर सकते हैं। तीसरे स्थान पर संयुक्त रूप से स्वीडन (Sweden) और दक्षिण कोरिया (South Korea) हैं। चौथे स्थान पर ब्रिटेन (UK) के साथ डेनमार्क(Denmarl), फिनलैण्ड (Finland), इटली (Italy), फ्रांस (France), स्पेन (Spain), नॉर्वे (Norway) और जापान (Japan) को रखा गया है।
 वहीं अमेरिका (US) के पासपोर्ट की शक्ति और कम हुई है तथा उसे मलेशिया (Malaysia), आयरलैण्ड (Ireland) और कनाडा (Canada) के साथ संयुक्त रूप से छठे स्थान पर रखा गया है। भारत (India) 94 पायदान के इस सूचकांक में 75वें स्थान पर है जबकि पिछले वर्ष के इस इंडेक्स में भारत को 78वाँ स्थान मिला था। अफगानिस्तान (Afghanistan) को सबसे निचले पायदान पर रखा गया है जबकि पाकिस्तान (Pakistan) और इराक (Iraq) इससे एक पायदान ही ऊपर हैं।
 उल्लेखनीय है कि पासपोर्ट इंडेक्स (Passport Index) को रियल-टाइम आधार पर विभिन्न देशों के नागरिकों को बिना वीज़ा के प्रवेश की स्थिति को संज्ञान में लेकर तैयार किया गया है। इसका विकास आर्टन कैपिटा (Arton Capita) नामक एक कनाडियन वैश्विक सलाहकार फर्म ने तैयार किया है।
……………………………………………………………………
5) किस डायरेक्ट-टू-होम (DTH) सेवा संचालन कम्पनी ने अपनी सेवाएं बंद करने की घोषणा 25 अक्टूबर 2017 को की? – रिलायंस कम्यूनिकेशन्स (Reliance Communications)
विस्तार: अनिल अम्बानी के नेतृत्व वाली कम्पनी रिलायंस कम्यूनिकेशन्स (Reliance Communications – RCom) ने रिलायंस डिज़िटल टीवी (Reliance Digital TV) के नाम से संचालित की जा रही अपनी डायरेक्ट-टू-होम (direct-to-home – DTH) टीवी सेवा को 18 नवम्बर 2017 से बंद करने की घोषणा 25 अक्टूबर 2017 को जारी एक विज्ञापन के द्वारा की।
 वर्ष 2008 से यह डीटीएच सेवा शुरू करने रिलायंस कम्यूनिकेशन्स का लाइसेंस जल्द समाप्त हो रहा है तथा कम्पनी ने यह घोषणा की कि वह अपने लाइसेंस का नवीनीकरण नहीं करेगी।
 वर्तमान में 6 निजी डायरेक्ट-टू-होम सेवा कम्पनियां (ज़ी समूह का डिश टीवी (Dish TV), टाटा स्काई (Tata Sky), वीडियोकॉन (Videocon d2h), सन डायरेक्ट टीवी (Sun Direct TV), रिलायंस डिज़िटल टीवी (Reliance Digital TV) और एयरटेल (Airtel DTH) इस क्षेत्र में अपनी सेवाएं उपलब्ध करा रही हैं जबकि सार्वजनिक क्षेत्र का प्रसारक दूरदर्शन (Doordarshan) डीडी फ्री डिश (DD Free Dish) के नाम से अपनी नि:शुल्क सेवा देश भर में उपलब्ध करा रहा है।
 रिलायंस डिज़िटल टीवी इसमें सबसे छोटा है तथा ट्राई (TRAI) द्वारा जारी जून 2017 के आंकड़ों के अनुसार उसके पास मात्र 2% डीटीएच ग्राहक हैं। वहीं 24% बाजार हिस्सेदारी के साथ डिश टीवी देश का सबसे बड़ा डीटीएच संचालक तथा दूसरे स्थान पर टाटा स्काई (23% हिस्सेदारी) है।
ADMISSION OPEN -> Special Foundation Batch for All Banking Exams, Starts from: 1 January| Timing: 10:00 AM | Regular Live Classes Running on Safalta360 App. Download Now | For more infomation contact us on these numbers - 9828710134 , 9982234596 .

TOP COURSES

Courses offered by Us

Boss

BANKING

SBI/IBPS/RRB PO,Clerk,SO level Exams

Boss

SSC

WBSSC/CHSL/CGL /CPO/MTS etc..

Boss

RAILWAYS

NTPC/GROUP D/ ALP/JE etc..

Boss

TEACHING

REET/Super TET/ UTET/CTET/KVS /NVS etc..