समाचार प्रभात :

समाचार प्रभात

----------------
मुख्य समाचार
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज भुवनेश्‍वर में भारतीय जनता पार्टी की राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी को संबोधित करेंगे। पार्टी अध्‍यक्ष अमित शाह ने कहा- भाजपा का स्‍वर्णिम युग तब आयेगा जब देशभर में पंचायतों से लेकर संसद तक उसका शासन होगा। 
  • प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लॉड्रिंग के मुकदमे में विवादित मौलवीज़ाकिर नाईक के निकट सहयोगी के नाम आरोप-पत्र दाखिल किया। 
  • महाराष्ट्र सरकार छोटे और सीमांत किसानों को बीज, उर्वरक और कीटनाशक मुफ्त देगी।
  • बंगाल की खाड़ी में बने कम हवा के दबाव के कारण अंडमान द्वीप समूह में अगले 24 घंटे में भारी वर्षा की आशंका। 
  • सीरिया में दो शहरों से निकाले गये नागरिकों को ले जा रही बसों के निकट बम विस्‍फोट में एक सौ लोग मारे गये।
  • दुनियाभर में आज ईसाई पारम्‍परिक उल्‍लास के साथ ईस्‍टर का पर्व मना रहे हैं। 
  • सिंगापुर ओपन सुपर सीरिज़ बैडमिंटन टूर्नामेंट के एतिहासिक पुरूष सिंगल्‍स फाइनल में भारत के किदांबी श्रीकांत और साई प्रणीत आमने-सामने। 
----------------
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज ओडिसा के भुवनेश्‍वर में भारतीय जनता पार्टी की राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी को संबोधित करेंगे। वे कल शहर में रोड शो में शामिल हुये। हवाई अड्डे से बैठक स्‍थल के रास्‍ते में श्री मोदी के हजारों समर्थक मौजूद थे। सड़क के दोनों तरफ बड़ी संख्या में खड़े लोगों ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया। श्री मोदी ने भी समर्थकों का अभिवादन किया।
हमारे संवाददाता ने बताया कि आरंभिक भाषण में श्री शाह ने कहा कि पार्टी का स्वर्णिम युग तभी आएगा जब देशभर में पंचायत से लेकर संसद तक पार्टी का शासन होगा।
भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कहा है कि उत्तर प्रदेश के चुनावी नतीजों ने राजनीतिक विशलेषकों को गलत साबित कर दिया है और भाजपा क्षेत्रीय दलों को हरा सकती है। उन्होंने यह भी कहा कि राज्य में पिछले 17 साल से मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के नेतृत्व में बीजू जनता दल की सरकार है और भाजपा सत्ता विरोधी लहर के मद्देनजर ओड़िसा में भी जीत का परचम लहरा सकती है। केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने कल कहा कि ओड़िसा में भाजपा का प्रभाव बढ़ रहा है और पार्टी 2019 में सत्ता में आने की कोशिश कर रही है। इसके जबाव में राज्य के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा है कि बी़जू जनता दल को राज्य में भाजपा के सत्ता तक पहुंचने के एजेंडे को लेकर कोई चिंता नहीं है। भुवनेश्वर से एस एन पटनायक की रिपोर्ट से साथ समाचार कक्ष से वीरेन्द्र कौशिक।
केन्‍द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने संवाददाताओं से बातचीत में श्री मोदी के नेतृत्‍व की तारीफ की-
देश की आजादी के बाद से नरेन्द्र मोदी जी देश के सबसे लोकप्रिय नेताओं में से एक हैं, या सबसे लोकप्रिय नेता हैं। Because of his extraordinary connect with the people, the kind of trust the people have in Narendra Modiji, the President Amit Shah said that after independence, Narendra Modiji is the most popular political public leader of the country.
प्रधानमंत्री के अलावा भाजपा शासित तेरह राज्‍यों के मुख्‍यमंत्री, कई केंद्रीय मंत्री और पार्टी के कई वरिष्‍ठ नेता भी बैठक में हिस्‍सा ले रहे हैं।
----------------
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज सुबह भुवनेश्वर में लिंगराज मंदिर में पूजा अर्चना करेंगे। श्री मोदी सुबह नौ बजे मंदिर पहुंचेगे और 11वीं शताब्दी में बने भगवान शिव के मंदिर में पूजा करेंगे। पूजा के बाद प्रधानमंत्री सीधे भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के बैठक स्थल जनता मैदान पहुंचेंगे। श्री मोदी मंदिर के लिए रवाना होने से पहले पैका विद्रोह के शहीदों के परिजनों को राजभवन में सम्मानित करेंगे।    
----------------
प्रवर्तन निदेशालय ने विवादित मौलवी जाकिर नाईक के नजदीकी सहयोगी आमिर गज़दार पर मनी लॉंड्रिंग मामले में मुम्बई की अदालत में आरोप पत्र दाखिल किया है। गज़दार 16 फरवरी को गिरफ्तार किया गया था। ढा़ई सौ पृष्ठ के आरोप पत्र में गज़दार समेत जाकिर नाईक की बहन और उसके एनजीओ, इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन के लेखाकार के बयान हैं।
----------------
महाराष्ट्र सरकार छोटे और सीमांत किसानों को बीज, उर्वरक और कीटनाशक मुफ्त देने की योजना बना रही है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि महाराष्ट्र के राजस्व मंत्री चंद्रकांत पाटिल ने कहा कि राज्य सरकार अनाज का न्यूनतम समर्थन मूल्य भी तय करेगी।
वर्तमान में विंड से जूझ रहे किसानों की एक बड़ी संख्या पर महाराष्ट्र के राजस्व मंत्री ने चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि अगले कुछ महीनों में राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत कृषि मजदूरों को भी शामिल किया जाएगा। इससे अनाज और सब्जियों, खेती के लिए आवश्यक किसानों की लगभग सभी लगात को नीचे लाया जा सकेगा। श्री पाटिल ने कहा कि सरकार ने अनाज के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य ला रहा है जो सुनिश्चित करेगा कि किसानों को अपनी उपज के लिए कुछ न्यूनतम राशि मिल जाए। लुबना युसुफ मुसा, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।
----------------
सीरिया में नागरिकों को ले जा रही बसों के निकट जबरदस्‍त बम विस्‍फोट में  कल कम से कम एक सौ लोग मारे गए। इन नागरिकों को सरकार और विद्रोहियों के समझौते के तहत फौआ और केफ्राया नगरों को विद्रोहियों के कब्‍जे से छुड़ाकर सुरक्षित स्‍थानों पर ले जाया जा रहा था।
----------------
दुनिया भर में आज ईस्‍टर धार्मिक श्रद्धा और उल्‍लास के साथ मनाया जा रहा है। ईसा मसीह,, गुड फ्राइडे को सलीब पर चढाए जाने के बाद आज ही के दिन पुनर्जीवित हुए थे।
राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति ने ईस्टर के अवसर पर लोगों को बधाई दी है।
हमारे संवाददाता ने बताया कि तमिलनाडु में वेलनकन्नी, तिरुचिरापल्ली, तिरुनेलवेली, नागरकोयल और तूतुकुडी के गिरिजाघरों में बड़ी संख्‍या में लोग ईस्टर मनाने के लिये एकत्र हो रहे हैं।
ईस्टर का त्यौहार तमिलनाडु में ईसाई धूमधाम से मना रहे हैं। प्रभु ईसु गुडफ्राइडे को क्रूस पर चढाए जाने और मृत्यु के बाद फिर से जीवित हो गए। विश्व प्रसिद्ध वेलाकन्नी और लेडी ऑफ हेल्थ चर्च वेस्लिका में आधी रात से ही विशेष प्रार्थना सभाएं आयोजित किए जा रहे हैं। बड़ी संख्याओं में लोग वहां जमा हैं। तमिलनाडु सहित, केरल, कर्नाटक, आंध्रा, गोवा, महाराष्ट्र से हजारों लोग सुबह विशेष प्रार्थना सभा में शामिल हो रहे हैं और मोमबत्तियों  के साथ प्रार्थना कर रहे हैं। तिरुचिरापल्ली से के देवी पद्मनाभन, आकाशवाणी समाचार। 
----------------
बंगाल की खाड़ी में बने हवा के कम दबाव की वजह से अगले 24 घंटों में अंडमान द्वीप समूह में भारी बारिश हो सकती है।
मौसम विभाग ने अंडमान और तमिलनाडु में अगले 48 घंटों के दौरान मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी  है।
----------------
देश के उत्तर और उत्तर पश्चिम इलाकों में लू का प्रकोप जारी है। क्षेत्र के ज्यादातर हिस्सों में तापमान सामान्य से तीन से छह डिग्री सेल्सियस से ज्यादा दर्ज किया गया है।
----------------
बैडमिंटन के इतिहास में पहली बार दो भारतीय खिलाड़ी किसी सुपर सीरिज के फाइनल में आमने-सामने होंगे। सिंगापुर ओपन के पुरुष सिंगल्‍स फाइनल में आज भारत के कि‍दाम्‍बी श्रीकांत और बी. साईं प्रणीत खिताब के लिए मैदान में उतरेंगे।
अब तक केवल तीन देशों-चीन, इंदोनेशिया और डेनमार्क के दो खिलाड़ी किसी सुपर सीरिज फाइनल में आमने-सामने खेले हैं। महिला सिंगल्‍स के फाइनल में आज स्‍पेन की कैरोलीना मारिन का सामना मलेशिया की ताइ ज़ू यिंग से होगा।
----------------

समाचार पत्रों से
पाकिस्तान के साथ सभी वार्ताएं रद्द - भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव को फांसी की सजा सुनाए जाने के विरोध में भारत के कड़े रूख को जनसत्ता सहित अधिकांश अखबारों ने अहमियत दी है। पंजाब केसरी की सुर्खी है - जाधव पर बढ़ी तना-तनी, पाकिस्तान से समुद्री वार्ता रद्द। दैनिक जागरण का कहना है - इस्लामाबाद की ना-पाक हरकत के कारण सर्द होने लगे है दोनों के रिश्ते।
देशबंधु ने राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के शब्दों को प्रमुखता दी है - सशस्त्र बलों की क्षमता, राष्ट्र शक्ति का प्रमुख स्रोत। संप्रभुता की रक्षा के लिए कुछ भी करेंगे।
भुवनेश्वर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के रोड शो को दैनिक ट्रिब्यून सहित ज्यादातर अखबारों ने सचित्र प्रकाशित किया है। भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में अमित शाह के आह्वान को राष्ट्रीय सहारा ने सुर्खी दी है - ओडिसा, पश्चिम बंगाल और केरल में जीत के बिना पार्टी का स्वर्णिम काल नहीं। नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूख अब्दुल्ला की जीत की खबर हरिभूमि और राष्ट्रीय सहारासहित अधिकांश अखबारों के मुखपृष्ठ  पर है।
वस्तु और सेवा कर जी एस टी से जुड़ी खबरें कुछ अखबारों की सुर्खियां हैं। दैनिक जागरण ने लिखा है - जी एस टी लागू होने पर ग्राहकों के हितों का पूरा ख्याल रखने के लिए ग्राहक कल्याण कोष बनाया जाएगा। वहीं दैनिक भास्कर का आकलन है - जी एस टी के बाद भी देश भर में एक नहीं होगा सोने का भाव। केरल को छोड़कर सभी जगह बढ़ेंगे दाम।
आई आई टी में अब मिलेगा ज्यादा छात्राओं को दाखिला - देशभर के सभी आई आई टी प्रबंधन द्वारा लड़कियों के लिए 20 प्रतिशत अतिरिक्त दाखिले पर सहमति से जुड़ी खबर अमर उजाला सहित कई अखबारों में है। दैनिक भास्कर लिखता है - हर साल 4 प्रतिशत सीटे बढ़ेंगी, तीन साल बाद समीक्षा, असर नहीं दिखा तो कोटा खत्म।
आधा इधर से, आधा उधर से नहीं मिलेगा - ओ बी सी कोटे से आयु में छूट का लाभ लेने के बाद जनरल कैटेगरी में नियुक्ति की मांग को सुप्रीम कोर्ट द्वारा रद्द किये जाने को राष्ट्रीय सहारा ने सुर्खी बनाया है।
हर जिले में 10 हजार लोग बनेंगे डिजिटल भैया। दैनिक भास्कर की खबर है - सूचना और प्रसारण मंत्रालय, आधार भुगतान प्रणाली के बारे में जागरूकता लाने के लिए हर जिले में किसानों और युवाओं को शिक्षित करेगा।
----------------
ADMISSION OPEN -> Special Foundation Batch for All Banking Exams, Starts from: 1 March| Timing: 10:00 AM | Regular Live Classes Running on Safalta360 App. Download Now | For more infomation contact us on these numbers - 9828710134 , 9982234596 .

TOP COURSES

Courses offered by Us

Boss

BANKING

SBI/IBPS/RRB PO,Clerk,SO level Exams

Boss

SSC

WBSSC/CHSL/CGL /CPO/MTS etc..

Boss

RAILWAYS

NTPC/GROUP D/ ALP/JE etc..

Boss

TEACHING

REET/Super TET/ UTET/CTET/KVS /NVS etc..