समाचार प्रभात :


मुख्य समाचार:
  • भारतीय जनता पार्टी की दो दिन की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक आज से भुवनेश्वर में। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह बैठक में भाग लेंगे।
  • सरकार ने कहा पकिस्तान में मौत की सज़ा सुनाए गए कुलभूषण जाधव को बचाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी जाएगी।
  • तमिलनाडु में चेन्नई में आयकर अधिकारियों को छापे के दौरान बाधा डालने के आरोप में तीन मंत्रियों के खिलाफ मामला दर्ज।
  • दिल्ली राज्य निर्वाचन आयोग ने कहा नगर निगमों के चुनाव के लिए ईवीएम मशीनें त्रुटि रहित और उनमें छेड़छाड़ संभव नहीं।
  • श्रीनगर लोकसभा सीट के उप-चुनाव के लिए डाले गए वोटों की गिनती शुरू।
  • सिंगापुर ओपन सुपर सीरीज़ बैडमिंटन टूर्नामेंट में किदाम्बी श्रीकांत और बी. साई प्रणीत अपने अपने सेमी फाइनल खेलेंगे।
-----------------
भारतीय जनता पार्टी की दो दिन की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक आज से भुवनेश्वर में शुरू हो रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष अमित शाह सहित पार्टी के सभी प्रमुख नेता इस बैठक में हिस्सा लेंगे। केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्यमंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि श्री मोदी आज दिन में भुवनेश्वर पहुँचेंगे और राजभवन जाने के बाद जनता मैदान में राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक में हिस्सा लेंगे।
हमारे संवाददाता ने बताया है कि पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली और कई अन्य केंद्रीय मंत्री और भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री कार्यकारिणी की बैठक में उपस्थित रहेंगे।
पिछले पंचायत चुनाव में भारी सफलता और 2019 में होने वाले लोकसभा और विधानसभा चुनावों पर नजर रखते हुए भाजपा की तैयारियों के लिए सम्मेलन में अलग से सत्र होगा। राज्य में पार्टी की लहर में तेजी लाने के लिए भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने 2019 के विधानसभा चुनाव में सत्ताधारी दल बीजू जनता दल को फिर से सत्ता में आने से रोकने के लिए आगामी चुनाव में ओडिसा पर ध्यान केन्द्रित करने को कहा है। सूत्रों ने बताया कि बैठक में कई मुद्दों के अलावा 2018 में सात राज्यों में होने वाले चुनावों की तैयारी को लेकर भी चर्चा होगी। राज्य में भाजपा की सभी इकाइयों से आये लगभग एक लाख लोग आज दोपहर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का भुबनेश्वर पहुंचने पर स्वागत करेंगे। भुबनेश्वर से एसएन पटनायक के साथ समाचार कक्ष से गौरव राघव।
-----------------
केन्‍द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि केन्‍द्रपाकिस्‍तान में मौत की सजासुनाये गए भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव को बचाने केलिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगा।
सारे एफर्टस हो रहे हैं और जाधव के साथ जस्टिस हो इसके लिए जिस हद तक जाना होगा भारत सरकार जाएगी।
कोलकाता में श्री सिंह ने कहा कि भारत, पाकिस्‍तान के साथ शत्रुता समाप्‍त करने के पक्ष में है, लेकिन अगर दूसरी ओर से हमला किया जाता है तो हमारा देश इसका मुंहतोड़ जवाब देगा। उन्‍होंने यह भी कहा कि भारतीय सेना राष्‍ट्रीय सुरक्षा के मुददों पर कभी नरमी नहीं बरतेगी।
श्री सिंह ने कहा कि देश के किसी भी राज्‍य में कानून व्‍यवस्‍था बनाये रखना बहुत बड़ी चुनौती है।
-----------------
विदेश राज्‍य मंत्री वी के सिंह ने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ वैश्विक संघर्ष है और आतंक से समूची मानवता  प्रभावित होती है। उन्‍होंने, अफगानिस्‍तान में इस्‍लामिक स्‍टेट परिसर पर अमरीका की बमबारी के बारे में कल मुंबई में यह बात कही।
-----------------
चेन्नई पुलिस ने तमिलनाडु में हाल के छापों के दौरान आयकर अधिकारियों के काम में बाधा डालने के आरोप में ऑल इंडिया अन्ना डी. एम. के. अम्मा पार्टी के तीन मंत्रियों पर एफ आई आर दर्ज की है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्य के स्वास्थ्य मंत्री सी विजय भास्कर और उनके निकट सहयोगियों के परिसरों में छापों के समय खाद्य मंत्री आर. कामराज और आवास मंत्री उदुमलईपेट्टाई राधाकृष्णन उनके आवास में घुस गए और उन्होंने आयकर अधिकारियों के साथ कथित रूप से बहस की थी।
इस महीने की सात तारिख को आयकर विभाग के अधिकारियों द्वारा छापे में जब्त किये दस्तावेजों से कथित रूप से पता चला था कि डॉक्टर राधाकृष्णन नगर विधानसभा क्षेत्र ने मतदाताओं को  बांटे जाने के लिए 89 करोड़ रुपये भेजे गए थे। यहां होने वाले उपचुनाव को धन-बल के इस्तेमाल के आरोपों के कारण रद्द कर दिया गया है। आयकर अधिकारियों ने छापों के दौरान तीन मंत्रियों और दो अन्य के व्यवहार को लेकर चेन्नई के पुलिस कमिश्नर को अवगत कराया था। चेन्नई से जयसिंह की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से वीरेन्द्र कौशिक।
-----------------
दिल्ली राज्य निर्वाचन आयोग ने कहा है कि नगर निगमों के चुनाव में इस्‍तेमाल के लिए लाई गईं जनरेशन-1 ई वी एम त्रूटिरहित हैं और इनके प्रोग्रेम के साथ  किसी प्रकार की छेडछाड़ नहीं की जा सकती। राज्‍य निर्वाचन आयुक्‍त एस के श्रीवास्‍तव ने कहा कि ऐसी कई मशीनों के जरिए मतदान की प्रक्रिया की भलीभांति जांच कर ली गई है। ब्यौरा हमारे संवाददात से।
राज्य निर्वाचन आयुक्त के अनुसार ये मशीनें किसी तार या बेतार के माध्यम से अन्य किसी मशीन या सिस्टम से जुड़ी नहीं है। इसलिए डेटा में जानबूझकर हेराफेरी किये जाने की कोई आशंका नहीं है। मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने कल मांग की थी कि ईवीएम के साथ मतदान की पुष्टि की व्यवस्था नहीं होने तक नगर निगम चुनावों को दो माह के लिए स्थगित कर दिया जाना चाहिए। अनुपम मिश्र आकाशवाणी समाचार दिल्ली।
-----------------
जम्मू-कश्मीर में श्रीनगर लोकसभा सीट के उपचुनाव की वोटों की गिनती श्रीनगर में लगभग इसी समय शुरू हो गई है। प्रवासी मतदाताओं के वोटों की गिनती भी जम्मू, उधमपुर और नई दिल्ली में की जा रही है।
राज्य मुख्य निर्वाचन अधिकारी शांतमनु ने कहा कि मतगणना प्रक्रिया की वीडियोग्राफी हो रही है।
श्रीनगर लोकसभा सीट के उपचुनाव में नेशनल कान्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अबदुल्ला समेत 9 उम्मीदवार मैदान में हैं। इस सीट पर 9 अप्रैल को मतदान हुआ था।
-----------------
केन्द्र और उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में सभी के लिए बिजली योजना के समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि समझौते का उद्देश्य उपभोक्ताओं को किफायती दामों पर बिजली प्रदान करना है।
इस योजना के पूरा हो जाने पर लगभग एक करोड़ 86 लाख उन परिवारों को भी विद्युत कनेक्शन मिल जाएंगे, जो अभी तक इस सुविधा से वंछित हैं। इस परियोजना पर चालीस हजार करोड़ रुपये से अधिक की लागत संभावित है। जिसमें से बीस हजार करोड़ रुपये की धनराशि वर्ष 2018 तक खर्च होगी। पावर फॉर ऑल समझौते पर हस्ताक्षर के साथ ही प्रदेश में उजाला योजना की भी शुरुआत हो गई। जिसके अंतर्गत उपभोक्ताओं को ऊर्जा बचाने वाले सस्ती दरों पर एलएडी बल्व, ट्यूलाइट और पंखों का वितरण शुरू हो गया। मुलतान सिंह यादव आकाशवाणी समाचार लखनऊ
-----------------
चीन की विमान कंपनी एयर चाइना सोमवार से पेइचिंग से उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग के बीच उड़ानें निलंबित कर रही है। एयरलाइंस के अधिकारियों ने सेवा निलंबित करने के बारे में कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया है।
-----------------
ओड़िसा में जबरदस्‍त लू के प्रकोप से लोगों को कोई राहत नहीं मिली है। राज्‍य के अधिकतर भाग जबर्दस्त गर्मी का सामना कर रहे हैं। पश्चिमी ओडिसा के तितलीगढ़ कस्‍बे में सबसे अधिक 4डिग्री सैल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया। जबकि बोलनगीर में तापमान 42 दशमवल सात डिग्री सैल्सियस रहा।
इस बीच स्‍थानीय मौसम विभाग ने राज्‍य के तटीय और अंदरूनी जिलों में कुछ स्थानों पर वर्षा और गरज के साथ छींटें पड़ने का अनुमान व्‍यक्‍त किया है।
-----------------
के. श्रीकांत और बी. साई प्रणीत सिंगापुर ओपन सुपर सीरिज बैडमिंटन टूर्नामेंट में आज अपने-अपने सेमीफाइनल मैच खेलेंगे। श्रीकांत का सामना इंडोनेशिया के एंथनी गिनटिंग से और साइ प्रणीत दक्षिण कोरिया के ली डांग कियून से खेलेंगे।
-----------------
समाचार पत्रों से
आम्‍बेडकर जयंती के अवसर पर कल प्रधानमंत्री द्वारा आधार आधारित नया भीम एप लॉन्च किये जाने को सभी अखबारों ने प्रमुखता से दिया है। दैनिक जागरण ने इसे कैशलेस अर्थव्‍यवस्‍था की दिशा में उठाया गया एक मजबूत कदम बताया है। अमर उजाला का कहना है- अब अंगूठा लगाकर पेमेंट कर सकेंगे। नवभारत टाइम्‍स ने इसे भ्रष्‍टाचार के खिलाफ स्‍वच्‍छता का अभियान बताया है।  स्‍वच्‍छ धन अभियान का दूसरा चरण शुरू होने और जांच घेरे में साठ हजार लोगों के आने को राजस्‍थान पत्रिका ने आयकर विभाग की बड़ी कार्रवाई बताया है। दैनिक भास्‍कर के अनुसार सरकार को कैश खरीददारी में कालेधन की आशंका, एक साल लग सकता है जांच में।
केन्‍द्र और उत्‍तर प्रदेश सरकार के बीच हुआ करार, सबको बिजली 2018 तक राष्‍ट्रीय सहारा में सचित्र है। पत्र लिखता है कि सभी घरों में स्‍मार्ट मीटर कम ब्‍याज पर मुहैया कराये जाएंगे।
महापुरूषों की जयंती पर राज्‍य में नहीं होनी चाहिए छुट्टी, मुख्‍यमंत्री आदित्‍यनाथ योगी के इस बयान को जनसत्‍ता ने प्रमुखता से दिया है। दैनिक भास्‍कर ने लिखा है कि यूपी के स्‍कूलों में 220 दिन का सेशन, उसमें भी 80 दिन की छुट्टी , इनमें 42 महापुरूषों का नाम।
महाबम से अमरीका ने मारे 36 आतंकी दैनिक जागरण में है। पत्र ने अमरीकी राष्‍ट्रपति के इस बयान को भी दिया है कि उत्‍तर कोरिया इशारा न समझे तो यह उसकी समस्‍या है।
दैनिक जागरण की खबर है- विमानों की तरह ट्रेन में भी मिल सकेगी मनचाही सीट। अगले साल से शुरू हो सकती है रेलवे की यह सुविधा।
महाराष्‍ट्र के लातूर की एक लड़की ने लकी ग्राहक योजना के अंतर्गत जीते एक करोड़ रूपये को हरिभूमि ने सचित्र प्रकाशित किया है।
-----------------
ADMISSION OPEN -> Special Foundation Batch for All Banking Exams, Starts from: 1 March| Timing: 10:00 AM | Regular Live Classes Running on Safalta360 App. Download Now | For more infomation contact us on these numbers - 9828710134 , 9982234596 .

TOP COURSES

Courses offered by Us

Boss

BANKING

SBI/IBPS/RRB PO,Clerk,SO level Exams

Boss

SSC

WBSSC/CHSL/CGL /CPO/MTS etc..

Boss

RAILWAYS

NTPC/GROUP D/ ALP/JE etc..

Boss

TEACHING

REET/Super TET/ UTET/CTET/KVS /NVS etc..