समाचार प्रभात : 17-04-2017

दिनांक : 17/04/2017
समाचार प्रभात

मुख्य समाचार
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 2022 तक नए भारत के निर्माण की दिशा में लम्बी छलांग का आह्वान। श्री मोदी ने विकास की अपनी वचनबद्धता दोहराई।
  • प्रधानमंत्री आज गुजरात में अनेक परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे।
  • नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी पांच दिन की भारत यात्रा पर आज नई दिल्ली पहुंच रही हैं। शिष्टमंडल स्तर की वार्ता कल।
  • अमरीका ने कहा कि वह उत्तर कोरिया पर कार्रवाई के विभिन्न विकल्पों के बारे में सहयोगी देशों और चीन के साथ काम कर रहा है। 
  • तुर्की के राष्ट्रपति रजप तैय्यप अर्दोआन ने वर्ष 2029 तक राष्ट्रपति के अधिकारों में विस्तार का जनमत संग्रह जीता।
  • मौसम विभाग ने देश के उत्तरी और पश्चिमी भागों में लू  की चेतावनी जारी की।
  • आईपीएल में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स ने रायल चैलेंजर्स बेंगलोर को 27 रन से हराया।
--------
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए भारत के निर्माण की दिशा में लंबी छलांग लगाने का आह्वान किया है। कल शाम भुवनेश्वर में भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में प्रधानमंत्री ने भारत को खुशहाल और समृद्ध राष्ट्र बनाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि 2022 तक दुनिया का अग्रणी देश बनने के लिए भारत को प्रगति की राह पर तेजी से आगे बढ़ने की आवश्यकता है।
विकास की प्रतिबद्धता दोहराते हुए श्री मोदी ने भारतीय जनता पार्टी और अपनी सरकारों को पी-2, जी-2 का मंत्र दिया। प्रधानमंत्री ने इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीनों से छेड़छाड़ के आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि यह विपक्षी दलों की ऐसी चाल है जो चल नहीं सकती।
श्री मोदी ने कहा कि देशभर में सामाजिक-आर्थिक बदलाव उसी तरीके से किया जाने चाहिए जैसे स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान महात्मा गांधी ने किया था।
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने प्रधानमंत्री के भाषण की जानकारी देते हुए कहा कि श्री मोदी ने अपने न्यू इंडिया विजन पर विस्तार से बात की और पार्टी को इस दिशा में काम करने के लिए प्रेरित किया।
उन्होंने कहा कि ऐसा देश बनाना है जहां सामाजिक और आर्थिक विषमता से मुक्त कोई ऊँच-नीचता का भेद नहीं होगा। तो गरीब व्यक्ति को केंद्र बिंदु मानकर उसके जीवन को सस्टनेबल बनाने वाली, उसको गरीबी, भुखमरी और बेरोजगारी से मुक्ति दिलाने वाली नई इंडिया की सोच प्रधानमंत्री जी ने अपने भाषण में दी और मिशन मोड में इस सपनों को पूरा करना यही हमारा राजनीतिक उद्देश्य है। यह भी उन्होंने बताया।
--------
कार्यकारिणी की बैठक के बाद प्रधानमंत्री कल रात दो दिन के दौरे पर गुजरात में सूरत पहुंचे। प्रधानमंत्री ने सूरत हवाई अड्डे से सर्किट हाउस तक लगभग 12 किलोमीटर लम्बा रोड शो किया।
--------
हमारे संवाददाता ने बताया है कि प्रधानमंत्री आज गुजरात में अनेक परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे।
आज प्रधानमंत्री सूरत में एक निजी ट्रस्‍ट के बहु-विशेषज्ञता अस्‍पताल और अनुसंधान केन्‍द्र का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री तापी जिले में बाजीपुरा गांव भी जाएंगे, जहां वे पशु चारा संयंत्र और सुमूल डेयरी के आइसक्रीम संयंत्र की भी शुरूआत करेंगे। श्री मोदी नवी पारदी में डेयरी उत्‍पाद संयंत्र की आधारशिला रखेंगे। प्रधानमंत्री वहां एक बड़ी जनसभा को भी संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री सौराष्‍ट्र में बोटाद और पड़ोसी जिलों के लिए महत्‍वाकांक्षी सौराष्‍ट्र नर्मदा अवतरण सिंचाई परियोजना के प‍हले चरण की शुरूआत करेंगे और दूसरे चरण की आधारशिला रखेंगे। समाचार कक्ष से मैं भूपेंद्र सिंह
--------
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी एक दिन की यात्रा पर आज पटना जा रहे हैं। वे महात्मा गांधी के चंपारण सत्याग्रह के शताब्दी समारोह में भाग लेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राष्ट्रपति देशभर के स्वतंत्रता सेनानियों के सम्मान के लिए आयोजित समारोह में शामिल होंगे।
बिहार, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, महाराष्ट्र और हरियाणा समेत देश के अन्य राज्य़ों के स्वतंत्रता सेनानियों को आज सम्मानित किया जायेगा। राज्य सरकार उन स्वतंत्रता सेनानियों को उनके घर जाकर सम्मानित करेगी जो स्वास्थ्य और अन्य कारणों से आज के समारोह में नहीं आ सकेंगे। गृहमंत्री राजनाथ सिंह, राज्यपाल रामनाथ गोविंद और मुख्यमंत्री नितिश कुमार भी अखिल भारतीय स्वतंत्रता सेनानी समारोह में मौजूद रहेंगे। आकाशवाणी समाचार के लिए पटना से कृष्ण कुमार लाल
--------
नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी पांच दिन की भारत यात्रा पर आज नई दिल्ली पहुंच रही हैं। विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव सुधाकर दलेला ने बताया कि श्रीमती भंडारी कल शिष्टमंडल स्तर की वार्ता करेंगी।  यात्रा के दौरान श्रीमती भंडारी राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगी। राष्ट्रपति की भारत यात्रा के मद्देनज़र 17 और 22 अप्रैल को नेपाल में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है।
-------
अमरीका ने कहा है कि वह उत्‍तर कोरिया के बारे में विभिन्‍न विकल्‍पों पर अपने सहयोगी देशों और चीन के साथ काम कर रहा है। अमरीका के शीर्ष सुरक्षा सलाहकार लेफ्टिनेंट जनरल एच.आर. मैकमास्‍टर ने कहा कि उत्‍तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल कार्यक्रमों के बारे में तनाव की स्थिति बनी हुई है। उन्‍होंने कहा कि अमरीका अपने सहयोगियों और चीन के साथ इस संबंध में कई विकल्‍प तलाश रहा है।
-------
तुर्की के राष्ट्रपति रजप तैय्यप अर्दोआन ने राष्ट्रपति के अधिकारों में विस्तार का जनमत संग्रह जीत लिया है। अब श्री तैय्यप 2029 तक इस पद पर बने रहेंगे। कुल 99 दशमलव चार पांच प्रतिशत मतों की गिनती हो चुकी है जिनमें से 51 दशमलव तीन सात प्रतिशत लोगों ने श्री तैय्यप का समर्थन किया। निर्वाचक बोर्ड के प्रमुख ने कहा कि आधिकारिक परिणाम अगले 12 दिन के अंदर घोषित किए जाएंगे।
------
मौसम विभाग ने महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान, पंजाब और हरियाणा में अगले दो-तीन दिनों के लिए लू की चेतावनी जारी की है। बिहार, पश्चिम बंगाल, असम और मेघालय में गरज के साथ बारिश हो सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि पाकिस्तान और पश्चिमी राजस्थान के ऊपर बने दबाव के कारण खासतौर से उत्तरी मैदानी इलाके लू की चपेट में हैं। अगले दो-तीन दिनों में जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के निचले इलाकों में लू चल सकती है।
--------
उधर ओडिशा में राजधानी भुवनेश्वर सहित कई इलाकों में कल शाम आंधी और गरज के साथ भारी बारिश हुई।
भुवनेश्वर, खुर्दा, कटक, बालेश्वर, मयूरभंज और क्योंझर जिलों में गरज के साथ तेज बारिश हुई। फिलहाल इससे जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। इस बीच ओड़िशा के ज्यादातर पश्चिमी तथा अंदुरूनी हिस्सों में तेज गर्मी पड़ रही है। बोलंगीर में सर्वाधिक 44 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग ने अनुमान व्यक्त किया है कि पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवात "मारूत" के कारण ओड़िशा में गरज के साथ तेज बारिश हो सकती है। भुवनेश्वर से एस एन पटनायक की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से अलका सिंह
-------
आईपीएल में कल बेंगलुरू में राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स ने रॉयल चेलेन्जर्स बेंगलोर को 27 रन से हराया।
मुंबई में एक अन्य मैच में मुंबई इंडियन्स ने गुजरात लॉयंस को छह विकेट से हराया।
आईपीएल क्रिकेट टूर्नामेंट में आज शाम 4 बजे डेल्‍ही डेयरडेविल्‍स का सामना कोलकाता नाइट राइडर्स से होगा। रात आठ बजे सनराइजर्स हैदराबाद और किंग्‍स इलेवन पंजाब आमने-सामने होंगे।
-------
आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग के साप्‍ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्‍पीक का विषय  है: डिप्रेशन यानी अवसाद-पहचान और निदान
य‍ह कार्यक्रम एफ एम गोल्‍ड चैनल और अतिरिक्‍त मीटरों पर आज रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जाएगा।
-------
समाचार पत्रों से
भुवनेश्‍वर में भारतीय जनता पार्टी की राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में प्रधानमंत्री का बयान अखबारों की बड़ी खबर है। राष्‍ट्रीय सहारा ने न्‍यू इंडिया के तीन मंत्र-जनधन, वन धन और जल धन का उल्‍लेख करते हुए लिखा है-सरकार पी-2 यानी गरीबों की हितैषी और जी-2 यानी सुशासन देने वाली होनी चाहिए। तीन तलाक पर श्री मोदी ने कहा-मुस्लिम महिलाओं के साथ बंद हो अन्‍याय। दैनिक भास्‍कर लिखता है-मुस्लिम समुदाय में नहीं होना चाहिए विवाद। उधर, पंजाब केसरी ने मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की चेतावनी को सुर्खी दी है-शरिया कानून में दखल बर्दाश्‍त नहीं।  हिन्‍दुस्‍तान कहता है-एक साथ तीन तलाक कहने वालों का बहिष्‍कार होगा। तीन तलाक के लिए बोर्ड ने पहली बार जारी की आचार संहिता।
मतदान पुष्टि पर्ची वाली ई वी एम की खरीद के लिए निर्वाचन आयोग के आग्रह पर राजस्‍थान पत्रिका की सुर्खी है-तुरंत दें पेपर ट्रेल मशीन पी टी एम के लिए पैसा। मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त ने विधि मंत्री को लिखा पत्र। 
कर्मचारी भविष्‍य निधि कोष ई पी एफ पर 2016-17 की आठ दशमलव छह पांच प्रतिशत ब्‍याज दर की मंजूरी जनसत्‍ता के मुख पृष्‍ठ पर है।
दैनिक जागरण की खबर है उत्‍तर प्रदेश में महिलाओं और दलितों के लिए बनेंगे त्‍वरित न्‍यायालय। 
दैनिक भास्‍कर ने भारत-तिब्‍बत सीमा पुलिस आई टी बी पी की जवानों की  पत्नियों को अनोखी सलाह का उल्‍लेख किया है। शक हो तो अफसरों को बतायें, पति को दूसरी शादी न करने दें, वेतन और छुटटी पर भी नजर रखें।
--------
ADMISSION OPEN -> Special Foundation Batch for All Banking Exams, Starts from: 1 March| Timing: 10:00 AM | Regular Live Classes Running on Safalta360 App. Download Now | For more infomation contact us on these numbers - 9828710134 , 9982234596 .

TOP COURSES

Courses offered by Us

Boss

BANKING

SBI/IBPS/RRB PO,Clerk,SO level Exams

Boss

SSC

WBSSC/CHSL/CGL /CPO/MTS etc..

Boss

RAILWAYS

NTPC/GROUP D/ ALP/JE etc..

Boss

TEACHING

REET/Super TET/ UTET/CTET/KVS /NVS etc..