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Directions (1- 5): दिए गए आंकड़ों का ध्यानपूर्वक अध्ययन कीजिए और निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिए।
एक कॉलेज में 240 (लड़कें + लड़कियां) विद्यार्थी हैं जिन्होंने विषयों के रूप में जीव-विज्ञान, इतिहास और भूगोल लिया हैं।

लड़कें : 30 लड़कों ने केवल जीव-विज्ञान लिया है और 22 लड़कों ने सभी तीनों विषय एकसाथ लिए हैं। जिन लड़कों ने जीव-विज्ञान और इतिहास को साथ में लेकिन भूगोल को नहीं लिया है, वे लड़कें जिन्होंने इतिहास तथा भूगोल को साथ में लिया है लेकिन जीव-विज्ञान को नहीं लिया और वे लड़कें जिन्होंने जीव-विज्ञान और भूगोल को साथ में लिया लेकिन इतिहास को नहीं लिया, इनका अनुपात 4 : 5 : 3 है। जिन लड़कों ने केवल इतिहास और केवल भूगोल को विषय के रूप में लिया है उनकी संख्या का योग, लड़कियों की कुल संख्या से 20 कम है। इतिहास को विषय के रूप में लेने वाले लड़कों की संख्या कुल विद्यार्थियों की संख्या का 1/10  है।
लड़कियां : लड़कियों की कुल संख्या, लड़कों की संख्या से 50% कम है। केवल भूगोल को विषय के रूप में लेने वाली लड़कियों की संख्या, केवल इतिहास को विषय के रूप में लेने वाले वाले लड़कों की संख्या से 3 कम है और जिन लड़कियों ने सभी तीनों विषय साथ में लिए हैं उनसे तीन अधिक है। जिन लड़कियों ने केवल एक विषय को लिया है उनकी कुल संख्या 39 है। जिन लड़कियों ने जीव-विज्ञान और भूगोल को साथ में लिया है लेकिन इतिहास को नहीं लिया, उनकी संख्या केवल जीव-विज्ञान और केवल इतिहास लेने वाली लड़कियों की कुल संख्या से आधी है। जिन लड़कियों में जीव-विज्ञान और इतिहास साथ में लिया है लेकिन भूगोल को नहीं लिया, उनकी संख्या केवल जीव-विज्ञान लेने वाली लड़कियों की संख्या के बराबर है। केवल इतिहास लेने वाली लड़कियों की संख्या 10 है तथा इतिहास और भूगोल लेने वाली लेकिन जीव-विज्ञान को विषय के रूप में नहीं लेने वाली लड़कियों की संख्या से 4 अधिक है।

Q1.केवल इतिहास को लेने वाले विद्यार्थियों की कुल संख्या, केवल जीव-विज्ञान लेने वाले विद्यार्थियों की संख्या से कितना अधिक या कम है?
(a) 3 अधिक
(b) 4 कम
(c) 5 अधिक
(d) 4 कम
(e) 3 कम



 Q3.केवल जीव-विज्ञान को लेने वाली लड़कियों की संख्या का जीव-विज्ञान और भूगोल साथ लेने वाले लेकिन इतिहास को नहीं लेने वाले लड़कों की संख्या से अनुपात ज्ञात कीजिए।
(a) 2 : 3
(b) 3 : 4
(c) 1 : 2
(d) 3 : 5
(e) 4 : 5

Q4.केवल एक विषय को लेने वाले विद्यार्थियों की औसत संख्या ज्ञात कीजिए।
(a) 39
(b) 40
(c) 43
(d) 45
(e) 41

Q5.कितने विद्यार्थियों ने ठीक दो विषयों को साथ में नहीं लिया है?
(a) 169
(b) 175
(c) 165
(d) 162
(e) 172

Q6. एक नाव को धारा के प्रतिकूल D दूरी तय करने में धारा के अनुकूल समान दूरी तय करने में 4 घंटे का अधिक समय लगता है और धारा के अनुकूल नाव 3.5 घंटे में 98कि.मी की दूरी तय करती है. यदि धारा की गति 8कि.मी/घंटा है, तो D का मान ज्ञात कीजिये.
(a) 100 कि.मी
(b) 93 कि.मी
(c) 84 कि.मी
(d) 90 कि.मी
(e) उपरोक्त में से कोई नहीं.

Q7. नाव A द्वारा धारा के प्रतिकूल तय करने में लिए गये समय का नाव B द्वारा समान नहीं में धारा के अनुकूल समान दूरी तय करने में लिया गया समय क्रमश: 7:4 है. नाव A द्वारा धारा धारा के प्रतिकूल अन्य दूरी को तय करने में लिया गया समय समान नदी में धारा के अनुकूल समान दूरी तय करने में लिए गये समय से 75% अधिक है. ज्ञात कीजिये कि स्थिर पानी में नाव B की गति स्थिर पानी में नाव A की गति के कितने प्रतिशत है?
(a) 150%
(b) 120%
(c) 125%
(d) 80%
(e) 100%

L1Difficulty 3
QTags Boat And Stream
QCreator Paper Maker 10

Q8. एक नाव तीन समान भागों में क्रमश: 4x कि.मी/घंटा, 5x कि.मी/घंटा और 7x कि.मी/घंटा की गति से धारा के अनुकूल 360कि.मी की कुल दूरी तय करती है. यदि धारा की गति xकि.मी/घंटा और नाव को कुल 29.5 घंटे लगते हैं, तो ज्ञात कीजिये कि तीन दी गई गतियों के साथ नाव को कुल दी गई दूरी को धारा के प्रतिकूल तीन समान भागों में तय करने में कितना समय लगेगा?
 (a) 36 घंटे
(b) 40 घंटे
(c) 45 घंटे
(d) 48 घंटे
(e) 54 घंटे

Q9. ट्रेन A एक 320मी लंबे प्लेटफार्म को 42 सेकंड में पार करती है. ट्रेन B जो 160मी लंबी है और 96कि.मी/घंटा की गति से चलती है वह ट्रेन A को 78/11 सेकंड में पार करती है, विपरीत दिशा में चलते समय. तो ज्ञात कीजिये कि ट्रेन A एक पोल को कितने समय में पार करेगी?
(a) 18 सेकंड
(b) 12 सेकंड
(c) 10 सेकंड
(d) 7 सेकंड
(e) 15 सेकंड

Q10. एक 20मी लंबी नाव एक 50मी की लंबाई वाले लाइटहाउस को क्रमश: धारा के अनुकूल 126/7 और धारा के प्रतिकूल 126/17 सेकंड में पार करती है. तो, स्थिर पानी में नाव की गति का धारा की गति से अनुपात ज्ञात कीजिये.
(a) 3 : 2
(b) 11 : 9
(c) 13 : 4
(d) 12 : 5
(e) 8 : 5

Q11. धारा के अनुकूल और धारा के प्रतिकूल नाव की गति के मध्य का अंतर 7कि.मी/घंटा है और नाव द्वारा 45किमी धारा के अनुकूल तय करने में लिया गया समय 13कि.मी धारा के प्रतिकूल तय करने में लिए गए समय से 80 मिनट अधिक है. चक्रवात के कारण, धारा की गति दोगुनी हो जाती है और यह धारा के प्रतिकूल D कि.मी की दूरी धारा की नई गति के समान समय में तय कर सकती है. D ज्ञात कीजिये? (नोट∶स्थिर पानी में नाव की गति 5 का गुणक है) 
(a) 30
(b) 24
(c) 18
(d) 21
(e) 27

Q12.  ट्रेन A और B की लंबाई के मध्य का अनुपात 1:2 है और दो ट्रेन A और B की गति क्रमश: 120 कि.मी/घंटा और 108 कि.मी/घंटा और दोनों ट्रेन समान दिशा में चलते हुए एकदूसरे को 108 सेकंड में पार करती है. यदि ट्रेन A में दो कम्पार्टमेंट जोड़े जाते हैं तो यह एक प्लेटफार्म जिसकी लंबाई एक कम्पार्टमेंट की लंबाई के 12.5 गुना है उसे 14.04 सेकंड में पार करती है, तो ट्रेन B द्वारा समान प्लेटफार्म को तय करने में लिया गया समय ज्ञात कीजिये, यदि उस ट्रेन में पांच नए कम्पार्टमेंट जोड़े जाते हैं?
(a) 18 सेकंड
(b) 22 सेकंड
(c) 16 सेकंड
(d) 20 सेकंड
(e) 28 सेकंड

Q13. नाव A धारा के प्रतिकूल 2.5 घंटे में 80कि.मी की दूरी तय करती है. नाव B की गति स्थिर पानी में धारा के प्रतिकूल नाव A की गति के 75% है. यदि धारा की गति दोनों नावों के लिए समान है, अर्थात 4 कि.मी/घंटा, तो नाव B द्वारा धारा के अनुकूल 102कि.मी की दूरी तय करने में लिया गया समय ज्ञात कीजिये.
(a) 5 घंटे
(b) 2 घंटे
(c) 3 घंटे
(d) 9 घंटे
(e) 7 घंटे

Directions (14-15): दो ट्रेनें एक स्टेशन A से एकसाथ समान दिशा की ओर चलना शुरू करती हैं. दूसरी ट्रेन समान समय में पहली ट्रेन द्वारा तय गई दूरी के 1.25 गुना दूरी तय कर सकती है. आधे घंटे बाद, एक तीसरी ट्रेन समान स्टेशन से समान दिशा की ओर चलती है. यह पहली ट्रेन को ओवरटेक करने के ठीक 90 मिनट बाद दूसरी ट्रेन को ओवरटेक करती है.

Q14. यदि पहली ट्रेन की गति 40कि.मी/घंटा है, तो तीसरी ट्रेन की गति क्या है?
(a) 20 Km/hr
(b) 50 Km/hr
(c) 60 Km/hr
(d) 80 Km/hr
(e) none of these

Q15. दूसरी ट्रेन को ओवरटेक करने से पहले तीसरी ट्रेन द्वारा तय की गई दूरी क्या है?
(a) 160 कि.मी
(b) 150 कि.मी
(c) 140 कि.मी
(d) 130 कि.मी
(e) इनमें से कोई नहीं

Solution:







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