Current Affairs Quiz


1. भारत में हाल ही में किस वायुसेना के विमान में स्वदेशी बायो-जेट ईंधन के प्रयोग हेतु मंजूरी दी गई है?
a.    एएन-32
b.    क्यूएक्स-45
c.    डोर्नियर-228
d.    ग्लोबल-5000

2. रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने किस लड़ाकू विमान से देश में निर्मित 500 किग्रा वजन की श्रेणी के गाइडेड बम का सफल परीक्षण किया है?
a.    मिग-31
b.    सुखोई
c.    मिराज
d.    बोइंग

3. भारत में किस स्थान पर स्थित जहांगीर महल को हाल ही में यूनेस्को की विश्व धरोहरों की अस्थायी सूची में शामिल किया गया है?
a.    दिल्ली
b.    मेरठ
c.    आलमगीर
d.    ओरछा

4. निम्नलिखित में से किसने हाल ही में यूक्रेन के राष्ट्रपति पद की शपथ ग्रहण की है?
a.    सेर्गेई एल्बाविच
b.    एंटोनियो जुआरेब
c.    जाखोब हुसाबी
d.    व्लादिमीर ज़ेलेंस्की

5. वर्ल्ड इकनोमिक सिचुएशन एंड प्रोस्पेक्टस-2019 द्वारा जारी मिड-ईयर अपडेट के अनुसार वित्त वर्ष 2020 में भारत की विकास दर का अनुमान क्या लगाया गया है?
a.    7.1%
b.    7.4%
c.    7.6%
d.    7.7%

6. हाल ही में अमेरिका ने भारत और किस देश को अपनी मुद्रा निगरानी सूची से बाहर कर दिया है?
a.    फ्रांस
b.    जर्मनी
c.    स्पेन
d.    स्विट्जरलैंड

7. नवनिर्मित सरकार द्वारा कैबिनेट मंत्रियों में कितनी महिला मंत्रियों को शामिल किया गया है?
a.    दो
b.    तीन
c.    चार
d.    पांच

8. हाल ही में किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश के जल बोर्ड द्वारा जल संग्रहालय की स्थापना को मंज़ूरी दी गई है?
a.    महाराष्ट्र
b.    दिल्ली
c.    केरल
d.    पुडुचेरी

9. नवनिर्मित कैबिनेट में डॉ. एस जयशंकर को निम्नलिखित में से कौन-सा मंत्रालय दिया गया है?
a.    सूचना प्रसारण
b.    वित्त मंत्रालय
c.    विदेश मंत्रालय
d.    रक्षा मंत्रालय

10. निम्नलिखित में से किस स्थान पर भारत के पहले ब्लॉकचेन जिले की स्थापना की जाएगी?
a.    नई दिल्ली
b.    जालंधर
c.    बरेली
d.    हैदराबाद


उत्तर:
1. a. एएन-32
विवरण: भारतीय वायुसेना के रूस निर्मित एएन-32 विमान को मिश्रित विमानन ईंधन से संचालित करने के लिए औपचारिक रूप से प्रमाणित किया गया. इस मंजूरी के बाद भारतीय वायुसेना के इस विमान में प्रयोग किये जाने वाले मिश्रित ईंधन में 10 प्रतिशत तक जेट्रोफा स्वदेशी बायो-जेट ईंधन का उपयोग किया जा सकेगा. पिछले कुछ वर्षों से इसका उपयोग बायोडीज़ल के रूप में होने के कारण यह डीज़ल, केरोसिन तथा अन्य जलावन के विकल्प के रूप में उभरा है.
    
2. b. सुखोई
विवरण: रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने राजस्थान के पोखरण क्षेत्र में एक सुखोई लड़ाकू विमान से 500 किलोग्राम श्रेणी के एक गाइडेड बम छोड़ने का सफल परीक्षण किया है. यह बम देश में ही विकसित किया गया है. गाइडेड बम ने सफलतापूर्वक रेंज हासिल करते हुए लक्ष्यल पर काफी सटीक निशाना लगाया. रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, बम छोड़े जाने के परीक्षण के दौरान मिशन के सभी उद्देश्य  पूरे हो गए थे.

3. d. ओरछा
विवरण: भारत में ओरछा में स्थित जहांगीर महल को हाल ही में यूनेस्को की विश्व धरोहरों की अस्थायी सूची में शामिल किया गया है. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग द्वारा इस स्थल के बारे में प्रस्ताव भेजा गया था. ओरछा अपने राजा महल, शीश महल, जहांगीर महल, राम मंदिर आदि के लिए प्रसिद्ध है.

4. d. व्लादिमीर ज़ेलेंस्की
विवरण: यूक्रेन के नव निर्वाचित राष्ट्रपति व्लादिमीर ज़ेलेंस्की ने पद व गोपनीयता की शपथ ग्रहण की. ज़ेलेंस्की एक पेशेवर कॉमेडियन हैं. राष्ट्रपति चुनाव में ज़ेलेंस्की को 73% मत प्राप्त हुए, जबकि सत्तारूढ़ राष्ट्रपति पेट्रो पोरोशेंकों को मात्र 24% मत प्राप्त हुए.

5. a. 7.1%
विवरण: संयुक्त राष्ट्र ने हाल ही में “वर्ल्ड इकनोमिक सिचुएशन एंड प्रोस्पेक्टस 2019 मिड-ईयर अपडेट” जारी की, इस रिपोर्ट के मुताबिक संयुक्त राष्ट्र ने भारत की विकास दर के अनुमान को 7.1% कर दिया है इसका मुख्य कारण वैश्विक विकास दर में मंदी है.

6. d. स्विट्जरलैंड
विवरण: अमेरिका ने पहली बार मई 2018 में संदेहास्पद विदेशी मुद्रा नीतियों वाले देशों की निगरानी सूची में भारत को शामिल किया था. वर्तमान में इस सूची में केवल चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, जर्मनी, इटली, आयरलैंड, सिंगापुर, मलेशिया और वियतनाम हैं. अमेरिकी ट्रेज़री विभाग अर्द्ध-वार्षिक रिपोर्ट जारी करता है जिसमें अंतर्राष्ट्रीय अर्थव्यवस्थाओं के विकास पर नज़र रखी जाती है तथा उनकी विदेशी विनिमय दरों का निरीक्षण किया जाता है.

7. b. तीन
विवरण: मोदी कैबिनेट 2.0 द्वारा तीन महिला मंत्रियों निर्मला सीतारामन, स्मृति ईरानी और हरसिमरत कौर बादल को शामिल किया गया है. सुषमा स्वराज ने स्वयं को मंत्री पद दिए जाने से अलग कर लिया था.

8. b. दिल्ली
विवरण: इसके अलावा चंद्रावल में एक पेयजल उपचार संयंत्र तथा ओखला में मल-जल उपचार संयंत्र के निर्माण को भी मंजूरी दी गई है. इस संयंत्र के निर्माण में लगभग 598 करोड़ रुपए की लागत आएगी. लगभग तीन साल में पूरा होने वाले इस संयंत्र की उत्पादन क्षमता 477 मिलियन लीटर प्रतिदिन होगी. यह संयंत्र कुल पेयजल उत्पादन क्षमता में 11% की वृद्धि करेगा.

9. c. विदेश मंत्रालय
विवरण: डॉ. एस जयशंकर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दूसरी पारी में विदेश मंत्रलाय का कार्यभार सौंपा गया है. वे इससे पहले अमेरिका, चीन और रूस में भारत के राजदूत रह चुके हैं.

10. d. हैदराबाद
विवरण: तेलंगाना सरकार ने हैदराबाद में भारत के पहले ब्लॉकचेन जिले की स्थापना करने का निर्णय लिया है. इसका उद्देश्य स्टार्टअप्स तथा संस्थानों के लिए इकोसिस्टम तैयार करना है.

No comments:

Free Lockdown Test Series ज्वाइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें | For more infomation contact us on these numbers - 9828710134 , 9982234596 .

Dhingra Classes

Selections

भारत के हज़ारो विद्यार्थियों के अनुभव इस बात के सबूत हैं कि धींगड़ा क्लासेज़ ने अनेकों परिवारों को सरकारी नौकरी देकर उनके घर में खुशियों के दीप जलाए हैं। भारत के पंजाब, हरियाणा, हिमाचल, राजस्थान , दिल्ली आदि के बैंकों, सरकारी कार्यालयों में हमारे कई छात्र सेवारत देखे जा सकते हैं।

Most Resent Selections :



धींगड़ा क्लासेज अपने स्टडी मैटीरियल , आसान विधियों एवं अनुभवी शिक्षकों के कारण जाता है। आईबीपीएस, एसएससी एवं अन्य परीक्षाओं में पूछे गए अधिकांश प्रश्न हू -ब -हू हमारे क्लासरूम प्रोग्राम्स में से पूछे जाते रहे हैं। बैंकिंग परीक्षाओं में हमारे स्टूडेंट्स तीन बार अखिल भारतीय स्तर पर टॉपर्स रहे हैं। धींगड़ा क्लासेज़ ने ग्रामीण क्षेत्र के स्टूडेंट्स को भी लगातार चयनित करवाया है।

Address

New Building, Near City Park, Raisinghnagar, Dist. Sri Ganganagar (Raj.)

Contact Us

9828710134, 9982234596

dhingraclassesrsngr@ gmail.com

Like Us





Powered by Dhingra Classes