Current Affairs Quiz

1. निम्नलिखित में से किसे हाल ही में ऑस्ट्रेलिया का प्रधानमंत्री चुना गया है?

a.    बिल शॉर्टन
b.    स्कॉट मॉरिसन
c.    जॉन्स सेंडबर्ग
d.    पीटर हेराल्ड



2. हाल ही में किस देश ने संविधान संशोधन करते हुए सिखों को धार्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों में कृपाण ले जाने की अनुमति प्रदान की है?
a.    कनाडा
b.    फ्रांस
c.    जर्मनी
d.    इंग्लैंड



3. हाल ही में किस राज्य ने उजाला क्लिनिक कार्यक्रम को सुधार के साथ लागू करने की घोषणा की है?
a.    उत्तर प्रदेश
b.    मध्य प्रदेश
c.    राजस्थान
d.    झारखंड



4. हाल ही में किस पर्वतारोहण अभियान के दौरान भारतीय सेना के दल के सदस्य नायक नारायण सिंह की मृत्यु हो गई?
a.    माउन्ट मकालू
b.    माउंट कैलाश
c.    माउंट के2
d.    एवरेस्ट अभियान



5. अमेरिका में निम्नलिखित में से किसे हाल ही में जेएफके बहादुरी पुरस्कार से सम्मानित किया गया?
a.    नेंसी पेलोसी
b.    बराक ओबामा
c.    जॉन ब्राउन
d.    डोनाल्ड ट्रम्प



6. भारत और निम्न में से किस देश के बीच सिम्बेक्स-2019 युद्ध अभ्यास शुरू हो गया है?
a.    सिंगापुर
b.    नेपाल
c.    चीन
d.    रूस



7. स्पेन के राफेल नडाल ने हाल ही में किस टेनिस खिलाड़ी को हराकर इटालियन ओपन का खिताब जीत लिया है?
a.    रोजर फ़ेडरर
b.    एंडी मरे
c.    नोवाक जोकोविच
d.    मारिन सिलिक



8. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कनाडा और किस देश से एल्यूमीनियम एवं स्टील के आयात पर शुल्क हटाने वाली घोषणाओं पर हस्ताक्षर कर दिए हैं?
a.    नेपाल
b.    पाकिस्तान
c.    इराक
d.    मैक्सिको



9. सुप्रीम कोर्ट ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटेट) में सामान्य वर्ग के गरीबों को कितने फीसदी आरक्षण के तहत अंकों में छूट दिए जाने की मांग पर सुनवाई करते हुए केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया है?
a.    सात फीसदी
b.    दस फीसदी
c.    पांच फीसदी
d.    इनमें से कोई नहीं



10. निम्न में से किस देश की नौसेना द्वारा 17 मई 2019 को मध्यम दूरी की जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल (MRSAM) का सफल परीक्षण किया गया है?
a.    भारतीय नौसेना
b.    अमेरिकी नौसेना
c.    पाकिस्तानी नौसेना
d.    इनमें से कोई नहीं




उत्तर:

1. b. स्कॉट मॉरिसन
विवरण: ऑस्ट्रेलिया में 19 मई 2019 को आम चुनाव के नतीजे आने शुरू हो गए. प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ गठबंधन ने आम चुनावों में वापसी करते हुए एग्जिट पोल्स (चुनाव के बाद सर्वेक्षण) को गलत साबित कर दिया. सत्तारूढ़ गठबंधन की जीत के बाद विपक्षी लेबर पार्टी के नेता बिल शॉर्टन को इस्तीफा देने के लिए मजबूर होना पड़ा.
    
2. d. इंग्लैंड
विवरण: इस बिल पर शाही अनुमति भी प्रदान कर दी गई है. इस बिल का उद्देश्य देश में शांति और सौहार्द बनाए रखना है. सिख समुदाय के कृपाण रखने के अधिकार को सुरक्षित रखते हुए पिछले साल कानून में संशोधन किया गया था. इस कानून में पुलिस को घातक हथियारों को जब्त करने का अतिरिक्त अधिकार दिया गया है.



3. c. राजस्थान
विवरण: राजस्थान सरकार ने अपने जिलों में राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य केंद्र, उजाला क्लीनिक (किशोर हितैषी स्वास्थ्य क्लीनिक) को सुधार के साथ लागू करने का फैसला किया है. राजस्थान सरकार ने इस योजना को लागू करने के लिए संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष के साथ समझौता किया है. इस योजना के तहत किशोरावस्था की समस्याओं पर जागरुकता एवं उपचार उपलब्ध कराया जायेगा.



4. a. माउंट मकालू
विवरण: भारतीय सेना के 18 सदस्यीनय पर्वतारोहण अभियान दल ने 16 मई 2019 को माउंट मकालू पर सफलतापूर्वक विजय प्राप्ते की. पर्वतारोहण अभियान के दौरान नेपाल में स्थित दुनियां की पांचवीं सबसे ऊंची मकालू चोटी (8485) मीटर में चढ़ाई के बाद नीचे उतरते समय बर्फ में दबने से उनकी मौत हो गई थी. पर्वतारोहण के दृष्टिकोण से माउंट मकालू को सबसे खतरनाक और चुनौतीपूर्ण माना जाता है.



5. a. नेंसी पेलोसी
विवरण: हाउस ऑफ़ रिप्रेजेन्टेटिव की स्पीकर पेलोसी को यह पुरस्कार राष्ट्र हित को पार्टी हित से ऊपर रखकर फैसला लेने के कारण दिया गया. यह एक वार्षिक पुरस्कार है जिसे 1989 से दिया जा रहा है. नेंसी पेलोसी एक अमेरिकी राजनीतिज्ञ हैं, जो जनवरी 2019 से संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष के रूप में सेवारत हैं.



6. a. सिंगापुर
विवरण: इस अभ्यास का आयोजन 16 मई से 22 मई  2019 के बीच किया जा रहा है. भारतीय नौसेना के जहाज कोलकाता और शक्ति के अतिरिक्त  लंबी दूरी के सामुद्रिक निगरानी विमान भी सिम्बे क्सस-19 में हिस्सा  लिया है. सिम्बेक्स का उद्देश्य आरएसएन और आईएन के बीच अंतःक्रियाशीलता बढ़ाने के साथ-साथ समुद्री सुरक्षा संचालन के लिए सामान्य समझ और प्रक्रियाओं को विकसित करना है. सिंगापुर और भारत के बीच द्विपक्षीय सहयोग पहली बार औपचारिक हुआ जब आरएसएन जहाजों ने साल 1994 में भारतीय नौसेना के साथ प्रशिक्षण शुरू किया था.

7. c. नोवाक जोकोविच
विवरण: राफेल नडाल ने फाइनल मुकाबले में नोवाक जोकोविच को 6-0, 4-6, 6-1 से हराकर इटालियन ओपन का खिताब जीत लिया. राफेल नडाल का यह 9वां इटेलियन ओपन खिताब है. वहीं, इस साल उनका यह पहला खिताब है. नडाल ने दो घंटे 25 मिनट में फाइनल मुकाबला जीतकर अपने खिताब का सफलतापूर्वक बचाव किया.



8. d. मैक्सिको
विवरण: इससे पहले अमेरिका ने स्टील और एल्यूमिनियम पर आयात शुल्क बढ़ाने के मामले में दोनों पड़ोसी देशों मैक्सिको और कनाडा से समझौता कर लिया था. समझौते के तहत अमेरिका फिलहाल मैक्सिको और कनाडा से आयातित स्टील एवं एल्यूमिनियम उत्पादों पर शुल्क लगाने या बढ़ाने की कार्रवाई नहीं करेगा. अमेरिका के इस फैसले से प्रस्तावित अमेरिका-मैक्सिको-कनाडा करार (यूएसएमसीए) की एक बड़ी बाधा खत्म हो जाने की उम्मीद है. 



9. b. दस फीसदी
विवरण: सुप्रीम कोर्ट ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटेट) में सामान्य वर्ग के गरीबों को दस फीसदी आरक्षण के तहत अंकों में छूट दिए जाने की मांग पर सुनवाई करते हुए केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया है. इस मामले में शीर्ष अदालत सीबीएसई को भी नोटिस जारी किया है.



10. a. भारतीय नौसेना
विवरण: भारतीय नौसेना द्वारा मध्यभम दूरी की जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल (MRSAM) का सफल परीक्षण किया गया है. रक्षा मंत्रालय द्वारा हाल ही में यह जानकारी सार्वजनिक की गई है. एमआरएसएएम के सफल परीक्षण से भारतीय नौसेना की युद्ध प्रतिरोधक क्षमता में महत्व पूर्ण बढ़ोतरी होगी.
Regular Live Classes Running at 10 AM on Safalta360 App. Download Now | For more infomation contact us on these numbers - 9828710134 , 9982234596 .

TOP COURSES

Courses offered by Us

Boss

BANKING

SBI/IBPS/RRB PO,Clerk,SO level Exams

Boss

SSC

WBSSC/CHSL/CGL /CPO/MTS etc..

Boss

RAILWAYS

NTPC/GROUP D/ ALP/JE etc..

Boss

TEACHING

REET/Super TET/ UTET/CTET/KVS /NVS etc..