Current Affairs Quiz


1. अमेरिका में किये गये एक शोध के अनुसार कौन सा कॉस्मेटिक उत्पाद ब्लडस्ट्रीम को प्रभावित करता है?
a.    परफ्यूम
b.    पाउडर
c.    शैम्पू
d.    सनस्क्रीन

2. अंतरराष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह निम्नलिखित में से कब मनाया जाता है?
a.    01 से 07 मई
b.    06 से 12 मई
c.    15 से 21 मई
d.    22 से 28 मई

3. हाल ही में यूएनईपी द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार भारत और चीन में विश्व के कुल सीमेंट उत्पादन का कितना भाग तैयार किया जाता है?
a.    दो तिहाई
b.    एक चौथाई
c.    आधा
d.    एक तिहाई

4. अमेरिका ने हाल ही में किस देश पर लोहा और स्टील सहित 4 धातुओं का निर्यात करने पर प्रतिबन्ध लगा दिया है?
a.    उत्तर कोरिया
b.    चीन
c.    पाकिस्तान
d.    ईरान

5. भारत सरकार ने हाल ही में कितने अफ़्रीकी देशों के साथ व्यापारिक संबंध सुदृढ़ करने के लिए वहां रह रहे 400 भारतीय व्यापारियों से वीडियो कांफ्रेंस से बातचीत की?
a.    9
b.    10
c.    11
d.    12

6. किस देश ने 08 मई 2019 को एक कार्यकारी आदेश जारी कर ईरानी धातुओं पर प्रतिबंध लगाए जाने की घोषणा की है?
a.    अमेरिका
b.    चीन
c.    रूस
d.    नेपाल

7. फेसबुक ने व्हाट्ऐप पे को भारत में लांच करने से पहले इसके वैश्विक संचालन के लिए किस शहर को सेंटर बनाने का फैसला लिया है?
a.    दिल्ली
b.    लंदन
c.    टोक्यो
d.    काबुल

8. सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने सरकार द्वारा पुनर्विचार के लिए लौटाए गए झारखंड हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश अनिरुद्ध बोस और गुवाहाटी हाईकोर्ट के किस मुख्य न्यायाधीश के नाम की दोबारा सिफारिश की है?
a.    मुख्य न्यायाधीश अजीत सिंह
b.    मुख्य न्यायाधीश एम. प्रसाद सिंह
c.    मुख्य न्यायाधीश राहुल सचदेवा
d.    मुख्य न्यायाधीश ए.एस. बोपन्ना

9. सुप्रीम कोर्ट ने बीएसएफ से बर्खास्त निम्न में से किस जवान के वाराणसी से नामांकन रद्द करने के फैसले को चुनौती देने वाली याचिका खारिज कर दी जिसके बाद वह चुनाव नहीं लड़ पाएंगे?
a.    तेज बहादुर
b.    राहुल प्रसाद
c.    अनिल सिंह
d.    मोहन राय

10. ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी ने किस साल के परमाणु समझौते से आंशिक तौर पर बाहर निकलने की घोषणा करते हुए कहा है कि ईरान इस समझौते के तहत अपनी दो प्रतिबद्धताओं का पालन करना बंद करेगा?
a.    साल 2010
b.    साल 2011
c.    साल 2015
d.    साल 2009


उत्तर:

1. d. सनस्क्रीन
विवरण: अमेरिका में किये गये एक शोध के अनुसार सनस्क्रीन लगाने से ब्लडस्ट्रीम प्रभावित होता है तथा यह हार्मोन को भी प्रभावित कर सकता है.
    
2. b. 06 से 12 मई
विवरण: संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा प्रत्येक वर्ष 6 से 12 मई तक अंतरराष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया जाता है. इस दिन सड़क सुरक्षा से सम्बंधित विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं.

3. a. दो तिहाई
विवरण: संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) द्वारा जारी एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार विश्व के कुल सीमेंट उत्पादन का दो तिहाई भाग चीन और भारत में उत्पादित किया जाता है. यदि इसमें एशिया को भी शामिल कर लें तो कुल 67% भाग एशिया द्वारा उत्पादित किया जाता है.

4. d. ईरान
विवरण: अमेरिका द्वारा ईरान पर लगाए गये हालिया प्रतिबंधों के कारण ईरान अब लोहा, स्टील, एल्यूमिनियम और तांबे का निर्यात नहीं कर सकेगा. यह धातुएं ईरान के कुल निर्यात का 10 प्रतिशत हैं.

5. c. 11
विवरण: भारत सरकार द्वारा तंज़ानिया, युगांडा, केन्या, जाम्बिया, मॉरीशस, नाइजीरिया, मोज़ाम्बिक, घाना, दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना और मेडागास्कर में वीडियो कांफ्रेंस के जरिये वहां रहने वाले 400 भारतीय मूल के व्यापारियों से बातचीत की गई.

6. a. अमेरिका
विवरण: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 08 मई 2019 को एक कार्यकारी आदेश जारी कर ईरानी धातुओं पर प्रतिबंध लगाए जाने की घोषणा की है. यह कार्यकारी फैसले जारी कर राष्ट्रपति ट्रम्प ने ईरान के स्टील, लोहा, एल्यूमीनियम तथा तांबे का निर्यात करने पर प्रतिबंध लगा दिया है.

7. b. लंदन
विवरण: व्हाट्ऐप पे को फेसबुक ने भारत में लांच करने से पहले इसके वैश्विक संचालन हेतु लंदन को सेंटर बनाने का फैसला लिया है. व्हाट्सएप आज के समय में लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण हो गया है.

8. d. मुख्य न्यायाधीश ए.एस. बोपन्ना
विवरण: सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने सरकार द्वारा पुनर्विचार के लिए लौटाए गए झारखंड हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश अनिरुद्ध बोस और गुवाहाटी हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश ए.एस. बोपन्ना के नाम की दोबारा सिफारिश की है.

9. a. तेज बहादुर
विवरण: सुप्रीम कोर्ट ने बीएसएफ से बर्खास्त जवान तेज बहादुर के वाराणसी से नामांकन रद्द करने के फैसले को चुनौती देने वाली याचिका खारिज कर दी जिसके बाद वह चुनाव नहीं लड़ पाएंगे.

10. c. साल 2015
विवरण: ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी ने साल 2015 के परमाणु समझौते से आंशिक तौर पर बाहर निकलने की घोषणा करते हुए कहा है कि ईरान इस समझौते के तहत अपनी दो प्रतिबद्धताओं का पालन करना बंद करेगा.
ADMISSION OPEN -> Special Foundation Batch for All Banking Exams, Starts from: 1 March| Timing: 10:00 AM | Regular Live Classes Running on Safalta360 App. Download Now | For more infomation contact us on these numbers - 9828710134 , 9982234596 .

TOP COURSES

Courses offered by Us

Boss

BANKING

SBI/IBPS/RRB PO,Clerk,SO level Exams

Boss

SSC

WBSSC/CHSL/CGL /CPO/MTS etc..

Boss

RAILWAYS

NTPC/GROUP D/ ALP/JE etc..

Boss

TEACHING

REET/Super TET/ UTET/CTET/KVS /NVS etc..