new

अमेरिका-चीन व्यापार युद्ध

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन को जल्द ही ''व्यापार युद्ध'' को लेकर समझौता करने की चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि अगर चीन ने अभी समझौता नहीं किया तो उनके (ट्रंप के) दूसरे कार्यकाल में यह बातचीत हुई तो स्थिति और खराब होगी।
दरअसल अमेरिका और चीन, दोनों देशों के बीच इस समय व्यापार युद्ध चल रहा है। इसे खत्म करने को लेकर कई दौर की वार्ता हो चुकी है।

10 मई को भी दो दिन की बातचीत, बिना किसी समझौते के समाप्त हो गई। चीन के शीर्ष प्रतिनिधि ने बताया कि अब अगले दौर की वार्ता बीजिंग में होगी।
वहीं डोनाल्ड ट्रंप ने 11 मई को एक ट्वीट में कहा, 'मुझे लगता है कि चीन को हालिया बातचीत में इस तरह का झटका लगा है कि वे 2020 के अगले चुनाव तक इंतजार करना चाहते हैं, वे यह देखना चाहते हैं कि अगर किस्मत ने साथ दिया और 2020 में कोई डेमोक्रेट राष्ट्रपति बन गया तो वे अमेरिका को हर साल 500 अरब डॉलर का चूना लगाते रहेंगे।'
उन्होंने कहा, 'दिक्कत बस इतनी है, वे जानते हैं कि मैं जीतने वाला हूं। अमेरिका की इतिहास में अर्थव्यवस्था की स्थिति सबसे बेहतर रही है और रोजगार के नंबर भी ठीक ठाक रहे हैं, और भी काफी कुछ रहा है। अगर मेरे दूसरे कार्यकाल में बातचीत हुई तो चीन के लिए समझौते की स्थिति और खराब होगी। उनके लिए यह बेहतर होगा कि अभी बातचीत पूरी कर लें और किसी समझौते पर पहुंचे। हालांकि, अभी शुल्क वसूलने में मुझे मजा आ रहा है।
ट्रंप ने चीन के 200 अरब डॉलर के आयात होने वाले सामान पर शुल्क दर को 10 फीसदी से बढ़ाकर 25 फीसदी कर दिया. ये दरें लागू हो चुकी हैं।
चीन और अमेरिका के बीच द्विपक्षीय व्यापार चालू वर्ष के पहले चार माह में 20 प्रतिशत घट गया है। दुनिया की दो सबसे बड़ी आर्थिक ताकतों के बीच व्यापार को लेकर तनाव लगातार बढ़ रहा है। क्योंकि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हाल में चीन के 200 अरब डॉलर के उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ाने की चेतावनी दी है।
इससे पहले डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले साल जुलाई और अगस्त में चीन से आयातित 50 अरब डॉलर की वस्तुओं पर 25 फीसदी आयात शुल्क लगा दिया था, उसके बाद 200 अरब डॉलर की अतिरिक्त वस्तुओं पर सितंबर में 10 फीसदी आयात शुल्क लगाया था।
New Online Banking Foundation Batch Starts from 16 May 2021 | For more infomation contact us on these numbers - 9828710134 , 9982234596 .

TOP COURSES

Courses offered by Us

Boss

BANKING

SBI/IBPS/RRB PO,Clerk,SO level Exams

Boss

SSC

WBSSC/CHSL/CGL /CPO/MTS etc..

Boss

RAILWAYS

NTPC/GROUP D/ ALP/JE etc..

Boss

TEACHING

REET/Super TET/ UTET/CTET/KVS /NVS etc..