Current Affairs Quiz

1. बौद्धिक संपदा दिवस-2019 का मुख्य विषय क्या है?
a.    पेअर फॉर सिल्वर: आईपी एंड स्पोर्ट्स (Pair for Silver: IP and Sports)
b.    मून फॉर स्काई: आईपी एंड स्टार (Moon for Sky: IP and Star)

c.    रीच फॉर गोल्ड: आईपी एंड स्पोर्ट्स (Reach for Gold: IP and Sports)
d.    इनमें से कोई नहीं

2. सुप्रीम कोर्ट ने तमिलनाडु की किस पूर्व मुख्यमंत्री की चेन्नई स्थित अपोलो अस्पताल में 2016 में हुयी मृत्यु के कारणों की जांच कर रहे आयोग की कार्यवाही पर 26 अप्रैल 2019 को रोक लगा दी?
a.    जयललिता
b.    एम. करुणानिधि
c.    के. पलानीस्वामी
d.    एम. जी. रामचन्द्रन
3. निम्न में से किस पूर्व सेना प्रमुख को हिंद महासागरीय देश सेशल्स का नया उच्चायुक्त नियुक्त किया गया है?
a.    जनरल बिपिन रावत
b.    जनरल दलबीर सिंह सुहाग
c.    दीपक कपूर
d.    बिक्रम सिंह
4. सुप्रीम कोर्ट के किस मुख्य न्यायाधीश के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों की जांच के लिए गठित तीन सदस्यीय जांच समिति में 25 अप्रैल 2019 को जस्टिस इंदू मल्होत्रा को शामिल किया गया है?
a.    जगदीश सिंह खेहर
b.    टी एस ठाकुर
c.    रंजन गोगोई
d.    राजेन्द्र मल लोढ़ा
5. बौद्धिक संपदा दिवस विश्व भर में निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    22 अप्रैल
b.    24 अप्रैल
c.    20 अप्रैल
d.    26 अप्रैल
6. भारतीय निशानेबाजों मनु भाकर व सौरभ चौधरी ने आईएसएसएफ शूटिंग विश्व कप के कितने मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट में स्वर्ण पदक जीता?
a.    10 मीटर
b.    20 मीटर
c.    50 मीटर
d.    100 मीटर
7. किस देश ने 23 अप्रैल 2019 को कहा कि वह ईरान से कच्चा तेल खरीदने वाले देशों को आगे प्रतिबंधों में छूट नहीं देने के अमेरिका के फैसले के प्रभाव से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है?
a.    नेपाल
b.    बांग्लादेश
c.    भारत
d.    पाकिस्तान
8. सुप्रीम कोर्ट ने किस बैंक को निर्देश दिया कि आरटीआई कानून के तहत यदि बैंकों को कोई छूट प्राप्त नहीं हो तो इस कानून के अंतर्गत उनकी वार्षिक निरीक्षण रिपोर्ट से जुड़ी जानकारी मुहैया करायी जाये?
a.    भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई)
b.    राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड)
c.    भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई)
d.    पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी)
9. चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने 26 अप्रैल 2019 को किस परियोजना को लेकर ऋण जाल और क्षेत्रीय आधिपत्य जमाने जैसी वैश्विक चिंताओं को कम करने की कोशिश की?
a.    बेल्ट एंड रोड (बीआरआई) परियोजना
b.    ग्वादर परियोजना 
c.    सीपीईसी परियोजना
d.    रन परियोजना
10. भारतीय मुक्केबाज अमित पंघल ने एशियन चैंपियनशिप के 52 किलोग्राम भार वर्ग में कौन सा पदक जीता?
a.    रजत पदक
b.    स्वर्ण पदक
c.    कांस्य पदक
d.    इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
1.c. रीच फॉर गोल्ड: आईपी एंड स्पोर्ट्स (Reach for Gold: IP and Sports)
विवरण:बौद्धिक संपदा दिवस-2019 विश्व भर में 26 अप्रैल 2019 को मनाया गया. वर्ष 2019 में इस दिवस का मुख्य विषय- रीच फॉर गोल्ड: आईपी एंड स्पोर्ट्स (Reach for Gold: IP and Sports) है.
2.a. जयललिता
विवरण:सुप्रीम कोर्ट ने तमिलनाडु की पूर्व मुख्यचमंत्री जयललिता की मौत के मामले में जस्टिस अरुमुगासामी कमेटी की जांच कार्यवाही पर रोक लगा दिया. मुख्यर न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यअक्षता वाली पीठ ने अपोलो अस्प्ताल की याचिका पर यह आदेश जारी किया.
3.b. जरनल दलबीर सिंह सुहाग
विवरण:पूर्व सेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह सुहाग को हिंद महासागरीय देश सेशल्स का नया उच्चायुक्त नियुक्त किया गया है. सेशेल्स हिंद महासागर में भारत के लिए सामरिक रूप से महत्वपूर्ण देश है.
4.c. रंजन गोगोई
विवरण:सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों की जांच के लिए गठित तीन सदस्यीय जांच समिति में 25 अप्रैल 2019 को जस्टिस इंदू मल्होत्रा को शामिल किया गया है.
5.d. 26 अप्रैल
विवरण:बौद्धिक संपदा दिवस-2019 विश्व भर में 26 अप्रैल 2019 को मनाया गया. विश्व बौद्धिक संपदा संगठन द्वारा बौद्धिक संपदा दिवस मनाया जाता है.
6.a. 10 मीटर
विवरण:भारतीय निशानेबाजों की जोड़ी मनु भाकर व सौरभ चौधरी ने चीन के बीजिंग में चल रहे आईएसएसएफ शूटिंग वर्ल्ड कप के 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट में स्वर्ण पदक जीता.
7.c. भारत
विवरण:भारत ने 23 अप्रैल 2019 को कहा कि वह ईरान से कच्चा तेल खरीदने वाले देशों को आगे प्रतिबंधों में छूट नहीं देने के अमेरिका के फैसले के प्रभाव से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है.
8.a. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई)
विवरण:सुप्रीम कोर्ट ने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) को शुक्रवार को निर्देश दिया कि सूचना का अधिकार (आरटीआई) कानून के तहत यदि बैंकों को कोई छूट प्राप्त नहीं हो तो इस कानून के अंतर्गत उनकी वार्षिक निरीक्षण रिपोर्ट से जुड़ी जानकारी मुहैया करायी जाये.
9.a. बेल्ट एंड रोड (बीआरआई) परियोजना
विवरण:चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने 26 अप्रैल 2019 को बेल्ट एंड रोड (बीआरआई) परियोजना को लेकर ऋण जाल और क्षेत्रीय आधिपत्य जमाने जैसी वैश्विक चिंताओं को कम करने की कोशिश की.
10.b. स्वर्ण पदक
विवरण:भारतीय मुक्केबाज अमित पंघल ने एशियन चैंपियनशिप के 52 किलोग्राम भार वर्ग में स्वर्ण पदक हासिल किया. स्वर्ण पदक मुकाबले में अमित ने किम इनक्यू को शिकस्त दी.
Regular Live Classes Running at 10 AM on Safalta360 App. Download Now | For more infomation contact us on these numbers - 9828710134 , 9982234596 .

TOP COURSES

Courses offered by Us

Boss

BANKING

SBI/IBPS/RRB PO,Clerk,SO level Exams

Boss

SSC

WBSSC/CHSL/CGL /CPO/MTS etc..

Boss

RAILWAYS

NTPC/GROUP D/ ALP/JE etc..

Boss

TEACHING

REET/Super TET/ UTET/CTET/KVS /NVS etc..