Current Affairs : 10-10-2018

1. हाल ही में किस पत्रकार को प्रतिष्ठित राजा राम मोहन रॉय पुरस्कार के लिए चुना गया है?
उत्तर – एन. राम
द हिन्दू पब्लिशिंग ग्रुप के चेयरमैन तथा वरिष्ठ पत्रकार एन. राम को राजा राम मोहन रॉय पुरस्कार 2018 के लिए चुना गया है, उन्हें यह

पुरस्कार पत्रकारिता में उनके उत्कृष्ठ योगदान के लिए दिया जा रहा है। उन्हें यह पुरस्कार 16 नवम्बर को राष्ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर पर भारतीय प्रेस परिषद् द्वारा प्रदान किया जायेगा।
2. IORA विदेश मंत्री स्तरीय बैठक का आयोजन किस शहर में किया गया?
उत्तर – डरबन
2 नवम्बर, 2018 को IORA (Indian Ocean RimAssociation) की विदेश मंत्री स्तरीय बैठक का आयोजन दक्षिण अफ्रीका के डरबन में किया गया। इसकी थीम “IORA – अफ्रीका, एशिया, ऑस्ट्रेलेशिया तथा मध्य पूर्व को शांति, स्थिरता तथा सतत विकास में सहयोग से जोड़ना” थी। इस बैठक का आयोजन महात्मा गाँधी की 150 जयंती तथा नेल्सन मंडेला की 100वीं जयंती के अवसर पर किया गया। इस बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का प्रतिनिधित्व राज्य विदेश मंत्री जनरल वी.के. सिंहद्वारा किया गया। IORA एक अंतर्राष्ट्रीय संस्था है, इसमें हिन्द महासागर के सीमावर्ती देश शामिल हैं। इसमें 21 देश शामिल हैं, इसका मुख्यालय मॉरिशस के एबेने में स्थित है।
3. हाल ही में किस राज्य सरकार ने एयरोस्पेस व रक्षा उपकरण निर्माण नीति 2018 लांच की?
उत्तर – ओडिशा
ओडिशा सरकार ने हाल ही में एयरोस्पेस तथा रक्षा निर्माण नीति 2019 को लांच किया, इस नीति का उद्देश्य राज्य में एयरोस्पेस तथा रक्षा उपकरण निर्माण करने वाली इकाइयों को बढ़ावा देना है, इससे राज्य में औद्योगिकीकरण को बढ़ावा मिलेगा तथा रोजगार का सृजन भी होगा।
इस नीति भूमि के मूल्य, भवन, प्लांट तथा मशीनरी में 50% तक रियायत का प्रस्ताव रखा गया है। इससे राज्य में एयरोस्पेस तथा रक्षा उपकरण निर्माण के लिए निवेश आकर्षित करने के प्रयास किया जा रहा है। इस नीति में निजी सेक्टर के लिए कॉमन फैसिलिटी सेंटर की सीमा 50 करोड़ रुपये, टेक्नोलॉजी व नवोन्मेष केंद्र की सीमा 30 करोड़ रुपये तथा टेस्टिंग सेंटर की सीमा 25 करोड़ रुपये राखी गयी है।
इस नीति के तहत पहले तीन ओरिजिनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर (OEM) को न्यूनतम 1000 करोड़ रुपये के निवेश तथा 1000 स्थानीय लोगों को रोज़गार उपलब्ध करवाने के लिए 100 करोड़ रूपए की पूंजीगत रियायत भी प्रदान की जाएगी।
इस नीति के द्वारा राज्य में एयरोस्पेस तथा रक्षा निर्माण की बड़ी कंपनियों को आकर्षित करने का प्रयास किया जा रहा है। इससे राज्य के विकास में भी काफी सहायता मिलेगी तथा सम्बंधित उद्योगों को भी लाभ होगा। यह उद्योग पिछड़े हुए जिलों कंधामल, गजपति तथा मयुरभंज जैसे जिलों में स्थापित किये जायेंगे।
4. भारत सरकार ने किन फसलों के लिए “ऑपरेशन ग्रीन्स” ऑपरेशनलाइजेशन रणनीति को मंज़ूरी दी?
उत्तर – टमाटर, प्याज़ व आलू
केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय ने हाल ही में टमाटर, आलू तथा प्याज के लिए “ऑपरेशन ग्रीन्स” को मंज़ूरी दी, इस ऑपरेशन के तहत टमाटर, प्याज तथा आलू की उपलब्धता सुनिश्चित करने का प्रयास किया जायेगा। “ऑपरेशन ग्रीन्स” की घोषणा 2018-19 के बजट में की गयी थी, इसके लिए 500 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गयी है। इस ऑपरेशन के तहत खेत से फसल निकालने के बाद होने वाले नुकसान को कम करने है, इसके लिए स्टोरेज सुविधा की व्यवस्था की जाएगी।
5. हाल ही में ईरान में भारत के नया राजदूत किसे नियुक्त किया गया?
उत्तर – गद्दम धर्मेन्द्र
गद्दम धर्मेन्द्र को हाल ही में ईरान में भारत का नया राजदूत नियुक्त किया गया। गद्दम धर्मेन्द्र 1990 बैच के भारतीय विदेश सेवा अफसर हैं। वे सौरभ कुमार की जगह लेंगे, सौरभ कुमार को म्यांमार में भारत का राजदूत नियुक्त किया गया है। गद्दम धर्मेन्द्र की नियुक्ति उस समय की गयी है जब अमेरिका ईरान से तेल के आयात पर प्रतिबन्ध लगा रहा है।
6. रोलेक्स पेरिस मास्टर्स 2018 में पुरुष एकल वर्ग ख़िताब किसने जीता?
उत्तर – करेन कचानोव
करेन कचानोव ने हाल ही में रोलेक्स पेरिस मास्टर्स 2018 टेनिस प्रतियोगिता के एकल पुरुष वर्ग के खिताब को जीता। उन्होंने में विश्व के नंबर दो खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को सीधे सेटों में 7-5, 6-4 से हराया। नोवाक पिछले 22 मैचों से अविजित थे। करेन कचानोव रूसी टेनिस खिलाड़ी हैं, वे इस प्रतियोगिता में गैर-वरीयता प्राप्त खिलाड़ी थे।
7. “The Fire Burns Blue: A History of Women’s Cricket in India” पुस्तक के लेखक कौन हैं?
उत्तर – कारुण्य केशव और सिद्धांत पाठक
“The Fire Burns Blue: A History of Women’s Cricket in India” पुस्तक के लेखक कारुण्य केशव तथा सिद्धांत पाठक हैं। इस पुस्तक में भारतीय महिला क्रिकेट के इतिहास का वर्णन किया गया है। इस पुस्तक में डायना एदुल्जी, शांता रंगास्वामी, मिताली राज तथा हरमनप्रीत कौर जैसी महिला क्रिकेट खिलाड़ियों का वर्णन किया गया है। इस पुस्तक को 30 नवम्बर, 2018 को लांच किया जायेगा।
8. राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस कब मनाया जाता है?
उत्तर – 5 नवम्बर
5 नवम्बर को प्रतिवर्ष राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस के रूप में मनाया जाता है। राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस 2018 की थीम “जन स्वास्थ्य के लिए आयुर्वेद” है। इस दिवस के द्वारा आयुर्वेद के विशष्ट सिद्धांतों तथा उपचार पद्धतियों के प्रचार पर बल दिया जाता है। इसका उद्देश्य वर्तमान पीढ़ी को आयुर्वेद के लाभ के बारे में जागरूक करना है। आयुर्वेद रोग निवारण तथा रोकथाम में काफी उपयोगी है।
9. नवनिर्मित इकाना स्टेडियम किस शहर में स्थित है?
उत्तर – लखनऊ
6 नवम्बर को उत्तर प्रदेश सरकार ने नवनिर्मित इकाना अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का नाम बदलकर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखने की घोषणा की। अब इस स्टेडियम को “भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम” के नाम से जाना जाएगा। इस स्टेडियम में 50,000 लोग बैठकर मैच देख सकते हैं। 6 नवम्बर, 2018 को इस स्टेडियम में भारत और वेस्ट इंडीज के बीच टी-ट्वेंटी मैच खेला गया।
10. हाल ही में बोस्टन में “विशिष्ट फेलो अवार्ड” से किसे सम्मानित किया गया?
उत्तर – अनुपम खेर
अभिनेत अनुपम खेर को हाल ही में बोस्टन में विशिष्ट फेलो पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उन्हें यह सम्मान “इंडिया ग्लोबल” नामक प्रवासी भारतीय थिंक टैंक द्वारा प्रदान किया गया। उन्हें यह सम्मान तीसरे इंडिया ग्लोबल शिखर सम्मेलन 2018 के दौरान दिया गया। इस इवेंट का आयोजन MIT स्लोएन स्कूल ऑफ़ मैनेजमेंट, बोस्टन में किया गया था।
Regular Live Classes Running at 10 AM on Safalta360 App. Download Now | For more infomation contact us on these numbers - 9828710134 , 9982234596 .

TOP COURSES

Courses offered by Us

Boss

BANKING

SBI/IBPS/RRB PO,Clerk,SO level Exams

Boss

SSC

WBSSC/CHSL/CGL /CPO/MTS etc..

Boss

RAILWAYS

NTPC/GROUP D/ ALP/JE etc..

Boss

TEACHING

REET/Super TET/ UTET/CTET/KVS /NVS etc..