new

Reasoning Quiz

Q1. कथन- विदेश मामलों के मंत्रालय ने आज कहा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और उनके जापानी समकक्ष शिन्जो अबे दोनों देशों के बीच विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी की, भविष्य की दिशा निर्धारित करेंगे, जब वे इस सप्ताह मिलेंगे। आर्थिक संबंधों को बढ़ाने और भारत को जापानी निवेश का केंद्र बनाने की दृष्टि से, प्रधान मंत्री शिन्जो अबे मेगा पहल की शुरूआत करेंगे.


दिए गए कथन से निम्नलिखित में से क्या अनुमान लगाया जा सकता है? 
(I) दोनों नेता अपने 'विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी' के ढांचे के तहत भारत और जापान के बीच बहुपक्षीय सहयोग में हाल की प्रगति की समीक्षा करेंगे और अपने भविष्य की दिशा निर्धारित करेंगे।
(II) वार्षिक द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन के लिए, अबे की आगामी भारत यात्रा का प्राथमिक लक्ष्य, आर्थिक और रणनीतिक समझौते को सुदृढ़ बनाना है।
(III) भारत-जापान समझौते रक्षा और सुरक्षा समेत कई क्षेत्रों में बढ़ रहे हैं।

(a) केवल (III)
(b) केवल (II) और (I)
(c) केवल (I)
(d) सभी (I), (II) और (III)
(e) इनमें से कोई नहीं

Q2. कथन- कश्मीर घाटी की स्थिति में पिछले वर्षों के दौरान काफी सुधार हुआ है, केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने आज कहा कि कश्मीर में शांति का वृक्ष सूखा नहीं है, क्योंकि वह ऐसे किसी भी व्यक्ति से मिलने की इच्छा व्यक्त करता है जो कश्मीर की समस्याओं को हल करने में मदद करना चाहता है। 
दिए गए कथन से निम्नलिखित में से क्या निष्कर्ष निकाला जा सकता है? 
(I) शांति की कुछ हरी टहनियां दिखाई देती हैं, कश्मीर घाटी की स्थिति में पिछले वर्ष के दौरान काफी सुधार हुआ है।
(II) यह कहते हुए कि केंद्र कश्मीर में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक विशेष प्रोमोशनल अभियान चलाएगा, सिंह ने सभी देशवासियों से पर्यटन और व्यापार के लिए कश्मीर का दौरा करने की अपील की है। उनका कहना है कि घाटी की यात्रा में कोई खतरा नहीं है।
(III) सरकार ने मई, 2014 में कार्यभार ग्रहण करने वाले दिन से, पाकिस्तान सहित सभी पड़ोसी देशों के साथ संबंधों में सुधार के लिए ईमानदारी से प्रयास किए हैं।
(a) केवल (I)
(b) केवल (III)
(c) केवल (I) और (II)
(d) दोनों (II) और (III)
(e) उपर्युक्त में से कोई नहीं

Q3. कथन- विदेश मामलों की मंत्री सुषमा स्वराज ने सोमवार को कहा, कि अफगानिस्तान के साथ भारत की रणनीतिक साझेदारी और मित्रता, इसके लिए एक "विश्वास का एक विषय" है और "न सिर्फ कोई अन्य संबंध है, बल्कि एक आध्यात्मिक और सभ्यतापूर्ण संबंध है"। यहां अपने अफगानिस्तान के समकक्ष सलाहउद्दीन रब्बानी के साथ एक संयुक्त बयान जारी करते हुए उन्होंने कहा कि उनके द्विपक्षीय संबंध केवल इन दो देशों के लिए महत्वपूर्ण नहीं हैं बल्कि संपूर्ण क्षेत्र के लिए महत्वपूर्ण हैं। 
दिए गए कथन से निम्नलिखित में से क्या परिकल्पित किया जा सकता है? 
(I) पाकिस्तान का नाम लिए बिना, सुषमा स्वराज ने कहा कि भारत और अफगानिस्तान "सीमा पार आतंकवाद द्वारा सामने आई और सुरक्षित आश्रय स्थलों की, चुनौतियों पर काबू पाने में एकजुट रहेंगे"।
(II) भारत और चीन के बीच विद्यमान तनाव के सिलसिले में, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, इस क्षेत्र में बीजिंग की आक्रामक विदेश नीति से बचाव करने का लक्ष्य रखते हुए, अगले महीने न्यूयॉर्क में अपने अमेरिकी और जापानी समकक्षों के साथ बैठक कर सकती हैं।
(III) भारत, एक सुरक्षित, स्थिर, शांतिपूर्ण, समृद्ध, एकजुट और समावेशी अफगानिस्तान बनाने के प्रयास में अफगानिस्तान के लोगों के साथ काम कर रहा है और आगे भी जारी रखेगा।
(a) केवल (III)
(b) केवल (II) और (I)
(c) सभी (III), (I) और (II)
(d) दोनों (II) और (III)
(e) इनमें से कोई नहीं

Q4. कथन- बांग्लादेश ने हाल ही में नकली भारतीय मुद्रा के केंद्र के रूप में पाकिस्तान की जगह ली है। 
निम्नलिखित में से कौन सा विकल्प दिए गए कथन का खंडन करता है? 
(I) स्पष्टतः, बांग्लादेश से भारत में आने वाले गैर-कानूनी नोटों का महत्व कम हुआ प्रतीत होता है, क्योंकि उस देश में नकली मुद्राओं के उत्पादन केन्द्रों पर प्रहार हुआ है।
(II) सरकारी आँकड़े बताते हैं, कि बांग्लादेश 2,000 रु. के नकली नोटों के उत्पादन और तस्करी के एक स्रोत के रूप में उभर रहा है।
(III) पहले, पाकिस्तान और बांग्लादेश में निर्मित नकली मुद्रा की तस्करी सीमावर्ती राज्यों- जम्मू, पंजाब, राजस्थान, गुजरात, पश्चिम बंगाल, असम और मेघालय, में स्थित 13 सीमा प्रदेशों के माध्यम से होती थी।
(a) केवल (II)
(b) केवल (II) और (I)
(c) केवल (III) और (II)
(d) केवल (I)
(e) इनमें से कोई नहीं

Q5. कथन- कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को कहा कि "विभाजन और ध्रुवीकरण की राजनीति" लोगों को अलग कर रही थी, इस प्रकार उन्होंने मोदी सरकार की आर्थिक नीतियों और कश्मीर को लेकर उसकी आलोचना की। 
निम्नलिखित में से कौन सा दिए गए कथन को प्रमाणित करता है? 
(I) उन्होंने हाल ही में लिंचिंग के दौर में, यह कहते हुए कि ध्रुवीकरण की राजनीति बहुत खतरनाक थी, सरकार की आलोचना भी की।
(II) जब कांग्रेस सत्ता में आई तो आतंकवाद कश्मीर में बड़े पैमाने पर था, "जब हमारी सत्ता समाप्त हुई तो वहा शांति थी, हमने आतंकवाद की कमर तोड़ दी थी।" गाँधी ने कहा।
(III) मोदी सरकार के विमुद्रीकरण के फैसले तथा वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के शीघ्रता से कार्यान्वयन ने विकास को मुश्किल में डाल दिया है, उन्होंने कहा।
(a) केवल (III)
(b) केवल (II)
(c) केवल (I)
(d) दोनों (I) और (III)
(e) इनमें से कोई नहीं

Q6. कथन- दुर्गन्ध में वृद्धि: कचरे का ढेर भारत में बढ़ता जा रहा है।
(I) प्रतिवर्ष उत्पन्न कचरे की भारी मात्रा के साथ, कचरे के गड्ढे तेजी से भर रहे हैं; और भूमि पर अधिक डंप साइटों के लिए कोई जगह नहीं होगी।
(II) अर्थव्यवस्था उत्पादन को बढ़ावा देती है। प्लास्टिक व्यापारी अभी भी अधिक उत्पादन करना चाहता है। इसका मुकाबला करने के लिए, हमें मजबूत सामग्री पुनर्प्राप्ति तंत्र की आवश्यकता है।
(III) बहुत अधिक समय पहले नहीं, पुनर्चक्रण भारतीय जीवन का एक तरीका था। तेजी से हुए शहरीकरण और बढ़ती आय ने कचरायुक्त उपभोग की शुरुआत की।
निम्न में से कौन सा उपर्युक्त कथन का परिणाम हो सकता है?
(a) केवल (III)
(b) केवल (II)
(c) केवल (I)
(d) सभी (I), (II) और (III)
(e) इनमें से कोई नहीं

Q7. कथन- सुरक्षा एजेंसियों ने आतंकवादियों से, सुरक्षित भविष्य के लिए आत्मसमर्पण और मुख्यधारा में शामिल होने के लिए कहा।
(I) हाल के दिनों में आतंकवादी संगठन के सामान्य व्यक्तियों के विरुद्ध सफलता से प्रेरित, सुरक्षा बलों ने विद्रोहियों और उनके सभी जगह फैले कर्मचारियों से संयुक्त रूप से आत्मसमर्पण करने और मुख्यधारा में शामिल होने की अपील की।
(II) पाक अधिकृत कश्मीर में होने वाले सर्जिकल हमलों का एक वर्ष पूरा होने पर, प्रकाशित हो रही एक नई किताब में सेना प्रमुख ने आश्चर्यजनक मिशन के बारे में बताया है।
(III) सुरक्षा बलों को, गिरफ्तार कर लिए गए या आत्मसमर्पण करने वाले एक आतंकवादी के पुनर्वास और उसके मुख्यधारा में शामिल होने में, उसकी सहायता करनी चाहिए बशर्ते वह किसी भी जघन्य अपराध में शामिल न हो।
निम्नलिखित में से कौन सा, उपर्युक्त कथन के अनुरूप नहीं है?
(a) केवल (III)
(b) केवल (II)
(c) केवल (I)
(d) दोनों (I) और (III)
(e) इनमें से कोई नहीं

Q8.  आकार मायने रखता है, जब इसके विलुप्त होने का जोखिम आता है, रीढ़ की हड्डी वाले जानवर, जो बहुत बड़े या बहुत छोटे नहीं होते- जीत जाते हैं, वैज्ञानिकों का कहना है। 
निम्नलिखित में से कौन सा विकल्प उपर्युक्त कथन को सिद्ध करता है? 
(i) एक विख्यात वन्य जीव पर्यवेक्षक ने कहा कि पैमाने के दोनों छोरों पर जानवरों की रक्षा करने के लिए कार्रवाई की आवश्यकता है।
(ii) खुद को बचाने के लिए छोटे जानवरों की तुलना में बड़े जानवर अच्छी तरह तैयार होते हैं।
(iii) "मुझे लगता है, कि छोटी प्रजातियों के लिए, सबसे पहले हमें उनके प्रति अधिक जागरूकता लाने की आवश्यकता है, क्योंकि बड़ी प्रजातियों पर अधिक ध्यान केन्द्रित किया जाता है, बल्कि छोटी प्रजातियों पर बहुत कम," एक पर्यावरण वैज्ञानिक प्रोफेसर रिप ने विलुप्त होने के मुद्दे पर कहा।
(a) केवल (i)
(b) दोनों (i) और (ii)
(c) दोनों (i) और (iii)
(d) केवल (iii)
(e) इनमें से कोई नहीं


Q9. वृक्ष प्रेमियों और दक्षिणी दिल्ली के सर्वोदय एन्क्लेव के निवासियों ने शनिवार की रात को अरबिंदो मार्ग पर चार और पेड़ों के काटे जाने के बाद एक बार फिर हथियार उठा लिए हैं। निवासियों का कहना है कि पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन द्वारा पहले आश्वासन दिए जाने के बाद, कि और अधिक पेड़ नहीं काटे जायेंगे और इस खंड को साफ करने के लिए एक उपयुक्त समाधान किया जाएगा, उन्हें सरकार द्वारा धोखा दिया जा रहा है। 
उपर्युक्त कथन से निम्नलिखित में से क्या अनुमान लगाया जा सकता है? 
(i) नागरिक पर्यावरण के बारे में चिंतित हैं और अपने जीवन में इसके होने वाले प्रभाव से अवगत हैं।
(ii) सर्वोदय एन्क्लेव के नागरिकों के पास हथियार हैं।
(iii) वर्तमान पर्यावरण मंत्री एक विश्वसनीय व्यक्ति नहीं है।
(a) केवल (i)
(b) दोनों (i) और (ii)
(c) दोनों (i) और (iii)
(d) केवल (iii)
(e) इनमें से कोई नहीं


Q10. पाकिस्तान द्वारा युद्धविराम के उल्लंघन की हालिया घटना सोमवार को जम्मू के अर्निया क्षेत्र में हुई, जो पिछले चार दिनों में पांचवीं बार है।
उपर्युक्त कथन के सन्दर्भ में निम्नलिखित में से कौन सी एक उपयुक्त कार्यवाही है? 
(i) अर्निया में सभी विद्यालय, जो सीमा के निकट स्थित हैं, अस्थायी रूप से बंद कर दिए जाएंगे।
(ii) भारत को संयुक्त राष्ट्र से संपर्क करना चाहिए और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से पाकिस्तान को एक आतंकवादी राष्ट्र घोषित करने के लिए कहना चाहिए।
(iii) अर्निया जिले के नागरिकों को किसी भी राष्ट्र-विरोधी गतिविधि में हिस्सा नहीं लेने की चेतावनी दी जानी चाहिए।
(a) केवल (i)
(b) दोनों (i) और (ii)
(c) दोनों (i) और (iii)
(d) केवल (iii)
(e) सभी (i), (ii) और (iii)

Q11. कथन:- दिल्ली के राज्यपाल अनिल बैजल ने, राजधानी में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए विभिन्न एजेंसियों द्वारा किये जा रहे उपायों की स्थिति की समीक्षा के लिए गुरुवार को एक बैठक की अध्यक्षता की। 
दिए गए कथन से निम्नलिखित में से क्या अनुमान लगाया जा सकता है? 
(i) दिल्ली वायु प्रदूषण की समस्या का सामना कर रहा है।
(ii) पिछले कुछ महीनों के दौरान दिल्ली के वायु प्रदूषण में कमी आई है।
(iii) पिछले 30 वर्षों से दिल्ली में वायु प्रदूषण सबसे खराब स्थिति में है।
(iv) वायु प्रदूषण से निपटने में शामिल एजेंसियों के बीच समन्वय की कमी है।
(a) केवल (iv)
(b) केवल (i)
(c) दोनों (i) और (iv)
(d) दोनों (i) और (iii)
(e) इनमें से कोई नहीं

Q12. कथन:- एक आर्थिक टिप्पणीकार एस. गुरुमूर्ति ने संपादक से कहा अर्थव्यवस्था रसातल में चली गई है, जिसका यहाँ से केवल पुनरोत्थान हो सकता है, उन्होंने आगे कहा कि विमुद्रीकरण को खराब तरीके से लागू किया गया था और दावा किया है कि वित्त मंत्रालय और एक गोपनीय सेल के बीच संचार त्रुटि के चलते, काला धन धारक विमुद्रीकरण के जाल से बच गए।
निम्नलिखित में से कौन सा विकल्प वर्तमान आर्थिक स्थिति पर गुरुमूर्ति के वक्तव्य को सिद्ध करता है? 
(i) सत्ताधारी पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह ने मीडिया को बताया कि आर्थिक मंदी की वजह "तकनीकी कारण" है।
(ii) पिछले वर्ष पूर्व प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह ने आर्थिक मंदी की भविष्यवाणी की थी और जीडीपी विकास दर में 2% की कमी की वजह विमुद्रीकरण है।
(iii) एक दैनिक अंतरराष्ट्रीय व्यापार के अनुसार, "इस तथ्य के बावजूद कि पिछले तीन वर्षों में वैश्विक कच्चे तेल की कीमतों में 60% की गिरावट आई है, भारतीय अर्थव्यवस्था खराब स्थिति में है। बचत की बर्बादी हो रही है, नौकरियां कम हैं, विकास कम है, निवेश कम हो रहा है और निर्यात में कमी आई है।"
(a) केवल (ii)
(b) केवल (i)
(c) दोनों (i) और (ii)
(d) दोनों (i) और (iii)
(e) सभी (i), (ii) और (iii)

Q13. कथन:- प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय मीडिया में सबसे प्रशंसित व्यक्तित्वों में से एक हैं। हालांकि उनकी आर्थिक नीतियों और विभिन्न राजनैतिक निर्णयों के लिए उनकी प्रशंसा हुई है, साथ ही उन्होंने अपने अद्भुत व्यक्तित्व और सहनशक्ति के लिए भी बहुत ध्यान आकर्षित किया है। 
निम्नलिखित में से कौन सा विकल्प उपर्युक्त कथन को अभिनिषिद्ध करता है? 
(i) प्रधानमंत्री मोदी लगातार बिना रुके इतनी अंतर्राष्ट्रीय यात्रायें करने और भारत जैसे बड़े देश को संभालने के बावजूद भी स्वस्थ और फिट रहने का प्रबंध करते हैं।
(ii) मोदी जल्दी सुबह 5 बजे जागते हैं और यदि आवश्यकता हो, तो रात को 10 बजे तक काम करना जारी रखते हैं।
(iii) मोदी शाकाहारी हैं और वे अपने आहार एवं पोषण के बारे में बहुत सचेत हैं।
(a) केवल (ii)
(b) केवल (i)
(c) दोनों (i) और (ii)
(d) केवल (iii)
(e) इनमें से कोई नहीं

Q14. कथन- इस दूरस्थ झारखंड गाँव में प्रत्येक लड़की की सांसों में हॉकी है और वह भारत के लिए खेलने की आकांक्षी है। 
(I) देश भर में हजारों लोगों के लिए, हॉकी अक्सर जीवन के कठोर प्रहारों पर काबू पाने का एक तरीका है। यह सपनों का एक संवाहक रहा है, बेहतर भविष्य के लिए एक साधन।
(II) खेलने के लिए, हॉकी हमेशा सबसे आसान और सबसे सस्ता खेल रहा है।
(III) झारखंड के निकी प्रधान ने हॉकी में, रियो टीम 2016 में अपनी जगह बनाई है और इन भागों में खेल क्रांति लाई।
निम्नलिखित में से कौन सा तर्क दिए गए कथन को मजबूत बनाता है?
(a)केवल II
(b)केवल I और III
(c)केवल II और III
(d)केवल III
(e)उपर्युक्त में से कोई नहीं

Q15. कथन- भारत के नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने निजी एयरलाइंस को एक नोटिस भेजा है जिसका शीर्षक है "निजी एयरलाइंस में वीआईपियों के लिए प्रोटोकॉल का विस्तार किया जाना चाहिए"। नागरिक उड्डयन मंत्रालय (एमओसीए) ने सभी निजी एयरलाइंस को विमान यात्रा के दौरान एयरलाइन्स के स्टाफ के साथ बदसलूकी करने वाले वीआईपियों के लिए "प्रोटोकॉल" के विस्तार से संबंधित चर्चा करने के लिए बैठक बुलाई है।   
निम्न में से कौन सा दिए गए कथन को सिद्ध करता है?  
(I) अमेरिकन एयरलाइंस ने चीनी दक्षिणी एयरलाइंस में हिस्सेदारी प्राप्त की है। अमेरिकी और चीनी दक्षिणी एयरलाइंस वाणिज्यिक सहयोग, संभवत: बिक्री, हवाई अड्डे की सुविधाओं और कोड-साझाकरण, का विस्तार करेगी।
(II) भारत के विमानन अधिकारियों को निजी विमान सेवाओं के लिए उपयुक्त एक नए प्रोटोकॉल पर काम करना पड़ेगा।
(III) दो सप्ताह के प्रतिबंध के बाद, सरकार ने अनिच्छा से एयर इंडिया और निजी एयरलाइंस को सांसद रवींद्र गायकवाड़ से प्रतिबंध हटाने का निर्देश दिया।
(a) केवल I और II
(b) केवल III और I
(c) केवल II औरIII
(d) केवल II
(e) उपर्युक्त में से कोई नहीं


Solutions

S1. Ans.(b)
Sol. Inference is something which can be drawn from the facts stated in the statement.
For I-This statement can be inferred from the given statement as it is clearly mentioned in the given statement that both Modi-Abe will set the future direction of the special strategic and global partnership between the two countries.
For II- This statement can also be inferred from the given statement because it is given that with an eye on widening economic ties and making India a hub of Japanese investments, Prime Minister Shinzo Abe will launch mega initiatives.
For III- This statement cannot be inferred from the given statement as it is not mentioned in the given statement.

S2. Ans.(a)
Sol. In the above question we have to find which statement concluded from the given statement.
For I- This statement can be deduced from the given statement because it is stated in the given statement that the tree of peace in Kashmir has not dried up means there is a hope and the situation in Kashmir Valley has improved significantly over the past year.
For II- This statement cannot be deduced from the given statement because it is not mentioned in the given statement.
For III- This statement also cannot be deduced from the given statement because it is not mentioned in the given statement.

S3. Ans.(a)
Sol. For I- This statement cannot be hypothesized from the given statement because It cannot be assumed that Sushma Swaraj is pointing Pakistan without naming it for the challenges posed by cross-border terrorism.
For II- This statement cannot be hypothesized from the given statement because nothing is mentioned about the meeting in the given statement.
For III- This statement can be hypothesized from the given statement because it is given that India has a spiritual and civilisational connection with Afganistan and there is a strategic partnership and friendship between India and Afghanistan.

S4. Ans.(d)
Sol. For I- This statement negates the given statement as it states that the value of illegal notes entering India from Bangladesh seems to have come down whereas the given statement states that Bangladesh replaces Pakistan as hub of fake Indian currency.
For II- This statement supports the given statement as it states that Bangladesh is producing and smuggling fake notes.
For III-This statement does not negates the given statement as it gives the additional information on this issue.

S5. Ans.(d)
Sol. In the above question we have to find which statement supports the given statement.
For I- This statement supports the given statement as it states the issue of lynchings and politics of polarisation are dangerous.
For II- This statement neither negates nor supports the given statement as it gives the additional information of him highlighting his congress party’s achievements when it was in power.
For III- This statement also supports the given statement as it describes the negative consequences of Modi government’s Demonetisation and implementation of the goods and services tax (GST) on the growth of the country which is also mentioned that he criticised the Modi government over its economic policies. 

S6. Ans.(c)
Sol. In the above statement we have to find the possible outcome of the following statement.
For I-This can be the repercussion of the given statement because the large amount of waste is generated annually and there is no proper mechanism for its dumping so soon there will be no space on land for trash.
For II-This statement is basically providing a suggestion for the problem of waste management.
For III-This statement is giving an idea about the way this problem was handled by the people before.

S7. Ans.(b)
Sol. For I- This statement is in-line with the given statement as it states about appeal made by security forces to the militants to surrender which is also mentioned in the given statement. 
For II- This statement is not-in-line with the given statement as it states about the book which is based on the surgical strikes in Pakistan occupied Kashmir. 
For III- This statement is in-line with the given statement as it states that the security forces will help the militants if they surrender which is also mentioned in the given statement that surrender and join mainstream for safe future.

S8. Ans.(c)
Sol. In this question we have to choose an option which supports the given statement.
Option (i) supports the statement as it call for a need to protect both large and small animal which means they must be at some risk.
Option (ii) does not support the given statement which points out that large animal too are facing the risk of extinction.
Option (iii) also supports the statement because it mentions a fact that the large animals get a lot of attention for their risk of extinction than smaller animals. 

S9. Ans.(c)
Sol. In this question we have to choose an option which can be inferred from the above statement.
(i) Can be inferred because it is mentioned in the statement that citizens are protesting after they came to know about the cutting of trees which clearly shows their concern for the environment.
(ii) Cannot be inferred as nothing of the sort has been mentioned in the statement. Up in arms is used as an idiom which means they were protesting violently.
(iii) Can also be inferred as it is mentioned in the statement that trees were felled even after Environment minister’s assurance which clearly shows his unreliability.

S10. Ans.(a)
Sol. In this question, we have to choose an option which is an appropriate course of action in light of the given statement.
Option (i) is an appropriate course of action as this will ensure the safety of school children in that area.
Option (ii) is not a correct course of action as the issue of terrorism is nowhere mentioned in the statement. Cease fire generally involves two military forces (In this case India and Pakistan).
Option (iii) is also not a correct course of action as we don’t know that the citizens of Arnia sector were involved in anti-national activities.

S11. Ans.(b)
Sol. In this question we have to choose an option which can be inferred from the given statement.
Option (i) can be inferred from the given statement as air pollution is the agenda of the meeting.
Option (ii) cannot be inferred from the given statement as nothing regarding this has been mentioned in the statement.
Option (iii) cannot be inferred as factual data cannot be inferred unless it is given in the statement.
Option (iv) cannot be inferred from the given statement as nothing regarding this has been mentioned in the statement.

S12. Ans.(d)
Sol. In this question, we have to choose an option which supports the facts given in the statement.
Option (i) supports the given statement as it points that there is indeed a slowdown in economy.
Option (ii) is not a correct choice as past predictions cannot form the basis for assessing the present situation.
Option (iii) also supports the statement as it mentions that Indian economy is in bad shape.

S13. Ans.(e)
Sol. In this question, we have to choose an option which negates the given statement.
Option (i) does not abrogates the statement as it point out that he is able to stay health and fit and it is also mentioned in the statement that he is known for his stamina.
Option (ii) also supports the statement as it points out that he has long working hours which is linked with stamina.
Option (iii) does not negate the statement as its mentions that he is health conscious and careful about his diet.

S14. Ans.(b)
Sol. For I- Argument I holds strong because sports provides a better future moreover it has been a dream of individual to play for India. So it holds strong. 
For II-This argument is vague and nothing to do with the given statement.
For III-This argument also holds strong as Nikki has become a role model for the others in that state. So this can be a sort of inspiration.

S15. Ans.(d)
Sol. In the above question we have to find which statement supports the given statement.
For I-This statement is false as it discusses about the deal between American and China Southern Airlines which is not related to the given statement because the given statement is about the notice that has been sent to the private airlines by the government of India.
For II-This statement substantiates the given statement because it describes about the new protocol that has been discussed in the notice given by the aviation authority to the private airlines in the given statement. 


For III-This statement is irrelevant as it discusses about the lifting of ban from MP Gaikwad which is not related to the given statement.

New Banking Foundation Batch Starts from 15 April 2021 at 7:30 AM | For more infomation contact us on these numbers - 9828710134 , 9982234596 .

TOP COURSES

Courses offered by Us

Boss

BANKING

SBI/IBPS/RRB PO,Clerk,SO level Exams

Boss

SSC

WBSSC/CHSL/CGL /CPO/MTS etc..

Boss

RAILWAYS

NTPC/GROUP D/ ALP/JE etc..

Boss

TEACHING

REET/Super TET/ UTET/CTET/KVS /NVS etc..