Join Online Test Series in Our Hi-tech computer lab, only Rs 300 . For More info contact us : 9828710134, 9982234596

Current Affairs Quiz


1. किस भारतीय शूटर ने 2018 जकार्ता एशियाई खेलों में पुरुषों के 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन इवेंट में रजत पदक जीता है?
[A] संजीव राजपूत
[B] दीपक कुमार
[C] रवि कुमार


[D] लक्ष्य शेरोन

Correct Answer: A [संजीव राजपूत]
21 अगस्त को भारतीय शूटर संजीव राजपूत ने 2018 जकार्ता एशियाई खेलों में पुरुषों के 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन इवेंट में रजत पदक जीता है। संजीव राजपूत अर्जुन पुरस्कार विजेता हैं। उनकी स्थिरता और प्रतिबद्धता सराहनीय हैं।।


2. जम्मू कश्मीर के नए गवर्नर कौन चुने गए हैं?
[A] सत्यपाल मलिक
[B] तथागत रॉय
[C] सत्यदेव नारायण आर्य
[D] बेबी रानी मौर्य

Correct Answer: A [सत्यपाल मलिक]
सत्यपाल मलिक जम्मू कश्मीर के नए गवर्नर चुने गए हैं जो एन एन वोहरा की जगह लेंगे। इससे पहले वो बिहार के गवर्नर थे। 21 अगस्त को लालजी टंडन को बिहार का, गंगा प्रसाद को सिक्किम का, तथागत रॉय को मेघालय का, कप्तान सिंह सोलंकी को त्रिपुरा का, सत्यदेव नारायण आर्य को हरयाणा का, बेबी रानी मौर्य को उत्तराखंड का गवर्नर नियुक्त किया गया।


3. 2018 जकार्ता एशियाई खेलों में 68 किग्रा फ्रीस्टाइल कुश्ती में किस भारतीय महिला पहलवान ने कांस्य पदक जीता है?
[A] साक्षी मलिक
[B] पूजा ढांढा
[C] दिव्या काकरण
[D] वीनेश फोगाट

Correct Answer: C [दिव्या काकरण]
21 अगस्त को, भारतीय पहलवान दिव्या काकरण ने 2018 जकार्ता एशियाई खेलों में 68 किलो फ्रीस्टाइल कुश्ती में कांस्य पदक जीता। फाइनल में, काकरण ने अपने चीनी ताइपे विरोधी चेन वेनलिंग को तकनीकी श्रेष्ठता से 10-0 से हराकर अंतिम स्कोर लाइन से पराजित किया। उनका पदक उसके निरंतर कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प के लिए एक प्रमाण पत्र है। बजरंग पूनिया और वीनेश फोगाट द्वारा अपनी संबंधित श्रेणियों में स्वर्ण जीतने के बाद  कुश्ती में भारत का तीसरा पदक है।


4. चंद्रयान -1 अंतरिक्ष यान से डेटा का उपयोग कर किस अंतरिक्ष एजेंसी ने चंद्रमा पर बर्फ की उपस्थिति की पुष्टि की है?
[A] JAXA
[B] NASA
[C] Roscomos
[D] CNSA

Correct Answer: B [NASA]
2008 में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) द्वारा शुरू किए गए चंद्रयान -1 अंतरिक्ष यान से डेटा का उपयोग करते हुए, नासा वैज्ञानिकों ने चंद्रमा के ध्रुवीय क्षेत्रों के सबसे अंधेरे और ठंडे हिस्सों में जमे हुए जल जमा की उपस्थिति की पुष्टि की है। वैज्ञानिकों ने चंद्रयान -1 अंतरिक्ष यान पर नासा के चंद्रमा खनिज मैपर (M 3) उपकरण से डेटा का उपयोग तीन विशिष्ट चिन्हों की पहचान करने के लिए किया जो निश्चित रूप से साबित करते हैं कि चंद्रमा की सतह पर पानी का बर्फ है। पत्रिका PNAS में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, बर्फ जमा को पैच रूप से वितरित किया जाता है और संभवतः प्राचीन हो सकता है। अध्ययन में कहा गया है कि शीर्ष कुछ मिलीमीटर के भीतर सतह पर उपस्थित पर्याप्त बर्फ के साथ पानी भविष्य में अभियान के लिए संसाधन के रूप में सुलभ हो सकता है और यहां तक ​​कि चंद्रमा पर भी रहा जा सकता है। अधिकांश न्यूफाउंड वॉटर बर्फ ध्रुवों के पास क्रेटर की छाया में स्थित है, जहां गर्म तापमान शून्य से 156 डिग्री सेल्सियस से ऊपर नहीं पहुंचता है। चंद्रमा के घूर्णन धुरी के बहुत छोटे झुकाव के कारण, सूरज की रोशनी इन क्षेत्रों तक कभी नहीं पहुंचती है।


5. 2018 एशियाई खेलों में शूटिंग में व्यक्तिगत स्वर्ण जीतने वाली पहली भारतीय महिला कौन बन गई है?
[A] मनु भाकर
[B] अंकिता रैना
[C] मेहुली घोष
[D] राही सरनोबत

Correct Answer: D [राही सरनोबत]
22 अगस्त को, भारतीय शूटर राही सरनोबत 2018 जकार्ता एशियाई खेलों में एक व्यक्तिगत शूटिंग पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बन गईं। 2018 जकार्ता एशियाई खेलों में डबल शूट-ऑफ में प्रचलित होने के बाद, उन्होंने पालेम्बैंग में जैकबियरिंग शूटिंग रेंज में 25 मीटर पिस्तौल फाइनल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। इससे पहले, शूटिंग में, सौरभ चौधरी ने पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण जीता। कुश्ती में, बजरंग पूनिया और वीनेश फोगाट ने पुरुषों की फ्रीस्टाइल 65 किलोग्राम और महिला फ्रीस्टाइल 50 किलोग्राम में स्वर्ण पदक जीता। भारत वर्तमान में 12 पदक के साथ 7 वें स्थान पर है, जिसमें 4 स्वर्ण, 3 रजत और 5 कांस्य शामिल हैं।


6. अंतर्राष्ट्रीय बुध्दिस्ट कॉन्क्लेव (IBC) 2018 के साझेदार देश कौन सा/ से हैं?
[A] म्यांमार
[B] जापान
[C] जर्मनी
[D] रूस

Correct Answer: B [जापान]
2018 अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध कॉन्क्लेव (IBC) का उद्घाटन राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा 23 अगस्त को नई दिल्ली में “Budhda Path- The living heritage” थीम के साथ किया जाएगा। सम्मेलन का उद्देश्य भारत में बौद्ध विरासत को प्रदर्शित करना और पर्यटन को बढ़ावा देना है। यह महाराष्ट्र सरकार, बिहार और उत्तर प्रदेश की राज्य सरकारों के सहयोग से  नई दिल्ली और अजंता (महाराष्ट्र) के बाद राजगीर, नालंदा और बोधगया (बिहार) और सारनाथ (उत्तर प्रदेश) में आयोजित किया जाएगा । बांग्लादेश, इंडोनेशिया, म्यांमार और श्रीलंका के मंत्रिस्तरीय स्तर के प्रतिनिधिमंडल अमेरिका, ब्रिटेन, रूस, जापान, जर्मनी और फ्रांस समेत  29 देशों के प्रतिनिधि सम्मेलन में भाग लेंगे। जापान 2018 बौद्ध सम्मेलन के लिए साझेदार देश होगा।


7. गुरुदास कामत, जिनका हाल ही में निधन हो गया, किस राजनीतिक दल से संबंधित थे?
[A] BJP
[B] INC
[C] शिवसेना
[D] BJD

Correct Answer: B [INC]
भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री गुरुदास कामत का 63 वर्ष की उम्र में नई दिल्ली में 22 अगस्त 2018 को निधन हो गया। वो 5 बार मुंबई से सांसद रहे और 1976 से 1980 तक NSUI के अध्यक्ष भी रहे। वो 2009 से 2011 तक केंद्रीय गृह मंत्री रहे और उन्होंने सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय का अतिरिक्त कार्यभार भी संभाला। वह मुम्बई क्षेत्रीय कांग्रेस कमेटी के भी पूर्व अध्यक्ष थे।


8. किस प्रदेश की सरकार ने भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी के सम्मान में इसकी नई राजधानी का नाम ‘अटल नगर’ रखा है?
[A] मध्य प्रदेश
[B] छत्तीसगढ़
[C] झारखंड
[D] उत्तर प्रदेश

Correct Answer: B [छत्तीसगढ़]
21 अगस्त को छत्तीसगढ़ सरकार ने भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के सम्मान में इसकी नई राजधानी का नाम नया रायपुर से बदलकर अटल नगर रख दिया है। इसके अलावा नए शहर में 5 एकड़ में फैला हुआ अटल मेमोरियल भी बनेगा। इसके अलावा बिलासपुर विश्वविद्यालय और राजनंदनगांव मेडिकल कॉलेज का नाम अटल बिहारी वाजपेयी जी के नाम पर होगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि नई राजधानी और हर 27 जिले के मुख्यालय में अटल जी की मूर्ति बनाई जाएगी। नया रायपुर (अब अटल नगर) छत्तीसगढ़ की 10,000 करोड़ से बनाई जा रही नई राजधानी है। 


9. आतंकवाद के पीड़ितों को याद करने और श्रध्दांजलि देने के लिए पहला अंतर्राष्ट्रीय दिवस कब मनाया गया है?
[A] 19 अगस्त
[B] 20 अगस्त
[C] 21 अगस्त
[D] 22 अगस्त

Correct Answer: C [21 अगस्त ]
आतंकवाद के पीड़ितों को याद करने और श्रध्दांजलि देने के लिए पहला अंतर्राष्ट्रीय दिवस  21 अगस्त को आतंकवाद पीड़ितों को सम्मान देने के लिए मनाया गया है। प्रस्ताव 72/165 (2017) के अनुसार, अंतर्राष्ट्रीय दिवस पीड़ितों और आतंकवाद के बचे हुए लोगों को रोकने और सुनने के लिए एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करेगा, ताकि वे अपनी आवाज उठा सकें और आतंकवाद को उनके जीवन पर असर डाल सकें।


10. “281 and Beyond”किस भारतीय क्रिकेटर की आत्मकथा है?
[A] राहुल द्रविड़
[B] सौरभ गांगुली
[C] सुनील गावस्कर
[D] वी वी एस लक्ष्मण

Correct Answer: D [वी वी एस लक्ष्मण]
 “281 and beyond” भारतीय क्रिकेटर वी वी एस लक्ष्मण की आत्मकथा है जो नवंबर 2018 में वेस्टलैंड स्पोर्ट द्वारा लांच की जाएगी। इसका शीर्षक वी वी एस लक्ष्मण की 2001 में ईडन गार्डन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 281 रनों की पारी से लिया गया है।शीर्षक 2001 में ईडन गार्डन्स में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 281 स्टाइलिस्ट की शानदार सीरीज़-टर्निंग पारी से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खिताब उधार लिया गया था। उस मैच में राहुल द्रविड़ के साथ उनकी साझेदारी क्रिकेट इतिहास में सबसे अच्छी बल्लेबाजी साझेदारी में से एक है। वह अपने धैर्य और कलाई के काम के लिए जाने जाते थे और अपने खेल के दिनों के दौरान कई यादगार शतक बनाते थे। लक्ष्मण ने 134 टेस्ट खेले, जो 45.9 7 के औसत से 8,781 रन बनाये। उन्होंने 17 शतक और 56 अर्धशतक बनाए। उन्होंने 86 एकदिवसीय मैच खेले जिनमें 30.76 के औसत से 2338 रन बनाए।
New Foundation Batch for SBI-PO, LIC and GIC-AO Starts From 10 December 2018, Monday at 10:00 AM. For more Details Contact us : 9828710134, 9982234596