Current Affairs Quiz


1.तीसरा हिंद महासागर सम्मेलन किस देश में आयोजित किया गया था?
A .वियतनाम
B. कंबोडिया
C. भारत
D. सिंगापुर

Correct Answer : (a)

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज दो देशों (वियतनाम और कंबोडिया) की यात्रा पर हैं। इस यात्रा का मकसद आसियान क्षेत्र के दो अहम मुल्कों के साथ भारत के रिश्तों को मजबूत करना है। सुषमा स्वराज 27 अगस्त को हिंद महासागर सम्मेलन के तीसरे संस्करण का उद्घाटन करेंगी।

2. कृषि कुंभ अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन-2018 किस भारतीय राज्य में आयोजित किया जाएगा?
A. आंध्र प्रदेश
B. तमिलनाडु
C. उत्तर प्रदेश
D. हरियाणा

Correct Answer : (c)

उत्तर प्रदेश सरकार इस वर्ष अक्टूबर में लखनऊ में तीन दिन कृषि कुंभ अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन और प्रदर्शनी आयोजित करेगी। 26 अक्टूबर से होने वाला यह सम्मेलन, कृषि क्षेत्र के क्षेत्र में ज्ञान और विशेषज्ञता के आदान-प्रदान के लिए किसानों, तकनीकी विशेषज्ञों और उद्यमियों को मंच प्रदान करेगा।

3. किस भारतीय संस्थान ने हाल ही में फैबलेस चिप डिजाइन इनक्यूबेटर (फैबसीआई) लॉन्च किया है?
A. आईआईटी, मद्रास
B. आईआईटी, दिल्ली
C. आईआईटी, बॉम्बे
D. आईआईटी, हैदराबाद

Correct Answer : (d)

भारतीय चिप डिजाइन क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-हैदराबाद ने इस क्षेत्र में स्टार्टअप की मदद के लिए विशेष रूप से समर्पित एक इनक्यूबेटर लॉन्च किया है। तीन स्टार्टअप्स को कैंपस के फैबलेस चिप डिजाइन इनक्यूबेटर (फैबसीआई) इन्क्युबेट किया जा चुका है, जिसका उद्घाटन हाल ही में किया गया था।

4. पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज का नाम बताएं, जो जिम्बाब्वे राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच बन गए हैं?
A. भारत अरुण
B. संजय बांगर
C. रामकृष्णन श्रीधर
D. लालचंद राजपूत

Correct Answer : (d)

जिम्बाब्वे क्रिकेट (जेडसी) ने 24 अगस्त को भारत के पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी लालचंद राजपूत को अपनी राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच के रूप में चुन लिया है। राजपूत को कुछ महीनों पहले टीम का अंतरिम कोच बनाया गया था। लालचंद राजपूत इससे पहले अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के कोच भी रह चुके हैं।

5. सेना के लिए ट्रैक्ड व्हीकल स्पेस का टेंडर किस निजी संगठन को मिला?
A. अशोक लेलैंड
B. महिंद्रा
C. टाटा
D. रिलायंस इंडस्ट्रीज

Correct Answer : (a)
हिंदुजा समूह की प्रमुख फ्लैगशिप कंपनी अशोक लेलैंड ने 24 अगस्त को घोषणा की है कि उसने सेना के लिए ट्रैक्ड व्हीकल स्पेस का टेंडर अपने नाम कर लिया है। बता दें कि अशोक लेलैंड भारतीय सेना के व्हील वाले सैन्य वाहनों का सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता है।

6. प्रसार भारती ने हाल ही में मिजीमा मीडिया के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। मिजीमा मीडिया किस देश के स्वामित्व में है?
A. नेपाल
B. बांग्लादेश
C. ईरान
D. म्यांमार

Correct Answer : (d)
प्रसार भारती और म्यांमार के मिजीमा मीडिया ग्रुप ने प्रसारण और सामग्री साझा करने में सहयोग और सहयोग को महसूस करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। प्रसार भारती के सीईओ शशि शेखर वेम्पाटी और संपादक-इन-चीफ और एमडी, नई दिल्ली में मिजीमा की उपस्थिति में समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे।

7. किस देश ने हाल ही में बेईडो (BeiDou) नेविगेशन उपग्रह कार्यक्रम के तहत जुड़वां उपग्रह लॉन्च किए हैं?
A. दक्षिण कोरिया
B. जापान
C. चीन
D. जर्मनी

Correct Answer : (c)
चीन ने एकल वाहक रॉकेट पर अंतरिक्ष में जुड़वां नेविगेशन उपग्रहों को सफलतापूर्वक भेजा। यह लांग मार्च रॉकेट श्रृंखला का 283वां मिशन था। जुड़वां उपग्रहों ने लॉन्च के तीन घंटे बाद कक्षा में प्रवेश किया।

8. एशियाई खेल-2018 में निम्नलिखित भारतीय खिलाड़ियों में से किसने पुरुषों के शॉट पुट में स्वर्ण पदक जीता है?
A. ओम प्रकाश सिंह
B. विकास गौड़ा
C. शक्ति सिंह
D. ताजिंदर पाल सिंह

Correct Answer : (d)
भारत के तजिंदरपाल ने भारत के लिए शॉट पुट में एशियन गेम्स रेकॉर्ड के साथ गोल्ड मेडल जीता। वहीं दीपिका पल्लीकल, अश्विनी पोनप्पा और सौरभ घोषाल ने स्क्वैश में ब्रॉन्ज मेडल जीता। 23 वर्षीय तेजिंदर ने अपने पहले प्रयास में 19.96 मीटर, दूसरे प्रयास में 19.15 मीटर का थ्रो किया। हालांकि तीसरा प्रयास के दौरान उनसे फाउल हो गया, लेकिन उन्होंने चौथे प्रयास में 19.96 मीटर और 5वें प्रयास में 20.75 का रिकॉर्ड थ्रो किया।

9. हाल ही में रक्षा अधिग्रहण परिषद की अध्यक्षता किसने की?
A. रक्षा मंत्री
B. सेना प्रमुख
C. प्रधान मंत्री
D. राष्ट्रपति

Correct Answer : (a)
माननीया रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन की अध्यक्षता में रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) की 25 अगस्त को बैठक हुई और उसमें लगभग 46,000 करोड़ रुपये के बराबर की सर्विसेज की खरीद को मंजूरी दी गई।

10. रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के नए अध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
A. टेस्सी थॉमस
B. अविनाश चंदर
C. प्रहलाद
D. जी सतीश रेड्डी

Correct Answer : (d)
केंद्र सरकार ने प्रतिष्ठित वैज्ञानिक जी सतीश रेड्डी को 25 अगस्त को डीआरडीओ का अध्यक्ष नियुक्त किया। कार्मिक मंत्रालय की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि डीआरडीओ के अध्यक्ष पद पर दो साल के लिए उनकी नियुक्ति की गई है।
ADMISSION OPEN -> Special Foundation Batch for All Banking Exams, Starts from: 1 March| Timing: 10:00 AM | Regular Live Classes Running on Safalta360 App. Download Now | For more infomation contact us on these numbers - 9828710134 , 9982234596 .

TOP COURSES

Courses offered by Us

Boss

BANKING

SBI/IBPS/RRB PO,Clerk,SO level Exams

Boss

SSC

WBSSC/CHSL/CGL /CPO/MTS etc..

Boss

RAILWAYS

NTPC/GROUP D/ ALP/JE etc..

Boss

TEACHING

REET/Super TET/ UTET/CTET/KVS /NVS etc..