Join Online Test Series in Our Hi-tech computer lab, only Rs 300 . For More info contact us : 9828710134, 9982234596

Current Affairs Quiz


1.भारत सरकार (GOI) के सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान के लिए कौन से बॉलीवुड व्यक्ति ब्रांड एंबेसडर बन गये है?
[A] अमिताभ बच्चन
[B] अनुष्का शर्मा
[C] अक्षय कुमार
[D] दीपिका पादुकोण


Correct Answer: C [अक्षय कुमार]
Discription:
14 अगस्त को बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार को भारत सरकार (GOI) के सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान के लिए ब्रांड एंबेसडर बनाया गया है। ‘सड़क सुरक्षा-जीवन रक्षा’ अभियान के तहत तीन छोटी फिल्मों में अक्षय कुमार को ट्रैफिक पुलिस इंस्पेक्टर के रूप में दिखाया गया है। इसमें उन्होंने यातायात के नियमों पर प्रकाश डाला है। भारत में हर साल 5 लाख सड़क दुर्घटनाएं होती हैं जिनमें 1.5 लाख लोग जान गवाते हैं।

2.नीति आयोग ने गतिशीलता क्षेत्र में उभरते स्टार्टअप के लिए कौन सी गतिशीलता पिच प्रतियोगिता शुरू की है?
[A] पिच टू मूव
[B] पिच टू गियर
[C] पिच टू स्टार्ट
[D] पिच टू मॉब

Correct Answer: A [पिच टू मूव]
Discription:
नीति आयोग ने गतिशीलता क्षेत्र में उभरते स्टार्टअप के लिए एक गतिशीलता पिच प्रतियोगिता “पिच टू मूव” लॉन्च की है। प्रतियोगिता का उद्देश्य साझा, जुड़े और पर्यावरण अनुकूल गतिशीलता के लिए अभिनव समाधान प्रदान करने वाले स्टार्ट-अप को पहचानना और पुरस्कृत करना है। यह भारत के उभरते उद्यमियों को एक विशिष्ट जूरी के लिए अपने व्यावसायिक विचारों को पिच करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करेगी। वैश्विक गतिशीलता शिखर सम्मेलन 2018 के दौरान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा समारोह के विजेताओं को सम्मानित किया जाएगा, जो सितंबर को नई दिल्ली में आयोजित होने वाला है। मुख्य कार्यक्रम तक चलने वाली विशेष घटनाओं की एक श्रृंखला के एक हिस्से के रूप में निवेश भारत और सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (SIAM) के सहयोग से नीति अयोध द्वारा ‘पिच टू मूव’ का आयोजन किया गया है।

3.रूस में भारत के नए राजदूत कौन नियुक्त किए गए हैं?
[A] पार्थ सतपथी
[B] स्वेतांशु बोरा
[C] पंकज सारन
[D] डी बाला वेंकटेश वर्मा

Correct Answer: D [डी बाला वेंकटेश वर्मा ]
Discription:
1988 बैच के भारतीय विदेश सेवा अधिकारी डी बाला वेंकटेश वर्मा को रूस के लिए भारत का नया राजदूत नियुक्त किया गया है, जिसे दोनों देशों के बीच रणनीतिक सहयोग के विस्तार के कारण उच्च प्रोफ़ाइल पद माना जाता है। वर्तमान में, वह स्पेन में भारतीय दूतावास के रूप में सेवा कर रहे हैं। वह पंकज सरन की जगह लेंगे जिन्हें डिप्टी नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर (NSA) नियुक्त किया गया है। केंद्र सरकार ने यूक्रेन के लिए भारत के अगले राजदूत के रूप में पार्थ सतपथी की भी नियुक्त की।

4.कोटक वेल्थ हूरुन-लीडिंग वेल्थी वीमेन 2018 सूची में किस भारतीय महिला को पहले स्थान पर रखा गया है?
[A] स्मिता वी कृष्णा
[B] रोशनी नादर
[C] इंदु जैन
[D] लीना गांधी तिवारी

Correct Answer: A [स्मिता वी कृष्णा ]
Discription:
गोदरेज परिवार की तीसरे पीढ़ी की उत्तराधिकारी स्मिता वी कृष्णा को कोटक वेल्थ हूरुन-लीडिंग वेल्थ वीमेन 2018 सूची में 37,570 करोड़ रुपये की अनुमानित संपत्ति के साथ पहले स्थान पर रखा गया है। 2014 में उन्होंने डॉ होमी भाभा का 371 करोड़ का बंगला खरीदा।HCL की CEO और कार्यकारी निदेशक रोशनी नादर ने 30,200 करोड़ रुपये की अनुमानित संपत्ति के साथ सूची में दूसरा स्थान हासिल किया। टाइम्स ग्रुप की अध्यक्षा इंदु जैन सूची में तीसरे स्थान पर रहीं। इसके बाद किरण मजूमदार-शॉ, किरण नादर, लीना गांधी तिवारी, संगीता जिंदल और जयश्री उल्ला का स्थान रहा। दवाई उद्योग की सर्वाधिक 22 महिलाएं सूची में हैं। सॉफ्टवेयर और सेवा क्षेत्र में 12 और खाद्य और पेय पदार्थ में 8 महिलाएं हैं।

5.जूनियर NBA वर्ल्ड बास्केट बॉल चैम्पियनशिप 2018 में किस भारतीय खिलाड़ी ने कम्युनिटी अवार्ड जीता है?
[A] अजमेर सिंह
[B] सुनिष्का कार्तिक
[C] सतनाम सिंह भमरा
[D] गीतू अन्ना जोसे

Correct Answer: B [सुनिष्का कार्तिक ]
Discription:
जूनियर NBA वर्ल्ड बास्केट बॉल चैम्पियनशिप 2018 में बेंगलुरु की सुनिष्का कार्तिक ने कम्युनिटी अवार्ड जीता है जो 12 अगस्त को ऑरलैंडो, USA के पास वॉल्ट डिज़्नी वर्ल्ड रिज़ॉर्ट में ESPN वाइड वर्ल्ड ऑफ स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में दिया गया। उन्होंने पूल गेम में संयुक्त दक्षिण अमेरिका पर टीम की प्रभावशाली जीत में 17 अंक के साथ शीर्ष स्कोर किया था। यह पुरस्कार उन खिलाड़ियों को मान्यता देता है जो ज़रूरत वाले लोगों को वापस देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। टूर्नामेंट में 32 टीमों से 14 और 13 वर्ष के लड़का- लड़की शामिल हुए थे।

6.पोस्टल हाईवे प्रोजेक्ट, जिसके लिए भारत सरकार (भारत सरकार) वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है, किस देश में स्थित है?
[A] म्यांमार
[B] बांग्लादेश
[C] नेपाल
[D] भूटान

Correct Answer: C [नेपाल]
Discription:
भारत सरकार  नेपाल में तराई सड़क परियोजना के लिए 470 मिलियन नेपाली रुपये की सहायता देगी। यह राशि पोस्टल हाईवे प्रोजेक्ट के तहत 14 रोड पैकेज के लिए वित्त की व्यवस्था के लिए दी गई है। इसके साथ ही 14 पैकेजों के लिए भारत नेपाल की अब तक 2.35 बिलियन डॉलर की सहायता कर चुका है। 1950 से, भारत सरकार नेपाल के बुनियादी ढांचे के विकास का समर्थन कर रही है और अपने बहु-क्षेत्रीय और बहु-आयामी भारत-नेपाल आर्थिक सहयोग कार्यक्रम के हिस्से के रूप में विभिन्न राजमार्गों, सड़कों, पुलों, हवाई अड्डों आदि के निर्माण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की है।

7.भारतीय महिला टीम का कोच किसे नियुक्त किया गया है?
[A] मदन लाल
[B] गुंडप्पाग विश्वनाथ
[C] रमेश पोवार
[D] संजय बांगर

Correct Answer: C [रमेश पोवार]
Discription:
पूर्व भारतीय ऑफ स्पिनर रमेश पोवार को 30 नवंबर 2018 तक अंतरिम आधार पर भारतीय महिला राष्ट्रीय क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है। उनके कार्यकाल में सितंबर में श्रीलंका का दौरा,वेस्टइंडीज में एक द्विपक्षीय श्रृंखला और नवंंबर 2018 शामिल हैं।इनकी नियुक्ति की जानकारी BCCI सचिव अमिताभ चौधरी ने दी। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के अनुसार, केवल एक क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC)अब कार्यात्मक – दीर्घकालिक आधार पर पूर्णकालिक कोच नियुक्त कर सकती है। पोवार ने 2004 से 2007 तक 31 एक दिवसीय और दो टेस्ट खेले हैं, 50 ओवर के प्रारूप में 54 रनों के साथ 34 विकेट लिए हैं।

8.राज्य सरकार में रहने वाले लोगों के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए किस राज्य सरकार ने सितंबर को “पोषण का महीना” घोषित किया है?
[A] असम
[B] राजस्थान
[C] उत्तर प्रदेश
[D] ओडिशा

Correct Answer: B [राजस्थान]
Discription:
राजस्थान सरकार ने राज्य में रहने वाले लोगों के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए सितंबर माह को “पोषण का महीना” के रूप में पालन करने का फैसला किया है। सितंबर से, सरकारी स्कूलों के कक्षा 1 से 8 के छात्रों को सप्ताह में तीन बार प्रतिदिन दूध दिया जाएगा जिसके लिए 203 करोड़ रुपये के अतिरिक्त धन आवंटित किए जाएंगे। इसके अलावा, 3-6 साल के आयु वर्ग के छात्रों, किशोर लड़कियों और गर्भवती महिलाओं जो आंगनवाड़ी केंद्रों के साथ पंजीकृत हैं, उन्हें भी एक सप्ताह में तीन बार दूध मुहैया कराया जाएगा और सरकार इसके लिए 100 करोड़ रुपये आवंटित करेगी। पोषण के महीने में, ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में जागरूकता पोषण के लिए बनाई जाएगी। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 2018 अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (IWD) के अवसर पर राजस्थान के झुनझुनू में आयोजित एक मेगा समारोह में बेटी बचाओ बेटी पदो (BBBP) के राष्ट्रीय पोषण मिशन (NNM) और पान इंडिया विस्तार का शुभारंभ किया।

9.चेम्मानम चाको जिनका हाल ही में निधन हो गया, किस भाषा के प्रसिद्ध कवि थे?
[A] मलयालम
[B] तेलुगु
[C] तमिल
[D] ओड़िया

Correct Answer: A [मलयालम]
Discription:
मलयालम के प्रसिद्ध कवि और साहित्य अकादमी पुरस्कार विजेता चेम्मानमन चाको का 92 वर्ष की उम्र में 14 अगस्त 2018 को केरल के कोच्ची में निधन हो गया। अपने व्यंग्य कार्यों के लिए प्रसिद्ध चाको ने अपनी कविताओं के माध्यम से केरल के समकालीन सामाजिक-राजनीतिक मुद्दों पर प्रतिक्रिया व्यक्त की। चाको ने कई पुरस्कार जीते थे, जिनमें केरल साहित्य अकादमी, संजयन पुरस्कार, कुंजन नंबियार कविता पुरस्कार, पी स्मारक पुरस्कार और महाकवि उलूर पुरस्कार शामिल थे। ‘प्रवचनम’ नामक उनकी पहली प्रकाशित कविता स्वाभाविक रूप से स्वतंत्रता संग्राम से प्रेरित थी। उनके अन्य कार्यों में विलम्परम, कनकाक्षरंगल, नेल्लु, इनू इत्यादि शामिल हैं।

10.72 वें स्वतंत्रता दिवस 2018 के अवसर पर किस राज्य सरकार ने नेत्र देखभाल योजना ‘कांति वेलुगु’ लांच की है?
[A] आंध्र प्रदेश
[B] कर्नाटक
[C] तेलंगाना
[D] तमिलनाडु

Correct Answer: C [तेलंगाना]
Discription:
72 वें स्वतंत्रता दिवस 2018 के अवसर पर, तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने तीन नई योजनाएं शुरू कीं जैसे कि (1) किसानों के लिए मुफ्त जीवन बीमा (रैतु बीमा),(2) ‘कांति वेलुगु’ आंख देखभाल योजना और (3) पिछड़े वर्गों के लिए एक आर्थिक सहायता कार्यक्रम। ‘कांती वेल्गु’ आंखों की देखभाल योजना में, तेलंगाना के हर नागरिक को मुफ्त आंखों की देखभाल कराने, दावा, चश्मा लेने का अधिकार होगा। इसमें 3.7 करोड़ आबादी को शामिल करने की परिकल्पना की गई है। पिछड़े वर्गों के लिए आर्थिक सहायता योजना के तहत, सरकार छोटे व्यवसाय शुरू करने के लिए लाभार्थियों को 50,000 रुपये का अनुदान प्रदान करेगी। ‘रैतु बिमा’ योजना के तहत, प्रत्येक किसान को 5 लाख रुपये का जीवन बीमा कवर मिलेगा।
New Foundation Batch for SBI-PO, LIC and GIC-AO Starts From 10 December 2018, Monday at 10:00 AM. For more Details Contact us : 9828710134, 9982234596