Join Online Test Series in Our Hi-tech computer lab, only Rs 300 . For More info contact us : 9828710134, 9982234596

Current Affairs Quiz


1.ऐतिहासिक एसला महा पेराहेरा का महोत्सव भारत के किस पड़ोसी देश में शुरू हुआ है?
[A] भूटान
[B] म्यांमार
[C] श्रीलंका
[D] चीन


Correct Answer: C [श्रीलंका]
Notes:
ऐतिहासिक एसाला महा पेराहेरा का 10 दिवसीय त्यौहार 17 अगस्त को श्रीलंका के कैंडी में एक भव्य जुलूस के साथ शुरू हुआ है। श्रीलंका के सबसे बड़े बौद्ध मंदिर, शुभ समय पर श्री दलादा मालिगावा से जुलूस शुरू किया गया। एसाला पेराहेरा श्रीलंका में सभी बौद्ध त्यौहारों में से सबसे पुराना और सबसे बड़ा हैं, जिसमें नर्तकी, जॉगलर, संगीतकार, अग्नि-श्वास और भव्य सजाए हाथी शामिल हैं। यह एसाला (जुलाई या अगस्त) में आयोजित किया जाता है, इस महीने मेंज्ञान प्राप्त करने के बाद बुद्ध ने पहला शिक्षण दिया था। उत्सव का उद्देश्य फसलों की खेती के लिए बारिश प्राप्त करने और राज्य की भूमि को समृद्ध करने के लिए देवताओं के आशीर्वादों से प्रार्थना करना है। यह अनुष्ठान बुद्ध के पवित्र दांत अवशेषों को सड़कों के माध्यम से ले जाया जाता है और एशिया में सबसे खूबसूरत पेजेंटों में से एक माना जाता है। त्योहार पारंपरिक डायया-केपेमा अनुष्ठान के साथ समाप्त होता है, एक वाटर कटिंग का समारोह जो गेटाम्बे, कैंडी में महावेली नदी में आयोजित होता है।

2.खाद्य प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी में हालिया प्रगति पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन (iCRAFPT) 2018 का आयोजन किस प्रदेश में हो रहा है?
[A] कर्नाटक
[B] उत्तर प्रदेश
[C] तमिलनाडु
[D] आंध्र प्रदेश

Correct Answer: C [तमिलनाडु]
Notes:
खाद्य प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी में हालिया प्रगति पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन (iCRAFPT) 2018 की शुरुआत 17 अगस्त को तमिलनाडु के थांजावूर के भारतीय खाद्य प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी संस्थान में शुरू हुआ है। इसकी थीम “Doubling farmers’ income through food processing” है।3 दिवसीय सम्मेलन खाद्य शोध के सबसे आगे अंतरराष्ट्रीय और अंतःविषय विनिमय के लिए मूल्यवान और महत्वपूर्ण मंच है। इसमें, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध वक्ताओं खाद्य शोध इंजीनियरिंग और इसके औद्योगिक अनुप्रयोगों, खाद्य उत्पाद विकास, खाद्य जैव प्रौद्योगिकी, नैनो खाद्य पदार्थों में प्रगति के क्षेत्रों में अपने शोध अनुभव साझा करेंगे। IIFPT खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय (MOFPI) के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत काम कर रहे प्रमुख राष्ट्रीय संस्थान है और इसका मुख्यालय तंजावुर में स्थित है।

3.एसो अल्बेन, जिन्होंने भारत का पहला जूनियर साइकिलिंग वर्ल्ड कप मेडल जीता है, किस प्रदेश से हैं?
[A] कर्नाटक
[B] तमिलनाडु
[C] अंडमान निकोबार द्वीपसमूह
[D] केरल

Correct Answer: C [अंडमान निकोबार द्वीपसमूह]
Notes:
अंडमान निकोबार द्वीपसमूह के एसो अल्बेन (17) ने UCI जूनियर ट्रैक साइकलिंग विश्व 2018 में पुरुषों के केरिन कार्यक्रम में एक रजत पदक जीता है। वो स्वर्ण पदक विजेता स्टेसनी से मात्र 0.017 सेकंड पीछे रहे। एसो ने भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) की राष्ट्रीय साइकिलिंग अकादमी (NCA), दिल्ली से प्रशिक्षण लिया।एसो अब छोटी दूरी की दौड़ के लिए शीर्ष रैंकिंग जूनियर साइकलिस्ट है और केरिन के लिए नंबर 3 पर हैं जहां साइक्लिस्ट एक नियंत्रित शुरुआत के बाद ट्रैक पर जीत के लिए दौड़ करते हैं।

4.किस IIT ने जल संसाधनों को भरने और फिर से जीवंत करने के लिए एक पुन: जल शोध केंद्र स्थापित करने का निर्णय लिया है?
[A] IIT दिल्ली
[B] IIT खड़गपुर
[C] IIT बॉम्बे
[D] IIT गांधीनगर

Correct Answer: B [IIT खड़गपुर]
Notes:
IIT खड़गपुर ने जल संसाधनों को भरने और फिर से जीवंत करने के लिए एक पुन: जल शोध केंद्र स्थापित करने का निर्णय लिया है। यह दो पूर्व छात्रों के सदस्यों – अनेश रेड्डी और आदित्य चौबे द्वारा बीज-वित्त पोषित किया जाएगा। ‘आदित्य चौबे सेंटर फॉर री-वॉटर रिसर्च’ का उद्देश्य शहरी भारत – सीवेज निपटान और साफ पीने योग्य पानी तक पहुंचने वाले दो जलने वाले मुद्दों को हल करने की चुनौती से निपटना है। संस्थान एक कैंपस संयंत्र स्थापित करेगा जो मेजबानों से 1.35 मिलियन लीटर सीवेज पानी को दैनिक आधार पर 1.2 मिलियन लीटर पीने योग्य पानी में परिवर्तित करेगा। इस परियोजना को संभावित उद्यमियों और सरकारी एजेंसियों को बड़े पैमाने पर सीवेज उपचार लेने और बैंकों के लिए ऐसे व्यवसायों को वित्त पोषित करने में विश्वास हासिल करने के लिए व्यावसायिक मॉडल के साथ आकर्षित करने के लिए विकसित किया जा रहा है। पायलट संयंत्र मार्च 2019 तक तैयार होने की उम्मीद है।

5.समुद्री उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण के नए चेयरमैन कौन चुने गए हैं?
[A] के एस श्रीनिवास
[B] बी वी आर सुब्रह्मण्यम
[C] एम एस मोहन
[D] जे के नायक

Correct Answer: A [के एस श्रीनिवास]
Notes:
1997 बैच के IAS अधिकारी के एस श्रीनिवास समुद्री उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण के नए चेयरमैन चुने गए हैं। इस पद से पहले, उन्होंने कृषि सहयोग  और किसान कल्याण विभाग में संयुक्त सचिव के रूप में कार्य किया। MPEDA का गठन 1972 में MPEDA अधिनियम 1972 के तहत किया गया था और इसका मुख्यालय कोच्चि में है। इसे देश के निर्यात के विशेष संदर्भ के साथ समुद्री उत्पादों के उद्योग को बढ़ावा देने का अधिकार दिया गया है। इसे समुद्री उत्पादों, इसकी कच्ची सामग्री, मानक निर्धारण, विनिर्देशों और प्रशिक्षण के साथ-साथ समुद्री भोजन को विदेशों में विपणन के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने का अधिकार भी दिया जाता है।

6.इब्राहिम बाउबकार कीता किस अफ्रीकी देश के राष्ट्रपति चुने गए हैं?
[A] नाइजीरिया
[B] दक्षिण सूडान
[C] माली
[D] रवांडा

Correct Answer: C [माली]
Notes:
इब्राहिम बाउबकार कीता पश्चिम अफ्रीकी देश माली के नए राष्ट्रपति चुने गए हैं। उन्हें 67.17% मत प्राप्त हुए जबकि उनके विरोधी और पूर्व वित्त मंत्री सौमैला सीज को 32.83% मत प्राप्त हुए। इब्राहिम बाउबकार कीता सितंबर में अपना कार्यकाल संभालेंगे।उनकी तत्काल चुनौतियों में सरकार, उसके सहयोगियों और पूर्व तुरेग विद्रोहियों के बीच 2015 शांति समझौते को मजबूत करना शामिल है। माली अफ्रीका महाद्वीप का 8वां सबसे बड़ा देश है जहां कम से कम 20 जातीय समूह रहते हैं और जहां के अधिकतर लोग 2$/दिन से भी कम पर जीविका चलाते हैं।

7.प्रसिद्ध गायक, एरेथा फ्रेंकलिन, जिनका हाल ही में निधन हो गया, ने किस अमेरिकी राष्ट्रपति की शपथ ग्रहण में कार्यक्रम किया था?
[A] जॉर्ज बुश
[B] डोनाल्ड ट्रंप
[C] जिम्मी कार्टर
[D] रोनाल्ड रेगन

Correct Answer: C [जिम्मी कार्टर]
Notes:
प्रसिद्ध अमेरिकी गायक एरेथा फ्रेंकलिन का 16 अगस्त 2018 को अमेरिका के मिशीगन में निधन हो गया। ‘क्वीन ऑफ सोल’ के नाम से प्रसिद्ध एरेथा फ्रेंकलिन का जन्म टेनेसी के मेम्फिस में हुआ था। उन्होंने 1961 में अपने कैरियर की शुरुआत की। उनकी ‘रेस्पेक्ट’ औऱ ‘नेचुरल लेडी’ जैसी हिट पर उनकी शैली पूरी दुनिया में प्रशंसकों को आकर्षित करती है। उन्हें 18 बार ग्रैमी अवॉर्ड मिला और रॉक एंड रोल हॉल ऑफ फेम में शामिल होने वाली पहली महिला गायक थीं। फ्रैंकलिन ने संयुक्त राज्य अमेरिका के तीन राष्ट्रपतियों – जिमी कार्टर, बिल क्लिंटन और बराक ओबामा के शपथ ग्रहण के अवसर पर प्रदर्शन किया।

8.राजाभाऊ गोडसे, जिनका हाल ही में निधन हो गया, किस राजनीतिक दल से जुड़े हुए थे?
[A] INC
[B] BJP
[C] शिवसेना
[D] NCP

Correct Answer: C [शिवसेना]
Notes:
शिवसेना के नेता और नासिक से शिवसेना के पूर्व सांसद राजाभाऊ गोडसे का 57 साल की उम्र में 17 अगस्त 2018 को महाराष्ट्र के नासिक में निधन हो गया। वो 1996 में नासिक से सांसद चुने गए थे। वह जिले के गांव संसार के सरपंच के रूप में अपने राजनीतिक करियर शुरू करने के बाद शिवसेना के शहर और जिला इकाई प्रमुख भी रहे थे।

9.विश्व हिंदी सम्मेलन 2018 का आयोजन कहाँ हो रहा है?
[A] नई दिल्ली
[B] पोर्ट लुइस
[C] मुम्बई
[D] जोहांसबर्ग

Correct Answer: B [पोर्ट लुइस ]
Notes:
11वां विश्व हिंदी सम्मेलन 2018, 18 अगस्त 2018 को मॉरीशस की राजधानी पोर्ट लुइस में शुरू हुआ है। इसकी थीम “Hindi World and Indian Culture” है। भारत और दुनिया के विभिन्न देशों के 2000 से अधिक प्रतिनिधि 3 दिवसीय सम्मेलन के दौरान 2018 विषय पर 8 उप-विषयों पर विचार-विमर्श करेंगे। सम्मेलन का उद्देश्य वैश्विक स्तर पर हिंदी भाषा की पहुंच का विस्तार करना है। WHC 1975 में हिंदी भाषा को सेवा और ज्ञान का माध्यम बनाने और उस समय के साथ आगे बढ़ने में सक्षम बनाने के लिए शुरू किया गया था। तब से, हिंदी ने उल्लेखनीय प्रगति की है और यह दुनिया की प्रमुख भाषाओं में से एक बन गई है।

10.इंडिया रेटिंग एंड रिसर्च (Ind-Ra) ने वित्त वर्ष 2019 के लिए भारत की GDP वृद्धि दर का अनुमान 7.2% लगाया है। Ind-Ra किस समूह से संबंधित है?
[A] CRISIL
[B] Standard & Poor’s
[C] Moody’s Corporation
[D] Fitch

Correct Answer: D [Fitch]
Notes:
इंडिया रेटिंग एंड रिसर्च (Ind-Ra) ने वित्त वर्ष 2019 के लिए भारत की GDP वृद्धि दर का अनुमान 7.2% लगाया है। इसके पहले ये अनुमान 7.4% था। कच्चे तेल की कीमतों में वृद्धि और उत्पादन लागत 1.5 गुना पर खरीफ फसलों की न्यूनतम समर्थन कीमतों को ठीक करने के सरकार के फैसले के कारण 2018-19 के लिए मुद्रास्फीति का आकलन इस गिरावट का मुख्य कारण है। कच्चे तेल की कीमतों में वृद्धि और उत्पादन लागत 1.5 गुना पर खरीफ फसलों की न्यूनतम समर्थन कीमतों को ठीक करने के सरकार के फैसले के कारण 2018-19 के लिए मुद्रास्फीति के आकलन में इसका मुख्य कारण है। रुपए पर, रेटिंग एजेंसी ने कहा कि 2018 में, वैश्विक अशांति, मौजूदा स्थिति में खराब होने, बढ़ती मुद्रास्फीति और राजकोषीय घाटे से संबंधित चिंताओं की वजह से जुलाई तक रुपये में 7.7% की कमी आई है। यह उम्मीद करता है कि राज्यों की कुल राजकोषीय घाटा सकल घरेलू उत्पाद का 2.8% हो जाएगा। Ind-Ra भारत की सबसे सम्मानित क्रेडिट रेटिंग एजेंसी है जो भारत में बाजार की रेटिंग, अनुसंधान और कठोर विश्लेषण प्रदान करता है। Ind-Ra का मुख्यालय मुंबई में स्थित है और Fitch समूह से संबंधित है।
New Foundation Batch for SBI-PO, LIC and GIC-AO Starts From 10 December 2018, Monday at 10:00 AM. For more Details Contact us : 9828710134, 9982234596