Reasoning Tricks : इनपुट-आउटपुट के सवालों को कैसे हल करें? मूल जानकारी व टिप्‍स


प्रिय पाठकों,
हम आपको बैंकिंग परीक्षाओं के रीजनिंग खण्‍ड में सामान्‍यत: पूछे जाने वाले इनपुट-आउटपुट के सवालों की मूलभूत जानकारी व उन्‍हें हल करने की टिप्‍स के बारे में बता रहे हैं। आप परीक्षा में इस शार्ट कट तरीकों के प्रयोग से प्रश्‍नों को कम से कम समय में हल कर सकेंगे हैं। यह शार्ट कट और मूल जानकारी आपको 2017 में आने वाले सभी बैंकिंग परीक्षाओं के लिये उपयोगी साबित होगी।

अध्‍याय को सरल बनाने के उद्देश्‍य से हम आपको अध्‍याय की मूलभूत अवधारणाओं और शार्ट ट्रिक्‍स का सरलता के साथ वर्णन कर रहे हैं।   
रीजनिंग खण्‍ड में इनपुट-आउटपुट एक महत्‍वपूर्ण अध्‍याय है। इस प्रकार की समस्‍याओं में वर्णमाला व्‍यवस्‍था, मशीन व्‍यवस्‍था या संख्‍याओं की व्‍यवस्‍था के आधार पर प्रश्‍न पूछे जाते हैं। आपको यह कल्‍पना करनी होती है कि कोई कंप्‍यूटर अथवा वर्ड प्रेासेसिंग मशीन है जो दिये गये इनपुट पर कार्य करती है। यह मशीन शब्दों, अक्षरों अथवा दोनों के मिश्रित पैटर्न को प्रत्‍येक चरण में एक विशेष विधि से व्‍यवस्थित करती है और इस प्रकार हमें प्रत्‍येक चरण पर एक भिन्‍न आउटपुट प्राप्‍त होता है।

अधिकांश पूछे जाने वाले प्रश्न
बैंकिंग और इनश्‍योरेंस परीक्षा में इस विषय से पांच प्रश्‍न पूछे जाते हैं:
1. स्‍थान परिवर्तन: इस प्रकार की समस्‍याओं में हम इनपुट में दिये गये अक्षरों/संख्‍याओं का विशेष विधि से स्‍थान परिवर्तित करते हैं। सामान्‍यत: प्रत्‍येक चरण में केवल एक बार अक्षरों व संख्याओं को उनके घटते या बढ़ते क्रम में व्‍यवस्थित करते हैं। इसे आप निम्‍न दिये गये उदाहरण से आसानी से समझ सकते -
इनपुट:  Ram person is a great
चरण I: a Ram person is  great
चरण II: a great Ram person is
चरण III: a great is Ram person
चरण IV:  a great is person Ram
चरण IV आखिरी चरण है।
उपरोक्‍त व्‍यवस्‍था में, प्रत्‍येक चरण में एक बार में एक शब्‍द को वर्णमाला के बढ़ते क्रम में बायें से दायें ओर व्‍यवस्थित किया गया है।
2. व्‍यवस्‍थाक्रम:- इस प्रकार के प्रश्‍नों में, शब्‍दों अथवा संख्‍याओं को एक विशेष विधि से व्‍यवस्थित किया जाता है। व्‍यवस्‍था क्रम निम्‍न प्रकार के हो सकते हैं-
  • शब्‍दों की स्थिति में उनके वर्णानुक्रम में
  • संख्‍याओं की स्थिति में उनके बढ़ते या घटते क्रम में
  • प्रत्‍येक शब्द में स्‍वरों अथवा व्‍यंजनों की संख्‍या अनुक्रम में
  • व्‍यंजनों अथवा स्‍वरों से शुरु होने वाले शब्‍दों के अनुक्रम में
  • सम अथवा विषम संख्‍याओं के अनुक्रम में
व्‍यवस्‍थाक्रम प्रकार के प्रश्‍नों में एक‍ अन्य प्रकार की श्रेणी भी होती है – एकल स्‍थानांतरण व्‍यवस्‍थाक्रम, द्विस्‍थानांतरण व्‍यवस्‍थाक्रम।
(1) एकल स्‍थानांतरण व्‍यवस्‍थाक्रम – एकल स्‍थानांतरण व्‍यवस्‍थाक्रम में, एक शब्‍द या संख्‍या को प्रत्‍येक चरण में या तो बायें अथवा दायें ओर से व्‍यवस्थित किया जाता है। यह प्रक्रिया अंतिम चरण तक जारी रहती है।  उदाहरण के लिये :-
इनपुट: 22 care 59 never 87 sold 15 land house 43
चरण I: care 22 59 never 87 sold 15 land house 43
चरण II: care 15 22 59 never 87 sold land house 43
चरण III: care 15 house 22 59 never 87 sold land 43
चरण IV: care 15 house 22 land 59 never 87 sold 43
चरण V: care 15 house 22 land 43 59 never 87 sold
चरण VI: care 15 house 22 land 43 never  59 87 sold
चरण V: care 15 house 22 land 43 never  59 sold 87
चरण V दिये गये इनपुट का आखिरी चरण है।
व्‍यवस्‍था का निरीक्षण करने के बाद हम पाते हैं कि पहले चरण में शब्‍दों को बायें ओर से बढ़ते क्रम में व्‍यवस्थित किया गया है और दूसरे चरण में संख्‍या को बायें ओर से बढ़ते क्रम में व्‍यवस्थित किया गया है। यह प्रक्रिया अंतिम चरण तक चली है।
विशेष नोट: चरण III में शब्‍द “house” को व्‍यवस्थित करने के बाद हमें हम संख्‍या “22” को व्‍यवस्थित करना होगा, लेकिन यह बिना व्‍यवस्थित किये अपने उचित स्‍थान पर है, इसलिये हम अपने अगले चरण में 22 को व्‍यवस्थित नहीं करेंगे और इसलिये चरण IV में शब्‍द ‘land’ को व्‍यवस्थित करेंगे।
चरण VI में भी यही स्थिति दोहरायी गयी है, शब्‍द “never” को व्‍यवस्थित करने के बाद हम अगले चरण  में “59” को व्‍यवस्थित करना होगा, लेकिन यह भी बिना व्‍यवस्थित किये अपने उचित स्‍थान पर है और इसलिये हम अगले चरण में 59 को नहीं गिनेंगे तथा अगले चरण V में “sold” को व्‍यवस्थित करेंगे।
3. द्विस्‍थानांतरण व्‍यवस्‍थाक्रम – द्विस्‍थानांतरण व्‍यवस्‍थाक्रम में, प्रत्‍येक चरण में दो शब्‍द (अथवा अक्षर) को बायें अथवा दायें ओर से व्‍यवस्थित किया जाता है। यह प्रक्रिया अंतिम चरण तक जारी रहती है। उदाहरण के लिये:
इनपुट: more 40 great and 60 74 will
चरण I: 74 more 40 great 60 will and
चरण II: 74 60 more 40 will and great
चरण III: 74 60 40 will and great more
चरण IV: 74 60 40 and great more will
और चरण IV उपरोक्‍त दिये गये इनपुट में अपनायी गयी व्‍यवस्‍था अनुक्रम का आखिरी चरण अथवा आउटपुट है।
व्‍यवस्‍थाक्रम का ध्‍यानपूर्वक अध्‍ययन करने पर हम यह देख सकते हैं कि प्रत्‍येक चरण में संख्‍याओं को बायें ओर से घटते क्रम में और शब्‍दों को दायें ओर से वर्णानुक्रम में बढ़ते क्रम में व्‍यवस्थित किया गया है। इस प्रक्रिया को आखिरी चरण तक जारी रखा गया है।
विशेष नोट: व्‍यवस्‍थाक्रम समस्‍याओं में, हम पूर्व चरण को नहीं पा सकते हैं। यदि प्रश्‍न में चरण IV और V दिये गये हों और पिछला चरण निकालने को कहा जाए, तो हम ज्ञात नहीं कर सकते हैं। अत: हम उत्‍तर की गणना नहीं कर सकते है।
ध्‍यान रखने योग्‍य बातें
व्‍यवस्‍थाक्रम को तार्किक रूप से व्‍यवस्थित करने के लिये आपको विशेष बातों का अनुसरण करने की सलाह दी जाती है।
पहले और आखिरी चरण पर नजर डालें। इससे आपको चरणों के मध्‍य अपनायी जा रही व्‍यवस्‍था का थोड़ा अंदाजा हो जायेगा।
  1. प्रत्‍येक चरण में अपनायी जाने वाली व्‍यवस्‍था का पता लगाने के लिये प्रत्‍येक चरण को एक नजर में देंखें।
  2. दिये गये इनपुट को चरणबद्ध तरीके से व्‍यवस्थित करें और यदि आवश्‍यक हो तो अंतिम चरण से पहले चरण की ओर आयें।



Free Lockdown Test Series ज्वाइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें | For more infomation contact us on these numbers - 9828710134 , 9982234596 .

Dhingra Classes

Selections

भारत के हज़ारो विद्यार्थियों के अनुभव इस बात के सबूत हैं कि धींगड़ा क्लासेज़ ने अनेकों परिवारों को सरकारी नौकरी देकर उनके घर में खुशियों के दीप जलाए हैं। भारत के पंजाब, हरियाणा, हिमाचल, राजस्थान , दिल्ली आदि के बैंकों, सरकारी कार्यालयों में हमारे कई छात्र सेवारत देखे जा सकते हैं।

Most Resent Selections :



धींगड़ा क्लासेज अपने स्टडी मैटीरियल , आसान विधियों एवं अनुभवी शिक्षकों के कारण जाता है। आईबीपीएस, एसएससी एवं अन्य परीक्षाओं में पूछे गए अधिकांश प्रश्न हू -ब -हू हमारे क्लासरूम प्रोग्राम्स में से पूछे जाते रहे हैं। बैंकिंग परीक्षाओं में हमारे स्टूडेंट्स तीन बार अखिल भारतीय स्तर पर टॉपर्स रहे हैं। धींगड़ा क्लासेज़ ने ग्रामीण क्षेत्र के स्टूडेंट्स को भी लगातार चयनित करवाया है।

Address

New Building, Near City Park, Raisinghnagar, Dist. Sri Ganganagar (Raj.)

Contact Us

9828710134, 9982234596

dhingraclassesrsngr@ gmail.com

Like Us





Powered by Dhingra Classes