Current Affairs Quiz


1. संक्रमण को रोकने के लिए सभी नैदानिक उद्देश्यों के लिए स्वतः-अक्षम सिरिंज का उपयोग करने वाला पहला राज्य कौन सा राज्य बन जाएगा?
[A] आंध्र प्रदेश
[B] हिमाचल प्रदेश
[C] कर्नाटक
[D] मध्य प्रदेश


Correct Answer: A [आंध्र प्रदेश]
Explanation:
संक्रमण को रोकने के लिए सभी नैदानिक उद्देश्यों के लिए स्वतः-अक्षम सिरिंज का उपयोग करने वाला आंध्र प्रदेश देश का पहला राज्य बन गया है।इस कदम को विश्व हेपेटाइटिस दिवस (WHD-2018) से लागू किया जाएगा। पहल यह सुनिश्चित करेगी कि संक्रमण की रोकथाम के हिस्से के रूप में सभी नैदानिक / चिकित्सीय मामलों में स्वतः-अक्षम सिरिंज के सार्वभौमिक उपयोग को अनिवार्य करके एक सिरिंज से एक इंजेक्शन दिया जाएगा।इस कदम से संक्रमण पर रोकथाम लगेगी और स्वास्थ्य सेवा प्रणाली मजबूत होगी। 

2.. अनानास की किस किस्म को त्रिपुरा का राजकीय फल घोषित किया गया है?
[A] जलधूप
[B] शेर्लोट
[C] क्वीन
[D] क्यू

Correct Answer: C [क्वीन]
Explanation:
भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अनानास की क्वीन किस्म को त्रिपुरा का राजकीय फल घोषित किया है। क्वीन अनानास सुनहरे पीले और चमकदार रंग का होता है। इसकी सुगंध और स्वाद अच्छा होता है।फलों की कटाई मध्य मई से मध्य जुलाई तक होती है जब फल पीले रंग होते है। फल का औसत वजन 600 ग्राम से 800 ग्राम तक भिन्न होता है। इसको 2015 में भौगोलिक संकेतक (GI) का टैग भी प्राप्त हुआ था।त्रिपुरा देश के सबसे बड़े अनानस उत्पादक राज्यों में से एक है। पूरे राज्य में 100 से अधिक वाणिज्यिक पैमाने के अनानास बागान हैं। 

3. “किचन कॉन्फिडेंसियल:एडवेंचर्स इन द कुलिनरी अंडरबेली” के लेखक और प्रसिद्ध शेफ एंथोनी बोर्डेन का निधन हो गया। वो किस देश से थे?
[A] यूनाइटेड स्टेट्स
[B] फ्रांस
[C] जर्मनी
[D] यूनाइटेड किंगडम

Correct Answer: A [यूनाइटेड स्टेट्स]
Explanation:
प्रसिद्ध अमेरिकन शेफ और टेलीविजन व्यक्तित्व एंथोनी बोर्डेन का 61 वर्ष की उम्र में 08 जून 2018 को फ्रांस के स्ट्रेटसबोर्ग में निधन हो गया। वो एक बेस्ट सेलिंग भोजन, कथा और गैर कथा लेखक थे। उनकी 2000 की पुस्तक “किचन कॉन्फिडेंसियल:एडवेंचर्स इन द कुलिनरी अंडरबेली” बहुत प्रसिद्ध हुई। पुस्तक खाना पकाने के व्यापार पर अंतर्दृष्टिपूर्ण और विनोदी उपाख्यानों को प्रदान करती है। यद्यपि भोजन और खाना पकाने और यात्रा के रोमांच पर कई पुस्तकों के साथ-साथ अपनी पाक उपलब्धियों और टेलीविजन प्रस्तुतियों के लिए सबसे अच्छी तरह से जाना जाता है, बोर्डेन के कम ज्ञात लेखन में कथा और ऐतिहासिक गैर-कथाएं  दोनों शामिल हैं।

4. आशीष जाखड़ ने जापान में 2018 एशियाई जूनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में किस खेल में स्वर्ण पदक जीता है?
[A] दौड़
[B] ऊँची कूद
[C] गोला फेंक
[D] मुक्केबाजी

Correct Answer: C [गोला फेंक]
Explanation:
07 जून को भारत ने जापान में 2018 एशियाई जूनियर चैंपियनशिप में चार पदकों (1 स्वर्ण, 1रजत और 2 कांस्य) के साथ मजबूत शुरुआत की है। आशीष जाखड़ ने 76.86 मीटर के साथ नया रिकॉर्ड बनाया जबकि दमनीत ने 74.08 मीटर के सर्वश्रेष्ठ निजी प्रदर्शन से रजत पदक जीता। जाखड़ ने 75.04 मीटर के अपने ही रिकॉर्ड में सुधार किया जो उन्होंने अप्रैल में जूनियर फेडरेशन कप में बनाया था। इसके अलावा प्रियदर्शिनी सुरेश ने महिला त्रिकूद और पूनम सोनुने ने महिला 5000 मीटर दौड़ में कांस्य पदक जीते।

5. BCCI पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर का 2016-17 और 2017-18 सत्र का पॉली उमरीगर पुरस्कार किसे मिलेगा?
[A] विराट कोहली
[B] महेंद्र सिंह धोनी
[C] रोहित शर्मा
[D] शिखर धवन

Correct Answer: A [विराट कोहली]
Explanation:
भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली को 15 जून 2018 को बेंगलुरु में BCCI पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर का 2016-17 और 2017-18 सत्र का पॉली उमरीगर पुरस्कार मिलेगा। हरमनप्रीत कौर और स्मृति मंडना को क्रमश: 2016-17 और 2017-18 सत्रों के लिए सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर (महिला) का पुरस्कार मिलेगा।BCCI पुरस्कार सभी आयु समूहों में शीर्ष घरेलू और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटरों को सम्मानित करता है।

6. ग्लोबल पीस इंडेक्स 2018 में भारत का कौन सा स्थान रहा है?
[A] 121
[B] 125
[C] 133
[D] 137

Correct Answer: D [137]
Explanation:
ग्लोबल पीस इंडेक्स में 163 देशों की सूची में भारत ने 137वां स्थान प्राप्त किया है। 2017 में भारत का स्थान 141 था। भारत ने इस वर्ष 4 अंकों का सुधार किया है। इस रैंक में आइसलैंड पहले स्थान पर है जो 2008 से ही पहले स्थान पर बना हुआ है। दुनिया के सबसे शांत 5 देश आइसलैंड, न्यूज़ीलैंड, ऑस्ट्रेलिया पुर्तगाल डेनमार्क हैं जबकि 5 सबसे अशांत देश सीरिया, अफगानिस्तान, दक्षिण सूडान, इराक, सोमालिया हैं। वहीं पाकिस्तान 151 वें स्थान पर है। ग्लोबल पीस इंडेक्स प्रतिवर्ष इंस्टिट्यूट ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पीस द्वारा जारी किया जाता है।

7. वीर सुरेंद्र साई इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च (VIMSAR) के प्रसिद्ध डॉक्टर डॉ सपन कुमार मुर्मू का निधन हो गया। VIMSAR किस प्रदेश में है?
[A] हरयाणा
[B] पंजाब
[C] उड़ीसा
[D] आंध्र प्रदेश

Correct Answer: C [उड़ीसा]
Explanation:
प्रसिद्ध डॉक्टर और VIMSAR के प्रबंधक डॉ सपन कुमार मुर्मू का 8 जून को निधन हो गया। उन्होंने वीर सुरेंद्र साई इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च से अपना कैरियर शुरू किया और इसमें कई महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया।वह VIMSAR में पेडियाट्रिक्स विभाग के प्रमुख भी थे। VIMSAR उड़ीसा का एक श्रेष्ठ सरकारी कॉलेज और अस्पताल है। इसकी स्थापना 1959 में पश्चिमी उड़ीसा में संबलपुर जिले में महानदी के किनारे स्थित छोटे कस्बे बर्ला में हुई। यह स्नातक और परास्नातक स्तर पर मेडिकल की शिक्षा देने वाला उड़ीसा के सबसे पुराने मेडिकल कॉलेजों में से एक है।

8. विश्व महासागर दिवस कब मनाया जाता है?
[A] 06 जून
[B] 07 जून
[C] 08 जून
[D] 09 जून

Correct Answer: C [08 जून]
Explanation:
विश्व महासागर दिवस प्रतिवर्ष 08 जून को मनाया जाता है। 1992 से यह अनाधिकारिक रूप से मनाया जाता था जबकि 2008 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा इसे मान्यता देने के बाद 08 जून 2009 से यह आधिकारिक रूप से प्रतिवर्ष मनाया जाता है। इसका उद्देश्य महासागरों के महत्व और उनके प्रदूषण से आने वाली चुनौतियों के प्रति जागरूकता पैदा करना है। 

9. किस प्रदेश की सरकार ने “बिज़नेस फर्स्ट पोर्टल’ लांच किया है?
[A] पंजाब
[B] महाराष्ट्र
[C] हरयाणा
[D] उत्तर प्रदेश

Correct Answer: A [पंजाब]
Explanation:
पंजाब सरकार ने राज्य में व्यवसाय को आसान बनाने के लिए “बिज़नेस फर्स्ट पोर्टल” लांच किया है। 7 जून, 2018 को जालंधर में उद्योग मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने इसका अनावरण किया।ऑनलाइन पोर्टल उद्योगपतियों को विनियामक निकासी और वित्तीय स्वीकृति के लिए सुविधाजनक बनाएगा।

10. T20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 2000 रन सर्वप्रथम किस भारतीय क्रिकेटर ने बनाये हैं?
[A] मिताली राज
[B] विराट कोहली
[C] रोहित शर्मा
[D] हरमनप्रीत कौर

Correct Answer: A [मिताली राज]
Explanation:
मिताली राज अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में T20 में 2000 रन बनाने वाली पहली भारतीय क्रिकेटर बन गई हैं। उन्होंने 7 जून, 2018 को कुआलालंपुर में महिला एशिया कप टी 20 में श्रीलंका के खिलाफ भारत की 7 विकेट से जीत के दौरान ऐतिहासिक स्थान हासिल किया। उनके अभी 75 मैचों में 2015 रन हैं। वो T20 में 2000 रन बनाने वाली सातवीं महिला क्रिकेटर बन गई हैं।इसमें सर्वाधिक रन अंग्रेज क्रिकेटर शेर्लोट एडवर्ड्स (2605), स्टेफनी टेलर (2582), सुजी बेट्स (2515) ने बनाये हैं। जबकि पुरुष क्रिकेट में भारत की तरफ से विराट कोहली ने सार्वधिक 1983, रोहित शर्मा ने 1852 और सुरेश रैना ने 1499 रन बनाए हैं।
ADMISSION OPEN -> Special Foundation Batch for All Banking Exams, Starts from: 1 March| Timing: 10:00 AM | Regular Live Classes Running on Safalta360 App. Download Now | For more infomation contact us on these numbers - 9828710134 , 9982234596 .

TOP COURSES

Courses offered by Us

Boss

BANKING

SBI/IBPS/RRB PO,Clerk,SO level Exams

Boss

SSC

WBSSC/CHSL/CGL /CPO/MTS etc..

Boss

RAILWAYS

NTPC/GROUP D/ ALP/JE etc..

Boss

TEACHING

REET/Super TET/ UTET/CTET/KVS /NVS etc..