Current Affairs Quiz


1. विश्व का पहला अंतर्राष्ट्रीय मानवतावादी फोरेंसिक केंद्र कहाँ लांच हुआ है?
[A] भारत
[B] रूस


[C] यूनाइटेड स्टेट्स
[D] दक्षिण अफ्रीका

Correct Answer: A [भारत]
Explanation:
विश्व का पहला अंतर्राष्ट्रीय मानवतावादी फोरेंसिक केंद्र 20 जून 2018 को गुजरात के गांधीनगर में लांच हुआ है।यह भारत, भूटान, नेपाल और मालदीव और गुजरात फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी में रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति के क्षेत्रीय प्रतिनिधिमंडल का संयुक्त उद्यम है।यह उत्कृष्टता का केंद्र है जो मानवतावादी सेवाओं के लिए फोरेंसिक का उपयोग करेगा। इसका उद्देश्य आवश्यकता पड़ने पर देश और दुनिया की सेवा करना है। इनके लांच होने के बाद मानवतावादी फोरेंसिक पर एक अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया।अगले दो दिनों में, अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञ सम्मेलन में भाग लेंगे और मानवीय फोरेंसिक के क्षेत्र में मुद्दों पर चर्चा करेंगे।भारत, आयरलैंड, जर्मनी और श्रीलंका के वक्ता सम्मेलन में बोलेंगे।

2. फेमिना मिस इंडिया वर्ल्ड 2018 का खिताब किसे दिया गया है?
[A] श्रेया राव
[B] अनुकृति वास
[C] मीनाक्षी चौधरी
[D] नीलम खुर्राना

Correct Answer: B [अनुकृति वास]
Explanation:
तमिलनाडु से आने वाली अनुकृति वास को 19 जून 2018 को मुंबई में एक कार्यक्रम में fbb मिस इंडिया वर्ल्ड 2018 खिताब दिया गया है। अनुकृति वास ने 30 से ज्यादा प्रतिभागियों को हराया। वो अब इस साल के मिस वर्ल्ड में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी।हरयाणा की मीनाक्षी चौधरी को पहली रनर अप और आंध्र प्रदेश की श्रेया दाव को दूसरी रनर अप चुना गया।समारोह में फिल्म निर्माता करण जौहर और बॉलीवुड अभिनेता आयुषमान खुराना ने मेजबानी की थी।न्यायाधीश पैनल में 2017 मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर, क्रिकेटर इरफान पठान और लोकेश राहुल और मलाइका अरोड़ा, बॉबी देओल और कुनाल कपूर शामिल थे।

3. आरबीआई ने 25,000 डॉलर से कम लेनदेन के लिए स्थायी खाता संख्या (PAN) को अनिवार्य रूप से उद्धृत करके LRS के मानदंडों को कड़ा कर दिया है। LRS का पूरा नाम क्या है?
[A] Liability Remittance Scheme
[B] Liaison Remittance Scheme
[C] Liberal Remittance Scheme
[D] Liberalised Remittance Scheme

Correct Answer: D [Liberalised Remittance Scheme]
Explanation:
RBI ने 19 जून को 25,000 डॉलर से कम लेनदेन के लिए स्थायी खाता संख्या (PAN) को अनिवार्य रूप से उद्धृत करके LRS के मानदंडों को कड़ा कर दिया है।LRS का पूरा नाम Liberalised Remittance Scheme (उदारीकृत प्रेषण योजना) है।LRS के तहत, नाबालिग समेत सभी निवासी व्यक्तियों को किसी भी अनुमत वर्तमान या पूंजीगत खाता लेनदेन या दोनों के संयोजन के लिए प्रति वित्तीय वर्ष 2,50,000 अमेरिकी डॉलर को स्वतंत्र रूप से प्रेषित करने की अनुमति है।इससे पहले, बैंकों द्वारा LRS के तहत व्यक्तिगत लेनदेन की दैनिक रिपोर्टिंग के लिए एक प्रणाली स्थापित की गई थी।

4. किस प्रसिद्ध व्यक्ति को सिक्किम सरकार का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया है?
[A] अक्षय कुमार
[B] सचिन तेंदुलकर
[C] विराट कोहली
[D] ए आर रहमान

Correct Answer: D [ए आर रहमान]
Explanation:
प्रसिद्ध संगीतज्ञ ए आर रहमान को सिक्किम सरकार का नया ब्रांड एंबेसडर चुना गया है। वो सिक्किम की उपलब्धियां राष्ट्रीय और वैश्विक स्तर पर प्रचारित करेंगे। सिक्किम, अपनी प्राकृतिक और प्राचीन सुंदरता के साथ, पिछले दो दशकों में एक विश्व प्रसिद्ध पारिस्थितिक पर्यटन स्थल के रूप में उभरा है, इसके अलावा देश की पहली पूरी तरह से जैविक कृषि राज्य के रूप में एक अलग पहचान प्राप्त की है।इससे पहले, 2018 में, राज्य सरकार ने रहमान को पर्यटन और व्यापार के ब्रांड एंबेसडर बनाया।

5. किस जी 7 देश ने हाल ही में देश भर में मारिजुआना(गांजा) के मनोरंजक उपयोग को वैध बनाया है?
[A] यूनाइटेड किंगडम
[B] यूनाइटेड स्टेट्स
[C] फ्रांस
[D] कनाडा

Correct Answer: D [कनाडा]
Explanation:
कनाडा की सरकार ने हाल ही में ऐतिहासिक कानून पारित किया है जिसने देश भर में मारिजुआना(गांजा) के मनोरंजक उपयोग को वैध बनाया है।कैनबिस अधिनियम (या बिल सी -45) ने 20 जून को सीनेट में 52-29 वोट में अपनी अंतिम बाधा पारित की। बिल यह नियंत्रित करता है कि गांजा कैसे उगाया जा सकता है, वितरित या बेचा जा सकता है।कनाडा के लोग सितम्बर 2018 से कानूनी रूप से इसे खरीदने और उपभोग करने में सक्षम होंगे।नया कानून वयस्कों को सार्वजनिक रूप से 30 ग्राम सूखे गांजा तक रखने की इजाजत देता है, लेकिन गांजा खरीदने और उपभोग करने की न्यूनतम कानूनी आयु 18 वर्ष होगी।यह कनाडा को पहला जी 7 देश बनाता है जो ड्रग्स मनोरंजक उपयोग को वैध बनाता है।वहीं कनाडा राष्ट्रव्यापी रूप से गांजा को कानूनी मान्यता देने वाला दुनिया का उरुग्वे के बाद दूसरा देश बन गया है।

6. “कृषि को स्थायी और लाभदायक बनाने पर राष्ट्रीय परामर्श” सम्मेलन किस शहर में होगा?
[A] पुणे
[B] नई दिल्ली
[C] हैदराबाद
[D] मैसूर

Correct Answer: A [पुणे]
Explanation:
“कृषि को स्थायी और लाभदायक बनाने पर राष्ट्रीय परामर्श” सम्मेलन का उद्घाटन 21 जून 2018 को उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू द्वारा किया जाएगा।2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने के लिए विभिन्न स्तरों पर चल रही बहस और प्रयासों के संदर्भ में भारतीय सार्वजनिक प्रशासन संस्थान (IIPA) द्वारा 2 दिवसीय सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है।उपराष्ट्रपति के रूप में वैंकेया नायडू IIPA के चेयरमैन हैं।सम्मेलन में कृषि विशेषज्ञों और कृषि-अर्थशास्त्री एक सक्षम नीति ढांचा, कृषि व्यापार नीति, प्रयोगशालाओं से भूमि और कृषि ऋण और बीमा के लिए प्रौद्योगिकी हस्तांतरण पर विचार करेंगे।उपराष्ट्रपति के आदेश पर IIPA द्वारा शुरू की गई राष्ट्रीय परामर्श की ‘स्वराज से सुराज’ श्रंख्ला में कृषि क्षेत्र के मुद्दों पर सम्मेलन दूसरा है।महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह, कृषि वैज्ञानिक एम एस स्वामीनाथन, अर्थशास्त्री अशोक गुलाटी, कृषि वैज्ञानिक, किसान संघों के प्रतिनिधियों, CII, FICCI और अन्य हितधारक भी इस कार्यक्रम में भाग लेंगे।

7. नेरेल्ला वेणु माधव, जिनका हाल ही में निधन हो गया, किस क्षेत्र से संबंधित थे?
[A] फोटोग्राफी
[B] फ़िल्म इंडस्ट्री
[C] खेल
[D] मिमिक्री

Correct Answer: D [मिमिक्री]
Explanation:
विश्व के प्रसिद्ध मिमिक्री कलाकार नेरेल्ला वेणु माधव का 19 जून 2018 को तेलंगाना के हनमकोंडा में 85 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। उन्हें अक्सर भारतीय मिमिक्री का पिता कहा जाता है और मिमिक्री में अग्रणी और विशेषज्ञ भी माना जाता है। उनका जन्म 1932 में हुआ और उन्होंने 1947 से 15 वर्ष की उम्र में मिमिक्री के क्षेत्र में कार्य करना शुरू किया। उन्हें 1971 में MLC भी मनोनीत किया गया था। उनके यूनाइटेड स्टेट्स में कार्यक्रम के बाद उन्हें विश्व प्रसिद्धि मिल गयी। उन्हें 1978 में आंध्र विश्वविद्यालय द्वारा कला परिपूर्ण और 2001 में केंद्र द्वारा पद्म श्री पुरस्कार दिया गया।वह तेलुगु विश्वविद्यालय समेत कई संस्थानों में  मिमिक्री में कोर्स शुरू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते थे।

8. सामाजिक मानकों के आधार पर पंचायतों को रैंक करने के लिए किस प्रदेश की सरकार ने 7 स्टार ग्राम पंचायत इंद्रधनुष योजना शुरू की है?
[A] उत्तर प्रदेश
[B] मध्य प्रदेश
[C] हरयाणा
[D] राजस्थान

Correct Answer: C [हरयाणा]
Explanation:
हरियाणा सरकार ने सात सामाजिक मानकों के आधार पर अपनी पंचायतों को स्टार रैंकिंग देने के लिए 7-स्टार ग्राम पंचायत इंद्रधनुष योजना शुरू की है। इसमें पंचायतों का फैसला 7 सामाजिक मानदंडों लिंग अनुपात, शिक्षा, स्वच्छता, पर्यावरण संरक्षण, शासन और सामाजिक भागीदारी के आधार पर लिया जाएगा।इस योजना के तहत, जनवरी 2018 में लॉन्च होने के बाद से राज्य के 1,120 गांवों ने रैंकिंग हासिल की है। अंबाला (407 स्टार) ने रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया जबकि इसके बाद गुरुग्राम (199 स्टार) और करनाल (75 स्टार) हैं।जुलाई 2018 में पंचकुला, गुरुग्राम और रोहतक में आयोजित एक पुरस्कार समारोह में चयनित गांवों को सम्मानित किया जाएगा।सभी मानकों को पूरा करने वाले वाले गांवों को 1 लाख रूपए के पुरस्कार से पुरस्कृत किया जाएगा।  समान या अधिक लड़कीयों की आबादी वाले गांवों को 50,000 रुपये की इनाम राशि के अतिरिक्त दी जाएगी।और इसी प्रकार, स्वच्छता मिशन को अपनाने वाले गांवों को 50,000 रुपये का अतिरिक्त इनाम दिया जाएगा।

9. मानव संसाधन विकास मंत्रालय की नई डिजिटल पहल भारतीय राष्ट्रीय डिजिटल लाइब्रेरी(NDLI) किस IIT संस्थान के द्वारा विकसित की गई है?
[A] IIT खड़गपुर
[B] IIT कानपुर
[C] IIT बॉम्बे
[D] IIT दिल्ली

Correct Answer: A [IIT खड़गपुर]
Explanation:
मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने राष्ट्रीय पठन पाठन दिवस के मौके पर IIT खड़गपुर द्वारा विकसित भारतीय राष्ट्रीय डिजिटल लाइब्रेरी नामक नई डिजिटल पहल की शुरुआत की है। यह राष्ट्रीय शिक्षा मिशन के तत्वाधान में सूचना व संचार तकनीक (NMERCT) के माध्यम से मानव संसाधन विकास मंत्रालय की योजना है।NDLI का उद्देश्य देश के सभी नागरिकों को सीखने, प्रेरित करने और प्रोत्साहित करने के लिए डिजिटल शैक्षणिक संसाधन उपलब्ध कराने के लिए है।राष्‍ट्रीय डिजिटल लाइब्रेरी एक नि:शुल्‍क तथा डिजिटल पुस्‍तकालय है, जिसमें भारत तथा विदेशों के विभिन्न शिक्षा संस्‍थानों से तरह-तरह की अध्‍ययन सामग्रीयाँ एकत्रित करके एक डिजिटल लाइब्रेरी बनाई गयी है।यह एक डिजिटल भंडार है जिसमें पाठ्यपुस्तक, लेख, वीडियो, ऑडियो पुस्तकें, व्याख्यान, सिमुलेशन, कथा और अन्य सभी प्रकार के शिक्षण मीडिया शामिल हैं।

10. केवलदेव राष्ट्रीय उद्यान किस प्रदेश में है?
[A] मध्य प्रदेश
[B] राजस्थान
[C] उत्तर प्रदेश
[D] बिहार

Correct Answer: B [राजस्थान]
Explanation:
केवलदेव राष्ट्रीय उद्यान राजस्थान में है|इसकी स्थापना 10 मार्च 1982 को हुई। इसका क्षेत्रफल 2873 हेक्टेयर है।यह भरतपुर अभ्यारण्य के नाम से जाना जाता है|  इसमें हजारों की संख्या में दुर्लभ और विलुप्त जाति के पक्षी पाए जाते हैं, जैसे साईबेरिया से आये सारस, जो यहाँ सर्दियों के मौसम में आते हैं। यहां 366 पक्षी प्रजातियां, 379 पुष्प प्रजातियां, मछली की 50 प्रजातियां, सांपों की 13 प्रजातियां, छिपकलियों की 5 प्रजातियां, 7 उभयचर प्रजातियां, 7 कछुए प्रजातियां पाई जाती हैं।
Regular Live Classes Running at 10 AM on Safalta360 App. Download Now | For more infomation contact us on these numbers - 9828710134 , 9982234596 .

TOP COURSES

Courses offered by Us

Boss

BANKING

SBI/IBPS/RRB PO,Clerk,SO level Exams

Boss

SSC

WBSSC/CHSL/CGL /CPO/MTS etc..

Boss

RAILWAYS

NTPC/GROUP D/ ALP/JE etc..

Boss

TEACHING

REET/Super TET/ UTET/CTET/KVS /NVS etc..