Current Affairs Quiz


1. TRIPS-IBD लिंकेज पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन किस देश में होगा?
[A] फ्रांस
[B] स्पेन
[C] स्विट्जरलैंड
[D] भारत


Correct Answer: C [स्विट्जरलैंड]
Explanation:
TRIPS-IBD लिंकेज पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन 7-9 जून, 2018 को स्विट्जरलैंड के जेनेवा में होगा। सम्मेलन विकासशील और विकसित देशों में स्वदेशी लोगों / स्थानीय समुदायों इस विषय पर काम कर रहे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित शिक्षाविद, जिनेवा स्थित वार्ताकार और पूंजी आधारित विशेषज्ञों को एक साथ लाएगा। ब्राजील, चीन, भारत, इंडोनेशिया, पेरू, फिलीपींस, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, स्विट्ज़रलैंड और अमेरिका सहित बड़ी संख्या में देशों के संसाधन व्यक्ति, हितधारकों और विशेषज्ञ अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में भाग लेंगे। जैव विविधता पर सम्मेलन (CBD) आनुवंशिक संसाधन के उपयोग से उत्पन्न होने वाले लाभों के सतत विकास और निष्पक्ष और न्यायसंगत साझाकरण पर एक बहुपक्षीय समझौता है। इसके 196 सदस्य देश हैं।

2. विश्व दुग्ध दिवस कब मनाया जाता है?
[A] 01 जून
[B] 02 जून
[C] 03 जून
[D] 04 जून

Correct Answer: A [01 जून]
Explanation:
विश्व दुग्ध दिवस प्रत्येक वर्ष 1 जून को वैश्विक खाद्य पदार्थ के रूप में दूध के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है। यह दिन डेयरी सेक्टर से जुड़े गतिविधियों पर ध्यान देने का अवसर प्रदान करता है। 

इस दिवस की अपनी कोई वैश्विक थीम नहीं होती है बल्कि विभिन्न देशों की सरकार, गैर सरकारी संस्थाएं और इसकी अलग अलग थीम तय करते हैं। भारत में इसकी 2018 थीम “Drink Move Be Strong” है। दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन B2, पोटैशियम, आयोडीन आदि पाए जाते हैं।

3. किस सोशल नेटवर्किंग निकाय ने महिलाओं को डिजिटल साक्षरता प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) के साथ साझेदारी की है?
[A] फेसबुक
[B] ट्विटर
[C] स्काईपे
[D] लिंक्डइन

Correct Answer: A [फेसबुक]
Explanation:
सोशल नेटवर्किंग निकाय फेसबुक ने साइबर पीस फाउंडेशन के सहयोग से महिलाओं को डिजिटल साक्षरता प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) के साथ साझेदारी की है।
इसके तहत एक वर्ष तक हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर, मणिपुर, सिक्किम, मेघालय, महाराष्ट्र और तमिलनाडु के बड़े शहरों के विश्वविद्यालयों में डिजिटल प्रशिक्षण प्रोग्राम से संबंधित जागरुकता फैलाई जाएगी। ये इंटरैक्टिव सत्र इंटरनेट, सोशल मीडिया और ईमेल के सुरक्षित और जिम्मेदार उपयोग पर प्रशिक्षण प्रदान करेंगे और प्रशिक्षुओं को विश्वसनीय और संदिग्ध जानकारी के बीच अंतर करने में सक्षम बनाएंगे।

4. किस भारतीय क्रिकेटर को दादा साहेब फाल्के अंतर्राष्ट्रीय फ़िल्म समारोह में’सामाजिक कल्याण के लिए वर्ष का सबसे प्रेरक प्रतीक’ पुरस्कार दिया गया है?
[A] महेंद्र सिंह धोनी
[B] विराट कोहली
[C] शिखर धवन
[D] युवराज सिंह

Correct Answer: D [युवराज सिंह]
Explanation:
भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह को दादा साहेब फाल्के अंतर्राष्ट्रीय फ़िल्म समारोह में’सामाजिक कल्याण के लिए वर्ष का सबसे प्रेरक प्रतीक’ पुरस्कार दिया गया है। युवराज 2011 वर्ल्ड कप के विजेता टीम में थे, उसके तुरंत बाद उन्हें कैंसर की समस्या हो गयी। वो यूनाइटेड स्टेट्स में अपनी कीमोथेरेपी पूरी कराने के बाद 2012 में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ T 20 मैच खेले। उसके बाद उन्होंने YoucanWe फाउंडेशन शुरू किया जो कैंसर के प्रति जागरूकता फैलाने से संबंधित है।

5. भारतीय एयरफोर्स कमांडरों का पहला द्विवर्षीय सम्मेलन 2018 किस शहर में हुआ?
[A] पुणे
[B] गुवाहाटी
[C] नई दिल्ली
[D] कोलकाता

Correct Answer: C [नई दिल्ली]
Explanation:
भारतीय एयरफोर्स कमांडरों के पहले द्विवर्षीय सम्मेलन का उद्घाटन 31 मई 2018 को भारत की रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा किया गया। दो दिवसीय सम्मेलन सैन्य अभ्यास ‘गगन शक्ति-2018’ और आगे के रास्ते के दौरान पहचाने जाने वाले परिचालन, रखरखाव और प्रशासनिक निकासी पर चर्चा करेगा।अप्रैल 2018 में आयोजित गगन शक्ति-2018 का उद्देश्य, एक संक्षिप्त और गहन युद्ध परिदृश्य में वास्तविक समय समन्वय, तैनाती और वायु शक्ति का विकास था।

6. पीपल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल (PETA) इंडिया द्वारा ‘हीरो टू एनिमल अवॉर्ड 2018’ से किसे सम्मानित किया जाएगा?
[A] जुबीन गर्ग
[B] ज़रीन खान
[C] सादा सैय्यद
[D] रानी मुखर्जी

Correct Answer: A [जुबीन गर्ग]
Explanation:
असम की गायिका जुबीन गर्ग को कामाख्या देवी मंदिर में जानवरों की बलि प्रथा बंद करने की अपील के लिए पीपल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल (PETA) इंडिया से ‘हीरो टू एनिमल अवॉर्ड 2018’ से सम्मानित किया जाएगा।जुबीन ने पशु बलि के अनुष्ठान पर अपनी पीड़ा व्यक्त की थी और हाल ही में मंदिर के पास बिहु समारोह में प्रदर्शन करते हुए बलि को समाप्त करने की अपील की थी। कामख्या मंदिर के पुजारी ने बाद में जुबीन की कथन के लिए आलोचना की और जल्द से जल्द उससे माफ़ी की मांग की थी।

7. पांडुरंग फुंडकर, जिनका हाल ही में निधन हो गया, किस राजनीतिक दल से संबंधित थे?
[A] भारतीय जनता पार्टी
[B] भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
[C] राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी
[D] शिवसेना

Correct Answer: A [भारतीय जनता पार्टी]
Explanation:
भारतीय जनता पार्टी के नेता और महाराष्ट्र के कृषि मंत्री पांडुरंग फुंडकर का 31 मई 2018 को 67 वर्ष की उम्र में मुंबई में निधन हो गया। वो महाराष्ट्र की अकोला सीट से 9वीं, 10वीं और 11वीं लोकसभा के सदस्य थे। वो प्रदेश BJP के पूर्व अध्यक्ष भी थे। वो 1978 और 1980 में खामगांव विधानसभा से विधायक थे। उन्होंने 8 जुलाई 2016 को महाराष्ट्र के कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली।

8. सूचना प्रसारण मंत्रालय के नए सचिव कौन नियुक्त हुए हैं?
[A] जयश्री मुखर्जी
[B] धीरज सिंह
[C] अमित खरे
[D] अनीता चुघ

Correct Answer: C [अमित खरे ]
Explanation:
1985 बैच के झारखंड कैडर के IAS अधिकारी अमित खरे सूचना प्रसारण मंत्रालय के नए सचिव चुने गए हैं। वो नरेंद्र कुमार सिन्हा की जगह लेंगे। इससे पहले अमित खरे झारखंड सरकार में अपर मुख्य सचिव थे। 33 वर्षीय कैरियर के दौरान खरे ने केंद्र और राज्य सरकार में बहुत से पदों पर कार्य किया है। उन्होंने फार्मास्युटिकल विभाग, केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय और उच्च शिक्षा विभाग, मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD) में संयुक्त सचिव के रूप में भी काम किया है।

9. FCRA के तहत विभिन्न संगठनों द्वारा विदेशी योगदान की निगरानी के लिए किस केंद्रीय मंत्रालय ने ऑनलाइन विश्लेषणात्मक टूल लॉन्च किया है?
[A] वित्त मंत्रालय
[B] गृह मंत्रालय
[C] विदेश मंत्रालय
[D] उद्योग मंत्रालय

Correct Answer: B [गृह मंत्रालय]
Explanation:
1 जून को केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा FCRA के तहत विभिन्न संगठनों द्वारा विदेशी योगदान की निगरानी के लिए ऑनलाइन विश्लेषणात्मक टूल लॉन्च किया गया है। वेब-आधारित टूल विदेशी निधियों के स्रोत की जांच और भारत में उनके वास्तविक उपयोग की जांच के लिए सरकार के विभिन्न विभागों में निर्णय निर्माताओं को सक्षम बनाएगा।इसमें बड़ी डेटा खोज और डेटा अन्वेषण करने के लिए विश्लेषणात्मक विशेषताएं हैं।रीयल-टाइम आधार पर लेनदेन संबंधी डेटा के अद्यतन के लिए सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली के माध्यम से FCRA-पंजीकृत इकाइयों के बैंक खातों के साथ इसका डैशबोर्ड एकीकृत किया जाएगा।FCRA के अंतर्गत अभी 25,000 संगठन कार्यरत हैं।वित्तीय वर्ष 2016-17 के दौरान विभिन्न सामाजिक, सांस्कृतिक, आर्थिक, शैक्षणिक और धार्मिक गतिविधियों के लिए विदेशी दाताओं से 8,065 करोड़ रुपए के विदेशी योगदान प्राप्त हुए।

10. सोमासिला बांध किस प्रदेश में है? 
[A] मध्य प्रदेश
[B] आंध्र प्रदेश
[C] कर्नाटक
[D] तमिलनाडु

Correct Answer: B [आंध्र प्रदेश]
Explanation:
सोमासिला बांध आंध्र प्रदेश के नेल्लोर जिले में सोमासिला के निकट पेन्ना नदी पर है। इसके द्वारा बनाया गया जलाशय 212.28 वर्ग किमी में फैला हुआ है और 1.994 घन किमी की क्षमता के साथ है।

No comments:

Post a Comment

IBPS RRB के लिए विशेष दैनिक टॉनिक डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें | For more infomation contact us on these numbers - 9828710134 , 9982234596 .

Dhingra Classes

Selections

भारत के हज़ारो विद्यार्थियों के अनुभव इस बात के सबूत हैं कि धींगड़ा क्लासेज़ ने अनेकों परिवारों को सरकारी नौकरी देकर उनके घर में खुशियों के दीप जलाए हैं। भारत के पंजाब, हरियाणा, हिमाचल, राजस्थान , दिल्ली आदि के बैंकों, सरकारी कार्यालयों में हमारे कई छात्र सेवारत देखे जा सकते हैं।

Most Resent Selections :



धींगड़ा क्लासेज अपने स्टडी मैटीरियल , आसान विधियों एवं अनुभवी शिक्षकों के कारण जाता है। आईबीपीएस, एसएससी एवं अन्य परीक्षाओं में पूछे गए अधिकांश प्रश्न हू -ब -हू हमारे क्लासरूम प्रोग्राम्स में से पूछे जाते रहे हैं। बैंकिंग परीक्षाओं में हमारे स्टूडेंट्स तीन बार अखिल भारतीय स्तर पर टॉपर्स रहे हैं। धींगड़ा क्लासेज़ ने ग्रामीण क्षेत्र के स्टूडेंट्स को भी लगातार चयनित करवाया है।

Address

New Building, Near City Park, Raisinghnagar, Dist. Sri Ganganagar (Raj.)

Contact Us

9828710134, 9982234596

dhingraclassesrsngr@ gmail.com

Like Us





Powered by Dhingra Classes