जलवायु परिवर्तन की वजह से विश्व में भुखमरी से जूझती आबादी की संख्या बढ़ी: संयुक्त राष्ट्र रिपोर्ट

संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) 2018 की रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया में भूख लोगों की संख्या में लगभग एक दशक से अधिक समय के बाद पहली बार बढ़ोत्तरी हुई है। दुनिया में अब लगभग 38 मिलियन
अल्पविकसित लोग हैं, जोकि 2015 में 777 मिलियन से बढ़कर 2016 में 815 मिलियन हो गए हैं।
रिपोर्ट से जुड़े प्रमुख तथ्य:
जलवायु परिवर्तन से जुड़े संघर्ष, सूखा और विभिन्न आपदाएं इस उल्टी प्रगति के लिए जिम्मेदार प्रमुख कारकों में से एक हैं। हिंसक संघर्ष अब 18 देशों में खाद्य असुरक्षा के मुख्य कारकों में से एक है। और इसकी वजह से वर्ष 2017 में रिकॉर्ड 68.5 मिलियन लोग विस्थापन के लिए मजबूर हुए हैं।
सुधार:
प्रतिदिन 2 डॉलर पर जीवन का गुजारा करने वाले लोगों की संख्या वर्ष 2000 के 26.9% से घटकर 2017 में 9.2% हो गई है। पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए मृत्यु दर अल्पविकसित देशों में लगभग 50% कम हो गई है।
दक्षिण एशिया:
इस क्षेत्र (जिसमें भारत भी शामिल है) ने बाल विवाह दरों में कमी देखी है, इसके साथ ही बाल्यावस्था में लड़कियों के विवाह के मामलों में वर्ष 2000 की तुलना में वर्ष 2017 में 40% की कमी हो गई है। दुनिया भर के शहरी इलाकों में रहने वाले 10 में से नौ लोग प्रदूषित हवा में सांस ले रहे हैं, इसमें दक्षिण एशिया के देशों की हालत अत्यंत ख़राब है।
जबकि दक्षिण एशिया में बिजली और स्वच्छता स्थिति अभी भी खराब है, लेकिन इस अंतर को कम करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।

संयुक्त राष्ट्र संघ क्या है ?
UNO का पूरा नाम है United Nation Organisation अर्थात राष्ट्र संसार का सबसे बड़ा अंतराष्ट्रीय संगठन है जे उन देशों का संघ है जिन्होंने खुद को संविधान के द्वारा अन्तराष्ट्रीय शांति तथा सुरक्षा को बरकरार रखने के लिए बनाया है। Uno हर वर्ष 24 ओक्टुबर को मनाया जाता है
अटल बिहारी वाजपेयी संयुक्त राष्ट्र संघ में भाषण देने वाले पहले भारतीय थे संयुक्त राष्ट्र मरण काम करने की भाषाएं अंग्रेजी और फ्रेंच हैं सन 1945 में ही भारत को UNO की सदस्ता मिल गयी थी
इसका का मुख्यालय न्यूयॉर्क में स्थित है। 24 अक्टूबर 1945 को अमेरिका , ब्रिटेन , चीन , फ़्रांस , सोबियत संघ तथा अन्य राज्यों ने यू . एस चार्टर की पुष्टि की।  इसके इलावा 10 सदस्यों का निर्वाचन सधारण सभा के द्वारा किया जाता है जिनका कार्यलय 2 वर्षों तक का होता है स्थायी सदस्यों को वीटो का अधिकार होता है। हर वर्ष 24 अक्टूबर को संसार भर में UNO दिवस के रूप में मनाया जाता है।
सन 1945 में जब यू.एन चार्टर पर हस्ताक्षर किये गए उस वक्त 50 देश ही इसके सदस्य थे किन्तु सन 1984 में इसके सदस्य बढ़कर 184 हो गए और 2009 इनकी संख्या बढ़कर 192 तक पहुँच गयी। स्विज़रलैंड , ताईवान के इलावा टोंगा , नोरु जैसे छोटे राज्य यू.एन के सदस्य नहीं हैं।
संयुक्त राष्ट्र के मुख्य उदेश्य –
·        विभिन्न राष्ट्रों के बीच मित्रता का सबंध कायम करना
·        विश्व भर में शांति कायम करना।
·        राष्ट्रों के बीच मित्रता का भाव विकसित करना।
·         लक्ष्यों की प्राप्ति में दुसरे देशों की मदद करना।
·        गरीबी को रोकने का प्रयत्न करना।

  
Regular Live Classes Running at 10 AM on Safalta360 App. Download Now | For more infomation contact us on these numbers - 9828710134 , 9982234596 .

TOP COURSES

Courses offered by Us

Boss

BANKING

SBI/IBPS/RRB PO,Clerk,SO level Exams

Boss

SSC

WBSSC/CHSL/CGL /CPO/MTS etc..

Boss

RAILWAYS

NTPC/GROUP D/ ALP/JE etc..

Boss

TEACHING

REET/Super TET/ UTET/CTET/KVS /NVS etc..