Current Affairs Quiz



1.नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने ‘चैंपियंस ऑफ चेंज’ डैशबोर्ड लॉन्च किया। यह डैशबोर्ड नीति आयोग द्वारा किस राज्य सरकार के साथ बनाया गया था?
1. तेलंगाना
2. ओडिशा
3. गोवा
4. आंध्र प्रदेश
5. बिहार

उत्तर – 4. आंध्र प्रदेश
स्पष्टीकरण:
28 मार्च, 2018 को, नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने शिक्षा, स्वास्थ्य और पोषण, कृषि और जल संसाधन, बुनियादी ढांचा और वित्तीय समावेश और कौशल विकास के पांच विकास क्षेत्रों में 49 संकेतकों के प्रकाशित आंकड़ों के आधार पर आकांक्षात्मक जिलो के लिए आधारभूत रैंकिंग की शुरुआत की। श्री कांत ने यह भी घोषणा की कि 1 अप्रैल 2018 को सार्वजनिक रूप से वास्तविक समय डाटा संग्रह और निगरानी के लिए ‘चैंपियन ऑफ चेंज’ डैशबोर्ड (आंध्र प्रदेश सरकार के साथ साझेदारी में नीति आयोग द्वारा बनाया गया) को देखा जा सकेगा। सभी आकांक्षात्मक जिलों के जिला कलेक्टर इस डैशबोर्ड के माध्यम से अपने संबंधित जिलों के नवीनतम उपलब्ध आंकड़ों को डालने में सक्षम होंगे। इसके अलावा, प्रतियोगी संघवाद की भावना का उदाहरण देने के लिए, जिले की डेल्टा रैंकिंग (बढ़ती प्रगति पर आधारित रैंकिंग) मई 2018 से उपलब्ध होगी।

2.राष्ट्रीय वार्षिक ग्रामीण स्वच्छता सर्वेक्षण (एनएआरएसएस) 2017-18 के निष्कर्षों के मुताबिक, भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में लगभग 77% घर में शौचालय है और ___________ से अधिक घर इन शौचालयों का उपयोग कर रहे हैं?
1. 75%
2. 82%
3. 86%
4. 90%
5. 93%

उत्तर – 5. 93%
स्पष्टीकरण:
राष्ट्रीय वार्षिक ग्रामीण स्वच्छता सर्वेक्षण (एनएआरएसएस) 2017-18 के निष्कर्षों के मुताबिक, भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में लगभग 77% घर में शौचालय है और 93 प्रतिशत से अधिक घर इन शौचालयों का उपयोग कर रहे हैं। एनएआरएसएस 2017-18, स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण (एसबीएम-जी) को विश्व बैंक के समर्थन परियोजना के अंतर्गत पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय द्वारा चयनित एक स्वतंत्र सत्यापन एजेंसी द्वारा आयोजित किया गया था। इस सर्वेक्षण ने नवंबर 
2017 से मध्य मार्च 2018 तक और भारत के 6136 गांवों में 92040 परिवारों को कवर किया है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, अक्टूबर 2014 में स्वच्छ भारत मिशन के शुभारंभ के बाद से, ग्रामीण क्षेत्रों में 6.5 करोड़ शौचालय बनाए गए हैं और करीब 30 करोड़ लोग खुले में शौच बंद कर चुके हैं।

3.भारत और चीन ने 26 मार्च, 2018 को नई दिल्ली में आर्थिक संबंध, व्यापार, विज्ञान और प्रौद्योगिकी पर एक बैठक की थी। भारत की तरफ से इस बैठक में कौन शामिल हुए थे?
1. नरेंद्र मोदी
2. सुषमा स्वराज
3. सुरेश प्रभु
4. अरुण जेटली
5. स्मृति ईरानी

उत्तर – 3. सुरेश प्रभु
स्पष्टीकरण:
26 मार्च, 2018 को, केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री, सुरेश प्रभु और चीन के व्यापार मंत्री झोंग शान के बीच एक बैठक नई दिल्ली में हुई थी। यह बैठक आर्थिक संबंध, व्यापार, विज्ञान और प्रौद्योगिकी पर चीन-भारत संयुक्त समूह के तत्वावधान में आयोजित की गई थी। बैठक के दौरान, दोनों देश एक द्विपक्षीय निवेश समझौते की पुन: बातचीत करने पर सहमत हुए और चीन के पक्ष में बड़े पैमाने पर व्यापार असंतुलन को कम करने के लिए संयुक्त रूप से रोड मैप तैयार किया गया। इसके अलावा, चीन ने भारतीय कृषि उत्पादों के लिए अधिक बाजार पहुंच प्रदान करने और चीन में भारतीय फार्मास्यूटिकल निर्यात की संभावना को खारिज करने वाले किसी भी मुद्दे को सुलझाने के मुद्दे पर गौर करने का भी वचन दिया है।

4.‘सौभाग्‍य’ योजना निम्नलिखित में से किस से संबंधित है?
1. किसान
2. महिला सशक्तिकरण
3. विद्युतीकरण कार्यक्रम
4. कृषि
5. मछुआरे

उत्तर – 3. विद्युतीकरण कार्यक्रम
स्पष्टीकरण:
27 मार्च 2018 को, हर घर में बिजली पहुंचाने के सरकारी मिशन को और ज्‍यादा बढ़ावा देने तथा ग्रामीण युवाओं को सशक्‍त करने के लिए विद्युत मंत्रालय ने आज कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय के साथ भागीदारी की, ताकि अपनी ‘सौभाग्‍य’ योजना के त्‍वरित क्रियान्‍वयन के लिए छह राज्‍यों में श्रम बल को प्रशिक्षित किया जा सके। सौभाग्‍य (प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना) का लक्ष्‍य समयबद्ध ढंग से देश के सभी हिस्‍सों में अवस्थित समस्‍त घरों में 
बिजली पहुंचाना है। इस योजना के तहत लगभग 4 करोड़ घरों में बिजली पहुंचाए जाने की आशा है। छह राज्यों – असम, बिहार, मध्य प्रदेश, झारखंड, ओडिशा और उत्तर प्रदेश में जनशक्ति को प्रशिक्षण देने के लिए केंद्र सरकार की प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई) के तहत एक विशेष परियोजना के रूप में किया जाएगा।

5.किसकी मोम प्रतिमा का जल्द ही मैडम तुसाद, दिल्ली में अनावरण किया जाएगा?
1. एमएस धोनी
2. डॉन ब्रैडमैन
3. विराट कोहली
4. रिकी पोंटिंग
5. क्रिस गेल

उत्तर – 3. विराट कोहली
स्पष्टीकरण:
भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली की मोम प्रतिमा का जल्द ही मैडम तुसाद, दिल्ली में अनावरण किया जाएगा। दिल्ली में मैडम तुसाद का मोम संग्रहालय मनोरंजन, खेल, इतिहास और राजनीति की दुनिया में प्रसिद्ध नामों के चित्रण के लिए जाना जाता है। मुख्य मैडम तुसाद का मोम संग्रहालय लंदन में है और न्यूयॉर्क, बर्लिन, बीजिंग, टोक्यो, सिंगापुर और सिडनी सहित दुनिया के कई अन्य प्रमुख शहरों में छोटे संग्रहालय स्थित हैं। कपिल देव, सचिन तेंदुलकर और क्रिटियन रोनाल्डो अन्य खिलाड़ी हैं जिनकी मैडम तुसाद दिल्ली में मोम प्रतिमा हैं।

6.नीति आयोग के अटल नवाचार मिशन (एआईएम) ने आज सैप के साथ आशय वक्‍तव्‍य (एसओआई) पर हस्‍ताक्षर किए जिसका उद्देश्‍य नवाचार एवं उद्यमिता की संस्‍कृति को बढ़ावा देना है। एसओआई के एक हिस्‍से के तहत सैप देश भर में माध्‍यमिक स्‍कूली बच्‍चों के बीच विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग एवं गणित (स्‍टेम) की शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से वर्ष 2018 में कितनी अटल टिंकरिंग लैबों (एटीएल) की जिम्‍मेदारी पांच वर्षों के लिए लेगी?
1. 50
2. 100
3. 150
4. 200
5. 500

उत्तर – 2. 100
स्पष्टीकरण:
27 मार्च 2018 को, नीति आयोग के अटल नवाचार मिशन (एआईएम) ने आज सैप के साथ आशय वक्‍तव्‍य (एसओआई) पर हस्‍ताक्षर किए जिसका उद्देश्‍य नवाचार एवं उद्यमिता की संस्‍कृति को बढ़ावा देना है। एसओआई के एक हिस्‍से के तहत सैप देश भर में माध्‍यमिक स्‍कूली बच्‍चों के बीच विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग एवं गणित (स्‍टेम) की शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से वर्ष 2018 में 100 अटल टिंकरिंग लैबों (एटीएल) की जिम्‍मेदारी पांच वर्षों के लिए लेगी। इस कार्यक्रम का उद्देश्‍य विद्यार्थियों को डिजिटल रूपांतरण एवं इंटरनेट ऑफ थिंग्‍स जैसे कि डिजाइन थिंकिंग विधि, प्रोग्रामिंग लैंग्‍वेज और अनुभवात्मक विज्ञान शिक्षण से संब‍ंधित उन्‍नत प्रौद्योगिकी विषयों को सीखने में सक्षम बनाना है। इस तरह के गठबंधन की अहमियत को स्‍वीकार करते हुए नीति आयोग के सीईओ श्री अ‍मिताभ कांत ने कहा, ‘अगले कुछ दशकों के दौरान भारत का विकास इन टिंकरिंग लैबों से निखर कर बाहर आने वाले अभिनव विचारों पर निर्भर करेगा।

7.भारत दुनिया में _________ सबसे बड़ा बिजली उत्पादक है?
1 दूसरा
2. तीसरा
3. चौथा
4. पांचवां
5. छठा

उत्तर – 2. तीसरा
स्पष्टीकरण:
वित्तीय वर्ष 2016 में 1423 अरब यूनिट (बीयू) के उत्पादन के साथ, भारत दुनिया में बिजली का तीसरा सबसे बड़ा उत्पादक देश था। सात साल से लेकर 2017 तक, भारत में बिजली उत्पादन में 34% की वृद्धि हुई। भारत अब जापान और रूस की तुलना में अधिक बिजली का उत्पादन करता है, जो कि भारत की तुलना में सात साल पहले क्रमशः 27% और 8.77% अधिक बिजली उत्पादन करते थे।

8.सीबीडीटी (केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड) ने 31 मार्च 2018 से किस तारीख तक पैन-आधार जोड़ने के लिए समय सीमा तय की है?
1. 30 मई 2018
2. 1 जून 2018
3. 30 जून 2018
4. 1 जुलाई 2018
5. 30 जुलाई 2018

उत्तर – 3. 30 जून 2018
स्पष्टीकरण:
सीबीडीटी (केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड) ने 31 मार्च 2018 से 30 जून 2018 तक की मौजूदा अंतिम तिथि से पैन-आधार जोड़ने के लिए समय सीमा तय की है। सीबीडीटी द्वारा जारी आदेश ने कहा कि आई-टी रिटर्न दाखिल करने के लिए पैन-आधार को जोड़ने के लिए समय सीमा 30 जून 2018 तक बढ़ा दी गई है। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद सीबीडीटी के इस आदेश को जारी किया गया था। पहली समय सीमा 31 जुलाई 2017, 31 अगस्त 2017 और 31 दिसंबर 2017 थी।

9.किस भारतीय राज्य में एशिया के सबसे बड़े ट्यूलिप उद्यान, इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन को दर्शकों के लिए खोला गया?
1. मेघालय
2. उत्तरखंड
3. हरियाणा
4. पंजाब
5. जम्मू-कश्मीर

उत्तर – 5. जम्मू और कश्मीर
स्पष्टीकरण:
25 मार्च 2018 को, श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर में एशिया के सबसे बड़े ट्यूलिप उद्यान, इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन को दर्शकों के लिए खोला गया। इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन, झारवान पर्वत श्रृंखला की तलहटी पर स्थित है, जो डल झील के तट पर है। जम्मू और कश्मीर पुष्प कृषि मंत्री जावेद मुस्तफा मीर ने कहा कि, फूलों की खेती के विभाग ने बाग में 40 किस्मों और रंगों के 12.25 लाख ट्यूलिप बल्ब लगाए हैं।

10.भारत-अमेरिका आतंकवाद विरोधी संयुक्त कार्य दल की 15 वीं बैठक किस भारतीय शहर में आयोजित हुई थी?
1. जयपुर
2. नई दिल्ली
3. कानपुर
4. अगरतला
5. हैदराबाद

उत्तर – 2. नई दिल्ली
स्पष्टीकरण:
27 मार्च 2018 को, भारत-अमेरिका आतंकवाद विरोधी संयुक्त कार्य दल की 15 वीं बैठक नई दिल्ली में हुई थी। भारत के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव महावीर सिंघवी ने किया था। अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व यू.एस. स्टेट डिपार्टमेंट के प्रिंसिपल डिप्टी कोऑर्डिनेटर फॉर काउंटरटेरिज्म, एलीना एल. रोनीवस्की ने किया था। पूरे विश्व के आतंकवादी समूहों और दक्षिण एशियाई क्षेत्र में सीमा पार आतंकवाद सहित उनके संबंधित क्षेत्रों की समक्ष कार्यशील समूह की समीक्षा की गई। दोनों देशों ने दुनिया के सबसे खतरनाक आतंकवादी समूहों और व्यक्तियों पर सूचना विनिमय को मजबूत करने का लक्ष्य रखा है। संयुक्त कार्य समूह की अगली बैठक 2019 में संयुक्त राज्य द्वारा आयोजित की जाएगी।
Regular Live Classes Running at 10 AM on Safalta360 App. Download Now | For more infomation contact us on these numbers - 9828710134 , 9982234596 .

TOP COURSES

Courses offered by Us

Boss

BANKING

SBI/IBPS/RRB PO,Clerk,SO level Exams

Boss

SSC

WBSSC/CHSL/CGL /CPO/MTS etc..

Boss

RAILWAYS

NTPC/GROUP D/ ALP/JE etc..

Boss

TEACHING

REET/Super TET/ UTET/CTET/KVS /NVS etc..