Join Online Test Series in Our Hi-tech computer lab, only Rs 300 . For More info contact us : 9828710134, 9982234596

Current Affairs Quiz



1. ललित कला अकादमी के नए चेयरमैन कौन नियुक्त हुए हैं?
[A] एम एल श्रीवास्तव
[B] पी कृष्ना शेट्टी
[C] एन के जयशंकर
[D] उत्तम पाचारणे


Correct Answer: D [उत्तम पाचारणे]
Explanation:
भारत के राष्ट्रपति द्वारा प्रसिद्ध कलाकार और मूर्तिकार उत्तम पाचारणे को ललित कला अकादमी का नया चेयरमैन नियुक्त किया गया है। वो तीन वर्ष तक इस पद पर कार्य करेंगे। मार्च में एम एल श्रीवास्तव ललित कला अकादमी के अस्थायी अध्यक्ष चुने गए थे। ललित कला अकादमी भारत की एक स्वतंत्र संस्था है जो ललित कलाओं जैसे चित्रकला, मूर्तिकला, गृह निर्माण कला आदि के क्षेत्र में कार्य करती है। ललित कला अकादमी की स्थापना 5 अगस्त 1954 को भारत सरकार द्वारा की गई। ललितकला अकादमी के 30 कला संगठन भारत में कार्य करते हैं। ललित कला अकादमी के कई कार्य हैं जैसे प्रदर्शनी लगाना, ललित कला निरीक्षण, ललित कला को प्रोत्साहन देना, ललित कला के क्षेत्र में कार्य करने वाले संगठनों और व्यक्तियों को पुरस्कृत करना। ललित कला अकादमी के अलावा भारत में 12 राज्य ललित कला अकादमी भी हैं।

2. BASIC देशों की जलवायु परिवर्तन पर 26वीं मंत्रिस्तरीय बैठक का आयोजन किस देश में हुआ है?
[A] भारत
[B] ब्राज़ील
[C] चीन
[D] दक्षिण अफ्रीका

Correct Answer: D [दक्षिण अफ्रीका]
Explanation:
BASIC देशों की जलवायु परिवर्तन पर 26वीं मंत्रिस्तरीय बैठक का आयोजन दक्षिण अफ्रीका में हुआ है। इसमें भारत का प्रतिनिधित्व केंद्रीय पर्यावरण मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने किया।इसमें, डॉ वर्धन ने “ग्रीन गुड डीड्स” के माध्यम से जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने में सामाजिक आंदोलन बनाने के संयुक्त प्रयास करने के लिए अपनी अपील दोहराई।   BASIC देश 28 नवम्बर 2009 को चार देशों (ब्राज़ील, दक्षिण अफ्रीका, भारत, चीन) का एक समूह है। जारी 
किए गए एक संयुक्त वक्तव्य में, मूल देशों ने जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन (UNFCC), क्योटो प्रोटोकॉल और पेरिस समझौते के पूर्ण, प्रभावी और निरंतर कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए अन्य दलों के साथ मिलकर काम करने के लिए वचनबद्ध किया ।

3. प्रजनेश गुन्नेश्वरन जिन्होंने 2017-18 का T. K. रामनाथन पुरस्कार जीता है, किस खेल से हैं?
[A] मुक्केबाजी
[B] टेनिस
[C] बैडमिंटन
[D] हॉकी

Explanation:
डेविस कप खिलाड़ी प्रजनेश गुन्नेश्वरन ने 1 9 मई, 2018 को एसडीएटी टेनिस स्टेडियम में तमिलनाडु टेनिस एसोसिएशन के वार्षिक दिन समारोह में 2017-18 का T. K. रामनाथन पुरस्कार जीता है। यह पुरस्कार रामनाथन कृष्णन द्वारा उनके पिता की याद में स्थापित किया गया है, जिसमें 30,000 रुपये का नकद पुरस्कार है।इसके अलावा, बांद्रा कुंडाना श्री ने नागमनी महादेवन पुरस्कार जीता।कनिष्ठ डेविस कप टीम के हिस्से वीएम संदीप ने 10,000 रुपये के साथ मुथुकृष्णन मेमोरियल अवॉर्ड हासिल किया।

4.किस IIT संस्थान ने भारत का पहला ऊर्जा विनियमन केंद्र (CER) स्थापित किया है?
[A] IIT दिल्ली
[B] IIT मुम्बई
[C] IIT कानपुर
[D] IIT इंदौर

Correct Answer: C [IIT कानपुर]
Explanation:
IIT कानपुर ने यूनाइटेड किंगडम की सरकार की मदद से ऊर्जा विनियमन हेतु भारत का पहला केंद्र स्थापित किया है। भारत के इस अपने तरह के पहले केंद्र का उद्देश्य ऊर्जा क्षेत्र की नीति तथा नियामक मामलों पर स्वतंत्र सलाह देना है। यह नियामक तथा अकादमिक संस्थानों के बीच बातचीत को प्रोत्साहित करता है। यह बिजली क्षेत्र में विनियमन तथा अनुसंधान का लक्ष्य रखता है।

5. भारत सरकार ने ई वीजा योजना से कितना राजस्व कमाया है?
[A] 1100 करोड़ रुपये
[B] 1400 करोड़ रुपये
[C] 1700 करोड़ रुपये
[D] 1900 करोड़ रुपये

Correct Answer: B [1400 करोड़ रुपये]
Explanation:
भारत सरकार ने अपनी सफल ‘ई-वीजा’ योजना से 1400 करोड़ रुपये का राजस्व कमाया है। इसकी शुरूआत 2014 में हुई थी। इस ई-वीजा योजना का इस्तेमाल साल 2017 में 19 लाख पर्यटकों ने किया था इस साल ई-वीजा का 25 लाख से ज्यादा पर्यटकों को लाभ मिलने की उम्मीद है।ई-वीजा पर आए पर्यटक दो महीने तक भारत में रूक सकते हैं। इस योजना के तहत, आवेदक, ऑनलाइन आवेदन जमा करते समय, ई-मेल को भारत यात्रा करने के लिए अधिकृत करता है।


6. कोल इंडिया लिमिटेड के CMD (चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर) कौन नियुक्त हुए हैं?
[A] अनिल कुमार झा
[B] सुतीर्थ भट्टाचार्य
[C] गोपाल सिंह
[D] सुरेश कुमार

Correct Answer: A [अनिल कुमार झा ]
Explanation:
अनिल कुमार झा को 31 जनवरी 2020 को उनकी सेवानिवृत्ति तक कोल इंडिया लिमिटेड का CMD चुना गया है। वो महानदी कोलफील्ड्स के CMD थे। वो सुरेश कुमार की जगह लेंगे जिन्हें कोयला मंत्रालय का अपर सचिव बनाया गया है। कोल इंडिया लिमिटेड भारत की एक सरकारी कंपनी है जिसका मुख्यालय कोलकाता में है।

7. 2018 इटालियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट किसने जीता है?
[A] अलेक्जेंडर जवेरेव
[B] राफेल नडाल
[C] एंडी मरे
[D] नोवाक जोकोविच

Correct Answer: B [राफेल नडाल]
Explanation:
राफेल नडाल ने वर्तमान चैंपियन अलेक्जेंडर जवेरेव को 6-1, 1-6, 6-3 से फाइनल में हराकर रिकॉर्ड 8वीं बार 2018 इटालियन ओपन टूर्नामेंट जीता है। इस जीत के साथ राफेल नडाल ने 2018 फ्रेंच ओपन से पहले पहली रैंक प्राप्त कर ली है। 

8. किस देश की हॉकी टीम ने 5वीं महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी 2018 जीती है?
[A] दक्षिण कोरिया
[B] भारत
[C] चीन
[D] म्यांमार

Correct Answer: A [दक्षिण कोरिया]
Explanation:
दक्षिण कोरिया ने 5वीं महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी 2018 केे फाइनल में भारतीय टीम को 1-0 से हराकर ट्रॉफी जीती है। दक्षिण कोरिया ने दृढ़ बचाव स्थापित किया और 24 वें मिनट में मैच का एकमात्र गोल किया जब यंगसिइल ली ने गोल किया। दक्षिण कोरिया की यह तीसरी ट्रॉफी है। दक्षिण कोरिया टीम 2010 और 2011 में यह खिताब जीत चुकी है।दूसरी तरफ, भारत ने 2013 के संस्करण के फाइनल में जापान से हारने के बाद दूसरी बार दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। भारतीय स्ट्राइकर वंदना कटारिया को टूर्नामेंट का खिलाड़ी घोषित किया गया था, जबकि युवा बल्लेबाज लालरेम्सिया को टूर्नामेंट के आगामी खिलाड़ी के रूप में नामित किया गया था।

9. बर्नार्ड लुइस, जिनका हाल ही में निधन हो गया, किस क्षेत्र से थे?
[A] खेल
[B] पत्रकारिता
[C] इतिहास
[D] लेखन

Correct Answer: C [इतिहास]
Explanation:
प्रसिद्ध अमेरिकी यहूदी इतिहासकार बर्नार्ड लुइस का 101 वर्ष की उम्र में 19 मई 2018 को यूनाइटेड स्टेट्स के न्यू जर्सी में निधन हो गया। वह दुनिया के सबसे प्रसिद्ध और प्रभावशाली मध्य पूर्व विद्वानों में से एक थे जिन्होंने इस्लाम और पश्चिम के बीच “सभ्यताओं के संघर्ष” की चेतावनी दी थी। उनकी प्रभावशाली किताबें पश्चिमी एशियाई क्षेत्र में विद्वानों की पीढ़ियों को आकार देती हैं, जिनके विचारों ने भयंकर जुनून को उकसाया।लुइस का जन्म लंदन में हुआ था और वे प्रिंसटन यूनिवर्सिटी में लंबे समय तक प्रोफेसर रहे। वो कट्टर इजराइल समर्थक थे। 

उनकी प्रमुख पुस्तकें द अरब इन हिस्ट्री (1950), द इमरजेंस ऑफ मॉडर्न टर्की(1961), द क्राइसिस ऑफ इस्लाम (2003) हैं।

10. कान्हा राष्ट्रीय उद्यान किस प्रदेश में है?
[A] महाराष्ट्र
[B] राजस्थान
[C] मध्य प्रदेश
[D] गुजरात

Correct Answer: C [मध्य प्रदेश]
Explanation:
कान्हा राष्ट्रीय उद्यान को कान्हा टाइगर रिजर्व भी कहा जाता है। यह भारत के सबसे बड़े टाइगर रिजर्व में से एक है। यह मध्य प्रदेश में है। इसकी स्थापना 1933 में हुई। यह 940 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है।