Join Online Test Series in Our Hi-tech computer lab, only Rs 300 . For More info contact us : 9828710134, 9982234596

Current Affairs Quiz



1.किस देश की टीम ने महिला विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप 2018 उबेर कप जीता है?
[A] जापान
[B] चीन
[C] दक्षिण कोरिया
[D] थाईलैंड


Correct Answer: A [जापान]
Explanation:
जापान की महिला बैडमिंटन टीम ने 1981 के बाद पहली बार उबेर कप जीता है। उन्होंने 26 मई को थाईलैंड को IMPACT स्टेडियम में 3-0 से हराया। वर्ल्ड सिंगल में नंबर 2 अकाने यामागुची ने वर्ल्ड नम्बर 4 रैटचनोक इंटनोन  को 21-15, 21-19 को हराया। युगल में विश्व
रैंकिंग में दूसरे स्थान पर काबिज युकी फुकुशिमा और सयाका हिरोता की जापनी जोड़ी ने 21-18, 21-12 जीत दर्ज कर स्कोर को 2-0 कर दिया। जापान ने उबेर कप 1966, 1969, 1972 और 1978 में जीता है। चीन ने खिताब सर्वाधिक 14 बार जीता है। उबर कप को महिला विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप भी कहा जाता है। 

2.उड़ीसा का नया राज्यपाल कौन चुना गया है?
[A] सत्यपाल मालिक
[B] कुम्मानाम राजशेखरन
[C] निर्भय शर्मा
[D] गणेशी लाल

Correct Answer: D [गणेशी लाल ]
Explanation:
हरयाणा के बीजेपी के नेता गणेशी लाल उड़ीसा के नए राज्यपाल चुने गए हैं। यह पद मार्च 2018 से खाली था जब S C जमीर ने अपना कार्यकाल पूरा कर लिया। बिहार के राज्यपाल सत्यपाल मलिक मार्च 2018 से उड़ीसा का अतिरिक्त्त प्रभार संभाले हुए हैं। इसके अलावा
केरल बीजेपी अध्यक्ष कुम्मानाम राजशेखरन मिज़ोरम के नए राज्यपाल चुने गए हैं जो रिटायर लेफ्टिनेंट कर्नल निर्भय शर्मा की जगह लेंगे, जो 28 मई को उनका कार्यकाल पूरा करेंगे।

3.बारबाडोस के कैरेबियाई द्वीप की पहली महिला प्रधानमंत्री कौन चुनी गई हैं?
[A] सोनिया ब्राऊन
[B] मिया मोटले
[C] मार्शा कैडले
[D] इनमें से कोई नहीं

Correct Answer: B [मिया मोटले]
Explanation:
मिया अमीर मोटले बारबाडोस के कैरेबियाई द्वीप की पहली महिला प्रधानमंत्री चुनी गई हैं। वो इस देश की 8वीं प्रधानमंत्री हैं। बारबाडोस को 1966 में ग्रेट ब्रिटेन से आज़ादी मिली। उनकी बारबाडोस लेबर पार्टी (BLP) ने सभी 30 सीटों और 70% वोट के साथ रिकॉर्ड जीत दर्ज की है।

4.‘राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव’ का आठवां संस्करण किस राज्य में शुरू हुआ है?
[A] कर्नाटक
[B] गुजरात
[C] उत्तराखंड
[D] मध्य प्रदेश

Correct Answer: C [उत्तराखंड]
Explanation:
‘राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव’ का आठवां संस्करण 25 मई 2018 से उत्तराखंड के टेहरी में शुरू हुआ है।3 दिवसीय महोत्सव नागरिकों को विशेष रूप से युवाओं को “एक भारत श्रेष्ठ भारत” की सच्ची भावना का अनुभव करने का अवसर प्रदान करेगा। यह देश के समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को अपने समृद्ध और विविध आयामों, जैसे हस्तशिल्प, व्यंजन, चित्रकारी, मूर्तिकला, फोटोग्राफी, दस्तावेज़ीकरण और प्रदर्शन कला-लोक, जनजातीय, शास्त्रीय और समकालीन – सभी एक ही स्थान पर प्रदर्शित करेगा।

5.गीता कपूर, जिनका हाल ही में निधन हो गया, किस क्षेत्र से संबंधित थीं?
[A] फ़िल्म इंडस्ट्री
[B] यात्रा
[C] खेल
[D] राजनीति

Correct Answer: A [फ़िल्म इंडस्ट्री]
Explanation:
प्रसिद्ध अभिनेत्री गीता कपूर का 26 मई 2018 को महाराष्ट्र के मुम्बई हॉस्पिटल में 57 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। उनके बेटे ने उन्हें एक साल पहले उन्हें हॉस्पिटल में छोड़ा और फिर देखने नहीं आया। उनकी देखभाल फ़िल्म व्यक्तित्व अशोक पंडित और रमेश तुरानी कर रहे थे। उन्होंने 100 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया। 

6.किस प्रदेश सरकार ने राज्य में किसानों को 5 लाख रुपये तक जीवन बीमा देने की अनोखी योजना शुरू की है?
[A] तेलंगाना
[B] कर्नाटक
[C] उड़ीसा
[D] उत्तर प्रदेश

Correct Answer: A [तेलंगाना]
Explanation:
तेलंगाना सरकार ने किसानों के लिए बीमा योजना शुरू की है जिसके तहत बीमित किसानों को मृत्यु पर 5 लाख रुपये तक की राशि दी जाएगी। पूरे प्रीमियम को सरकार द्वारा बीमा एजेंसी को भुगतान किया जाएगा और उम्मीदवार को किसान की मौत के बाद 10 दिनों के भीतर राशि मिल जाएगी।इसके साथ ही, निर्भर परिवार को किसान की मौत के पृथक कारण के बावजूद लाभ मिलेगा।राज्य सरकार ने योजना के कार्यान्वयन के लिए राज्य संचालित जीवन बीमा निगम (LIC) के साथ करार किया है। इसमें 18 से 60 साल की उम्र तक के किसान भाग ले सकते हैं।बीमा योजना 15 अगस्त को शुरू होगी और किसानों को बीमा बांड दिया जाएगा। प्रत्येक 1 अगस्त को प्रीमियम राशि LIC को दी जाएगी।

7.विश्व थायरॉइड जागरूकता दिवस कब मनाया जाता है?
[A] 23 मई
[B] 24 मई
[C] 25 मई
[D] 26 मई

Correct Answer: C [25 मई]
Explanation:
विश्व थायरॉइड जागरूकता दिवस प्रत्येक वर्ष 25 मई को मनाया जाता है। इसके उद्देश्य थायराइड स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता फैलाना ,थायराइड रोगों के इलाज में समझ को बढ़ावा देना, थायराइड रोगों के प्रसार पर जोर देना, शिक्षा और रोकथाम कार्यक्रमों के लिए तत्काल आवश्यकता पर ध्यान केंद्रित करना, नए उपचार के तरीकों के बारे में जागरूकता का विस्तार करना है।

8.विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हाल ही में नेपाल को राष्ट्रीय स्वास्थ्य समस्या के रूप में किस बीमारी को हटाने की मान्यता दी है?
[A] पोलियो
[B] ट्रेकोमा
[C] ट्यूबरक्लोसिस
[D] डायबिटीज

Correct Answer: B [ट्रेकोमा]
Explanation:
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या के रूप में ट्रेकोमा को समाप्त करने के लिए नेपाल को मान्य किया है। इसके साथ ही नेपाल WHO के दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र में ट्रेकोमा को समाप्त करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है। ट्रेकोमा बैक्टीरिया क्लेमैडिया ट्रेकोमैटिस के संक्रमण से होने वाली आंख की बीमारी और अंधेपन का दुनिया का अग्रणी कारण है जो संक्रमित आंख या नाक से फैलता है। संक्रमण मुख्य रूप से बच्चों में होता है। ट्रांसमिशन खराब स्वच्छता और स्वच्छता से जुड़ा हुआ है, जो आंखों के निर्वहन की उपलब्धता में वृद्धि करता है और मक्खियों के प्रजनन को प्रोत्साहित करता है। ट्रेकोमा की वजह से दुनिया के 41 देशों के 19 करोड़ लोगअंधेपन की कगार पर हैं जबकि 1.9 मिलियन लोग इस बीमारी की वजह से अंधे हो गए हैं।

9.एलन बेन जो चंद्रमा पर पहुंचने वाले चौथे इंसान थे, उनका निधन हो गया। एलन बेन किस देश के अंतरिक्ष यात्री थे?
[A] यूनाइटेड स्टेट्स
[B] फ्रांस
[C] स्पेन
[D] रूस

Correct Answer: A [यूनाइटेड स्टेट्स]
Explanation:
यूनाइटेड स्टेट्स के अंतरिक्ष यात्री एलन बेन का 86 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। वो चंद्रमा पर पहुंचने वाले चौथे व्यक्ति थे। वो चन्द्रमा पर दो बार गए, पहली बार नवम्बर 1969 में अपोलो 12 चंद्रमा-लैंडिंग मिशन पर चंद्र मॉड्यूल पायलट के रूप में गए थे। 1973 में वो स्काइलाब, जो अमेरिका का पहला अंतरिक्ष स्टेशन था की दूसरी चालित उड़ान के कमांडर थे। 1981 में नासा से रिटायर होने के बाद उन्होंने चित्रकार के रूप में कार्य शुरू किया।अंतरिक्ष यात्रा से प्रेरित उनकी पेंटिंग्स में चंद्र बूट प्रिंट्स के साथ-साथ उनके मिशन पैच के छोटे टुकड़े भी शामिल थे जो चंद्रमा की धूल से रंगे हुए थे।

10.वनकबोरी थर्मल पॉवर स्टेशन गुजरात में किस नदी के तट पर है?
[A] नर्मदा नदी
[B] लूनी नदी
[C] साबरमती नदी
[D] माही नदी

Correct Answer: D [माही नदी]
Explanation:
वनकबोरी थर्मल पॉवर स्टेशन गुजरात के खेड़ा जिले में स्थित कोयला आधारित पॉवर स्टेशन है जो माही नदी पर है। इसकी क्षमता 210 मेगावॉट है।