Current Affairs Quiz


1. नीति आयोग के महिला उद्यमिता मंच (WEP) का प्रचार कौन से बॉलीवुड व्यक्ति द्वारा किया जाएगा?
[A] दीपिका पादुकोण
[B] आमिर खान
[C] प्रियंका चोपड़ा
[D] सुशांत सिंह राजपूत

Correct Answer: D [सुशांत सिंह राजपूत]
Explanation:
अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ने सरकार द्वारा लांच किए गए महिला उद्यमिता मंच के प्रचार के लिए नीति आयोग से समझौता किया है। यह समझौता सुशांत सिंह और नीति आयोग के बीच 25 मई को हस्ताक्षर किया गया। WEP का उद्देश्य भारत भर में महिलाओं के लिए एक पारिस्थितिक तंत्र का निर्माण करना है ताकि वे अपने उद्यमशील आकांक्षाओं को समझ सकें, अपने व्यापार के लिए दीर्घकालिक रणनीतियों को स्केल-अप अभिनव पहल कर सकें। साथ ही सुशांत सिंह राजपूत नीति आयोग के डिजिटल पेमेंट अभियान का भी प्रचार करेंगे, जो देश को कैशलेस अर्थव्यवस्था बनाने का अभियान है। अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत WEP और भीम एप का प्रचार विभिन्न वीडियो, प्रिंट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर करेंगे।वह महिला ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया अवार्ड्स 2018 को बढ़ावा देने में नीति आयोग का भी समर्थन करेंगे, जिसका विषय ‘महिला और उद्यमिता’ है और जिनके नामांकन वर्तमान में चल रहे हैं।

2. आसियान फ़िल्म महोत्सव का आयोजन भारत के किस शहर में होगा?
[A] पुणे
[B] नई दिल्ली
[C] कोच्ची
[D] मुम्बई

Correct Answer: B [नई दिल्ली]
Explanation:
25 मई 2018 को सिरीफोर्ट ऑडिटोरियम में केन्द्रीय सूचना व प्रसारण, खेल व युवा मामलो के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौर आसियान फिल्म महोत्सव का उद्घाटन करेंगे। महोत्सव के दौरान 11 देशों की 32 फिल्में प्रदर्शित की जाएंगी। इसमें नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स ग्राम रॉकस्टार में 2018 सर्वश्रेष्ठ फिल्म, सिंगापुर के फिल्म निर्माता किर्टेन टैन की फिल्म पॉप ऐ, ब्रुनेई दारुसलाम सिटी कमलुद्दीन की फिल्म यास्मीन के पहले महिला निदेशक शामिल हैं।फिल्म महोत्सव सिनेमा देशों और सांस्कृतिक सहयोग के क्षेत्र में सहयोग के क्षेत्रों का पता लगाने के लिए सदस्य देशों के फिल्म उद्योग के लोगों के लिए एक मंच होगा। विदेश मंत्रालय के सहयोग से आसियान भारत संबंध के 25 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में, फिल्म महोत्सव निदेशालय 25 से 30 मई 2018 तक दिल्ली में आसियान भारत फिल्म महोत्सव का आयोजन कर रहा है।

3. भारत में शिक्षा परिदृश्य के जटिल विश्लेषण के उपयोगकर्ता के अनुकूल दृश्य प्रतिनिधित्व प्रदान करने के लिएडेटा विजुलाइजेशन एपकिस अंतर्राष्ट्रीय संगठन द्वारा लांच किया गया है?
[A] FAO
[B] WHO
[C] UNICEF
[D] UNESCO

Correct Answer: C [UNICEF]
Explanation:
24 मई को UNICEF ने भारत में शिक्षा परिदृश्य के जटिल विश्लेषण के उपयोगकर्ता के अनुकूल दृश्य प्रतिनिधित्व प्रदान करने के लिए ‘डेटा विजुलाइजेशन एप’ लांच किया गया है। यह एप राष्ट्रीय शैक्षिक योजना एवं प्रशासन विश्वविद्यालय (NIEPA) और NCERT की सहायता से यूनिसेफ ने बनाया है। यह शिक्षा के लिए एकीकृत जिला सूचना प्रणाली (UDSEE), राष्ट्रीय आकलन सर्वेक्षण (NAS) और जनसांख्यिकीय डेटा का उपयोग करता  है और इसका नीति निर्माताओं, वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों, अकादमिक, और शोधकर्ताओं द्वारा अंतराल को संबोधित करने और कार्यक्रमों की निगरानी करने के लिए विज़ुअल टूल के रूप में उपयोग किया जा सकता है।

4. सिंगचंग बगुन ग्राम कम्युनिटी रिजर्व (SBVCR) नेवन्यजीव प्रजातियों के संरक्षणश्रेणी में भारत जैव विविधता पुरस्कार 2018 जीता है। यह किस प्रदेश से संबंधित है?
[A] आंध्र प्रदेश
[B] अरुणाचल प्रदेश
[C] हिमाचल प्रदेश
[D] मध्य प्रदेश

Correct Answer: B [अरुणाचल प्रदेश]
Explanation:
अरुणाचल प्रदेश की पश्चिमी कामेंग जिले की गैर सरकारी संस्था सिंगचंग बगुन ग्राम कम्युनिटी रिजर्व (SBVCR) ने “वन्यजीव प्रजातियों के संरक्षण” श्रेणी में भारत जैव विविधता पुरस्कार 2018 जीता है। यह पुरस्कार राष्ट्रीय जैव विविधता प्राधिकरण (NBA) द्वारा प्रदान किया गया था और हैदराबाद में संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) के सहयोग से केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा प्रस्तुत किया गया था। इस पुरस्कार में उद्धरण, एक स्मृति चिन्ह और एक लाख रुपये का नकद पुरस्कार शामिल है।SBVCR वन्यजीवन (संरक्षण) अधिनियम, 1972 के एक खंड के तहत स्थापित किया गया था जो किसी भी राज्य सरकार को समुदाय के स्वामित्व वाले वन क्षेत्र को “सामुदायिक रिजर्व” घोषित करने में सक्षम बनाता है यदि स्थानीय लोग इसके लिए संरक्षण प्रयासों में भाग लेने के इच्छुक हैं।

5. 15 वें वित्त आयोग ने स्वास्थ्य क्षेत्र के संतुलित विस्तार के लिए उच्च स्तरीय समूह का गठन किया है। इस समूह की अध्यक्षता कौन करेंगे?
[A] राजदीप गुलेरिया
[B] दीप शेट्टी
[C] नरेश त्रेहन
[D] के श्रीनाथ रेड्डी

Correct Answer: A [राजदीप गुलेरिया]
Explanation:
वित्त आयोग ने स्वास्थ्य क्षेत्र के संतुलित विस्तार पर सिफारिश प्राप्त करने हेतु उच्च स्तरीय समूह का गठन किया है। इसकी अध्यक्षता डॉ रणदीप गुलरिया, निदेशक, एम्स, नई दिल्ली द्वारा की जायेगी तथा देश भर से स्वास्थ्य क्षेत्र के प्रमुख विशेषज्ञ इसमें शामिल होंगे। यह स्वास्थ्य क्षेत्र में मौजूदा नियामक ढांचे का मूल्यांकन करेगा और भारत की जनसांख्यिकीय प्रोफ़ाइल को ध्यान में रखते हुए संतुलित और तेज़ विस्तार को सक्षम करने हेतु अपनी शक्तियों और कमजोरियों की जांच करेगा। यह मौजूदा वित्तीय संसाधनों के उपयोग को अनुकूलित करने और भारत में अच्छी तरह से परिभाषित स्वास्थ्य मानकों की पूर्ति पर राज्य सरकारों के प्रयास को प्रोत्साहित करने के तरीकों और साधनों हेतु सुझाव देगा। 

6. 5वें भारत – CLMV  व्यापार कॉन्क्लेव का आयोजन किस देश में हुआ?
[A] कंबोडिया
[B] म्यांमार
[C] भारत
[D] वियतनाम

Correct Answer: A [कंबोडिया]
Explanation:
5वें भारत – CLMV  व्यापार कॉन्क्लेव का आयोजन 21-22 मई 2018 को कंबोडिया की राजधानी फ़्नोम पेन्ह में हुआ। इसका आयोजन संयुक्त रूप से भारत के वाणिज्य और औद्योगिक मंत्रालय और कंबोडिया के वाणिज्य मंत्रालय द्वारा किया गया। यहां CLMV का नाम कंबोडिया, लाओ PDR, म्यांमार, वियतनाम होगा। बिजनेस कॉन्क्लेव ने CMLV अर्थव्यवस्थाओं की बेहतर समझ विकसित करने का अवसर प्रदान किया, जिसमें विकास के लिए अप्रत्याशित क्षमता है और जो भारत के साथ आर्थिक जुड़ाव बढ़ाने के लिए अधिक अवसर प्रदान करता है। इसका साझेदार भारतीय औद्योगिक संघ था। इसमें भारत, कंबोडिया, म्यांमार, लाओस, वियतनाम से प्रतिनिधि शामिल हुए।

7. स्कूली शिक्षा के समग्र विकास के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा कौन सी योजना शुरू की गई थी?
[A] सर्व शिक्षा
[B] समग्र शिक्षा
[C] राष्ट्रीय शिक्षा
[D] नैतिक शिक्षा

Correct Answer: B [समग्र शिक्षा]
Explanation:
नई दिल्‍ली में पहली बार केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने स्‍कूल पूर्व से उच्‍च माध्‍यमिक स्‍तर पर राज्‍यों को समर्थन देते हुए स्कूली शिक्षा के लिए एक समेकित योजना ‘समग्र शिक्षा’ योजना लांच की। इसके माध्यम से शिक्षा का स्तर सुधरेगा और तकनीकी का इस्तेमाल कर विद्यार्थी और शिक्षक ज्यादा सशक्त होंगे। समग्रा शिक्षा एक ऐसा कार्यक्रम है जो प्री-स्कूल से कक्षा 12 के स्तर तक सीखने को एकीकृत करता है और सर्व शिक्षा अभियान (SSA) और राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान (RMSA) और शिक्षक शिक्षा (TE) के तत्वों को समाहित करता है।इस योजना के अंश निम्नानुसार हैं: गुणवत्ता शिक्षा का प्रावधान, स्कूल शिक्षा में सामाजिक और लिंग अंतर को ब्रिजिंग, शिक्षकों की गुणवत्ता में सुधार के लिए शिक्षक शिक्षा संस्थानों जैसे SCERT और डाइट को मजबूत करना इत्यादि।

8. जोरावर चंद बख्शी जिनका हाल ही में निधन हो गया, भारतीय सेना के किस कमांड से संबंधित थे?
[A] भारतीय सेना
[B] भरतीय नौसेना
[C] भारतीय वायु सेना
[D] भारतीय तटरक्षक

Correct Answer: A [भारतीय सेना]
Explanation:
भारतीय सेना के सम्मानित जनरल लेफ्टिनेंट जनरल जोरावर चंद बख्शी का 97 वर्ष की उम्र में 24 अप्रैल 2018 को नई दिल्ली में निधन हो गया। उनका जन्म 1921 में वर्तमान पाकिस्तान के रावलपिंडी जिले के गुलयाना गांव में हुआ था। वो भारत पाकिस्तान युद्ध 1965 के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने 1971 के युद्ध के दौरान चिकन-नेक सेक्टर में कब्जे में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्हें ज़ोरु कहा जाता था और उन्होंने महावीर चक्र और वीर चक्र जीते।

9. अमेरिका ने विश्व के सबसे बड़े युध्दभ्यास रिमपैक से किस देश को बाहर कर दिया है?
[A] भारत
[B] ब्राज़ील
[C] चीन
[D] इंडोनेशिया

Correct Answer: C [चीन]
Explanation:
अमेरिका ने RIMPACK (Rim of the Pacific Exercise) युध्दभ्यास से चीन को बाहर कर दिया है। RIMPACK दुनिया का सबसे बड़ा नौसेना अभ्यास है जो दो साल में एक बार होता है। अमेरिका ने चीन को दक्षिणी चीन सागर में अपने सैन्य अड्डे बढ़ाने के लिए बाहर किया। RIMPACK अभ्यास 1971 में शुरू हुआ।

10. अमृत धारा जलप्रपात किस प्रदेश में है?
[A] मध्य प्रदेश
[B] कर्नाटक
[C] छत्तीसगढ़
[D] हरयाणा

Correct Answer: C [छत्तीसगढ़]
Explanation:
अमृत धारा जलप्रपात छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले में है। यह महानदी की सहायक नदी हसदेव नदी पर है। यह 90 फ़ीट ऊँचा जबकि 10-15 फ़ीट चौड़ा है।

No comments:

Post a Comment

Free Lockdown Test Series ज्वाइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें | For more infomation contact us on these numbers - 9828710134 , 9982234596 .

Dhingra Classes

Selections

भारत के हज़ारो विद्यार्थियों के अनुभव इस बात के सबूत हैं कि धींगड़ा क्लासेज़ ने अनेकों परिवारों को सरकारी नौकरी देकर उनके घर में खुशियों के दीप जलाए हैं। भारत के पंजाब, हरियाणा, हिमाचल, राजस्थान , दिल्ली आदि के बैंकों, सरकारी कार्यालयों में हमारे कई छात्र सेवारत देखे जा सकते हैं।

Most Resent Selections :



धींगड़ा क्लासेज अपने स्टडी मैटीरियल , आसान विधियों एवं अनुभवी शिक्षकों के कारण जाता है। आईबीपीएस, एसएससी एवं अन्य परीक्षाओं में पूछे गए अधिकांश प्रश्न हू -ब -हू हमारे क्लासरूम प्रोग्राम्स में से पूछे जाते रहे हैं। बैंकिंग परीक्षाओं में हमारे स्टूडेंट्स तीन बार अखिल भारतीय स्तर पर टॉपर्स रहे हैं। धींगड़ा क्लासेज़ ने ग्रामीण क्षेत्र के स्टूडेंट्स को भी लगातार चयनित करवाया है।

Address

New Building, Near City Park, Raisinghnagar, Dist. Sri Ganganagar (Raj.)

Contact Us

9828710134, 9982234596

dhingraclassesrsngr@ gmail.com

Like Us





Powered by Dhingra Classes