Join Online Test Series in Our Hi-tech computer lab, only Rs 300 . For More info contact us : 9828710134, 9982234596

Current Affairs Quiz



1. 2018 कान फिल्म महोत्सव में सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म पुरस्कार “Palme d’Or” किस फ़िल्म ने जीता है?
[A] शॉपलिफ्टर्स
[B] आयका
[C] कोल्ड वॉर
[D] डॉगमैन

Correct Answer: A [शॉपलिफ्टर्स]
Explanation:
जापान की फ़िल्म शॉपलिफ्टर्स ने 20 मई 2018 को कान फिल्म महोत्सव में सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म पुरस्कार “Palme d’Or” जीता है। पोलैंड की पावेल पॉलीकोवसी ने “कोल्ड वॉर” नामक लव स्टोरी के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार मिला। इटली के कम प्रसिद्ध अभिनेता मार्सेलो फोंट ने फ़िल्म “डॉगमैन” में उनके अभिनय के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार मिला है। सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार कजाख लेखक-निर्देशक सर्गेई डॉवॉर्ट्सवोय के “आयका” के लिए सामल यसलीमोवा को गया।

2. छात्राओं की सुरक्षा के लिए किस प्रदेश की सरकार ने “छात्रा परिवहन सुरक्षा योजना’ शुरु की है?
[A] झारखंड
[B] असम
[C] मणिपुर
[D] हरयाणा

Correct Answer: D [हरयाणा]
Explanation:
छात्राओं की सुरक्षा के लिए हरयाणा की सरकार ने “छात्रा परिवहन सुरक्षा योजना’ शुरु की है। महिलाओं की सुरक्षा के लिए सरकार ने जिलों में महिला पुलिस थानों की स्थापना की है। इसके अलावा महिला हेल्पलाइन शुरू की है। पहले महिलाओं का पुलिस में 6% अनुपात था जो अब बढ़कर 9% हो गया है। इसे 11% ले जाने की योजना है।

3. हॉकी इंडिया (HI) के नए अध्यक्ष कौन चुने गए हैं?
[A] मरियम्मा कोशी
[B] राजिंद्र सिंह
[C] अय्यप्पा मलेंगड़ा सुब्रमणि
[D] राणाचंद्र सिंह लिशम

Correct Answer: B [राजिंद्र सिंह]
Explanation:
राजिंद्र सिंह हॉकी इंडिया (HI) के नए अध्यक्ष चुने गए हैं। वो मरियम्मा कोशी की जगह लेंगे। वो इससे पहले हॉकी इंडिया के सीनियर उपाध्यक्ष थे। वो हॉकी इंडिया के पूर्व कोषाध्यक्ष थे जो अभी जम्मू कश्मीर हॉकी के कोषाध्यक्ष हैं।

4. दीपक जोशी जिनको FIH वादा सूची (आउटडोर हॉकी) अंपायर में पदोन्नत किया गया है, किस प्रदेश से हैं?
[A] हरयाणा
[B] गुजरात
[C] उत्तराखंड
[D] महाराष्ट्र

Correct Answer: C [उत्तराखंड]
Explanation:
दीपक जोशी को FIH वादा सूची (आउटडोर हॉकी) अंपायर में पदोन्नत किया गया है। यह घोषणा अन्तर्राष्ट्रीय हॉकी फेडरेशन द्वारा 19 मई 2018 को की गई। जोशी उत्तराखंड के हल्द्वानी से हैं और भारत के पूर्व राष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी हैं।नेताजी सुभाष राष्ट्रीय खेल संस्थान, पटियाला से स्पोर्ट्स कोचिंग में डिप्लोमा पूरा करने के बाद उन्होंने 2010-11 में अंपायरिंग की ओर रुख किया।इस क्षेत्र में उनके कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प ने उन्हें
 2013 में हॉकी इंडिया नेशनल चैम्पियनशिप के लिए विचार किया था जब उन्हें अपना पहला कार्य सौंपा गया था।हॉकी इंडिया की अंपायरिंग, तकनीकी और प्रतिस्पर्धा समिति के समर्थन से, जोशी घरेलू सर्किट में उत्कृष्टता प्राप्त कर चुके थे और उन्हें 2015 में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अंपायर के मौके के साथ पुरस्कृत किया गया था जब उन्होंने नीदरलैंड के ब्रेडा में यू 21 6-राष्ट्र टूर्नामेंट में पदभार संभाला था।इसके अलावा, उन्हें उत्तर प्रदेश जूनियर मेन हॉकी विश्व कप लखनऊ 2016, हीरो मेन एशिया कप 2017 और ऑस्ट्रेलिया में हाल ही में संपन्न गोल्ड कोस्ट 2018 XXI राष्ट्रमंडल खेलों जैसे कुछ प्रमुख टूर्नामेंटों में अंपायर के कर्तव्यों को सौंपा गया है।

5. 2018 ब्रिक्स पर्यावरण मंत्रालय ने अपने आधिकारिक एजेंडे में कौन सा भारतीय सामाजिक आंदोलन शामिल करने पर सहमति व्यक्त की है?
[A] ग्रीन पीस
[B] ग्रीन यॉर फ्यूचर
[C] ग्रीन गुड डीड्स
[D] ग्रीन विलेज

Correct Answer: C [ग्रीन गुड डीड्स]
Explanation:
2018 ब्रिक्स पर्यावरण मंत्रालय ने दक्षिण अफ्रीका के डरबन में अपने आधिकारिक एजेंडे में भारतीय सामाजिक आंदोलन ग्रीन गुड डीड्स शामिल करने पर सहमति व्यक्त की है। इसके साथ ही ग्रीन गुड डीड्स आंदोलन अब वैश्विक रूप से प्रसिद्ध हो गया है। केन्द्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने औपचारिक रूप से जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग के बारे में लोगों और छात्रों को संवेदनशील बनाने के लिए जनवरी 2018 में राष्ट्रव्यापी अभियान “ग्रीन गुड डीड्स” लॉन्च किया था।अभियान का उद्देश्य पर्यावरण की रक्षा करना और देश में अच्छी जिंदगी को बढ़ावा देना है।

6. अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस कब मनाया जाता है?
[A] 17 मई
[B] 18 मई
[C] 19 मई
[D] 20 मई

Correct Answer: B [18 मई]
Explanation:
अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस प्रतिवर्ष 18 मई को लोगों में संग्रहालय के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है। इसका 2018 का विषय ‘Museums and Hyper Communication – New Approaches and New Public’ था। इस दिन का उद्देश्य सांस्कृतिक आदान-प्रदान, संस्कृतियों का संवर्धन और पारस्परिक समझ के विकास, लोगों के बीच सहयोग और शांति के महत्वपूर्ण साधनों के रूप में जागरूकता बढ़ाना है।

7. भारत और किस देश के बीच आर्थिक संबंधों को गहरा बनाने के लिए नीति आयोग ने 2018 वेंचर कैपिटल संगोष्ठी का आयोजन किया था?
[A] स्पेन
[B] फ्रांस
[C] जर्मनी
[D] इटली

Correct Answer: B [फ्रांस]
Explanation:
भारत और फ्रांस के बीच आर्थिक संबंधों को गहरा बनाने के लिए नीति आयोग ने 18 मई को विजन इंडिया फाउंडेशन के साथ नई दिल्ली में 2018 वेंचर कैपिटल संगोष्ठी का आयोजन किया था। इसका उद्देश्य स्टार्ट अप इंडिया प्रोग्राम का समर्थन करना है।यह कार्यक्रम फ्रांसीसी निवेशकों, भारतीय निवेशकों, भारतीय स्टार्ट-अप और महत्वपूर्ण सरकारी कार्यकर्ताओं के बीच बातचीत को सुविधाजनक बनाने के लिए किया गया। फ्रांसीसी
 निवेशक निवेश परिदृश्य के साथ-साथ भारत की सामाजिक-सांस्कृतिक समृद्धि का पता लगाएंगे।3-दिवसीय आयोजन में, फ्रांसीसी निवेशकों को भारत के व्यापार पारिस्थितिक तंत्र में अंतर्दृष्टि मिल जाएगी, व्यापार अग्रणीों, सरकारी अधिकारियों और थिंक टैंक सदस्यों के साथ बातचीत होगी और सबसे महत्वपूर्ण रूप से निवेश करने के लिए संभावित स्टार्ट-अप का आकलन करेंगे।

8. रघुबीर सिंह, जिनका हाल ही में निधन हो गया, उत्तर प्रदेश के किस जिले से स्वतंत्रता सेनानी थे?
[A] आजमगढ़
[B] इटावा
[C] जौनपुर
[D] मुजफ्फरनगर

Correct Answer: D [मुजफ्फरनगर]
 Explanation:
मुजफ्फरनगर जिले के स्वतंत्रता सेनानी रघुबीर सिंह का 19 मई 2018 को उत्तर प्रदेश के नोएडा में निधन हो गया। रघुबीर सिंह सुभाष चंद्र बोस की आज़ाद हिंद फौज में थे

9. यूरोप-भारत सांस्कृतिक संबंधों को मजबूत बनाने के लिए यूरोपीय संघ द्वारा किस बॉलीवुड व्यक्तित्व को सम्मानित किया गया है?
[A] अक्षय कुमार
[B] प्रियंका चोपड़ा
[C] अमिताभ बच्चन
[D] दीपिका पादुकोण

Correct Answer: C [अमिताभ बच्चन]
Explanation:
यूरोप-भारत सांस्कृतिक संबंधों को मजबूत बनाने के लिए यूरोपीय संघ द्वारा महानायक अमिताभ बच्चन को सम्मानित किया गया है। अमिताभ बच्चन की अंतिम रिलीज फ़िल्म “102 नॉट आउट” को आलोचकों से अच्छी रेटिंग मिली और अच्छे दर्शक भी मिले, उन्हें अगली फ़िल्म “ठग्स ऑफ हिंदुस्तान” में देखा जाएगा।

10.फरक्का बांध किस नदी पर है?
[A] गंगा
[B] ब्रह्मपुत्र
[C] गोदावरी
[D] कृष्णा

Correct Answer: A [गंगा]
Explanation:
फरक्का बांध (बैरेज) पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले में गंगा नदी पर बनाया गया है। यह 2240 मीटर लंबा है। यह फरक्का सुपर थर्मल पॉवर स्टेशन को पानी देता है। बैराज से भागीरथी-हुगली नदी तक फीडर नहर (फरक्का) लगभग 40 किमी लंबी है।
New Advance Batch(Speedy Batch) Starts From 16 October 2018 at 3:00 PM. For more Details Contact us : 9828710134, 9982234596