Current Affairs : 29-05-2018

1) किस यूरोपीय देश में 25 मई 2018 को हुए जनमत सर्वेक्षण (referendum) में देश के नागरिकों ने देश में गर्भपात (abortion) पर लगे प्रतिबन्ध को समाप्त करने के पक्ष में भारी मतदान कर गर्भपात को वैधानिक मान्यता देने का मार्ग प्रशस्त कर दिया?आयरलैण्ड (Ireland)
विस्तार: आयरिश गणतंत्र (Republic of Ireland) में 25 मई 2018 को एक ऐतिहासिक जनमत सर्वेक्षण कराया गया जिसमें देश में गर्भपात पर लगे प्रतिबन्ध को समाप्त करने के सम्बन्ध देश के नागरिकों की रायशुमारी की गई। वर्तमान में आयरलैण्ड में सिर्फ माँ के स्वास्थ्य को खतरा होने
की स्थिति में गर्भपात कराने की अनुमति है लेकिन बलात्कार के मामलों अथवा गर्भस्थ शिशु में कोई अविकार होने पर भी गर्भपात कराने की अनुमति महिलाओं को नहीं हासिल है।
- इस जनमत सर्वेक्षण के नतीजे 26 मई 2018 को घोषित किए गए जिसमें 66.4% मतदातओं ने गर्भपात पर लगे प्रतिबन्ध को हटाने के पक्ष में अपना मत दिया। अब इसके परिणामस्वरूप आठवां संशोधन, जो महिला के साथ अजन्में बच्चे को भी पूरे संरक्षण का अधिकार देता है, को समाप्त किया जायेगा। अब आयरिश संसद एक नया कानून बनाकर इसे देश के राष्ट्रपति से स्वीकृति प्राप्त करायेगी।
................................................................
2) राष्ट्रीय इन्फॉर्मेटिक्स केन्द्र (National Informatics Centre - NIC) के क्लाउड-आधारित नए राष्ट्रीय डेटा केन्द्र (National Data Centre – NDC) का उद्घाटन 28 मई 2018 को कहाँ किया गया?भुबनेश्वर (Bhubaneswar)
विस्तार: ओडीशा (Odisha) की राजधानी भुबनेश्वर (Bhubaneswar) में केन्द्रीय सूचना प्रौद्यौगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने राष्ट्रीय इन्फॉर्मेटिक्स केन्द्र के नए क्लाउड-आधारित (cloud-based) राष्ट्रीय डेटा केन्द्र (National Data Centre – NDC) का उद्घाटन 28 मई 2018 को किया। यह का चौथा राष्ट्रीय डेटा केन्द्र है तथा शेष तीन केन्द्र दिल्ली, हैदराबाद और पुणे में स्थित हैं।
- यह नया डेटा केन्द्र केन्द्र सरकार के तमाम ई-गवर्नेंस परिचालनों तथा मंत्रालयों व विभागों के एप्लीकेशन्स का परिचालन करने के लिए अधिक सुरक्षित होस्टिंग सेवा प्रदान करेगा।
................................................................
3) कौन सा देश उत्तर एटलांटिक संधि संगठन (NATO – नाटो) का पहला लैटिन अमेरिकी सदस्य बनने जा रहा है? – कोलम्बिया (Colombia)
विस्तार: कोलम्बियाई राष्ट्रपति जुआन मैनुअल सैन्टॉस (Juan Manuel Santos) ने 25 मई 2018 को कोलम्बिया के उत्तर एटलांटिक संधि संगठन (North Atlantic Treaty Organisation - NATO) का सदस्य बनने की आधिकारिक घोषणा की। हालांकि कोलम्बिया संगठन का पूर्णकालिक सदस्य न बनकर "वैश्विक साझीदार" (“global partner”) की भूमिका निभायेगा, जिसका अर्थ हुआ कि कोलम्बिया को संगठन के २९ पूर्णकालिक सदस्यों की तरह सैन्य कार्यवाइयों में अनिवार्य हिस्सा नहीं लेना पड़ेगा।
- अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, इराक, जापान, दक्षिण कोरिया, मंगोलिया, न्यूज़ीलैण्ड और पाकिस्तान भी "वैश्विक साझीदार" की भूमिका में नाटो से जुड़े हुए हैं।
- उल्लेखनीय है कि राष्ट्रपति जुआन मैन्युअल सैन्टॉस ने वर्ष 2016 में देश के वामपंथी FARC गुरिल्लाओं के साथ एक ऐतिहासिक शांति समझौता कर पश्चिमी गोलार्द्ध के इतिहास के सबसे लम्बे चलने वाले गृह-युद्ध को बंद कराने में अहम भूमिका निभाई थी जिसके लिए उन्हें शांति का नोबेल पुरस्कार भी प्रदान किया गया था।
- नाटो 29 उत्तर-अमेरिकी व यूरोपीय देशों का अंतर-सरकारी सैन्य संगठन है जिसकी स्थापना 1949 में की गई थी। इसका मुख्यालय बेल्जियम की राजधानी ब्रुसेल्स (Brussels) में है।
................................................................
4) वर्ष 2018 का मैन बुकर अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार (Man Booker International Prize) मई 2018 के दौरान किसने जीता? - ओल्गा टोकरज़क (Olga Tokarczuk)
विस्तार: ओल्गा टोकरज़क (Olga Tokarczuk) को उनके उपन्यास "फ्लाइट्स" (“Flights”) के लिए वर्ष 2018 का मैन बुकर अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार (Man Booker International Prize) 22 मई 2018 को प्रदान किया गया। इसके साथ ही वे 50,000 पाउण्ड की ईनामी राशि का प्रतिष्ठित पुरस्कार जीतने वाली पोलैण्ड (Poland) की पहली रचनाकार बन गई। उन्हें पुरस्कार में मिली राशि को पुस्तक की अंग्रेजी अनुवादक जेनिफर क्रॉफ्ट (Jennifer Croft) के साथ साझा करना होगा।
- मैन बुकर अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार प्रतिवर्ष किसी अन्य भाषा से अंग्रेजी में अनूदित कृति को प्रदान किया जाता है तथा यह मैन बुकर पुरस्कार (Man Booker Prize) से अलग है जो सर्वश्रेष्ठ अंग्रेजी कृति को प्रदान किया जाता है।
................................................................

No comments:

Post a Comment

Free Lockdown Test Series ज्वाइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें | For more infomation contact us on these numbers - 9828710134 , 9982234596 .

Dhingra Classes

Selections

भारत के हज़ारो विद्यार्थियों के अनुभव इस बात के सबूत हैं कि धींगड़ा क्लासेज़ ने अनेकों परिवारों को सरकारी नौकरी देकर उनके घर में खुशियों के दीप जलाए हैं। भारत के पंजाब, हरियाणा, हिमाचल, राजस्थान , दिल्ली आदि के बैंकों, सरकारी कार्यालयों में हमारे कई छात्र सेवारत देखे जा सकते हैं।

Most Resent Selections :



धींगड़ा क्लासेज अपने स्टडी मैटीरियल , आसान विधियों एवं अनुभवी शिक्षकों के कारण जाता है। आईबीपीएस, एसएससी एवं अन्य परीक्षाओं में पूछे गए अधिकांश प्रश्न हू -ब -हू हमारे क्लासरूम प्रोग्राम्स में से पूछे जाते रहे हैं। बैंकिंग परीक्षाओं में हमारे स्टूडेंट्स तीन बार अखिल भारतीय स्तर पर टॉपर्स रहे हैं। धींगड़ा क्लासेज़ ने ग्रामीण क्षेत्र के स्टूडेंट्स को भी लगातार चयनित करवाया है।

Address

New Building, Near City Park, Raisinghnagar, Dist. Sri Ganganagar (Raj.)

Contact Us

9828710134, 9982234596

dhingraclassesrsngr@ gmail.com

Like Us





Powered by Dhingra Classes