Current Affairs Quiz

Q1. यूके के उस भौतिक विज्ञानी और नोबेल पुरस्कार विजेता का नाम बताइए जिनका हाल ही में निधन हो गया ?
Answer: सर पीटर मैन्सफील्ड

Q2. उस प्रोफेसर का नाम बताइए, जो सिरमौर हिमाचल प्रदेश में आईआईएम की निदेशक बनने वाली पहली महिला हैं ?
Answer: नीलू रोहमेत्रा


Q3. किस देश की सेना ने पहली बार अंतरिक्ष में एक मध्यम रेंज बैलिस्टिक मिसाइल लक्ष्य को अवरुद्ध करके मानक मिसाइल-3 (एसएम -3) ब्लॉक आईआईए मिसाइल रक्षा प्रणाली का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है ?
Answer: यूएसए और जापान

Q4. एंड्रॉइड पर इसके सफल लॉन्च के बाद, भीम ऐप अंततः आईओएस प्लेटफॉर्म पर लॉन्च हो गई है. भीम (BHIM) का अर्थ है -
Answer: Bharat Interface for Money

Q5. वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार के अंतर्गत औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग (डीआईपीपी) के तहत एक स्वायत्त निकाय राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद (एनपीसी) __________ स्थापित किया गया था.
Answer: 12 फरवरी 1958

Q6. हाल ही में एसोचैम के अध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
Answer: संदीप जजोडिया (Sandeep Jajodia)

Q7. पूर्व आईएफएस अधिकारी नरिंदर चौहान को ____________ में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है.
Answer: दि रिपब्लिक ऑफ़ फिलीपींस

Q8. विश्व के टेस्ट मैचों में सबसे तेज 250 विकेट लेने का रिकॉर्ड रखने वाले क्रिकेटर का नाम बताइए ?
Answer: रविचंद्रन आश्विन

Q9. उस भारतीय कंपनी का नाम बताइए जिसने भारत में मिसाइल विकसित करने के लिए यूरोपीय रक्षा दिग्गज एमबीडीए मिसाइल सिस्टम्स के साथ साझेदारी की है.
Answer: लार्सन एंड टुब्रो

Q10. नासा ने प्रौद्योगिकी के विकास के लिए दो प्रस्तावों का चयन किया है जो लंबी अवधि के मिशन में अंतरिक्ष यात्री को गहरे अंतरिक्ष में आसानी से साँस लेने में सहायता करेगा. एजेंसी, नासा परीक्षण के लिए एक पूर्ण और एकीकृत प्रणाली में प्रत्येक प्रस्ताव के विकास के लिए करीब 2 मिलियन डॉलर और 24 महीने का निवेश करेगी. उस तकनीक का नाम क्या है ?
Answer: ऑक्सीजन रिकवरी प्रौद्योगिकी

Q11. एक प्रसिद्ध कंपनी जो ऑप्टिकल नेटवर्किंग उत्पादों को बनाता है, ने हाल ही में एक प्रारंभिक सार्वजनिक प्रस्ताव (आईपीओ) के माध्यम से धन जुटाने के लिए पूंजी बाजार नियामक सेबी में मसौदा पत्र दायर किया है. उस कंपनी का नाम क्या है ?
Answer: तेजस नेटवर्क्स

Q12. आंध्रप्रदेश में पुत्ताम्राजूकंडरिगा के लोगों का जीवन बदलने के बाद, भारतीय क्रिकेट आइकॉन और राज्यसभा सदस्य सचिन तेंदुलकर ने अब सांसद आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत महाराष्ट्र के ओस्मनाबाद में एक गाँव गोद लिया है. उस गाँव का नाम बताइए.
Answer: डोंजा (Donja)

Q13. नीदरलैंड के देशी जर्मिन डी रांडामी ने हाल ही में _________ में यूएफसी 208 में यूएफसी महिलाओं की फेदरवेट चैंपियन का दावा करने के लिए होली होल्म को (7-3) पराजित किया था.
Answer: न्यूयॉर्क

Q14. एक अग्रणी निजी क्षेत्र की भारतीय कंपनी _____________ ने हाल ही में अमेरिकी नौसेना के साथ एक मास्टर शिप मरम्मत समझौते (एमएसआरए) पर हस्ताक्षर किए हैं, जो हिंद महासागर में संचालित 100 जहाजों से जुड़े सातवें बेड़े के जहाजों के रखरखाव के लिए है.
Answer: रिलायंस डिफेंस एंड इंजीनियरिंग

Q15. पर्यटन परियोजनाओं के कार्यान्वयन के लिए पर्यटन मंत्रालय, मैसर्स एनपीसीसी एवं एनबीसीसी और ______________ सरकार के बीच त्रिपक्षीय समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए हैं.
Answer: जम्मू और कश्मीर

ADMISSION OPEN -> Special Foundation Batch for All Banking Exams, Starts from: 1 March| Timing: 10:00 AM | Regular Live Classes Running on Safalta360 App. Download Now | For more infomation contact us on these numbers - 9828710134 , 9982234596 .

TOP COURSES

Courses offered by Us

Boss

BANKING

SBI/IBPS/RRB PO,Clerk,SO level Exams

Boss

SSC

WBSSC/CHSL/CGL /CPO/MTS etc..

Boss

RAILWAYS

NTPC/GROUP D/ ALP/JE etc..

Boss

TEACHING

REET/Super TET/ UTET/CTET/KVS /NVS etc..