Current Affairs Quiz

Q1. किस शहर में, परमाणु आतंकवाद पर 03-दिवसीय वैश्विक सम्मेलन 08 फरवरी, 2017 को शुरू हो गया है ?
Answer: नई दिल्ली, भारत

Q2. पटना, बिहार में 81 वें सीनियर राष्ट्रीय बैडमिंटन चैम्पियनशिप टूर्नामेंट में महिलाओं का एकल खिताब किसने जीता ?
Answer: ऋतुपर्णा दास


Q3. किसे ऑस्ट्रेलिया में अक्षय ऊर्जा व्यवसाय इकाई के लिए अदानी ग्रुप के सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया है जिसे देश में सबसे बड़ा अक्षय ऊर्जा खिलाड़ी बनने की अपनी योजनाओं को संचालित करने के लिए बोली लगाई गई है ?
Answer: जेनिफर पुर्डिए (Jennifer Purdie)

Q4. प्रधान मंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि हाल ही में विभिन्न केंद्रीय सरकारी विभागों में 13 हजार से अधिक दिव्यंगों को रोजगार दिया गया है. जितेंद्र सिंह का संसदीय क्षेत्र कौन सा है ?
Answer: उधमपुर, जम्मू और कश्मीर

Q5. इजरायल की संसद ने एक क़ानून पारित कर दिया है जो कब्जे वाले वेस्ट बैंक के क्षेत्र (सी) में निर्मित लगभग 4,000 घरों को पूर्ववत कर रहा है. इजरायल की संसद का नाम क्या है ?
Answer: Knesset

Q6. किन बैंकों ने किफायती ओवरड्राफ्ट सुविधाओं के साथ को-ब्रांडेड डेबिट कार्ड प्रदान करने के लिए एक सहकारी  इफको के साथ करार किया है ?
Answer: बैंक ऑफ़ बड़ौदा

Q7. देश भर में गोदाम रसीदों और संपार्श्विक प्रबंधन सेवाओं के खिलाफ ऋण के वितरण के लिए कौन से बैंक ने अग्रणी ऑनलाइन डाटा और सूचना पोर्टल कमोडिटी ऑनलाइन के साथ साझेदारी की है.
Answer: फ़ेडरल बैंक

Q8. भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल के नेतृत्व वाली मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने 2017 की पहली मौद्रिक नीति समीक्षा में और बजट 2017 के बाद महत्वपूर्ण रेपो दर को _________ पर अपरिवर्तित रखा है. 
Answer: 6.25 प्रतिशत

Q9. आईसीआईसीआई बैंक की सहायक कंपनी आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने ऑनलाइन बहु-संपत्ति व्यापार और निवेश विशेषज्ञ सक्सो बैंक के साथ रणनीतिक साझेदारी में प्रवेश किया है. सक्सो बैंक ________ में स्थित है.
Answer: डेनमार्क

Q10. सर्वोच्च न्यायालय ने राष्ट्रीय सुरक्षा को बढ़ाने और नकली उपयोगकर्ताओं को रोकने के लिए आधार से जुड़े ई-केवाईसी तंत्र के माध्यम से मोबाइल उपभोक्ताओं के पहचान विवरण को दर्ज करने की सरकार की योजना को मंजूरी दे दी है. केवाईसी में "सी" का क्या अर्थ है ?
Answer: Customer – ग्राहक

Q11. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने घोषणा की है कि बचत खातों पर नकद निकासी की सीमा को _____________ से रद्द कर दिया जाएगा.
Answer: 13 मार्च 2017

Q12. कौन से दो निजी क्षेत्र के बैंक भारत बिल भुगतान प्रणाली (बीबीपीएस) के साथ लाइव हो चुके हैं जिसका उददेश्य उपभोक्ताओं के लिए उपयोगिता और अन्य पुनरावृत्ति बिल भुगतान को आसान बनाना है ?
Answer: एचडीएफसी बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक

Q13. किस भारतीय शहर में, स्थलीय एवं उपग्रह प्रसारण पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन और प्रदर्शनी का 23 वां संस्करण आयोजित किया गया ?
Answer: नई दिल्ली

Q14. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने हाल ही में बचत खातों से नकद निकासी पर साप्ताहिक सीमा समाप्त करने का निर्णय लिया है. बचत खातों के लिए साप्ताहिक निकासी की सीमा 20 फरवरी 2017 से कितनी राशि तक बढ़ जाएगी ? 
Answer: Rs. 50,000

Q15. सरकार द्वारा व्यापार करने में आसान बनाने और नियमों को कम करने के लिए उठाये गए कदम से, नवंबर 2016 में देश में एफडीआई 60% बढ़कर 4.68 अरब डॉलर पर पहुंच गया. एफडीआई में "I" का क्या अर्थ है ?
Answer: Investment – निवेश
ADMISSION OPEN -> Special Foundation Batch for All Banking Exams, Starts from: 1 March| Timing: 10:00 AM | Regular Live Classes Running on Safalta360 App. Download Now | For more infomation contact us on these numbers - 9828710134 , 9982234596 .

TOP COURSES

Courses offered by Us

Boss

BANKING

SBI/IBPS/RRB PO,Clerk,SO level Exams

Boss

SSC

WBSSC/CHSL/CGL /CPO/MTS etc..

Boss

RAILWAYS

NTPC/GROUP D/ ALP/JE etc..

Boss

TEACHING

REET/Super TET/ UTET/CTET/KVS /NVS etc..