Current Affairs Quiz

Q1. हिंदुस्तान मोटर्स ने अपना आइकोनिक कार ब्रांड एम्बेसडर को किस ऑटो मेकर को 80 करोड़ रु में बेचा ?
Answer: Peugeot (प्युगो)

Q2. 10 फरवरी 2017 को जारी आंकड़ों के अनुसार दिसम्बर 2016 में IIP पिछले वर्ष इसी अवधि के मुकाबले 0.4% कम था. IIP में "P" का क्या अर्थ है ?
Answer: Production   उत्पादन

Q3. आईटी दिग्गज ओरेकल कारपोरेशन, अपने यूएस मुख्यालय के बाहर, किस भारतीय शहर में 2500 करोड़ रु के साथ अपने सबसे बड़ा विकास केंद्र स्थापित करेगा ?
Answer: बेंगलुरु


Q4. सरकार ने कहा है कि वह ___________ तक 5.58 लाख राशन की दुकानों को आधार-सक्षम बना लेगी.
Answer: 30 जून 2017

Q5. केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक और संसदीय कार्य मंत्री _____________ ने राष्ट्रीय युवा सहकारी समिति (NYCS) के जिला संयोजकों के लिए उन्मुखीकरण कार्यक्रम का उद्घाटन किया और इसकी अध्यक्षता की.
Answer: अनंत कुमार

Q6. बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में किस देश ने T20 ब्लाइंड वर्ल्ड कप जीता ?
Answer: भारत

Q7. रिलायंस डिफेंस ने हाल ही में अमेरिकी नौसेना के साथ युद्धपोत की मरम्मत समझौते पर हस्ताक्षर किया है. रिलायंस डिफेन्स और इंजीनियरिंग का वर्तमान में सीईओ कौन है ?
Answer: एच. एस. माल्ही

Q8. एडेल ने 59वें ग्रैमी अवार्ड्स 2017 में शानदार प्रदर्शन करते हुए शीर्ष 3 श्रेणियों में जीत दर्ज की. 59वां ग्रैमी अवार्ड्स 2017 ______________ में आयोजित हुआ.
Answer: लोस एंजेल्स, यूएसए

Q9. BAFTA अवार्ड्स 2017 में, 'ला ला लैंड' ने 5 ट्राफीयां जीती, देव पटेल को लायन के लिए पुरस्कार मिला. यह बाफ्टा का __________ संस्करण था. 
Answer: 70वां

Q10. हाल ही में फ्रैंक वाल्टर स्टेनमियर जर्मनी के राष्ट्रपति चुने गए. वह जर्मनी के पूर्व ____________ थे.
Answer: विदेश मंत्री

Q11. रेलवे के बहु-प्रतीक्षित डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (DFC) का पहला भाग मार्च 2018 तक अतेली और ________ के बीच शुरू हो जायेगा.
Answer: फुलेरा

Q12. राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने बंधुआ श्रम पर दो दिवसीय संगोष्ठी का आयोजन किया है. यह संगोष्ठी बंधुआ मजदूरी के फैलाव, उसके उन्मूलन, राहत एवं पुनर्वास तथा अन्य चुनौतियों से संबंधित विभिन्न पहलुओं को कवर करेगी. NHRC के कार्यरत अध्यक्ष का नाम बताइए ?
Answer: न्यायमूर्ति एच एल दत्तू

Q13. अमेरिका में, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ___________ ने रूस के साथ अपने संपर्कों के कारण अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है. उन पर, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के पद सँभालने से पूर्व ही रूसी राजदूत के साथ अमेरिकी प्रतिबंधों पर चर्चा करने का आरोप है.
Answer: माइकल फ्लिन

Q14. भारत में पहला ITTF वर्ल्ड टूर इवेंट नई दिल्ली स्थित त्यागराज स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स में आयोजित हुआ. इंडिया ओपन का यह इवेंट पुरस्कार राशि के मामले में भी सबसे बड़ा ITTF इवेंट है. इस इवेंट की पुरस्कार राशि कितनी थी ?
Answer: 1.5 लाख अमेरिकी डॉलर

Q15. नीति आयोग एक मॉडल अनुबंध कृषि कानून तैयार कर रहा है, जो खाद्य प्रसंस्करण उद्योग को किसानों से जोड़ देगा.  अनुबंध की खेती पर एक मॉडल कानून तैयार किया जाएगा और जल्द ही इसे अपनाने के लिए राज्यों के बीच प्रसारित किया जाएगा. नीति आयोग का अध्यक्ष कौन है ?
Answer: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी
ADMISSION OPEN -> Special Foundation Batch for All Banking Exams, Starts from: 1 March| Timing: 10:00 AM | Regular Live Classes Running on Safalta360 App. Download Now | For more infomation contact us on these numbers - 9828710134 , 9982234596 .

TOP COURSES

Courses offered by Us

Boss

BANKING

SBI/IBPS/RRB PO,Clerk,SO level Exams

Boss

SSC

WBSSC/CHSL/CGL /CPO/MTS etc..

Boss

RAILWAYS

NTPC/GROUP D/ ALP/JE etc..

Boss

TEACHING

REET/Super TET/ UTET/CTET/KVS /NVS etc..