Current Affairs :19-03-2018

1. अभिनेता इरफ़ान खान को होने वाली दुर्लभ बीमारी का नाम क्या है ?
न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर बीमारी
‘न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर’ एक दुर्लभ किस्म का ट्यूमर होता है जो शरीर में कई अंगों में भी विकसित हो सकता है| ये ट्यूमर सबसे ज़्यादा आँतों में होता है| न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर होने के विविध कारण हो सकते हैं. कई मायनों में आनुवांशिक भी हो सकती है। जरूरत से ज्यादा समय धूप में बिताने से सूरज की पराबैंगनी किरणों का असर शरीर पर पड़ता है जो न्यूरोइंडोक्राइन ट्यूमर का खतरा बढ़ाती हैं। लगातार धूम्रपान करने और बढ़ती उम्र के कारण भी कई बार इसके पीड़ित सामने आते हैं।
2.देश के पहले रक्षा कॉरिडोर का निर्माण किस प्रदेश में किया जा रहा है ?

तमिलनाडु
बजट-2018 में तमिलनाडु और उत्तरप्रदेश में दो रक्षा कॉरिडोर का निर्माण करने की घोषणा की गई थी। इसके बाद से इन कॉरिडोर के निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। महत्वपूर्ण शहरों का चतुर्मुखी कॉरिडोर तैयार कर  तमिलनाडु रक्षा कॉरिडोर जिसे तमिलनाडु रक्षा उत्पादन क्वैड भी कहा जाता है निर्मित किया जाएगा। इन शहरों में चेन्नई, होसुर, सेलम, कोयम्बटूर और तिरुचिरापल्ली शामिल हैं।
3.भारतीय रेलवे के बुनियादी विकास के लिए 120 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते करने वाली एशियाई विकास बैंक (एडीबी) का मुख्यालय कहाँ स्थित है ?
मनीला ( फिलिपींस )
भारत सरकार और एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने भारतीय रेलवे की परिचालन क्षमता बेहतर करने के लिए ज्‍यादा भीड़-भाड़ वाले गलियारों (कॉरिडोर) से सटे रेल‍वे की पटरियों को दोहरी लाइन में तब्‍दील करने के साथ-साथ वि़द्युतीकरण से संबंधित कार्यों को पूरा करने के लिए आज 120 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस निवेश कार्यक्रम के तहत छत्‍तीसगढ़, ओडिशा, महाराष्‍ट्र, कर्नाटक और आन्‍ध्र प्रदेश के व्‍यस्‍त माल एवं यात्री ढुलाई वाले रूटों को लक्षित किया जा रहा है, जिसमें ‘स्वर्णिम चतुर्भुज’ गलियारा भी शामिल है, जो चेन्‍नई, कोलकाता, मुम्‍बई और नई दिल्‍ली को आपस में जोड़ता हैं
4. अंतर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा नेटवर्क वार्षिक सम्मेलन 2018 का आयोजन किस देश में किया जाएगा ?
नई दिल्ली भारत )
भारत अंतर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा नेटवर्क 2018 के 17वें राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन नई दिल्ली में 21 मार्च से 23 मार्च, 2018 तक करेगा।  2009 में अंतर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा नेटवर्क (आईसीएन) में शामिल होने के बाद भारत पहली बार अंतर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा नेटवर्क 2018 का वार्षिक सम्मेलन आयोजित करने जा रहा है।
5.‘’हार्पून मिसाइल’’ किस कार्य से सम्बंधित है ?
अंतरिक्ष में फैले कचरे के निपटारे से
ब्रिटिश इंजीनियरों ने एक ऐसी हार्पून मिसाइल बनाई है, जो अंतरिक्ष में चक्कर लगा रहे बेकार हो चुके उपग्रहों को समेट कर नीचे धरती पर ले आएगी। तीन फीट लंबी इस मिसाइल को किसी शिकार करने में सक्षम अंतरिक्ष यान से छोड़ा जा सकेगा, जिससे यह कचरे को समेटकर वापस ले आएगी। इस मिसाइल का निर्माण उड्डयन क्षेत्र की प्रमुख निर्माता कंपनी एयरबस ने किया है।  वैसे हार्पून मिसाइल का पहले लक्ष्य 2012 में छोड़े गए आठ टन वजनी मौसम  के उपग्रह एनवीसैट को नष्ट करना है।
6.विश्व बैंक की रिपोर्ट के अनुसार भारत की जीएसटी की करदर विश्व में किस स्थान पर है ?
दूसरी उच्चतम कर दर 
विश्व बैंक की रिपोर्ट के मुताबिक,वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) करीब 115 देशों के मुकाबले दूसरी उच्चतम कर दर है साथ ही एशिया के जिन देशों में समान अप्रत्यक्ष कर प्रणाली है उन सब में सबसे अधिक जटिल है | भारत की जीएसटी संरचना चार वर्गों में वर्गीकरण किया गया है वे दरे क्रमशः 5%, 12%, 18% और 28% है.  दुनिया भर के 49 देशों में जीएसटी का एक सिंगल स्लैब है, जबकि 28 देश टू-स्लैब का उपयोग करते हैं, और भारत के अलावा केवल पांच अन्य देशों में चार नॉन जीरोस्लैब का उपयोग किया जाता है|
7.स्वास्थ्य मंत्रालय और डब्ल्यूएचओ ने स्वास्थ्य क्षेत्र में सहयोग बढाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं | विश्व स्वास्थ्य संगठन का मुख्यालय कहाँ है ?
जेनेवा (स्विटजरलैंड )
विश्व स्वास्थ्य संगठन (वि॰ स्वा॰ सं॰) (WHO) विश्व के देशों के स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं पर आपसी सहयोग एवं मानक विकसित करने की संस्था है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के १९३ सदस्य देश तथा दो संबद्ध सदस्य हैं। यह संयुक्त राष्ट्र संघ की एक अनुषांगिक इकाई है। इस संस्था की स्थापना 7 अप्रैल 1948 में की गयी थी। इसका उद्देश्य संसार के लोगो के स्वास्थ्य का स्तर ऊँचा करना है। डब्‍ल्‍यूएचओ का मुख्यालय स्विटजरलैंड के जेनेवा में स्थित है। इथियोपिया के डॉक्टर टैड्रोस ऐडरेनॉम ग़ैबरेयेसस विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के नए महानिदेशक निर्वाचित हुए हैं।
8. ‘दीपा मलिक’ किस पेशे से सम्बंधित हैं ?
शॉटपुट एवं जेवलिन थ्रो
भारतीय पैरा-एथलीट दीपा मलिक ने दुबई में वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स ग्रां प्री में F-53 / 54 श्रेणी की जेवेलिन प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता है| इसके साथ, वह F-53 श्रेणी में एशिया की रैंक में प्रथम स्थान पर पहुच गई हैं| दीपा मलिक  शॉटपुट एवं जेवलिन थ्रो के साथ-साथ तैराकी एवं मोटर रेसलिंग से जुड़ी एक विकलांग भारतीय खिलाड़ी हैं जिन्होंने 2016 पैरालंपिक में शॉटपुट में रजत पदक जीतकर इतिहास रचा।
9.प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत एक पात्र महिला को कुल कितने रुपये प्रोत्साहन राशि दी जाती है ?
6,000 रुपये
प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (पीएमएमवीवाई) के अंतर्गत नामांकित लाभार्थियों की संख्या बढ़कर 17,66,423 हो गई है|  पीएमएमवीवाई के तहत सभी पात्र लाभार्थियों को 5,000 रुपये दिये जाते हैं और शेष राशि जननी सुरक्षा योजना (जेएसवाई) के अंतर्गत मातृत्व लाभ की शर्तों के अनुरूप संस्थागत प्रसुति करवाने के बाद दी जाती है। इस प्रकार औसतन एक महिला को 6,000 रुपये प्राप्त होते हैं।  इस योजना के उद्देश्य हैं: (i) गर्भवती महिला के वेतन में कटौती के लिए नगद प्रोत्साहन राशि के रुप में आंशिक मुआवजा प्रदान करना है, ताकि महिला पहले बच्चे के जन्म से पहले तथा बाद में पर्याप्त आराम कर सके
10.राज्य और जिला स्तर पर ‘’बहुआयामी गरीबी सूचकांक’’ जारी करने वाला पहला भारतीय राज्य कौन सा है ?
आंध्र प्रदेश
राज्य और जिला स्तर पर गरीबी का अनुमान लागाने के लिय सर्वेक्षण करने वाला आंध्र प्रदेश पहला भारतीय राज्य बन गया| राज्य में किए गए घरेलू सर्वेक्षण के अनुसार, मल्टीडीमेन्शनल पावर्टी इंडेक्स(2017) में आंध्र प्रदेश, विश्व स्तर पर 51 वीं रैंक के समकक्ष है|  आंध्र प्रदेश ने मल्टीडीमेन्शनल पावर्टी इंडेक्स(2017)  रिपोर्ट जारी की. रिपोर्ट के अनुसारआंध्र प्रदेश में 0.0825 का सूचकांक मूल्य है, जबकि भारत 0.1911 के सूचकांक मूल्य के साथ 66 वें स्थान पर है| यह अध्ययन विजन मैनेजमेंट यूनिट, प्लानिंग डिपार्टमेंट, GoAP  द्वारा ऑक्सफोर्ड पॉवर्टी एंड ह्यूमन डेवलपमेंट इनिशिएटिव (ओपीएचआई), ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी, ब्रिटेन के सहयोग से किया गया था.

No comments:

Post a Comment

IBPS RRB के लिए विशेष दैनिक टॉनिक डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें | For more infomation contact us on these numbers - 9828710134 , 9982234596 .

Dhingra Classes

Selections

भारत के हज़ारो विद्यार्थियों के अनुभव इस बात के सबूत हैं कि धींगड़ा क्लासेज़ ने अनेकों परिवारों को सरकारी नौकरी देकर उनके घर में खुशियों के दीप जलाए हैं। भारत के पंजाब, हरियाणा, हिमाचल, राजस्थान , दिल्ली आदि के बैंकों, सरकारी कार्यालयों में हमारे कई छात्र सेवारत देखे जा सकते हैं।

Most Resent Selections :



धींगड़ा क्लासेज अपने स्टडी मैटीरियल , आसान विधियों एवं अनुभवी शिक्षकों के कारण जाता है। आईबीपीएस, एसएससी एवं अन्य परीक्षाओं में पूछे गए अधिकांश प्रश्न हू -ब -हू हमारे क्लासरूम प्रोग्राम्स में से पूछे जाते रहे हैं। बैंकिंग परीक्षाओं में हमारे स्टूडेंट्स तीन बार अखिल भारतीय स्तर पर टॉपर्स रहे हैं। धींगड़ा क्लासेज़ ने ग्रामीण क्षेत्र के स्टूडेंट्स को भी लगातार चयनित करवाया है।

Address

New Building, Near City Park, Raisinghnagar, Dist. Sri Ganganagar (Raj.)

Contact Us

9828710134, 9982234596

dhingraclassesrsngr@ gmail.com

Like Us





Powered by Dhingra Classes