Current Affairs quiz

Q1. किन बैंकों ने किफायती ओवरड्राफ्ट सुविधाओं के साथ को-ब्रांडेड डेबिट कार्ड प्रदान करने के लिए एक सहकारी इफको के साथ करार किया है ?
Answer: बैंक ऑफ़ बड़ौदा

Q2. देश भर में वेयरहाउस प्राप्तियां और संपार्श्विक प्रबंधन सेवाओं के खिलाफ ऋण के वितरण के लिए कौन सी बैंक ने अग्रणी ऑनलाइन डाटा और सूचना पोर्टल कमोडिटी ऑनलाइन से भागीदारी की है ?
Answer: फ़ेडरल बैंक

Q3. भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल के नेतृत्व वाली मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने 2017 की पहली मौद्रिक नीति समीक्षा में और बजट 2017 के बाद महत्वपूर्ण रेपो दर को _________ पर अपरिवर्तित रखा है. 
Answer: 6.25 प्रतिशत

Q4. आईसीआईसीआई बैंक की सहायक कंपनी आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने सक्सो बैंक के साथ सामरिक भागीदारी में प्रवेश किया है, जो एक ऑनलाइन बहु-संपत्ति व्यापार और निवेश विशेषज्ञ है. सक्सो बैंक _______ में स्थित है.
Answer: डेनमार्क

Q5. सर्वोच्च न्यायालय ने राष्ट्रीय सुरक्षा को बढ़ाने और नकली उपयोगकर्ताओं को रोकने के लिए आधार से जुड़े ई-केवाईसी तंत्र के माध्यम से मोबाइल उपभोक्ताओं के पहचान विवरण को दर्ज करने की सरकार की योजना को मंजूरी दे दी है. KYC में "C" का क्या अर्थ है ?
Answer: Customer (ग्राहक)

Q6. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भारत का एकमात्र जीवित ज्वालामुखी फिर से धुआं और लावा उगलने लगा है. 150 साल के लिए निष्क्रिय रहने के बाद, बैरन आइलैंड ज्वालामुखी _________ में उभर आया था.
Answer: 1991

Q7. गोवा में एक समारोह में भारतीय नौसेना के दूसरे सेलबोट ___________ को सेवा में शामिल किया गया.
Answer: तरणी (Tarini)

Q8. बीसीसीआई के जनरल मैनेजर का नाम बताइए, जिन्होंने अपनी उम्र को कारण बताते हुए हाल ही में इस्तीफ़ा दे दिया है ?
Answer: आरपी शाह

Q9. किस राज्य ने राज्य की डिजिटल महत्वाकांक्षाओं को चलाने के लिए क्लाउड प्रौद्योगिकियों का लाभ उठाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के साथ एक समझौता ज्ञापन करार किया है ?
Answer: झारखंड

Q10. भारतीय महिला टीम ने ___________ में एशियन रग्बी सेवेंस ट्राफी टूर्नामेंट में रजत पदक जीता.
Answer: विएंतियाने, लाओस

Q11. 2016 में अपनी स्थापित फोटोवोल्टेइक क्षमता को दोगुना करने के बाद किस देश ने जर्मनी को दुनिया के सबसे बड़े सौर ऊर्जा उत्पादक बनने से पीछे छोड़ा है ?
Answer: चीन

Q12. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो), ___________ की पहली तिमाही में, एक ऑर्बिटर, लैंडर और रोवर समेत  पूरी तरह से स्वदेशी निर्मित, चंद्रयान -2 शुरू करने की योजना बना रहा है.
Answer: 2018

Q13. किस बैंक ने, पहली बार ऋण लेने वालों को सक्षम बनांने के लिए, जिनके पास ऋण लेने के लिए क्रेडिट इतिहास नहीं है, फिनटेक स्टार्टअप इंडिया के साथ सहयोग किया है ?
Answer: आईडीएफसी बैंक

Q14. वित्त मंत्रालय के राजस्व विभाग के अंतर्गत CBDT, ने चार और एकतरफा अग्रिम मूल्य निर्धारण समझौते (एपीए) में प्रवेश किया है. CBDT में "B" का क्या अर्थ है ? 
Answer: बोर्ड

Q15. उसे वयोवृद्ध स्वतंत्रता सेनानी का नाम बताइए, जिनका हाल ही में निधन हो गया ?
Answer: राचर्ला साम्राज्यम (Racharla Samrajyam)
ADMISSION OPEN -> Special Foundation Batch for All Banking Exams, Starts from: 1 March| Timing: 10:00 AM | Regular Live Classes Running on Safalta360 App. Download Now | For more infomation contact us on these numbers - 9828710134 , 9982234596 .

TOP COURSES

Courses offered by Us

Boss

BANKING

SBI/IBPS/RRB PO,Clerk,SO level Exams

Boss

SSC

WBSSC/CHSL/CGL /CPO/MTS etc..

Boss

RAILWAYS

NTPC/GROUP D/ ALP/JE etc..

Boss

TEACHING

REET/Super TET/ UTET/CTET/KVS /NVS etc..