Current Affairs : 26-02-2018

1) फरवरी 2018 के दौरान मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD Ministry) ने “विश्व स्तरीय संस्थाओं” की श्रेणी में देश की 20 उच्च शिक्षण संस्थाओं का चयन करने के लिए एक अधिकार-प्राप्त विशेषज्ञ समिति (Empowered Expert Committee – EEC) का गठन किया। इस समिति की अध्यक्षता किसे सौंपी गई है? – एन. गोपालस्वामी (N. Gopalaswami)
विस्तार: देश के पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त एन. गोपालस्वामी (N. Gopalaswami) को उस अधिकार-प्राप्त विशेषज्ञ समिति की अध्यक्षता सौंपी गई है जिसका गठन देश की 20 उच्च शिक्षण संस्थाओं का चयन करने के लिए फरवरी 2018 के दौरान मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने किया है। उक्त घोषणा मंत्रालय ने 20 फरवरी 2018 को की।

 इस समिति के अन्य सदस्य हैं – हार्वर्ड बिज़नेस स्कूल के तरुण खन्ना (Tarun Khanna), ह्यूस्टन यूनीवर्सिटी की चांसलर डॉ. रेणु खटोर (Dr. Renu Khator) और आईआईएम लखनऊ व गुरुग्राम स्थित एमडीआई के पूर्व निदेशक डॉ. प्रीतम सिंह (Dr. Pritam Singh)।
 उल्लेखनीय है कि मानव संसाधन मंत्रालय ने वर्ष 2017 में “विश्व स्तरीय संस्थाओं” की श्रेणी हासिल करने के लिए देश-भर के उच्च शिक्षण संस्थानों से आवेदन हासिल करने की घोषणा की थी। इस संदर्भ में देश के 100 उच्च शिक्षण संस्थानों ने अपने आवेदन भेजे थे जिनमें से कुछ प्रमुख हैं – देश के सात आईआईटी संस्थान (IITs), दिल्ली विश्वविद्यालय (DU), जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU), जादवपुर यूनीवर्सिटी, गोवा यूनीवर्सिटी और मंगलौर यूनीवर्सिटी।
 योजना के अनुसार सरकारी और निजी संस्थाओं को अगले कुछ माह के भीतर चुना जायेगा। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस श्रेणी में चयनित होने वाले संस्थानों को अगले 10 वर्षों में 10,000 करोड़ रुपए की सहायता देने और पूरी स्वायतता प्रदान करने की बात कही है।
……………………………………………………………………
2) भारतीय वायुसेना (IAF) के लड़ाकू जेट विमान को अकेले (solo) उड़ाकर ऐसा करने वाली भारत की पहली महिला पायलट का गौरव 19 फरवरी 2018 को किसने हासिल किया? – अवनी चतुर्वेदी (Avani Chaturvedi)
विस्तार: अवनी चतुर्वेदी (Avani Chaturvedi) ने उस समय नया इतिहास रचा जब वे अकेले लड़ाकू जेट विमान को उड़ाकर ऐसा करने वाली भारत की पहली महिला पायलट बन गईं। अवनी ने यह कारनामा 19 फरवरी 2018 को अपने प्रशिक्षण के दौरान गुजरात के जामनगर (Jamnagar) में स्थित वायुसेना एयरबेस में मिग-21 (MiG-21) विमान को अकेले 30 मिनट तक उड़ाकर अंजाम दिया। उल्लेखनीय है कि वे भारतीय वायुसेना द्वारा चयनित तीन प्रथम महिला पयालटों में से एक हैं।

 अवनी को वायुसेना का मूलभूत प्रशिक्षण प्रदान कर जून 2016 में वायुसेना की फाइटर धारा (fighter stream) में कमीशन प्रदान किया गया था। हालांकि उन्हें अब लड़ाकू पायलट बनने के लिए आवश्यक प्रशिक्षण को पूरा करने में एक साल का समय और लगेगा जिसके बाद वे 23 “पैंथर्स” स्क्वाड्रन (‘23 “Panthers” Squadron’) का हिस्सा बन जायेंगी। अपने प्रशिक्षण के दौरान उन्हें लड़ाकू जेट विमान को उड़ाने की कलाएं तथा रणनीतिक बारीकियों के अलावा मिग-21 विमान के रख-रखाव से सम्बन्धित सामान्य जानकारी सिखाई जायेगी। इसके बाद उन्हें हवा से हवा और हवा से जमीन में युद्ध परिचालन का प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा।
……………………………………………………………………
3) कर्मचारी भविष्यनिधि संगठन (EPFO) ने वर्ष 2017-18 के लिए क्या ब्याज दर (interest rate) निर्धारित की है? – 8.55%
विस्तार: देश भर के लगभग 6 करोड़ कर्मचारियों के जीवन का सहारा कर्मचारी भविष्यनिधि (Employees’ Provident Fund) की ब्याज दर में एक बार फिर कमी की गई है। 22 फरवरी 2018 को कर्मचारी भविष्यनिधि संगठन (Employees’ Provident Fund Organisation – EPFO) की शीर्ष संस्था केन्द्रीय ट्रस्टी बोर्ड (Central Board of Trustees – CBT) ने अपनी बैठक में वर्ष 2017-18 के लिए ब्याज दर को 0.10% घटाकर 8.55% करने की सिफारिश की है।
 अब प्रचलित व्यवस्था के अनुसार बोर्ड की इस सिफारिश पर श्रम मंत्रालय मंत्रणा करेगा कि बोर्ड अपनी आय से इतनी ब्याज दर की अदायगी करने की स्थिति में है अथवा नहीं तथा इसके बाद इस ब्याज दर पर मुहर लगा कर कर्मचारियों के खातों में यह ब्याज क्रेडिट कर दिया जायेगा।
……………………………………………………………………
4) 22 फरवरी 2018 को जारी जानकारी के अनुसार निजी क्षेत्र का कौन सा बैंकिंग उपक्रम मुम्बई में स्थित निवेश बैंक एक्विरस कैपिटल प्राइवेट लिमिटेड (Equirus Capital Pvt. Ltd.) में 26% हिस्सेदारी खरीदने जा रहा है? – फेडरल बैंक (Federal Bank)
विस्तार: केरल के कोच्चि में मुख्यालय वाला निजी क्षेत्र का फेडरल बैंक (Federal Bank) मुम्बई में स्थित निवेश बैंक एक्विरस कैपिटल प्राइवेट लिमिटेड (Equirus Capital Pvt. Ltd.) में 26% हिस्सेदारी खरीदने जा रहा है। यह जानकारी 22 फरवरी 2018 को फेडरल बैंक ने स्टॉक एक्सचेंजों को प्रदान की।
 वर्ष 2007 में संस्थापित एक्विरस कैपिटल प्राइवेट लिमिटेड एक गैर-सूचीबद्ध निवेश बैंकिंग फर्म है जिसने विलय तथा अधिग्रहण (mergers and acquisitions), निजी इक्विटी (private equity), आईपीओ (IPOs), क्वालीफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेण्ट्स (QIPs), आदि के 135 सौदों से 3.2 अरब डॉलर पूँजी एकत्रित की है।
 एक्विरस कैपिटल में हिस्सेदारी हासिल कर फेडरल बैंक तमाम नए बैंकिंग उत्पादों को प्रस्तुत कर सकेगा जिसमें मुख्य रूप से अत्यधिक धनी व्यक्तियों (high-net-worth individuals – HNIs) तथा प्रवासी भारतीयों (non-resident Indians – NRIs) को बैंकिंग सुविधाएं प्रमुखता से रहेंगी।
……………………………………………………………………
5) ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल (Transparency International – TI) द्वारा 22 फरवरी 2018 को जारी वार्षिक भ्रष्टाचार सूचकांक (Corruption Perception Index 2017) में भारत को क्या स्थान दिया गया है? – 180 देशों में 81वाँ
विस्तार: वर्ष 2017 के वार्षिक भ्रष्टाचार सूचकांक (Corruption Perception Index 2017) में भारत (India) को 180 देशों में 81वाँ स्थान दिया गया है। यह सूचकांक दुनिया भर में भ्रष्टाचार पर निगरानी रखने वाली बर्लिन (Berlin) स्थित गैर-सरकारी संस्था ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल (Transparency International – TI) ने 22 फरवरी 2018 को जारी की।
 वर्ष 2016 की इसी सूची में भारत को 176 देशों में 79वाँ स्थान प्रदान किया गया था। उल्लेखनीय है कि स्पेक्ट्रम और कोयला घोटालों के सामने आने के मद्देनज़र वर्ष 2013 और 2014 में भारत की स्थिति उक्त सूचकांक में गिरी थी लेकिन इसके बाद भारत की स्थिति बेहतर हुई है। लेकिन अब पुन: भारत की स्थिति खराब होती दिख रही है। इस वर्ष के सूचकांक में भारत को 40 अंक दिए गए हैं जोकि वैश्विक औसत से कम है।
 क्रमश: 89 और 84 अंक हासिल कर न्यूज़ीलैण्ड (New Zealand) और सिंगापुर (Singapore) को सूचकांक में सर्वोच्च स्थान पर रखा गया है जबकि अफ्रीकी देश सोमालिया (Somalia) को एक बार फिर दुनिया का सबसे भ्रष्ट देश माना गया है। वैश्चिक औसत जहाँ 43 अंक है वहीं दुनिया के तमाम देशों के अंक 50 से नीचे ही हैं।
……………………………………………………………………
6) वैश्विक रिसर्च फर्म गार्टनर (Gartner) द्वारा 22 फरवरी 2018 को जारी रिपोर्ट में वर्ष 2017 में वैश्विक स्मार्टफोन बिक्री से सम्बन्धित कौन सा महत्वपूर्ण तथ्य पेश किया गया? – स्मार्टफोन की बिक्री में वर्ष 2004 के बाद पहली बार कमी दर्ज की गई है
विस्तार: गार्टनर द्वारा 22 फरवरी 2018 को जारी वैश्विक स्मार्टफोन बिक्री रिपोर्ट के अनुसार दिसम्बर 2017 में समाप्त हुई तिमाही में दुनिया भर में 40.8 करोड़ (408 million units) स्मार्टफोनों की बिक्री हुई। यह आंकड़ा वर्ष 2016 की इसी तिमाही के मुकाबले 5.6% कम है जब कुल 43.2 करोड़ (432 million) स्मार्टफोन दुनिया भर में बेचे गए थे। स्मार्टफोन्स की बिक्री का प्रमुख कारण लोगों द्वारा अपने मौजूदा स्मार्टफोन का अधिक समय प्रयोग करना और लोगों का अधिक संख्या में फीचरफोन्स (feature phones) की तरफ आकर्षित होना है।
 इस आंकड़े से जुड़ा एक खास तथ्य यह है कि गार्टनर द्वारा वर्ष 2004 से वैश्विक स्तर पर स्मार्टफोन्स की बिक्री पर नज़र रखने के बाद यह पहला मौका है जब स्मार्टफोन्स की बिक्री पिछले वर्ष के मुकाबले गिरी है।
 दिसम्बर तिमाही में सैमसंग (Samsung) कुल 7.40 करोड़ (74.02 million) स्मार्टफोन्स की बिक्री कर पहले स्थान पर रही हालांकि पिछले साल की इसी तिमाही में उसकी बिक्री 7.6 करोड़ (76.78 million) स्मार्टफोन्स की थी। सैमसंग की बाज़ार हिस्सेदारी 18.2% रही। बाज़ार हिस्सेदारी में सैमसंग के बाद क्रमश: एप्पल (Apple), हुआवेई (Huawei), शाओमी (Xiaomi) और ओप्पो (Oppo) का स्थान रहा तथा इनकी बाज़ार हिस्सेदारी क्रमश: 17.9, 10.8%, 6.9% और 6.3% रही।
……………………………………………………………………

No comments:

Post a Comment

IBPS RRB के लिए विशेष दैनिक टॉनिक डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें | For more infomation contact us on these numbers - 9828710134 , 9982234596 .

Dhingra Classes

Selections

भारत के हज़ारो विद्यार्थियों के अनुभव इस बात के सबूत हैं कि धींगड़ा क्लासेज़ ने अनेकों परिवारों को सरकारी नौकरी देकर उनके घर में खुशियों के दीप जलाए हैं। भारत के पंजाब, हरियाणा, हिमाचल, राजस्थान , दिल्ली आदि के बैंकों, सरकारी कार्यालयों में हमारे कई छात्र सेवारत देखे जा सकते हैं।

Most Resent Selections :



धींगड़ा क्लासेज अपने स्टडी मैटीरियल , आसान विधियों एवं अनुभवी शिक्षकों के कारण जाता है। आईबीपीएस, एसएससी एवं अन्य परीक्षाओं में पूछे गए अधिकांश प्रश्न हू -ब -हू हमारे क्लासरूम प्रोग्राम्स में से पूछे जाते रहे हैं। बैंकिंग परीक्षाओं में हमारे स्टूडेंट्स तीन बार अखिल भारतीय स्तर पर टॉपर्स रहे हैं। धींगड़ा क्लासेज़ ने ग्रामीण क्षेत्र के स्टूडेंट्स को भी लगातार चयनित करवाया है।

Address

New Building, Near City Park, Raisinghnagar, Dist. Sri Ganganagar (Raj.)

Contact Us

9828710134, 9982234596

dhingraclassesrsngr@ gmail.com

Like Us





Powered by Dhingra Classes