Join Online Test Series in Our Hi-tech computer lab, only Rs 300 . For More info contact us : 9828710134, 9982234596

पढ़ाई में सफलता के लिए इन बातों का रखें ध्यान

प्रिय विद्यार्थियों,
आपकी परीक्षा नज़दीक है। नीचे दिए गए बिंदु निश्चित ही आपके लिए सहायक सिद्ध होंगे।
(1.) पढाई के लिए एक शांत एवं एक प्रकाशपूर्ण स्थान चुने, यह आवश्यक है कि आप खुद को अनावश्यक बाधाओं से अलग कर लें, दूसरों से स्पष्ट कहें कि आप काम कर रहे हैं एवं एकांत चाहते हैं और
काम के बाद आप उनसे मिलेंगे.

(2.) पढाई के लिए आप टेबल अथवा डेस्क का उपयोग करें. पढाई के लिए आप बिस्तर या आराम कुर्सी पर बिलकुल न लेटें, अगर आप चाहें तो बीच-बीच में कुछ देर के लिए विश्राम लें.
(3.) पढाई के लिए दिन का सबसे अच्छा समय चुनें. कुछ विद्यार्थी ब्रम्हमुहूर्त का समय ठीक समझते हैं तो किसी को देर रात्रि का समय ठीक लगता है. दिन का सबसे बेहतर समय चुने जिसमे आप एकाग्रता से अपनी पढाई पूरी कर सकें.
(4.) जैसे ही कक्षा समाप्त होती है अपने क्लास नोट्स की पुनरावृति कर लें.
(5.) दिन के कुछ घंटे गंभीर अध्ययन के लिए निश्चित कर लें एवं उसका कड़ाई से पालन करें.
(6.) अपने आपको शाबाशी दें. इनाम दें. खुद से वादा करें कि यदि आपने इन निश्चित घंटों में गंभीर अध्ययन किया तो कुछ देर मनोरंजन के लिए रखेंगे और जब आप अपने लक्ष्य पर पहुंचें तो अपने दोस्तों के साथ घूमने जाएँ, कोई फिल्म देख आयें.
(7.) अगर आप चाहें तो छोटे-छोटे विराम लें. कहा जाता है व्यक्ति 30 मिनट पूरी एकाग्रचित हो सकता है उसके बाद उसकी एकाग्रता कम होने लगती है. जब आप महसूस करें कि अब आप पूरी तरह से एकाग्र नही हो पा रहे तो उठें, कुछ देर टहलें, कुछ पियें (फलों का रस, कॉफी, दूध, चाय, शर्बत इत्यादि) और फिर बैठें.
(8.) कई बार दूसरों के साथ अध्ययन करने पर आप यह जान सकते हैं कि विषय को पूरी तरह से समझ पायें हैं या नहीं. यदि आपने प्रश्नों के सही उत्तर दिए हैं और उसे आप दूसरों को अच्छी तरह समझा पाने में सफल हो गए तो समझिए कि आपके द्वारा अध्ययन किये गए विषय को आपने आत्मसात कर लिया. वरना आप महसूस करेंगे कि अभी कुछ और मेहनत करना जरूरी है.
(9.) दुसरे विद्यार्थियों के साथ study करते वक्त सावधान रहिये. कुछ student पढाई के प्रति गंभीर न रहकर अपना और आपका मूल्यवान समय नष्ट कर सकते हैं. इसलिए अत्यंत सावधानी से चुनिए कि आपको किसके साथ अध्ययन करना है.
(10.)  स्वयं अकेले अध्ययन करें ताकि आप अवधारणा/मूल तथ्यों और जानकारियों को आत्मसात कर सकें. समूह में अध्ययन करें ताकि आप अपना सही आंकलन कर सकें, खुद का मूल्यांकन कर सकें.
New Foundation Batch for SBI-PO, LIC and GIC-AO Starts From 10 December 2018, Monday at 10:00 AM. For more Details Contact us : 9828710134, 9982234596