IBPS RRB परीक्षा की रीज़निंग एबिलिटि में 30+ अंक लाने की रणनीति

रीज़निंग सेक्शन उत्तीर्ण करने के लिए सबसे पहली और महत्वपूर्ण बात है कि आपको परीक्षा के बारे में पूर्ण जानकारी होनी चाहिए उसके पाठ्यक्रम और विषय के परीक्षा पैटर्न के बारे में पूरा ज्ञान होना चाहिए|  परीक्षा पैटर्न का मूल्यांकन आपको उस पेपर की समझदारी प्रदान करेगा, जिसकी आप तैयारी कर रहे हैं।


उत्तर देते समय सावधानी बरतें– रीज़निंग एबिलिटी एक स्कोरिंग विषय है क्योंकि इसमें केवल छात्र की सोचने की क्षमता की आवश्यकता होती है। इस खंड में प्रश्नों को हल करने के लिए सूत्र रटने की आवश्यकता नहीं है और उसे लागू करने की भी आवश्यकता है। प्रश्नों के उत्तर देते समय आपको बहुत सावधान रहने की आवश्यकता है। यह तर्क अनुभाग आपके निर्णय और विश्लेषणात्मक क्षमता से जुड़े अन्य कौशल का परीक्षण करता है।
  1. महत्वपूर्ण टॉपिक– इसके सबसे महत्वपूर्ण विषय हैंAnalogy, Statements and Conclusions, Series Problems, Ranking, Coding-decoding, Directions, Blood Relations, Data Sufficiency, Sitting Arrangements, Classification, Assumptions and Direction Sense Test। इसलिएसिलेबस पूरा करने के बादअपनी समस्या सुलझाने के कौशल को बढ़ाने के लिए इन विषयों के प्रश्नों का अभ्यास करें।
  2. प्रश्नों की अपेक्षित संख्या एक उम्मीदवार को परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों की अपेक्षित संख्या के बारे में अच्छी तरह से पता होना चाहिए। जो इस प्रकार है:
विषयप्रश्नों की संख्या
Data Sufficiency5 Questions
Coding- Decoding5 Questions
Puzzle/ Seating Arrangement15-20 Questions
Input- Output5 Questions
Syllogism5 Questions
Miscellaneous5 Questions
Coded Inequality5 Questions
  1. सही पहुँच– सिलेबस और विषयों के वेटेज को जानने के बाद, रीजनिंग एबिलिटि सेक्शन के विषयों को विस्तार से अपनाने का सही तरीका जानें|
  2. Data Sufficiency- पूरा प्रश्न ठीक से पढ़ें और प्रश्नों को हल करने के लिए आवश्यक डेटा की मात्रा की जांच करें और फिर बयानों पर आगे बढ़ें। आपको अपना उत्तर प्रस्तुत करने से पहले सभी कथनों का विश्लेषण करना चाहिए|
  3. Coding- Decoding- इस विषय के प्रश्नों को हल करने के लिए आपको कूटबद्ध शब्दों के संबंधित विचार को खोजने की आवश्यकता है।
  4. Puzzle/Seating Arrangement- ये प्रश्न सेट में आते हैं, इसलिए एक बार जब आप पैटर्न / व्यवस्था को पहचान लेते हैं, तो प्रश्नों को हल करना इस विषय से आसानी से हो जाता है।
  5. Input Output- यह विषय मूल रूप से आपकी तार्किक क्षमता का परीक्षण करता है और आपको उस पैटर्न की पहचान करने की आवश्यकता है जिसमें प्रारंभिक इनपुट आपको दिया गया है|
  6. Syllogism- दिए गए कथन में से कौन सा निष्कर्ष तार्किक रूप से आता है, यह जानने के लिए आप वेन आरेख का उपयोग कर सकते हैं।
  7. Series- आपको बस बीच-बीच में बाएंदाएं जैसे महत्वपूर्ण शब्दों को समझने की जरूरत हैइस विषय से प्रश्न को जल्दी हल करने के लिए अपने गणना भाग के साथ त्वरित रहें।
रीज़निंग एबिलिटि सेक्शन में अच्छा प्रयास करने के लिए अतिरिक्त टिप्स
  • प्रश्नों को हल करने के लिए सटीक फॉर्मूला सीखने की आवश्यकता नहीं है।
  • एक समय में एक विषय लें और प्रश्नों का अभ्यास करें।
  • वर्णमाला के क्रम और उनकी संख्यात्मक स्थिति को भी याद रखें।
  • नकारात्मक उपसर्ग वाले शब्दों से बहुत सतर्क रहें और निर्देशों को ध्यान से समझें।
  • आप प्रश्नों को हल करने के लिए अपने स्वयं के फॉर्मूले या संक्षिप्त ट्रिक्स भी बना सकते हैं।

No comments:

New Banking Exams Special Batch starts from 11 November at 10:30 AM.| New Batch for LIC and IBPS PO Mains has started 7 November at 5:30 PM.| New Batch for EPFO Mains will be started from 1 November at 4:30 PM. | New Batch for CBI, Income Tex, SSC Steno, SSC CGL starts from 1 November at 1:30 PM.| For more infomation contact us on these numbers - 9828710134 , 9982234596 .