Current Affairs Quiz

1. किस देश ने मोबाइल फोन पर 20 प्रतिशत आयात शुल्क लगाने को लेकर विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में भारत की शिकायत की है?
a.    जापान
b.    नेपाल
c.    चीन
d.    रूस

2. निजी क्षेत्र के किस बैंक ने 14 मई 2019 को आरबीआई के पूर्व डिप्टी गवर्नर आर. गांधी को अतिरिक्त निदेशक नियुक्त करने की घोषणा की?
a.    ऐक्सिस बैंक
b.    आईसीआईसीआई बैंक
c.    कोटक बैंक
d.    येस बैंक

3. किस देश में स्थित एक लैबोरेटरी के सेंसर्स के अनुसार, वायुमंडल में कार्बन डायऑक्साइड का स्तर 415.26 पीपीएम (पार्ट्स पर मिलियन) पहुंच गया और मानव इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है?
a.    अमेरिका
b.    रूस
c.    चीन
d.    नेपाल

4. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने 14 मई 2019 को निम्न किसको आईसीसी मैच रेफरी के अंतरराष्ट्रीय पैनल में शामिल किया है?
a.    जीएस शर्मा
b.    लक्ष्मी त्यागी
c.    जीएस लक्ष्मी
d.    कोमल सचदेवा

5. राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने देश भर में भूजल संसाधनों पर दबाव कम करने और शोधित अपशिष्ट जल का उपयोग सुनिश्चित करने के लिए 18 राज्यों और कितने केन्द्र शासित प्रदेशों को कार्य योजना जमा करने का निर्देश दीया है?
a.    दो
b.    चार
c.    सात
d.    पांच

6. हाल ही में किस देश ने आधिकारिक रूप से परमाणु समझौते के अंतर्गत संयुक्त समग्र कार्य योजना (जेसीपीओए) के तहत किए गए वादों से खुद को अलग कर लिया है?
a.    नेपाल
b.    चीन
c.    ईरान
d.    इराक

7. किस राज्य के पुलिस ने सार्वजनिक स्थलों पर जन्मदिन मनाने के दौरान चेहरे पर केक लगाने, टेप चिपकाने, फोम या अन्य केमिकल फेंकने पर प्रतिबंध लगाने को लेकर निषेधाज्ञा जारी की है?
a.    गुजरात पुलिस
b.    बिहार पुलिस
c.    राजस्थान पुलिस
d.    झारखण्ड पुलिस

8. निम्न में से किस देश के इगोर स्टिमैक को भारतीय फुटबॉल टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है?
a.    जापान
b.    चीन
c.    रूस
d.    क्रोएशिया

उत्तर:-
1.a. जापान
विवरण:जापान ने मोबाइल फोन पर 20 प्रतिशत आयात शुल्क लगाने को लेकर विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में भारत की शिकायत की है. इसके मुताबिक, भारत ने करों का समायोजन कर घरेलू उत्पादन को बढ़ावा दिया है.

2.d. येस बैंक
विवरण:निजी क्षेत्र के येस बैंक ने 14 मई 2019 को आरबीआई के पूर्व डिप्टी गवर्नर आर. गांधी को अतिरिक्त निदेशक नियुक्त करने की घोषणा की. गांधी की नियुक्ति 14 मई 2019 से 13 मई 2021 तक के लिए प्रभावी हो गई है.

3.a. अमेरिका
विवरण:अमेरिका स्थित एक लैबोरेटरी के सेंसर्स के अनुसार, वायुमंडल में कार्बन डायऑक्साइड का स्तर 415.26 पीपीएम (पार्ट्स पर मिलियन) पहुंच गया और मानव इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है.

4.c. जीएस लक्ष्मी
विवरण:अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने 14 मई 2019 को जीएस लक्ष्मी को आईसीसी मैच रेफरी के अंतरराष्ट्रीय पैनल में शामिल किया है.

5.a. दो
विवरण:राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने 14 मई 2019 को देश भर में भूजल संसाधनों पर दबाव कम करने और शोधित अपशिष्ट जल का उपयोग सुनिश्चित करने के लिए राज्यों से कहा है. एनजीटी ने 18 राज्यों और 02 केन्द्र शासित प्रदेशों को अपशिष्ट जल के इस्तेमाल पर कार्य योजना प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है.

6.c. ईरान
विवरण:ईरान ने आधिकारिक रूप से परमाणु समझौते के अंतर्गत संयुक्त समग्र कार्य योजना (जेसीपीओए) के तहत किए गए वादों से खुद को अलग कर लिया है.

7.a. गुजरात पुलिस
विवरण:गुजरात पुलिस ने सार्वजनिक स्थलों पर जन्मदिन मनाने के दौरान चेहरे पर केक लगाने, टेप चिपकाने, फोम या अन्य केमिकल फेंकने पर प्रतिबंध लगाने को लेकर निषेधाज्ञा जारी की है.

8.d. क्रोएशिया
विवरण:क्रोएशिया के इगोर स्टिमैक को भारतीय फुटबॉल टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है. अखिल भारतीय फुटबॉल संघ (एआईएफएफ) ने उनके साथ दो साल का अनुबंध किया.
ADMISSION OPEN -> Special Foundation Batch for All Banking Exams, Starts from: 1 March| Timing: 10:00 AM | Regular Live Classes Running on Safalta360 App. Download Now | For more infomation contact us on these numbers - 9828710134 , 9982234596 .

TOP COURSES

Courses offered by Us

Boss

BANKING

SBI/IBPS/RRB PO,Clerk,SO level Exams

Boss

SSC

WBSSC/CHSL/CGL /CPO/MTS etc..

Boss

RAILWAYS

NTPC/GROUP D/ ALP/JE etc..

Boss

TEACHING

REET/Super TET/ UTET/CTET/KVS /NVS etc..