Reasoning Quiz

Q1. रोबिन, लतिका के बांई ओर बैठा है, मनोज, रमेश और लतिका के बीच में बैठा है। यदि  गोविन्द भी लतिका के बांई ओर है, तो अंतिम बांई ओर कौन है?
(a) रोबिन
(b) गोविन्द


(c) रमेश
(d) निर्धारित नहीं किया जा सकता       
(e) इनमें से कोई नहीं 

Q2. यदि निकिता > ललित और राशी < निकिता हैं, तो निम्नलिखित में से कौन सा चिन्ह क्रमशः रिक्त स्थान में रखा जाना चाहिए (दायें से बायें)?
प्रिया < राशी ≤ शशि = माया __निकिता = कविता __ललित 
(a) <,≥
(b) ≤,>
(c)≤,≥
(d) <,>
(e) इनमें से कोई नहीं 

Q3. उत्तर की ओर उन्मुख बच्चों की एक पंक्ति में, राजन, दायें छोर से बाहरवें स्थान पर है और सत्यार्थी के दायें से पांचवें स्थान पर है, जो बाएं छोर से दसवें स्थान पर है। पंक्ति में कुल कितने बच्चे हैं?
(a) 29 
(b) 28
(c) 26
(d) 27
(e) इनमें से कोई नहीं 

Q4. पाँच मित्र P, Q, R, S और T में से, Q, R से लम्बा है। T, P से लम्बा है। S, P से छोटा है लेकिन Q से लम्बा है। इनमें से कौन दूसरा सबसे छोटा है?
(a) T 
(b) Q
(c) R
(d) P
(e) निर्धारित नहीं किया जा सकता 

Q5. यदि रितु, कविता से लंबी है लेकिन गुंजन से छोटी है। कविता, अदिति के जितनी छोटी नहीं है लेकिन पायल से छोटी है। तो गुंजन है: 
(a) सबसे लम्बी 
(b) दूसरी सबसे लम्बी
(c) तीसरी सबसे लम्बी
(d) सबसे लम्बी या दूसरी सबसे लम्बी 
(e) दूसरी सबसे लम्बी या तीसरी सबसे लम्बी 

Q6. बंजारा हिल्स पर, 6 इमारतों U, V, W, X, Y और Z की अलग अलग ऊँचाई है। इमारत V, इमारात Y से ऊँची है, जो इमारत W से ऊंची नहीं है। इमारत X, इमारात U से नीची  है लेकिन इमारत Z से ऊंची है। इमारत Y, इमारत X से ऊंची है, लेकिन इमारत V सबसे ऊंची नहीं है। W, केवल 2 से नीची है। कौन सी इमारत दूसरी सबसे ऊंची है?
(a) U
(b) V 
(c) W 
(d) Y
(e) निर्धारित नहीं किया जा सकता  

Q7. M, N, O, P, Q और R, जब शीर्ष से उनके भार के अवरोही क्रम में व्यवस्थित किए जाते हैं, Q तीसरा सबसे भारी हो जाता है, R, M और Q के बीच में है, O और P न तो शीर्ष (सबसे भारी) पर न अंतिम (सबसे हल्का) है।  निम्नलिखित में से कौन उनके भार के अनुसार दूसरा सबसे भारी है? 
(a) M
(b) O 
(c) P 
(d) N 
(e) R 

Q8. 36 विद्यार्थियों की एक कक्षा में, रवि की रैंक शीर्ष से 12 है। राधिका की रैंक रवि से तीन स्थान ऊपर है। नीचे से राधिका की रैंक कितनी है?
(a) 27
(b) 28
(c) 26
(d) 29
(e) इनमें से कोई नहीं 

Q9. छह विद्यार्थी U, V, W, X, Y और Z एक परीक्षा में भाग लेते हैं और अलग अलग अंक प्राप्त करते हैं। Z, V से अधिक अंक प्राप्त करता है लेकिन W से कम। Y, W से अधिक अंक प्राप्त करता है लेकिन वह सबसे अधिक अंक प्राप्त नहीं करता है। V, केवल U से अधिक अंक प्राप्त करता है। दूसरा सबसे अधिक अंक कौन प्राप्त करता है?
(a) U  
(b) Y
(c) X
(d) Z
(e) इनमें से कोई नहीं

Q10. उत्तर की ओर उन्मुख बच्चों की एक पंक्ति है, राम दायें छोर से बाहरवें स्थान पर और श्याम दायें से पांचवें स्थान पर है, जो बायें छोर से दसवें स्थान पर है। पंक्ति में कुल कितने बच्चे हैं?
(a) 29 
(b) 28
(c) 26
(d) 27
(e) इनमें से कोई नहीं 

Q11. Q, P, L, M और N में से, प्रत्येक अलग अलग अंक प्राप्त करता है। P, केवल L और N से अधिक अंक प्राप्त करता है और M और Q से कम अंक प्राप्त करता है। सबसे अधिक अंक कौन प्राप्त करता है?
(a) Q
(b) M
(c) N
(d) डाटा अपर्याप्त है 
(e) इनमें से कोई नहीं

Q12. पाँच किताब J, K, Y, W और X एक मेज पर रखी हुई हैं। Y, J से ठीक नीचे रखी हुई है, W, X के ठीक ऊपर रखी हुई है और K, Y और X के नीचे रखी हुई है। निम्नलिखित में से कौन सी किताब मेज के सतह को स्पर्श करती है?
(a) W
(b) X
(c) K
(d) J 
(e) Y

Q13. पाँच मित्र P, Q, R, S और T में से, Q, R से लम्बा है। T, P से लम्बा है। S, P से छोटा है लेकिन Q से लम्बा है। इनमें से कौन सबसे छोटा है?
(a) T
(b) Q
(c) R
(d) P
(e) निर्धारित नहीं किया जा सकता 

Q14. यदि रितु, कविता से लम्बी है लेकिन गुंजन से छोटी है। कविता, अदिति के जितनी छोटी नहीं है लेकिन पायल से छोटी है। इनमें से कौन सबसे छोटा है? 
(a) गुंजन
(b) रितु 
(c) पायल
(d) अदिति 
(e) इनमें से कोई नहीं 

Q15. छह विद्यार्थी U, V, W, X, Y और Z एक परीक्षा में भाग लेते हैं और अलग अलग अंक प्राप्त करते हैं। Z, V से अधिक अंक प्राप्त करता है लेकिन W से कम। Y, W से अधिक अंक प्राप्त करता है लेकिन सबसे अधिक अंक प्राप्त नहीं करता है। V, केवल U से अधिक अंक प्राप्त करता है। सबसे अधिक अंक कौन प्राप्त करता है?
(a) U
(b) Y
(c) X
(d) Z
(e) इनमें से कोई नहीं 


S1. Ans.(d):
Sol.

S2. Ans.(d) 
Sol. < , > 

S3. Ans.(c)
Sol. Sathyarthi’s position from left end = 10th 
Sathyarthi’s position from right end = 17th 
Total number of children in the row = 10 + 17 – 1 = 26

S4. Ans.(b) 
Sol. T>P>S>Q>R


S5. Ans.(d) 

S6. Ans.(b) 
Sol. U>V>W>Y>X>Z

S7. Ans.(e) 
Sol. M>R>Q>O/P>P/O>N

S8. Ans.(b) 
Sol. (36-9)+1=28th from the bottom.

S9. Ans.(b); 
Sol. X>Y>W>Z>V>U
‘Y’ scores the second highest mark. 

S10. Ans.(c) 
Sol. Total number of children=26

S11. Ans.(d);
Sol.

S12. Ans.(c);
Sol.

S13. Ans.(c);
Sol.T>P>S>Q>R

S14. Ans.(d);
Sol.

S15. Ans.(c);
Sol. X>Y>W>Z>V>U
ADMISSION OPEN -> Special Foundation Batch for All Banking Exams, Starts from: 1 March| Timing: 10:00 AM | Regular Live Classes Running on Safalta360 App. Download Now | For more infomation contact us on these numbers - 9828710134 , 9982234596 .

TOP COURSES

Courses offered by Us

Boss

BANKING

SBI/IBPS/RRB PO,Clerk,SO level Exams

Boss

SSC

WBSSC/CHSL/CGL /CPO/MTS etc..

Boss

RAILWAYS

NTPC/GROUP D/ ALP/JE etc..

Boss

TEACHING

REET/Super TET/ UTET/CTET/KVS /NVS etc..