Hindi Quiz for RRB Mains

निर्देश (1-10) : नीचे दिए गए गद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़िए और उस पर आधारित प्रश्नों के उत्तर दीजिए. कुछ शब्दों को मोटे अक्षरों में मुद्रित किया गया है, जिससे आपको कुछ प्रश्नों के उत्तर देने में सहायता मिलेगी. दिए गए विकल्पों में से सबसे उपयुक्त का चयन कीजिए. 
उस रोज बहुत से लोग एक साथ थे - मैदान में बैठे,
गुनगुनी धूप का आनन्द लेते हुए. ढलते सूरत के साथ बौद्ध-स्तूप की लम्बी होती छाया धूप के एक बडे़ हिस्से को लपक चुकी थी. कुछ देर धूप सेक लेने के बाद पीठ पर चींटियों का अहसास जिन्हें होने लगता, बौद्ध-स्तूप की छाया की ठंडक का हाथ पकड़ते हुए स्तूप की जड़ तक सरक आए थे. स्तूप के भीतर नंगे पैर चलने के कारण शरीर के भीतर तक घुस चुकी ठंड को बाहर फेंकने के लिए पारिवारिक किस्म के समूहों ने मैदान के उन हिस्सों पर, जहां धूप अपने पूरे ताप के साथ गिर रही थी, दरी बिछाकर खाने के छोटे-बडे़ न जाने कितने ही डिब्बे खोले हुए थे. इतना कुछ एक साथ था कि हवा को हवा की तरह अलग से पहचानना भी मुश्किल था. 

स्कूली बच्चों के कितने ही समूह अध्यापिकाओं के दिशानिर्देश पर पंक्तिबद्ध होकर भी अपने को धूप का हिस्सा होने से बचा नहीं पा रहे थे. तभी न जाने कहां से, स्तूप की कौन सी दीवार से उठती एक आवाज उस बौद्ध-विहार में विहार करने के नियम कायदे निर्देशित करने लगी- लड़का-लड़की मैदान में एक साथ न बैठें! बिना लय ताल के उच्चारित होते कितने ही दोहरावों की एकरसता चुभने वाली थी. दोहराने वाली आवाज को भी उसका बेसुरापन अखरा या नहीं, कहा नहीं जा सकता. पर मात्राओं को घटाते बढ़ाते हुए निर्देश का मजमून थोड़ा बदल चुका था - लड़के-लड़की का मैदान में बैठना एक साथ मना है. कितने ही युवा जोड़े इस कर्कश उद्घोषणा रूपी गीत के स्थायी के बाद कर्णकटु होकर उठते अंतरे को सुनने से पहले ही खड़े हो चुके थे और यूंही टहलने लगे थे. यूं ही टहलते हुए एक दूसरे से अचानक सट जाने या अनचाहे टकरा जाने वाली स्थितियाँ भी उन्हें सचेत करने लगी थीं कि नियम की कोई नयी धारा प्रताड़ना की तरह उनके कानों में न पड़ जाए. 
लेकिन गोद में सिर रखकर लेटा वह लड़का जो अपने पेट पर लैपटॉप रखे हुए है; लैपटॉप की पीठ उसके मुडे़ हुए घुटनों पर टिकी हुई है; आंखें बौद्ध मंत्रों की पीडीएफ फाइल पर जमी हुई हैं, वह वैसे ही लेटे-लेटे अपनी साथिन को मंत्रों के अर्थ बता रहा है. काफी देर से सुने जा रहे बौद्ध मंत्रों से विषयांतर करते हुए साथिन एक किस्सा बयां करने लगी थी कि एक बार, यह किसी और जगह की बात है, दो घुटे सिर वाले मुझे लाइन मार रहे थे. लड़के के पास समय भरपूर था. वह साथिन के साथ का हर छोटे से छोटा क्षण भी स्मृतियों में कैद कर लेना चाहता था. पेट और घुटनों के बीच खुली बौद्ध मंत्रों की पीडीएफ फाइल को उसने एक क्लिक से हटा दिया और तिरछी निगाहों से साथिन को ताकने लगा. समय तो साथिन के पास भी भरपूर था पर लड़का उसकी आंखों में एक तरह की हड़बड़ाहट को देख रहा था. लड़के को लगा कि शायद साथिन साथ नहीं. क्या उसके मन को भी उद्घोषणा के तीर ने बींध दिया है या साथिन का मन विहग कहीं गगन विहार करने लगा है? वह उठ कर बैठ गया और चलहकदमी करते दूसरे युवा जोड़ों को देखने लगा. अब जाकर उद्घोषणा के अर्थ उसके भीतर स्पष्ट होने लगे थे. अकस्मात् उसे प्रतीत हुआ उसे पराई दुनिया में फेंक दिया गया है. यहां अशांति है. कोई कुछ बोल नहीं रहा लेकिन युवा मन की खदबदाहट का रव मानो कर्णपटों को चाक कर देगा. 

Q1. चींटियों के एहसास से क्या तात्पर्य है? 
(a) लोग चींटियों की तरह थे
(b) चुनचुनाहट होना 
(c) घास में चींटिया थीं
(d) धूप काट खाती थी
(e) इनमें से कोई नहीं 

Q2. हवा को हवा की तरह पहचानना क्यों मुश्किल था? 
(a) कई कुछ एक साथ था 
(b) हवा चल नहीं रही थी 
(c) हवा तेज थी धूप मंद 
(d) धूप तेज थी हवा मंद 
(e) इनमें से कोई नहीं 

Q3. स्कूली बच्चे किससे खुद को बचा नहीं पा रहे थे? 
(a) पंक्ति से बाहर होने से 
(b) धूल धूसरित होने से 
(c) अध्यापकों के निर्देशों से 
(d) उपरोक्त (a) एवं (b) 
(e) उपरोक्त (a), (b) एवं (c) तीनों 

Q4. उद्घोषणा में ‘अंतरे’ का क्या अर्थ है? 
(a) गीत का दूसरा सुर छिड़ना 
(b) थोड़े अंतराल पर उद्घोषणा होना 
(c) आगे होने वाली और उद्घोषणा 
(d) प्रताड़ना 
(e) इनमें से कोई नहीं 

Q5. लड़का किसकी गोद में सिर रखे हुए था? 
(a) घास 
(b) स्तूप 
(c) बांह 
(d) साथिन
(e) इनमें से कोई नहीं 

निर्देश (6-10) : नीचे दिया गया हरेक वाक्य चार भागों में बांटा गया है और जिन्हें (a), (b), (c), और (d) क्रमांक दिए गए हैं. आपको यह देखना है कि वाक्य के किसी भाग में व्याकरण, भाषा वर्तनी, शब्दों के गलत प्रयोग या इसी तरह की कोई त्रुटि तो नहीं है. त्रुटि अगर होगी तो वाक्य के किसी एक भाग में होगी. उस भाग का क्रमांक ही आपका उत्तर है. अगर वाक्य त्रुटिरहित है तो उत्तर (e) दीजिए.

Q6. यहाँ से उठकर (a)/ वे अपने घर (b)/ की ओर (c)/ मुड़ने ही वाले थे। (d)/ त्रुटि रहित (e)
Q7. रामायण के कथा (a)/ में राम का (b)/ पूरा चरित्र-चित्रण (c)/ किया गया है। (d)/ त्रुटि रहित (e)
Q8. सरयू नदी के (a)/ तट में (b)/ अयोध्या नगरी (c)/ बसी हुई है। (d)/ त्रुटि रहित (e)
Q9. आजकल की (a)/ हिन्दी अखबार (b)/ अंग्रेजी की तुलना में (c)/ ज्यादा पढ़े जाते हैं। (d)/ त्रुटि रहित (e)
Q10. एक तो महंगाई (a)/ ऊपर से त्योहारों का (b)/ मौसम, आम आदमी (c)/ का तो खाना ही खरा है। (d)/ त्रुटि रहित (e)

निर्देश (11-15) : नीचे दिए गए प्रत्येक प्रश्न में एक रिक्त स्थान छूटा हुआ है और उसके नीचे पाँच शब्द सुझाए गए हैं. इनमें से कोई एक उस रिक्त स्थान पर रख देने से वह वाक्य अर्थपूर्ण वाक्य बन जाता है. सही शब्द को ज्ञात कर उसको उत्तर के रूप में अंकित कीजिए. दिए गए शब्दों में से सर्वाधिक उपयुक्त शब्द का चयन करना है. 

Q11. विज्ञान और प्रौद्योगिकी के इस युग में भाषा नित नवीन शब्दों से .......... हो रही है. 
(a) आबद्ध 
(b) बलवान 
(c) वृद्ध 
(d) समृद्ध
(e) भरपुष्ट 

Q12. हर वर्ष 15 अगस्त को देश भर में स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से ........... हैं. 
(a) मानते 
(b) करते 
(c) मनाते 
(d) गुंजाते 
(e) निभाते 

Q13. आज भी बहुत से साहूकार गांवों में गरीब किसानों को अपने ........... में फंसाते हैं. 
(a) खेल 
(b) दाव 
(c) हाथ 
(d) चंगुल 
(e) अंगुल 

Q14. कविताओं के इस ............ में निराला की कविताएं भी हैं.
(a) आकलन 
(b) परिकलन 
(c) विकलन 
(d) संकलन 
(e) अंकन 

Q15. अनुवाद शाब्दिक हो और उसमें उपयुक्त वाक्यांशों और मुहावरों का ............ प्रयोग न हा तो भाषा बोझिल, उबाऊ और अरूचिकर प्रतीत होने लगती है. 
(a) क्वचित 
(b) सचित 
(c) समुचित 
(d) कदाचित्
(e) सूचित 

SOLUTIONS
S1. Ans. (b) चुनचुनाहट होना
S2. Ans. (a) कई कुछ एक साथ था
S3. Ans. (b) धूल धूसरित होने से
S4. Ans. (b) थोड़े अंतराल पर उद्घोषणा होना
S5. Ans. (d) साथिन
S6. Ans. (e)त्रुटि रहित 
S7. Ans. (a) ‘रामायण के कथा’ के स्थान पर ‘रामायण की कथा’ होगा.
S8. Ans.(b) ‘तट में’ के स्थान पर ‘तट पर’ होगा 
S9. Ans. (a) ‘आजकल की’ के स्थान पर ‘आजकल के’ होगा 
S10. Ans. (d) ‘खाना ही खरा है’ के स्थान पर ‘खाना ही ख़राब हो गया है’ होगा 
S11. Ans. (d) समृद्ध
S12. Ans. (c) मनाते
S13. Ans. (d) चंगुल
S14. Ans. (d) संकलन
S15. Ans. (c) समुचित

New Foundation Batch Has Been Started. Last Date of Addmission 25 January 2021. Hurry Up! | For more infomation contact us on these numbers - 9828710134 , 9982234596 .

Dhingra Classes

Selections

भारत के हज़ारो विद्यार्थियों के अनुभव इस बात के सबूत हैं कि धींगड़ा क्लासेज़ ने अनेकों परिवारों को सरकारी नौकरी देकर उनके घर में खुशियों के दीप जलाए हैं। भारत के पंजाब, हरियाणा, हिमाचल, राजस्थान , दिल्ली आदि के बैंकों, सरकारी कार्यालयों में हमारे कई छात्र सेवारत देखे जा सकते हैं।

Most Resent Selections :



धींगड़ा क्लासेज अपने स्टडी मैटीरियल , आसान विधियों एवं अनुभवी शिक्षकों के कारण जाता है। आईबीपीएस, एसएससी एवं अन्य परीक्षाओं में पूछे गए अधिकांश प्रश्न हू -ब -हू हमारे क्लासरूम प्रोग्राम्स में से पूछे जाते रहे हैं। बैंकिंग परीक्षाओं में हमारे स्टूडेंट्स तीन बार अखिल भारतीय स्तर पर टॉपर्स रहे हैं। धींगड़ा क्लासेज़ ने ग्रामीण क्षेत्र के स्टूडेंट्स को भी लगातार चयनित करवाया है।

Address

New Building, Near City Park, Raisinghnagar, Dist. Sri Ganganagar (Raj.)

Contact Us

9828710134, 9982234596

dhingraclassesrsngr@ gmail.com

Like Us





Powered by Dhingra Classes