Current Affairs Quiz



1.
पहला भारतीय पर्यटन मार्ट (ITM) किस शहर में आयोजित किया जाएगा?
[A] नई दिल्ली
[B] लखनऊ
[C] पुणे
[D] पणजी

Correct Answer: A [नई दिल्ली]
Explanation:
16 वीं से 18 सितंबर 2018 तक नई दिल्ली में पर्यटन मंत्रालय द्वारा पहली बार ‘भारत पर्यटन मार्ट (ITM) की मेजबानी की जाएगी। इसके संबंध में, पर्यटन मंत्रालय ने फेडरेशन ऑफ एसोसिएशन इन इंडियन टूरिज्म एंड हॉस्पिटैलिटी (FAITH) के साथ साझेदारी की है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य दुनिया भर के देशों में प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय यात्रा मार्टों के साथ भारत के लिए वार्षिक वैश्विक पर्यटन मार्ट बनाना है। मार्ट पर्यटन और आतिथ्य उद्योगों के सभी हितधारकों के लिए एक मंच प्रदान करेगा ताकि व्यापार के अवसरों पर बातचीत और लेनदेन किया जा सके।

2.
18 वें एशियाई खेलों 2018 में भारतीय पुरुषों की हॉकी टीम का नेतृत्व कौन करेगा?
[A] चिंगलेन्साना सिंह कंगंजम
[B] बीरेंद्र लाकरा
[C] PR श्रीजेश
[D] रुपिंदर पाल सिंह

Correct Answer: C [PR श्रीजेश]
Explanation:
गोलकीपर पीआर श्रीजेश 18 वें एशियाई खेलों में 18 सदस्यीय भारतीय पुरुषों की हॉकी टीम का नेतृत्व करेंगे, जो कि 18 अगस्त से जकार्ता और पालेम्बैंग में शुरू होने वाला है। मिडफील्डर चिंगलेन्साना सिंह कंगंजम को टूर्नामेंट के उपकप्तान का नाम दिया गया है मिडफील्ड में अनुभवी सरदार सिंह, मनप्रीत सिंह, सिमरनजीत सिंह और विवेक सागर प्रसाद रहेंगे।
भारत की अगली पंक्ति में, आकाशदीप सिंह ने टीम में वापसी की है जबकि अनुभवी एसवी सुनील, मनदीप सिंह, ललित कुमार उपाध्याय और दिलप्रीत सिंह ने टीम में अपनी जगह बरकरार रखी है। टीम की रक्षा रुपिंदर पाल सिंह, हरमनप्रीत सिंह, वरुण कुमार, अमित रोहिदास, सुरेंद्र कुमार और बिरेंद्र लाकरा द्वारा संभाली जाएगी।

3.
किस राज्य ने उत्तर पूर्वी परिषद (NEC) की 67 वीं पूर्ण बैठक की मेजबानी की?
[A] अरुणाचल प्रदेश
[B] त्रिपुरा
[C] मेघालय
[D] नागालैंड

Correct Answer: 0 []
Explanation:
उत्तर पूर्वी परिषद (NEC) की 67 वीं पूर्ण बैठक 9 जुलाई को मेघालय में शिलांग में शुरू हुई थी, जिसकी अध्यक्षता केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने की। NEC आठ पूर्वोत्तर राज्यों का एक क्षेत्रीय नियोजन निकाय है। सभी पूर्वोत्तर राज्यों के गवर्नर
और मुख्य मंत्री और DoNER मंत्री जितेंद्र सिंह ने 2 दिवसीय बैठक में हिस्सा लिया, जो केंद्रीय मंत्रिमंडल ने गृह मंत्रालय के प्रत्यक्ष नियंत्रण में NEC लाए जाने के बाद पहली बार आयोजित की जा रही थी। बैठक के दौरान, उन्होंने उत्तर-पूर्वी क्षेत्र के सर्वांगीण विकास से संबंधित मामलों पर विभिन्न प्रस्तुतियों की समीक्षा की। इसके अलावा इस क्षेत्र के कई जिलों में परिवर्तन, आजीविका कार्यक्रमों को मजबूत करने, जल संसाधन प्रबंधन, 2022 तक किसानों की आमदनी को दोगुना करने, सड़क कनेक्टिविटी, उत्तर प्रदेश राज्यों से संबंधित ‘पोशन अभियान’ आयुष भारत के कार्यान्वयन पर चर्चा की गई।

4.
किस राज्य सरकार ने हाल ही में राज्य में रहने वाले यहूदियों को धार्मिक अल्पसंख्यक दर्जा दिया है?
[A] मणिपुर
[B] केरल
[C] गुजरात
[D] गोवा

Correct Answer: C [गुजरात]
Explanation:
गुजरात सरकार ने राज्य में रहने वाले यहूदी समुदाय को धार्मिक अल्पसंख्यक दर्जा दिया है। इस प्रभाव के लिए GR 6 जुलाई को राज्य के सामाजिक न्याय और सशक्तिकरण विभाग द्वारा जारी किया गया था। धार्मिक अल्पसंख्यक सदस्य यहूदी धर्म के विश्वास का दावा करते हुए, उन्हें संविधान और राज्य सरकार के विभिन्न कृत्यों और नियमों में धार्मिक अल्पसंख्यक अधिकारों पर विचार किया जाएगा। उन्हें गुजरात के अधिकार क्षेत्र में धार्मिक अल्पसंख्यक समुदायों के लिए तैयार कल्याणकारी योजनाओं का लाभ भी मिलेगा। इसके साथ, गुजरात पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र के बाद यहूदियों को धार्मिक अल्पसंख्यक दर्जा देने के लिए भारत का तीसरा राज्य बन गया है।

5.
केंद्रीय खेल मंत्रालय ने हाल ही में राष्ट्रीय स्तर की तीरंदाज गोहेला बोरो को 5 लाख रुपये दिए हैं। वो किस राज्य से संबंधित हैं?
[A] त्रिपुरा
[B] मणिपुर
[C] असम
[D] नागालैंड

Correct Answer: C [असम]
Explanation:
केंद्रीय युवा मामले, खेल राज्य मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने राष्ट्रीय स्तर की तीरंदाज गोहेला बोरो को उनकी चिकित्सा के लिए 5 लाख रुपये की मदद की है। यह पंडित दीनदयाल उपाध्याय राष्ट्रीय कल्याण कोष से वित्तीय सहायता दी गई है। यह 3 लाख 37 हजार रुपयों में बढ़ोत्तरी है जो जनवरी 2018 तक दिए जा चुके हैं।तीरंदाजी कई अन्य विकारों के साथ संयुक्त प्रणालीगत ल्यूपस एरिथेमैटोसस से पीड़ित है। वो असम के कोकराझार जिले के गांव अमगुरी से हैं।

6.
किस मोबाइल कंपनी ने नोएडा में दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फोन फैक्ट्री स्थापित की है?
[A] एप्पल
[B] सैमसंग
[C] वीवो
[D] ओप्पो

Correct Answer: B [सैमसंग]
Explanation:
दक्षिण कोरिया की मोबाइल फोन निर्माता कंपनी सैमसंग ने नोएडा में दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फोन फैक्ट्री स्थापित की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन ने नोएडा में सोमवार को इसका उद्घाटन किया।नया संयंत्र वर्तमान में 68 मिलियन यूनिट से 2020 तक 120 मिलियन तक कंपनी को अपनी क्षमता को चरणबद्ध तरीके से बढ़ाने में मदद करेगा।वर्तमान में सभी सैमसंग मोबाइल फोन, जिनमें फ्लैगशिप गैलेक्सी एस 9, एस 9 + और गैलेक्सी नोट 8 शामिल हैं, को नोएडा प्लांट में निर्मित किया जाता है। नोएडा कारखाना, जिसे 1 99 6 में स्थापित किया गया था, भारत में स्थापित पहली वैश्विक इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण सुविधाओं में से एक है।एक बड़ा विनिर्माण संयंत्र, जो 129000 वर्ग मीटर से अधिक फैला हुआ है, सैमसंग को देश भर में अपने अभिनव उत्पादों और सेवाओं की बढ़ती मांग को पूरा करने में मदद करेगा और भारत को भारत केंद्र बनाने के लक्ष्य को पूरा करेगा।

7.
कौन सा भारतीय खिलाड़ी राष्ट्रमंडल खेल संघ (CGF) के प्रतिष्ठित एथलीट सलाहकार आयोग में एशिया का प्रतिनिधित्व करेगा?
[A] दुती चंद
[B] दीपिका पल्लीकल
[C] विकास गौड़ा
[D] मैरी कॉम

Correct Answer: B [दीपिका पल्लीकल]
Explanation:
भारत की अग्रणी स्क्वैश खिलाड़ी दीपिका पल्लीकल को राष्ट्रमंडल खेल संघ (CGF) के प्रतिष्ठित एथलीट सलाहकार आयोग में एशिया के प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त किया गया है। नियुक्ति CGF द्वारा की गई थी। अगस्त 2017 में CGF एथलीट सलाहकार आयोग का प्रस्ताव था और एथलीट आयोग की सेवा करने की क्षमता के साथ एक एथलीट नामित करने के लिए सभी 71 सदस्य राष्ट्रमंडल खेल संघों (CGA) तक पहुंच गया था। प्रत्येक महाद्वीप का प्रतिनिधित्व CGFAAC में एक एथलीट द्वारा किया जाता है। भारतीय ओलंपिक एसोसिएशन / CGA इंडिया ने CGFAAC में एशिया का प्रतिनिधित्व करने के लिए राष्ट्रमंडल स्वर्ण पदक विजेता पल्लीकल का नाम प्रस्तावित किया था। CGFAAC वह निकाय है जो सभी राष्ट्रमंडल एथलीटों की तरफ से प्रतिनिधित्व करता है और बोलता है। CGFAAC में वर्तमान में सात अत्यधिक संपन्न राष्ट्रमंडल एथलीटों और पदक विजेताओं में महत्वपूर्ण पिछले खेलों और खेल, नागरिक और अकादमिक नेतृत्व अनुभव शामिल हैं।

8.
ओडिशा सरकार ने राज्य में कैंसर देखभाल सुविधाओं के विकास के लिए किस संगठन के साथ साझेदारी की है?
[A] अपोलो
[B] टाटा ट्रस्ट
[C] वेदांता
[D] एम्स

Correct Answer: B [टाटा ट्रस्ट]
Explanation:
ओडिशा सरकार और टाटा ट्रस्ट अगले 5 वर्षों में राज्य में कैंसर देखभाल सुविधाओं के विकास के लिए संयुक्त रूप से 1000 करोड़ रुपये खर्च करेगी। ओडिशा के व्यापक कैंसर देखभाल कार्यक्रम के तहत भुवनेश्वर में एक अत्याधुनिक टाटा मेमोरियल अस्पताल स्थापित किया जाएगा। राज्य अस्पताल के लिए 25 एकड़ जमीन मुहैया कराएगा। कटक में मौजूदा आचार्य हरिहर कैंसर केयर अस्पताल को भी अपग्रेड किया जाएगा। ओडिशा कैंसर केयर फाउंडेशन नामक एक विशेष उद्देश्य वाहन प्रबंधन इकाई के रूप में गठित किया जाएगा। यह स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के सचिव की अध्यक्षता में होगा। यह भी निर्णय लिया गया कि राज्य में कैंसर उपचार सुविधाओं के विभिन्न स्तर वाले 15 नैदानिक इकाइयां स्थापित की जाएंगी। भुवनेवा में बुरला, भवनपत्ना, बेरहमपुर, कोरापुट और राजधानी अस्पताल में सरकारी मेडिकल कॉलेजों में व्यापक नैदानिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

9.
अमरनाथ यात्रा तीर्थयात्रियों के लिए कौन सी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) ने मोबाइल सहायता केंद्र “साथी” लॉन्च किया है?
[A] राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड
[B] सीमा सुरक्षा बल
[C] केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल
[D] सशस्त्र सीमा बल

Correct Answer: C [केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल]
Explanation:
केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) ने अमरनाथ के 3,880 मीटर ऊंचे पवित्र गुफा मंदिर में वार्षिक तीर्थ यात्रा करने वाले लोगों तक पहुंचने के लिए एक मोबाइल सहायता केंद्र “साथी” लॉन्च किया है। CRPF (जम्मू क्षेत्र) के महानिरीक्षक अभय वीर चौहान ने पहल ‘साथी’ की शुरुआत की थी। इस पहल का उद्देश्य जम्मू में भगवती नगर आधार शिविर के बाहर शिविरों में रहने के लिए सहायता और जानकारी प्रदान करना है। मोबाइल सहायता केंद्र के CRPF कर्मियों ने जम्मू में विभिन्न शिविरों का दौरा किया और तीर्थयात्रियों को सुरक्षा उपायों के बारे में जानकारी दी जानी चाहिए। इसके अलावा, केंद्र के प्रशिक्षित CRPF कर्मियों को ज़रूरत वाले लोगों को प्राथमिक चिकित्सा उपचार प्रदान किया जाएगा और दवाएं भी वितरित की जाएंगी। इसके अलावा, CRPF की एक सहायता डेस्क भगवती नगर बेस शिविर में पहले से ही कार्यात्मक है और दूसरा जम्मू तवी रेलवे स्टेशन और अन्य सूचना केंद्रों में मददगार नामित है।

10.
एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने बिहार के भोजपुर क्षेत्र में शाहबाद में सोन नहर की पक्कीकरण परियोजना की कितनी रकम को मंजूरी दे दी है?
[A] 352 मिलियन डॉलर
[B] 388 मिलियन डॉलर
[C] 452 मिलियन डॉलर
[D] 622 मिलियन डॉलर

Correct Answer: A [352 मिलियन डॉलर]
Explanation:
एशियाई विकास बैंक (ADB) ने बिहार के शाहबाद-भोजपुर क्षेत्र में सोन नहर की अस्तर परियोजना को मंजूरी दे दी है, जिससे इस क्षेत्र में कृषि क्षेत्र को काफी फायदा होगा। इस परियोजना की अनुमानित लागत  503 मिलियन अमेरिकी डालर है, जिसमें से 352 मिलियन डॉलर ADB द्वारा प्रदान की जा रही है। पूरा होने पर यह परियोजना बिहार के शाहबाद-भोजपुर क्षेत्र के कृषि क्षेत्र को भारी लाभ पहुंचाएगी।
New Batch Foundation Batch (Special for SBI Clerk) has been started, at 9:30 AM , Last Date of Addmission 2 March| For more infomation contact us on these numbers - 9828710134 , 9982234596 .