Current Affairs Quiz



1.     पाकिस्तान में विधानसभा चुनाव लड़ने वाला अल्पसंख्यक समुदाय से पहला कौन बन गया है?
[A] सुनीता परमार
[B] बिष्णु चट्टोपाध्याय
[C] भवानी शंकर चौधरी
[D] मुकेश कुमार चावला

Correct Answer: A [सुनीता परमार ]
Explanation:
सिंध प्रांत में एक हिंदू महिला सुनीता परमार ने 25 जुलाई को होने वाले पाकिस्तान में प्रांतीय विधानसभा चुनाव लड़कर अल्पसंख्यक समुदाय से पहला बनकर इतिहास बनाया है। मेघवार समुदाय की परमार, थारपकर जिले के सिंध विधानसभा क्षेत्र के लिए एक स्वतंत्र उम्मीदवार हैं जिसमें पाकिस्तान में सबसे अधिक हिंदुओं की संख्या है। सुनीता ने अपने निर्वाचन क्षेत्र में महिलाओं और खराब स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए शिक्षा के मानकों में सुधार करने का वादा किया।

2.     तेलंगाना और आंध्र प्रदेश राज्यों के लिए हैदराबाद उच्च न्यायालय के नए मुख्य न्यायाधीश के रूप में किसने शपथ ली है?
 [A] टी जी लिंगप्पा
[B] आर नागेंद्र राव
[C] टी बी राधाकृष्णन
[D] के ई कृष्णमूर्ति

Correct Answer: C [टी बी राधाकृष्णन]
Explanation:
न्यायमूर्ति थोटाथिल भास्करन नायर राधाकृष्णन ने हैदराबाद में तेलंगाना और आंध्र प्रदेश राज्यों के लिए हैदराबाद उच्च न्यायालय के नए मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली है। तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के राज्यपाल ESL नरसिम्हन ने उन्हें7 जुलाई, 2018 को राजभवन में एक समारोह में शपथ ग्रहण कराई। न्यायमूर्ति राधाकृष्णन छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के हैदराबाद में स्थानांतरित होने वाले पहले मुख्य न्यायाधीश थे। वह एक संक्षिप्त अवधि के लिए केरल उच्च न्यायालय के कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश थे।

3.     राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (NGT) के अध्यक्ष कौन नियुक्त किए गए हैं?
 [A] उमेश दत्तात्रेय साल्वी
[B] आदर्श कुमार गोयल
[C] जावेद रहीम
[D] लोकेश्वर सिंह पैंटा

Correct Answer: B [आदर्श कुमार गोयल]
Explanation:
7 जुलाई 2018 को सुप्रीम कोर्ट से सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल को राष्ट्रीय ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। NGTके अध्यक्ष के रूप में वह 5 वर्ष या 70 वर्ष की उम्र होने तक कार्य करेंगे जो भी पहले हो । वह न्यायमूर्ति जवाद रहीम की जगह लेेंगे, जो NGT के कार्यकारी अध्यक्ष हैं। पर्यावरण संरक्षण और वनों और अन्य प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण से संबंधित मामलों के प्रभावी और शीघ्र निपटान के लिए राष्ट्रीय ग्रीन ट्रिब्यूनल अधिनियम के तहत 18 अक्टूबर, 2010 को NGT की स्थापना हुई थी। NGT की मुख्य बेंच दिल्ली में है जबकि क्षेत्रीय बेंच भोपाल, पुणे, कोलकाता और चेन्नई में हैं और इसके सर्किट बेंच शिमला, शिलांग, जोधपुर और कोच्चि में हैं।

4.     प्रसारण सामग्री शिकायत परिषद (BCCC) के नए सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है?
[A] अरुंधति नाग
[B] माहिर सेन
[C] उदय के वर्मा
[D] विक्रमजीत सेन

Correct Answer: C [उदय के वर्मा]
Explanation:
पूर्व सूचना एवं प्रसारण सचिव उदय कुमार वर्मा को प्रसारण सामग्री शिकायत परिषद (BCCC) के नए सदस्य नियुक्त किया गया है, जो सामान्य मनोरंजन चैनलों के लिए एक स्व-नियामक निकाय है। वर्मा, जो मध्य प्रदेश कैडर से 1976 बैच के पूर्व IAS अधिकारी हैं, ने वजाहत हबीबुल्लाह की जगह ली। सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति विक्रमजीत सेन की अध्यक्षता वाली 13 सदस्यीय परिषद में अभिनेता शर्मिला टैगोर, रंगमंच व्यक्ति अरुंधती नाग और जेएनयू प्रोफेसर ईरा भास्कर अन्य कुछ सदस्यों के रूप में हैं, इसके अलावा राष्ट्रीय महिला आयोग के, संरक्षण के लिए राष्ट्रीय आयोग बाल अधिकारों और अल्पसंख्यकों के लिए राष्ट्रीय आयोगके प्रतिनिधि भी शामिल हैं। BCCC जून 2011 में इंडियन ब्रॉडकास्टिंग फाउंडेशन (IBF) द्वारा भारत में सभी गैर-समाचार सामान्य मनोरंजन चैनलों से संबंधित शिकायतों को देखने के लिए स्थापित एक स्वतंत्र स्व-नियामक निकाय है।

5.     500 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेलने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी कौन बन गए हैं?
[A] एम एस धोनी
[B] विराट कोहली
[C] रविचंद्रन अश्विन
[D] रोहित शर्मा

Correct Answer: A [एम एस धोनी]
Explanation:

महेंद्र सिंह धोनी 500 अंतरराष्ट्रीय मैचों के प्रतिष्ठित मील का पत्थर तक पहुंचने वाले तीसरा भारतीय क्रिकेटर बन गए हैं। उन्होंने 6 जुलाई, 2018 को कार्डिफ़ के सोफिया गार्डन में इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टी -20 इंटरनेशनल के दौरान इस उपलब्धि को हासिल किया। आज का टी -20 इंटरनेशनल धोनी का 92 वां टी20 था। इसके अलावा, पूर्व भारत के कप्तान ने 90 टेस्ट मैचों और 318 वन डे इंटरनेशनल खेले हैं। सचिन अंतरराष्ट्रीय तेंदुलकर (664 मैचों) और राहुल द्रविड़ (50 9) के बाद 500 अंतरराष्ट्रीय खेल पूरा करने के लिए धोनी अब क्रिकेट के इतिहास में 9 वें खिलाड़ी हैं और केवल तीसरे भारतीय खिलाड़ी हैं। इस सूची में शामिल अन्य नामों में से कुछ हैं – महेला जयवर्धने (652), रिकी पोंटिंग (560), शाहिद अफरीदी (524) और जैक्स कैलिस (519)।

6.     केंद्र सरकार ने मुडुमालाई टाइगर रिजर्व (MTR) के आसपास एक इको-सेंसिटिव जोन (ESZ) के रूप में क्षेत्र घोषित कर दिया है। MTR किस राज्य में स्थित है?
[A] केरल
[B] तमिलनाडु
[C] आंध्र प्रदेश
[D] कर्नाटक

Correct Answer: B [तमिलनाडु]
Explanation:

6 जुलाई को, पर्यावरण मंत्रालय, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (MoEFC) ने एक इको-सेंसिटिव जोन (ESZ) के रूप में मुदुमलालाई टाइगर रिजर्व (MTR) के आस-पास के 438 वर्ग किमीक्षेत्रफल को घोषित किया। इस कदम से निर्माण और वाणिज्यिक खनन गतिविधियों पर प्रतिबंध होगा और नीलगिरी, तमिलनाडु में रिजर्व के पास होटल और रिसॉर्ट्स को प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। यह क्षेत्र पश्चिमी घाट परिदृश्य में लगभग 60-65 बाघों, 600 से 800 एशियाई हाथियों और गौर का टिकाऊ आवास है। इस रिजर्व में पक्षियों की 227 प्रजातियां, मछली की 50 प्रजातियां, उभयचर की 21 प्रजातियां और सरीसृप की 34 प्रजातियां हैं। रिजर्व, जिसमें वन्यजीव अभयारण्य और राष्ट्रीय उद्यान शामिल है, जो 321 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला हुआ है, को 2007 में कोर / महत्वपूर्ण बाघ आवास घोषित किया गया था। रिजर्व नीलगिरिस बायोस्फीयर रिजर्व का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जो 5,500 वर्ग किमी से अधिक फैला हुआ है।

7.     कौन सा शहर “नई भारत के लिए डेटा” पर अंतर्राष्ट्रीय गोल मेज सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है?
[A] हैदराबाद
[B] गुवाहाटी
[C] पुणे
[D] नई दिल्ली

Correct Answer: D [नई दिल्ली]
Explanation:

9-10 जुलाई, 2018 के दौरान नई दिल्ली में सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (MoSPI) ने “न्यू इंडिया के लिए डेटा” पर अंतर्राष्ट्रीय गोल मेज सम्मेलन का आयोजन किया। सम्मेलन का उद्घाटन डी.वी. सदानंद गौड़ा ने किया।गोल मेज सम्मेलन का उद्देश्य कनाडा, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया जैसे उन्नत देशों में किए गए सर्वोत्तम अभ्यासों से क्यू लेते हुए, भारत में सांख्यिकीय प्रणाली में सुधार के लिए अभिनव विचारों की पहचान करना है। इस तरह का एक सम्मेलन पहली बार भारत में आयोजित किया जा रहा है। सम्मेलन में, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय एजेंसियों के विशेषज्ञ डेटा सांख्यिकीय संरचना और क्षमताओं, संगठनात्मक मुद्दों, संघीय संरचना में डेटा सिस्टम का प्रबंधन और गुणवत्ता सांख्यिकीय उत्पादों को सुनिश्चित करने के लिए संसाधनों के संयोजन जैसे महत्वपूर्ण सांख्यिकीय मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे। सम्मेलन से भारतीय सांख्यिकी प्रणाली में सुधार प्रक्रिया शुरू करने के लिए कदम उठाने के उपाय सुझाए जाने की उम्मीद है।

8.     अनुभवी पत्रकार J N साधू का निधन हो गया है। वह किस समाचार पत्र से जुड़े थे?
[A] द इंडियन एक्सप्रेस
[B] द हिंदू
[C] दैनिक भास्कर
[D] टाइम्स ऑफ इंडिया

Correct Answer: A [द इंडियन एक्सप्रेस]
Explanation:

अनुभवी पत्रकार J N साधू का 94 वर्ष की उम्र में हिमाचल प्रदेश के शिमला में निधन हो गया। उन्होंने लगभग 35 वर्षों तक इंडियन एक्सप्रेस के साथ काम किया। साधु तीन दशक पहले इंडियन एक्सप्रेस से सेवानिवृत्त हुए और शिमला में बस गए। सेवानिवृत्ति के बाद, वह फ्रीलांस पत्रकार के रूप में सक्रिय लेखन में थे।

9. कबूतरी देवी, प्रसिद्ध लोक गायक का निधन हो गया है। वह किस राज्य से संबंधित थी?
[A] हिमाचल प्रदेश
[B] सिक्किम
[C] असम
[D] उत्तराखंड

Correct Answer: D [उत्तराखंड]
Explanation:

प्रसिद्ध कुमाऊँनी गायक कबूतरी देवी लजे 7 जुलाई 2018 को 70 वर्ष की उम्र में पिथौरागढ़ में निधन हो गया। देवी, जिनके गीतों ने पहारी महिलाओं के जीवन में संघर्षों को चित्रित किया, 1980 के दशक में अखिल भारतीय रेडियो, लखनऊ में अपने पहले प्रदर्शन के बाद प्रसिद्धि प्राप्त की। लोक गायिका को कई सम्मान प्राप्त हुए हैं, जिनमें उत्तराखंड सरकार, उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए संस्कृति मंत्रालय, कुमाऊं पहाड़ियों की आवाज़ प्रतिबिंबित करती है। लोक इतिहासकारों द्वारा देवी को एक मूल आवाज के रूप में याद किया जाता है जो पहाड़ियों की संस्कृति का प्रतिनिधित्व करता है।

10.  नागरिक उड्डयन अनुसंधान संगठन (CRO) की स्थापना किस हवाई अड्डे पर भारतीय हवाईअड्डा प्राधिकरण (AAI) द्वारा की जाएगी?
[A] लाल बहादुर शास्त्री हवाईअड्डा
[B] बिरसा मुंडा हवाईअड्डा
[C] बेगमपेट हवाईअड्डा
[D] राजा भोज हवाईअड्डा

Correct Answer: C [बेगमपेट हवाईअड्डा]
Explanation:
भारतीय हवाईअड्डा प्राधिकरण (AAI) नागरिक उड्डयन अनुसंधान संगठन (CRO) तेलंगाना के बेगमपेट एयरपोर्ट पर स्थापित करेगा। केंद्रीय विमानन मंत्री सुरेश प्रभु ने हाल ही में CRO के लिए आधारशिला रखी है जो 27 एकड़ में फैल जाएगी और वायु नेविगेशन सेवाओं और हवाई अड्डे / इंजीनियरिंग अनुसंधान को पूरा करेगी। इसमें नवीनतम आधारभूत संरचना होगी और सिमुलेटर से लैस होगा। CRO 4 प्राथमिक क्षेत्रों पर शोध कार्य करेगा: मौजूदा आधारभूत सीमाओं के साथ हवाईअड्डे के माध्यम से बढ़ रहा है; एयरस्पेस अनुकूलन; आगामी 56 RCS हवाई अड्डों के लिए लागत प्रभावी आधारभूत संरचना समाधान और नागरिक हवाई क्षेत्र में ड्रोन को एकीकृत करना।
Free Lockdown Test Series ज्वाइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें | For more infomation contact us on these numbers - 9828710134 , 9982234596 .

Dhingra Classes

Selections

भारत के हज़ारो विद्यार्थियों के अनुभव इस बात के सबूत हैं कि धींगड़ा क्लासेज़ ने अनेकों परिवारों को सरकारी नौकरी देकर उनके घर में खुशियों के दीप जलाए हैं। भारत के पंजाब, हरियाणा, हिमाचल, राजस्थान , दिल्ली आदि के बैंकों, सरकारी कार्यालयों में हमारे कई छात्र सेवारत देखे जा सकते हैं।

Most Resent Selections :



धींगड़ा क्लासेज अपने स्टडी मैटीरियल , आसान विधियों एवं अनुभवी शिक्षकों के कारण जाता है। आईबीपीएस, एसएससी एवं अन्य परीक्षाओं में पूछे गए अधिकांश प्रश्न हू -ब -हू हमारे क्लासरूम प्रोग्राम्स में से पूछे जाते रहे हैं। बैंकिंग परीक्षाओं में हमारे स्टूडेंट्स तीन बार अखिल भारतीय स्तर पर टॉपर्स रहे हैं। धींगड़ा क्लासेज़ ने ग्रामीण क्षेत्र के स्टूडेंट्स को भी लगातार चयनित करवाया है।

Address

New Building, Near City Park, Raisinghnagar, Dist. Sri Ganganagar (Raj.)

Contact Us

9828710134, 9982234596

dhingraclassesrsngr@ gmail.com

Like Us





Powered by Dhingra Classes