Join Online Test Series in Our Hi-tech computer lab, only Rs 300 . For More info contact us : 9828710134, 9982234596

Current Affairs Quiz


1. पहला विश्व साइकिल दिवस कब मनाया गया?
[A] 01 जून
[B] 02 जून
[C] 03 जून
[D] 04 जून


Correct Answer: C [03 जून]
Explanation:
संयुक्त राष्ट्र द्वारा पहला आधिकारिक विश्व साइकिल दिवस 03 जून को परिवहन के एक सरल, किफायती, भरोसेमंद, स्वच्छ और पर्यावरणीय रूप से फिट टिकाऊ साधनों को प्रोत्साहित करने के लिए मनाया गया। इस अवसर पर उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू ने नई दिल्ली में कनॉट प्लेस पर साइकिल चालन का उद्घाटन किया जिसमें 5 हजार साइकिल चालकों ने 8 किमी लंबी साइकिल चलाई।

2. भारत ने नर्सिंग में किस देश के साथ पारस्परिक मान्य समझौता किया है?
[A] सिंगापुर
[B] इंडोनेशिया
[C] मलेशिया
[D] फिलीपींस

Correct Answer: A [सिंगापुर]
Explanation:
भारत ने सिंगापुर में नर्सिंग में पारस्परिक मान्य समझौता (MRA) किया है जो दक्षिण-पूर्वी एशियाई देश में रोजगार पाने के लिए भारत भर में सात नर्सिंग संस्थानों में नर्सों को प्रशिक्षित करने की अनुमति देगा। MRA देश के पेशेवर निकायों की पहचान के लिए मार्ग प्रशस्त करते हैं। इंजीनियरिंग, नर्सिंग, एकाउंटेंसी और आर्किटेक्चर जैसी विभिन्न पेशेवर सेवाओं के नियामक निकायों को इन समझौतों में प्रवेश करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।ये समझौते मुक्त व्यापार समझौते (FTA) का हिस्सा हैं कि भारत ने सिंगापुर, जापान, दक्षिण कोरिया और आसियान सहित कई क्षेत्रों के साथ हस्ताक्षर किए हैं। अगस्त 2005 में भारत और सिंगापुर FTA पर हस्ताक्षर किए।

3. पत्रकारों के लिए किस प्रदेश की सरकार ने ‘गोपबिन्दु संवादिका स्वास्थ्य बीमा योजना’ शुरू की है?
[A] पंजाब
[B] उड़ीसा
[C] झारखंड
[D] असम

Correct Answer: B [उड़ीसा]
Explanation:
उड़ीसा सरकार ने पत्रकारों के लिए ‘गोपबिन्दु संवादिका स्वास्थ्य बीमा योजना’ शुरू की है। यह योजना 1 जून 2018 से प्रभावी हुई। पहले चरण में, 3,233 कार्यरत पत्रकारों को सालाना 2 लाख रुपये तक स्वास्थ्य बीमा राशि मिलेगी। इसमें पत्रकारों के परिवार के कम से कम 5 सदस्य कवर किए जाएंगे।पत्ररकार अपने संबंधित जिलों में जिला सूचना और जनसंपर्क अधिकारी (DIPRO) से अपना स्वास्थ्य बीमा कार्ड प्राप्त करेंगे।

4. केंड्रिक लैमर को संगीत का 2018 पुलित्जर पुरस्कार दिया गया है। वो किस देश से हैं?
[A] दक्षिण अफ्रीका
[B] यूनाइटेड स्टेट्स
[C] रूस
[D] मिस्र

Correct Answer: B [यूनाइटेड स्टेट्स]
Explanation:
अमेरिकन रैपर और गीतलेखक केंड्रिक लैमर को न्यूयॉर्क की कोलंबिया यूनिवर्सिटी में उनकी प्रसिद्ध एल्बम डैम्न के लिए संगीत का 2018 पुलित्ज़र पुरस्कार दिया गया है। इसके साथ ही डैम्न ने पहले गैर शास्त्रीय और गैर जाज कार्य के रूप में ख्याति अर्ज़ित की है।

5. किस ऑटोमोबाइल कंपनी ने महाराष्ट्र राज्य में ई-गतिशीलता के विकास के लिए महाराष्ट्र सरकार के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?
[A] टाटा मोटर्स लिमिटेड
[B] महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड
[C] मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड
[D] हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड

Correct Answer: A [टाटा मोटर्स लिमिटेड]
Explanation:
टाटा मोटर्स लिमिटेड ने महाराष्ट्र सरकार के साथ राज्य में यात्री और वाणिज्यिक वाहनों की अपनी सीमा में 1000 इलेक्ट्रिक वाहन (EV) की तैनाती के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।कंपनी ने टाटा समूह कंपनी, टाटा पावर लिमिटेड के साथ राज्य में ईवी चार्जिंग स्टेशनों की स्थापना के लिए भी साझेेदारी की।

6. भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के नए डायरेक्टर जनरल कौन चुने गए हैं?
[A] एन कुटुंबा राव
[B] दिनेश गुप्ता
[C] नील त्रिपाठी
[D] शुभांकर मित्तल

Correct Answer: B [दिनेश गुप्ता]
Explanation:
1983 बैच के UPSC अधिकारी दिनेश गुप्ता भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण(GSI) के नए डायरेक्टर जनरल चुने गए हैं। वो GSI के 47वें DG होंगे और एन कुटुंबा राव की जगह लेंगे। गुप्ता खनिज अन्वेषण में एक विशेषज्ञ हैं और इस क्षेत्र में GSI चलाने के लिए उन्हें जिम्मेदारी दी गई है।

7. ग्यूसेप कांटे किस यूरोपीय देश की प्रधानमंत्री चुनी गईं हैं?
[A] फ्रांस
[B] जर्मनी
[C] इटली
[D] पोलैंड

Correct Answer: C [इटली]
Explanation:
ग्यूसेप कांटे ने 1 जून 2018 को इटली के नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली है। वो पॉलो जेंटोलिनी की जगह लेंगे। उनका मंत्रिमंडल फाइव स्टार मूवमेंट (M5S) और फार राइट लीग पार्टी से होगा। कई पत्रकारों और राजनीतिक टिप्पणीकारों के अनुसार, कोंटे की कैबिनेट पश्चिमी यूरोप में पहली लोकप्रिय सरकार है।

8. निम्नलिखित में किसने ‘संतोकबा ह्यूमैनेटेरियन अवार्ड’ जीता है?
[A] दलाई लामा और सुधा मूर्ति
[B] नारायण देसाई और गौतम नवलखा
[C] कैलाश सत्यार्थी और ए एस किरन कुमार
[D] परवेज़ इमरोज और अक्षय कुमार

Correct Answer: C [कैलाश सत्यार्थी और ए एस किरन कुमार]
Explanation:
वर्ष 2014 में नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित कैलाश सत्यार्थी और इसरो के पूर्व अध्यक्ष ए एस किरण कुमार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ‘संतोकबा ह्यूमैनेटेरियन अवार्ड’ से सम्मानित किया। पुरस्कार श्री रामकृष्ण ज्ञान फाउंडेशन (SRKKF) द्वारा स्थापित और हीरा बैरन गोविंद ढोलकिया के नेतृत्व में दिया गया। इसमें विजेताओं को एक- एक करोड़ रुपये दिए गए।SRKKF हर साल इस पुरस्कार को उन व्यक्तियों द्वारा मानवीय योगदान के लिए प्रदान करता है जिनके जीवन और कार्य उनकी निस्संदेह और प्रेरणादायक सेवा द्वारा वर्णित है।

9. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने और मौसम की तीव्रता और गंभीरता की भविष्यवाणी करने के लिए एक नया EPS लॉन्च किया है। EPS का पूरा नाम क्या होता है?
[A] Ensemble Prediction Systems
[B] Enable Prediction Systems
[C] Epact Prediction Systems
[D] Emanate Prediction Systems

Correct Answer: A [Ensemble Prediction Systems]
Explanation:
भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने और मौसम की तीव्रता और गंभीरता की भविष्यवाणी करने के लिए एक नया EPS (Ensemble Prediction Systems) लॉन्च किया है। यह EPS अगले 10 दिनों तक संभाव्य मौसम पूर्वानुमान प्रदान करेगा। IMD के मुताबिक, ये नई प्रणाली निर्धारित पूर्वानुमानों पर सुधार करेगी जो त्रुटिपूर्ण हैं। ये सिस्टम अब तक उपयोग में आने वाले 23 किमी रिज़ॉल्यूशन की बजाय 12 किमी ग्रिड स्केल का उच्च रिजोल्यूशन का 
उपयोग करते हैं।मौसम की तीव्रता से संबंधित पूर्वानुमान भी अधिक सटीक और रंग कोडित होगा। यह भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान और राष्ट्रीय मध्यम अवस्था मौसम पूर्वानुमान केंद्र द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है। इसके साथ ही भारत भी अब अमेरिका की तरह 12 किमी रिजोल्यूशन के साथ भविष्यवाणी करेगा। केवल यूरोपियन सेंटर फ़ॉर मीडियम रेंज वेदर फोरकास्ट ही 9 किमी का रिजोल्यूशन रखता है।बेहतर पूर्वानुमान कृषि प्रबंधन और जल संसाधनों के बेहतर प्रबंधन के लिए मदद करते हैं। यह पर्यटन, सौर और पवन ऊर्जा को बढ़ावा देने में भी मदद करता है।

10. केंद्र सरकार द्वारा लोगों के बीच महात्मा गांधी की विरासत फैलाने के लिए किसकी अध्यक्षता में कार्यकारी समिति गठित की गई है?
[A] नरेंद्र मोदी
[B] अजीत डोभाल
[C] रामनाथ कोविंद
[D] वैंकेया नायडू

Correct Answer: A [नरेंद्र मोदी]
Explanation:
भारत की सरकार ने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लोगों के बीच महात्मा गांधी की विरासत फैलाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कार्यकारी समिति गठित की है। समिति में वरिष्ठ कैबिनेट मंत्रियों, राज्यसभा में विपक्ष के नेता, प्रसिद्ध गांधीवादी, सामाजिक कार्यकर्ता और उल्लेखनीय सार्वजनिक चेहरे शामिल हैं। महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती मनाने के लिए राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद की अध्यक्षता में राष्ट्रीय समिति (NC) की पहली बैठक के बाद पैनल का गठन किया गया था। बैठक के दौरान, नीतियों पर विचार करने और समारोहों के लिए दिशानिर्देश निर्धारित करने के लिए उप-समिति बनाने का निर्णय लिया गया। NC में 125 सदस्य हैं जिसमें 116 सदस्य भारत से हैं। अन्य सदस्य प्रशंसित विदेशी सदस्य हैं।
New Foundation Batch for SBI-PO, LIC and GIC-AO Starts From 10 December 2018, Monday at 10:00 AM. For more Details Contact us : 9828710134, 9982234596