Join Online Test Series in Our Hi-tech computer lab, only Rs 300 . For More info contact us : 9828710134, 9982234596

Current Affairs Quiz



1. अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस कब मनाया जाता है?
[A] 20 मई
[B] 21 मई
[C] 22 मई
[D] 23 मई

Correct Answer: C [22 मई]
Explanation:
अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस प्रतिवर्ष 22 मई को जैव विविधता के बारे में जागरूकता फैलाने और उसके बारे में जानने के लिए मनाया जाता है। इसकी 2018 की थीम “Celebrating 25 Years of Action for Biodiversity” है जो जैविक विविधता पर सम्मेलन के बल में प्रवेश की 25 वीं वर्षगांठ और राष्ट्रीय और वैश्विक स्तर पर अपने उद्देश्यों की उपलब्धि में प्रगति को उजागर करने के लिए चिह्नित करता है। इस अवसर पर, स्वच्छ गंगा और विश्व वन्यजीव संघ के लिए राष्ट्रीय मिशन ने संयुक्त रूप से एक कार्यशाला- गंगा और इसकी जैव-विविधता: आवास और प्रजाति संरक्षण के लिए एक रोड मैप विकसित करना – नई दिल्ली में आयोजित की गई। कार्यशाला का उद्देश्य गंगा की पारिस्थितिकीय अखंडता को बहाल करके गंगा की पारिस्थितिकी, पर्यावरण और जैव विविधता के संरक्षण के लिए एक एकीकृत दृष्टिकोण तैयार करना है।

2. निम्नलिखित में कौन व्यक्तित्वभविष्य के शासनपर पैनल चर्चा की अध्यक्षता करेंगे?
[A] जे सत्यनारायण
[B] बी एन श्रीकृष्ण
[C] आर सी लाहोटी
[D] अजीत डोभाल

Correct Answer: A [जे सत्यनारायण]
Explanation:
न्यायमूर्ति बी एन श्रीकृष्ण, जो भारत के लिए नए डेटा संरक्षण मानदंड तैयार करने पर उच्चस्तरीय समिति के प्रमुख हैं, 24 मई को  ‘भविष्य के शासन’ पर पैनल चर्चा की अध्यक्षता करेंगे। पैनल चर्चा डेटा गोपनीयता जो डिजिटल युग में तेजी से प्रासंगिक हो गया है, से संबंधित विभिन्न पहलुओं पर केंद्रित होगी। यह कार्यक्रम डिजिटल टेक्नोलॉजीज पर वार्ता की श्रृंखला और समाज, मानव मानसिकता और अर्थव्यवस्थाओं पर उनके प्रभाव के हिस्से के रूप में आयोजित किया जा रहा है। यह कार्यक्रम भारतीय अंतर्राष्ट्रीय केंद्र (IIC), नीति आयोग, नीति अनुसंधान केंद्र (CPR) द्वारा अयोजित किया जा रहा है। UIDAI के चेयरमैन जे सत्यनारायण भी इसमें बोलेंगे।

3. वेनेजुएला के नए राष्ट्रपति कौन चुने गए हैं?
[A] हेनरी फाल्कन
[B] ह्यूगो चावेज़
[C] जेवियर बरतुक्की
[D] निकोलस मादुरो

Correct Answer: D [निकोलस मादुरो]
Explanation:
वामपंथी नेता और वेनेजुएला के वर्तमान राष्ट्रपति निकोलस मादुरो मोरो दोबारा 6 वर्ष के लिए वेनेजुएला के राष्ट्रपति चुने गए हैं।मदुरो ने साम्राज्यवाद के खिलाफ जीत के रूप में अपनी जीत की सराहना की, लेकिन उनके प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवारों ने चुनावी प्रक्रिया को खारिज कर दिया और नए चुनावों की मांग की है। हालांकि यूनाइटेड स्टेट्स, यूरोपियन यूनियन और वेनेजुएला के लैटिन अमेरिकी पड़ोसी देशों ने इस चुनाव को मान्यता न दी है और इस चुनाव को स्वतंत्र और पारदर्शी चुनाव नहीं बताया है। लगातार पांचवें वर्ष की मंदी, कम तेल उत्पादन और अमेरिकी प्रतिबंधों के कारण वेनेजुएला में कुपोषण फैल रहा है और वहां के लोग प्रवास कर रहे हैं।

4. 2018 यूरोपियन गोल्डन शू किस फुटबॉलर ने जीता है?
[A] लियोनेल मेसी
[B] मोहम्मद शाह
[C] क्रिस्टियानो रोनाल्डो
[D] इनमें से कोई नहीं

Correct Answer: A [लियोनेल मेसी ]
Explanation:
अर्जेंटीना के फुटबॉल खिलाड़ी लियोनेल मेसी, जो स्पेनिश क्लब बार्सिलोना के लिए खेलते हैं, ने 2018 यूरोपियन गोल्डन शू जीता है। उन्होंने इस सीजन में ला लीगा में 34 गोल करने के बाद पुरस्कार जीता। उनके खेल से उनके क्लब को 25 वीं लीग जीत में मदद मिली। इसके साथ ही मेसी  5 बार यूरोपियन गोल्डन शू जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने यह पुरस्कार इससे पहले 2017, 2010, 2012, 2013 में जीता। 4 बार के गोल्डन शू विजेता क्रिस्टियानो रोनाल्डो 26 गोल के साथ 9वें स्थान पर रहे।

5. लंदन में तीसरे वार्षिक एशियाई वॉइस चैरिटी अवॉर्ड्स में उत्कृष्ट प्रभाव के लिए किस भारतीय चैरिटी ने चैरिटी क्लेरिटी पुरस्कार जीता है?
[A] रोड टू फ्रीडम
[B] मिलिंद फाउंडेशन
[C] जागृति यात्रा

[D] क्लेफ्ट लिप एंड पालटे एसोसिएशन

Correct Answer: C [जागृति यात्रा]
Explanation:
भारतीय चैरिटी जागृति यात्रा ने 18 मई को लंदन में तीसरे वार्षिक एशियाई वॉइस चैरिटी अवॉर्ड्स में उत्कृष्ट प्रभाव के लिए चैरिटी क्लेरिटी पुरस्कार जीता है। जगृति यात्रा उद्यम के माध्यम से छोटे शहरों और गांवों के भारत को समझने और बनाने के लिए हर साल भारत भर में 400 युवा परिवर्तन निर्माताओं के लिए 800 किमी की दूरी पर 15 दिनों की लंबी ट्रेन यात्रा आयोजित करती है। यह कार्यक्रम ब्रिटेन के सबसे पुराने एशियाई डायस्पोरा प्रकाशन ‘एशियन वॉयस’ और यूरोप के ‘चैरिटी क्लैरिटी’ द्वारा आयोजित किया गया था। हालांकि क्लेफ्ट लिप एंड पालटे एसोसिएशन ने चैरिटी ऑफ द ईयर और रोड टू फ्रीडम ने स्टार्टअप ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता है।

6. अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस 2018 की थीम क्या है?
[A] Museums for peace and harmony in society
[B] Behind the scenes in museums
[C] Hyperconnected museums: New approaches, new publics

[D] Museums and Cultural Landscapes

Correct Answer: C [Hyperconnected museums: New approaches, new publics]
Explanation:
अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस प्रतिवर्ष 18 मई को लोगों में संग्रहालय के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है। इसका 2018 का विषय ‘Museums and Hyper Communication – New Approaches and New Public’ था। इस दिन का उद्देश्य सांस्कृतिक आदान-प्रदान, संस्कृतियों का संवर्धन और पारस्परिक समझ के विकास, लोगों के बीच सहयोग और शांति के महत्वपूर्ण साधनों के रूप में जागरूकता बढ़ाना है।

7. प्रसिद्ध लेखक और उपन्यासकार यद्दनपुडी सुलोचना रानी का निधन हो गया। वो किस भाषा की लेखक थीं?
[A] तेलुगु
[B] तमिल
[C] हिंदी

[D] उड़िया

Correct Answer: A [तेलुगु]
Explanation:
प्रसिद्ध तेलुगु लेखक और उपन्यासकार यद्दनपुडी सुलोचना रानी का 21 मई 2018 को यूनाइटेड स्टेट्स के कैलिफोर्निया में निधन हो गया। वो प्रमुख उपन्यासकारों में एक मानी जाती हैं। उन्होंने 40 से अधिक उपन्यास लिखे। उनके उपन्यास मुख्यतः मानवीय संबंधों पर आधारित हैं। उनके कुछ प्रसिद्ध उपन्यासों में मुरली कृष्ण, राधा कृष्ण, आगामन, आथमेयूलू, अभिजीत, सचिव, जीवन तारंगलु और कलाला कौगीली शामिल हैं।उनके कई उपन्यासों की फ़िल्म भी बनीं।

8. 71 वीं विश्व स्वास्थ्य असेंबली (WHA-2018) का आयोजन किस देश में हो रहा है?
[A] भारत
[B] स्विट्जरलैंड
[C] अमेरिका
[D] फ्रांस

Correct Answer: B [स्विट्जरलैंड]
Explanation:
71 वीं विश्व स्वास्थ्य असेंबली (WHA-2018) का आयोजन  स्विट्जरलैंड के जेनेवा में हो रहा है। इसमें भारत की तरफ से केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा शामिल हुए। उन्होंने “Health for All: Commit To Universal Health Coverage” थीम पर अपना वक्तव्य दिया। उन्होंने इसमें भारत के आयुष्मान भारत मिशन के बारे में बताया। यह प्रोग्राम भारत की 40% जनसंख्या को लाभ देगा।उन्होंने आगे कहा कि 2025 तक टीबी को समाप्त करने की भारत की महत्वाकांक्षी योजना के अनुरूप, भारत सरकार (भारत सरकार) ने राष्ट्रीय रणनीतिक योजना के कार्यान्वयन की शुरुआत की है और 550 मिलियन डॉलर आवंटित किए हैं।6 दिवसीय कार्यक्रम में सभी डब्ल्यूएचओ सदस्य देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया और कार्यकारी बोर्ड द्वारा तैयार एक विशिष्ट स्वास्थ्य एजेंडा पर केंद्रित है।

9. भारत को अमीर देशों की सूची में कौन सा स्थान मिला है?
[A] 5वां
[B] 6वां
[C] 7वां
[D] 8वां

Correct Answer: B [6वां]
Explanation:
अफ्रेशिया बैंक ग्लोबल वेल्थ माइग्रेशन रिव्यू के मुताबिक दुनिया के सबसे धनी देशों की सूची में भारत को छठा स्थान मिला है।इस सूची में अमेरिका शीर्ष स्थान पर है। 2017 में 62,584 अरब डॉलर की कुल संपत्ति के साथ अमेरिका विश्व का सबसे धनी देश है। 24,803 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर चीन और तीसरे स्थान पर जापान (19,522 अरब डॉलर) है। ब्रिटेन चौथे स्थान (9,919 अरब डॉलर), जर्मनी 5वें (9,660 अरब डॉलर), फ्रांस 7वें (6,649 अरब डॉलर), कनाडा 8वें (6,393 अरब डॉलर), ऑस्ट्रेलिया 9वें (6,142 अरब डॉलर) और इटली 10वें (4,276 अरब डॉलर) स्थान पर है।

10. अथिरापल्ली जलप्रपात किस प्रदेश में है?
[A] केरल
[B] तमिलनाडु
[C] आंध्र प्रदेश
[D] उड़ीसा

Correct Answer: A [केरल]
Explanation:
अथिरापल्ली जलप्रपात केरल के थिरुस्सुर जिले में चलकुड़ी नदी पर है। यह 80 फुट ऊँचा है जो केरल का सबसे ऊँचा जलप्रपात है। यहां का प्राकृतिक दृश्य फिल्मनिर्माताओं को आकर्षित करता है। यहां बाहुबली, दिल से, गुरु,मद्रास कैफे जैसी फिल्में फिल्माई जा चुकी हैं।