Current Affairs One Liners

Q1. प्रसिद्ध मोबाइल फोन कंपनी ज़ियामी के वैश्विक उपाध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया गया है ?
Answer: मनु कुमार जैन
Q2. मैनी प्रेसिजन प्रोडक्ट्स (एमपीपी) और ________________ ने हाल ही में एक प्रमुख विमान कार्यक्रम के लिए संरचनात्मक मशीनी भागों और उप-असेम्बल्स के लिए एक करोड़ डॉलर के अनुबंध में प्रवेश किया है.
Answer: मार्शल एयरोस्पेस एंड डिफेन्स ग्रुप
Q3. सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) के लिए सरकार ने मौजूदा 20 प्रतिशत से टर्नओवर के ____________ प्रतिशत तक की नकदी ऋण सीमा में वृद्धि हुई है ताकि इस तरह के उद्यमों को डिजिटल रूप से संचालित करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके.
Answer: 30
Q4. सरकार ने हाल ही यूके सिन्हा के स्थान पर पूंजी बाजार नियामक सेबी के अगले प्रमुख की नियुक्ति के केवल एक हफ्ते बाद उनके कार्यकाल में दो साल तक कटौती कर दी. सेबी का नवनियुक्त चेयरमैन कौन है ?
Answer: अजय त्यागी
Q5. ओलंपिक रजत पदक विजेता पी.वी. सिंधु, बीडब्ल्यूएफ की नवीनतम रैंकिंग में शीर्ष 5 में शामिल होने वाली दूसरी भारतीय महिला बनीं. ताजा जारी बीडब्ल्यूएफ विश्व रैंकिंग में प्रथम रैंक धारक कौन है ?
Answer: ताई जू-यिंग (Tai Tzu-ying)
Q6. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भारत का एकमात्र ज्वालामुखी धुआं और लावा फिर से उगलने लगा है. 150 साल निष्क्रिय रहने के बाद, बैरन द्वीप ज्वालामुखी __________ में उभर आया था.
Answer: 1991
Q7. गोवा में एक समारोह में भारतीय नौसेना के दूसरे सेलबोट ___________ को सेवा में शामिल किया गया.
Answer: Tarini (तरणी)
Q8. बीसीसीआई के उस जनरल मैनेजर् का नाम बताएं, जिन्होंने अपनी आयु को "कारण" बताते हुए अपने पद इस्तीफा दे दिया ?
Answer: आरपी शाह
Q9. किस राज्य ने राज्य की डिजिटल महत्वाकांक्षाओं हेतु क्लाउड प्रौद्योगिकियों का लाभ उठाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के साथ एक समझौता ज्ञापन करार किया है ?
Answer: झारखंड
Q10. भारतीय महिला टीम ने _____________ में एशियाई रग्बी सेवन्स ट्राफी टूर्नामेंट में एक रजत जीती है.
Answer: वियनताने, लाओस
Q11. भारतीय सिनेमा की फिल्म 'न्यूटन' को बर्लिन, जर्मनी में 9-18 फरवरी 2017 को 67 वें बर्लिन इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में फोर्ट सेगमेंट में कला सिनेमा अवार्ड से सम्मानित किया गया. न्यूटन का फिल्म निदेशक कौन है ?
Answer: अमित मसूरकर
Q12. हेमा मालिनी की आत्मकथा 'हेमा मालिनी: बियोंड दी ड्रीम गर्ल' को __________ ने लिखा है.
Answer: राम कमल मुखर्जी
Q13. दो अफगान खिलाड़ियों मोहम्मद नबी और रशीद खान ने पहली बार आईपीएल 2017 में प्रवेश किया है. वे निम्न टीम में से किसके लिए खेलेंगे ?
Answer: सनराइजर्स हैदराबाद
Q14. कर्नाटक बैंक लिमिटेड ने निर्मित वाणिज्यिक वाहनों की खरीद के लिए ग्राहकों को वित्त प्रदान करने के लिए निम्न में से किस एक कंपनी के साथ ज्ञापन समझौते (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं ?
Answer: डेमलर इंडिया कमर्शियल व्हीकल्स प्राइवेट लिमिटेड (DICV)
Q15. भारत की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर सर्विस फर्म टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) ने हाल ही में भारत की सबसे बड़ी, 16,000 करोड़ रुपये की एक शेयर बायबैक योजना को मंजूरी दे दी है. टीसीएस का चेयरमैन कौन है ?
Answer: एन चंद्रशेखरन
ADMISSION OPEN -> Special Foundation Batch for All Banking Exams, Starts from: 1 March| Timing: 10:00 AM | Regular Live Classes Running on Safalta360 App. Download Now | For more infomation contact us on these numbers - 9828710134 , 9982234596 .

TOP COURSES

Courses offered by Us

Boss

BANKING

SBI/IBPS/RRB PO,Clerk,SO level Exams

Boss

SSC

WBSSC/CHSL/CGL /CPO/MTS etc..

Boss

RAILWAYS

NTPC/GROUP D/ ALP/JE etc..

Boss

TEACHING

REET/Super TET/ UTET/CTET/KVS /NVS etc..