Current Affairs : 09-03-2018

1) देश में ऑडिटिंग क्षेत्र में संलग्न प्रोफेशनल्स और संस्थाओं द्वारा खातों में हो रहे बड़े हेर-फेर को नज़र-अंदाज़ करने की प्रवृत्ति पर केन्द्र सरकार के कड़े रुख को ध्यान में रखकर केन्द्रीय कैबिनेट ने 1 मार्च 2018 को एक ऐसे स्वतंत्र नियामक (independent regulator) की स्थापना का रास्ता साफ कर दिया जो चार्टर्ड एकाउण्टेंट्स (CAs) तथा उनकी फर्मों दोनों को अपनी परिधि में लायेगा। इस प्रस्तावित नए नियामक को किस नाम से जाना जायेगा? – राष्ट्रीय वित्तीय रिपोर्टिंग प्राधिकरण (National Financial Reporting Authority – NFRA)

विस्तार: राष्ट्रीय वित्तीय रिपोर्टिंग प्राधिकरण (NFRA) केन्द्र सरकार द्वारा प्रस्तावित उस नई नियामक संस्था का नाम है जिसकी स्थापना को केन्द्रीय कैबिनेट ने 1 मार्च 2018 को अपनी मंजूरी प्रदान कर दी। इसका मुख्य उद्देश्य ऑडिटिंग फर्मों तथा चार्टर्ड एकाउण्टेंट्स दोनों को अधिक अनुशासन से अपना काम करने के लिए जमीन तैयार करना है।
 उल्लेखनीय है कि अभी तक गलतियाँ कर रहीं चार्टर्ड एकाउण्टेंट फर्मों को दण्डित करने का कोई वैधानिक प्रावधान नहीं है लेकिन राष्ट्रीय वित्तीय रिपोर्टिंग प्राधिकरण की स्थापना का मार्ग प्रशस्त कर केन्द्र सरकार ने इस समस्या को दूर करने की दिशा में सशक्त प्रयास किया है। हालांकि प्राधिकरण का अधिकार क्षेत्र आरंभ में सिर्फ सूचीबद्ध तथा कुछ बड़ी असूचीबद्ध कम्पनियों की ऑडिट करने वाले सीए तथा सीए फर्मों पर ही होगा।
 अभी तक इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउण्टेण्ट्स ऑफ इण्डिया (Institute of Chartered Accountants of India’s – ICAI) चार्टर्ड एकाउण्टेण्ट्स तथा इनकी फर्मों पर नज़र रखता है तथा इसके अधिकार क्षेत्र को समाप्त न करते हुए इन्हें सिर्फ प्राधिकरण के अस्तित्व में आने के बाद सीमित किया जायेगा।
………………………………………………………………..
2) टाटा बोइंग एयरोस्पेस लिमिटेड (Tata Boeing Aerospace Limited – TBAL), जोकि दिग्गज विमानन कम्पनी बोइंग और टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड के बीच एक संयुक्त उपक्रम है, के हवाई जहाज के ढांचे (फ्यूज़लाज़) तथा अन्य सम्बन्धित ढांचों के निर्माण करने वाले संयंत्र का उद्घाटन 1 मार्च 2018 को किया गया। भारत में अपने तरह का बोइंग का यह पहला संयंत्र किस शहर के पास स्थापित किया गया है? – हैदराबाद (Hyderabad)
विस्तार: टाटा बोइंग एयरोस्पेस लिमिटेड (TBAL) का संयंत्र हैदराबाद (Hyderabad) के पास स्थापित किया गया है तथा इस संयंत्र में हवाई जहाज के ढांचे (फ्यूज़लाज़ – Fuselage) तथा अन्य सम्बन्धित ढांचों के निर्माण का काम किया जायेगा। इस संयंत्र का उद्घाटन 1 मार्च 2018 को केन्द्रीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने किया। इस संयंत्र का कार्य वर्ष 2018 में शुरू हुआ था तथा इसे तय समयावधि में ही पूरा कर लिया गया। इस संयंत्र में हवाई जहाज के अलावा हेलीकॉप्टरों के उपकरणों का उत्पादन भी किया जायेगा। संयंत्र से उत्पादित पहले फ्यूज़लाज़ की आपूर्ति वर्ष 2018 में ही की जायेगी।
 उल्लेखनीय है कि टाटा बोइंग एयरोस्पेस लिमिटेड की स्थापना वर्ष 2015 में बोइंग (Boeing) और टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड (Tata Advanced Systems Ltd.) के संयुक्त उपक्रम (joint venture) के तौर पर की गई थी।
………………………………………………………………..
3) 2 मार्च 2018 को दिवंगत हुए टी. थॉमस (T. Thomas) किस कॉरपोरेट कम्पनी के पूर्व अध्यक्ष थे? – हिन्दुस्तान यूनीलीवर लिमिटेड (HUL)
विस्तार: हिन्दुस्तान यूनीलीवर लिमिटेड (जोकि उस समय हिन्दुस्तान लीवर लिमिटेड (Hindustan Lever Limited – HLL) के नाम से जानी जाती थी) के पूर्व अध्यक्ष टी. थॉमस (T.Thomas) का 2 मार्च 2018 को 90 वर्ष की आयु में मुम्बई में निधन हो गया। उन्होंने 1973 से 1980 के बीच कम्पनी की कमान संभालने के अलावा मातृ कम्पनी यूनीलीवर (Unilever) के निदेशक के रूप में भी योगदान दिया था।
 थॉमस ने जब हिन्दुस्तान यूनीलीवर की कमान संभाल रखी थी तब देश में मूल्य नियंत्रण (price control) का कठिन दौर चल रहा था। उन्होंने अपने प्रयासों से यूनीलीवर को उस समय के विदेशी विनिमय नियमन कानून (FERA) के तहत नियंत्रण-योग्य हिस्सेदारी (majority holding) दिलाने में प्रमुख भूमिका निभाई थी। इसके अलावा उन्होंने कम्पनी के मैनेजमेण्ट ट्रेनी कार्यक्रमों में भी एक बड़ा बदलाव लेते हुए नए प्रशिक्षुओं को ग्रामीण अंचलों में काम करने का मौका प्रदान कर उनके सर्वांगीण विकास में भूमिका निभाई थी।
………………………………………………………………..
4) 90वें अकादमी पुरस्कार (90th Academy Awards) समारोह का आयोजन 4 मार्च 2018 को लॉस एंजिल्स (Los Angeles) स्थित डॉल्बी थियेटर (Dolby Theatre) में हुआ। इस बार किस फिल्म को सर्वश्रेष्ठ फिल्म समेत सर्वाधिक 4 ऑस्कर पुरस्कार हासिल हुए? – “द शेप ऑफ वॉटर” (“The Shape of Water”)
विस्तार: वर्ष 2017 में आई अमेरिकी फंतासी फिल्म “द शेप ऑफ वॉटर” (“The Shape of Water”) इस वर्ष के अकादमी पुरस्कार समारोह की सबसे सफल फिल्म रही। इस फिल्म को सर्वश्रेष्ठ फिल्म व सर्वश्रेष्ठ निर्देशन (गुलेर्मो डेल टोरो – Guillermo del Toro) समेत कुल 4 ऑस्कर पुरस्कार प्राप्त हुए। यह अकादमी पुरस्कार समारोह का 90वाँ संस्करण था तथा अकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एण्ड साइंसेज़ द्वारा आयोजित इस समारोह की एक बड़ी विशेषता यह रही कि प्राय: फरवरी के अंत में आयोजित किए जाने वाले इस वार्षिक समारोह को इस बार शीतकालीन ऑलम्पिक खेलों के कारण 4 मार्च को आयोजित किया गया।
 सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार “डार्केस्ट ऑवर” (‘Darkest Hour’) में विंस्टन चर्चिल की भूमिका निभाने वाले अभिनेता गेरी ओल्डमैन (Gary Oldman) को मिला जबकि सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का ऑस्कर फिल्म “थ्री बिल्बोर्ड्स आउटसाइट एबिंग, मिसूरी” (‘Three Billboards Outside Ebbing, Missouri’) के लिए फ्रांसेस मैकडॉरमण्ड (McDormand) को मिला।
 वहीं 89-वर्षीय जेम्स आइवरी (James Ivory) ऑस्कर पुरस्कार जीतने वाले सबसे अधिक आयु वाले व्यक्ति बन गए। उन्हें फिल्म ‘Call Me By Your Name’ में पटकथा लेखन के लिए यह पुरस्कार मिला।
………………………………………………………………..
5) 28 फरवरी 2018 को जारी आंकड़ों के अनुसार अक्टूबर-दिसम्बर 2017 तिमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था की विकास दर (Growth Rate) क्या रही है जिसके चलते भारत एक बार फिर विश्व की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में सबसे तेज विकास दर वाली अर्थव्यवस्था के रूप में सामने आया है? – 7.2%
विस्तार: मैन्यूफैक्चरिंग और निवेश क्षेत्र में मजबूत प्रदर्शन के चलते अक्टूबर-दिसम्बर 2017 तिमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था की विकास दर में शानदार वृद्धि दर्ज की गई तथा यह रफ्तार पिछली 5 तिमाहियों के सर्वोच्च स्तर पर पहुँच कर 7.2% रही। इस वृद्धि का मुख्य कारण जीएसटी (GST) के चलते अर्थव्यवस्था पर पड़े प्रतिकूल प्रभाव में कमी आना रहा।
 वर्ष 2017-18 की तीसरी तिमाही में अर्थव्यवस्था के शानदार प्रदर्शन से केन्द्र सरकार ने एक बड़ी राहत की साँस ली जबकि चीन (China) को पछाड़कर भारत एक बार फिर विश्व की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में सबसे तेज विकास दर वाली अर्थव्यवस्था के रूप में सामने आया है। इसके चलते वर्ष 2017-18 की कुल वृद्धि दर को 6.5% के पुराने अनुमान के मुकाबले अब 6.6% कर दिया गया है। हालांकि यह दर आर्थिक समीक्षा (Economic Survey) में उल्लिखित 6.75% की दर से कम ही है।
………………………………………………………………..
6) श्री काँची कामकोटि पीठ (Sri Kanchi Kamakoti Peetam) के शंकराचार्य (Shankaracharya) जयेन्द्र सरस्वती (Jayendra Saraswathi) का 28 फरवरी 2018 को 82 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनके स्थान पर पीठ के अगले शंकराचार्य कौन बने? – विजयेन्द्र सरस्वती (Vijayendra Saraswathi)
विस्तार: तमिलनाडु स्थित श्री काँची कामकोटि पीठ के 69वें शंकराचार्य जयेन्द्र सरस्वती (Jayendra Saraswathi) का 28 फरवरी 2018 को निधन हो गया। 82 वर्षीय जयेन्द्र को हृदयघात हुआ था तथा काँची के एक अस्पताल में उन्होंने अंतिम सांस ली। आदि शंकराचार्य द्वारा स्थापित इस पीठ के मुखिया के रूप में जयेन्द्र सरस्वती ने दिवंगत चन्द्रशेखरेन्द्र सरस्वती (Chandrasekarendra Saraswathi) से यह जिम्मेदारी संभाली थी।
 कांची पीठ के मुखिया के तौर पर जयेन्द्र सरस्वती ने पीठ द्वारा शुरू किए गए तमाम समाजिक सरोकारों के संचालन में अहम भूमिका निभाई थी जैसे “शंकर आई हॉस्पिटल”। उनके बाद पूर्व में ही चयनित उनके उत्तराधिकारी विजयेन्द्र सरस्वती ने उनसे यह जिम्मेदारी संभाली।
………………………………………………………………..
7) देश की किस टेलीकॉम कम्पनी ने दीवालिया घोषित किए जाने के लिए अपना आवेदन फरवरी 2018 के दौरान प्रस्तुत किया? – एयरसेल (Aircel)
विस्तार: देश की छठवीं सबसे बड़ी टेलीकॉम कम्पनी एयरसेल (Aircel) ने अपने तथा अपनी दो इकाइयों (एयरसेल सेल्यूलर और डिशनेट वायरलेस) को दीवालिया घोषित किए जाने के लिए अपना आवेदन राष्ट्रीय कम्पनी कानून न्यायाधिकरण (National Companies Law Tribunal – NCLT) में 28 फरवरी 2018 को दायर किया। अपनी प्रमोटर कम्पनी मलेशिया (Malaysia) स्थित मैक्सिस कॉम्यूनिकेशन्स (Maxis Communications) द्वारा व्यवसाय में और धन निवेशित न किए जाने के निर्णय के बाद एयरसेल ने दीवालिया घोषित किए जाने का आवेदन किया है।
 इसके साथ ही एयरसेल भारत की चौथी टेलीकॉम कम्पनी बन गई है जिसने भारी प्रतिस्पर्धा तथा कर्जे के बढ़ते बोझ के कारण अपना टेलीकॉम परिचालन बंद करने की घोषणा की है।
 उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व अनिल अम्बानी के नेतृत्व वाली रिलायंस कॉम्यूनिकेशन्स (Reliance Communications), नॉर्वे की टेलीकॉम कम्पनी टेलीनॉर (Telenor) और टाटा समूह की टाटा टेलीसर्विसेज़ (Tata Teleservices) ने स्वयं को टेलीकॉम व्यवसाय से बाहर करने तथा अपना व्यवसाय बेचने की घोषणा की थी।
………………………………………………………………..

No comments:

Post a Comment

IBPS RRB के लिए विशेष दैनिक टॉनिक डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें | For more infomation contact us on these numbers - 9828710134 , 9982234596 .

Dhingra Classes

Selections

भारत के हज़ारो विद्यार्थियों के अनुभव इस बात के सबूत हैं कि धींगड़ा क्लासेज़ ने अनेकों परिवारों को सरकारी नौकरी देकर उनके घर में खुशियों के दीप जलाए हैं। भारत के पंजाब, हरियाणा, हिमाचल, राजस्थान , दिल्ली आदि के बैंकों, सरकारी कार्यालयों में हमारे कई छात्र सेवारत देखे जा सकते हैं।

Most Resent Selections :



धींगड़ा क्लासेज अपने स्टडी मैटीरियल , आसान विधियों एवं अनुभवी शिक्षकों के कारण जाता है। आईबीपीएस, एसएससी एवं अन्य परीक्षाओं में पूछे गए अधिकांश प्रश्न हू -ब -हू हमारे क्लासरूम प्रोग्राम्स में से पूछे जाते रहे हैं। बैंकिंग परीक्षाओं में हमारे स्टूडेंट्स तीन बार अखिल भारतीय स्तर पर टॉपर्स रहे हैं। धींगड़ा क्लासेज़ ने ग्रामीण क्षेत्र के स्टूडेंट्स को भी लगातार चयनित करवाया है।

Address

New Building, Near City Park, Raisinghnagar, Dist. Sri Ganganagar (Raj.)

Contact Us

9828710134, 9982234596

dhingraclassesrsngr@ gmail.com

Like Us





Powered by Dhingra Classes